ekterya.com

Cubase का उपयोग कैसे करें

Cubase एक ऑडियो संपादन और ध्वनि मिश्रण सॉफ्टवेयर है यह मिडी अनुक्रमण के लिए एक शक्तिशाली उपकरण भी है और सहायक भूमिकाओं का एकत्रीकरण है। यद्यपि Cubase का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका व्यावहारिक अनुभव के माध्यम से हो सकता है, लेकिन कुछ बुनियादी कौशल हैं जो आपको आरंभ करने में सहायता कर सकते हैं।

चरणों

छवि का उपयोग करें Cubase चरण 1 का उपयोग करें
1
स्टीनबर्ग वेबसाइट का उपयोग करके Cubase डाउनलोड और इंस्टॉल करें।
  • छवि का उपयोग करें Cubase चरण 2 का उपयोग करें
    2
    कार्यक्रम को प्रारंभ करें और मुख पृष्ठ पर देखें डिजाइन में 4 मुख्य तत्व होते हैं
  • ऑडियो पटरियों: ये पटरियों हैं जो ट्रैक सूचियों के शीर्ष पर दिखाए जाते हैं। वे स्टीरियो या मोनो चैनल हैं जो एनालॉग ऑडियो डेटा का प्रतिनिधित्व करते हैं, जैसे कि ध्वनि क्लिप, रिफ्स और लूप। Cubase आपको पूर्व-रिकॉर्ड किए गए ऑडियो ट्रैक जोड़ने या माइक्रोफोन या एक इनपुट डिवाइस के माध्यम से अपना स्वयं का ऑडियो ट्रैक रिकॉर्ड करने की अनुमति देता है।
  • MIDI पटरियों: आप ट्रैक सूची में ऑडियो ट्रैक के नीचे मिडी पटरियों को देख सकते हैं। MIDI पटरियों ऑडियो ट्रैक से अलग हैं, क्योंकि वे वर्चुअल उपकरणों, जैसे वर्चुअल कीबोर्ड या ड्रम मशीन का उपयोग करके डिजिटल रूप से लिखित हैं। कुछ उपकरण एक मिडी आउटपुट विकल्प के साथ आते हैं या यदि आप ऑडियो ट्रैक को MIDI पटरियों में कनवर्ट करना चाहते हैं तो आप सॉफ्टवेयर को मिडी प्रारूप में उपयोग कर सकते हैं हालांकि मिडी पटरियों की गुणवत्ता आमतौर पर ऑडियो पटरियों के मुकाबले कमजोर है क्योंकि उन्हें डिजीटल किया गया है, एमडीआई ने अधिक लचीलेपन की पेशकश की ताकि संगीतकारों ने ट्रैक के बाद भी संगीत नोट्स को स्थानांतरित कर सकें।
  • Locators: दाएं और बाएँ निशानेबाज स्क्रीन के शीर्ष के पास हैं। वे एक पल्स काउंटर (बीट्स) की तरह हैं जो आपको गाना (4 से 8 बार कम्पास के लेकर) की लय सेट करने की अनुमति देता है बाएं और दाएं लोकेटर के बीच बनाया जाने के बाद आप लूप लूप कर सकते हैं। सही लोकेटर को समायोजित करने के लिए सही माउस बटन का उपयोग करें और इसी तरह बाईं माउस बटन का उपयोग करके बाएं लोकेटर समायोजित करें।
  • परिवहन बार: परिवहन बार है जहां सभी मुख्य नियंत्रण स्थित हैं। यहां आप बटनों को अपने ऑडियो चलाने, रोकना या रिकॉर्ड करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। आप परिवहन बार का उपयोग करके ऑडियो की गति को भी बढ़ा या घटा सकते हैं
  • छवि का उपयोग करें Cubase चरण 3 का उपयोग करें
    3
    रिक्त ऑडियो ट्रैक पर क्लिक करके और आयात करने के लिए फ़ाइल का चयन करने के लिए ब्राउज़र मेनू का उपयोग करके क्यूबेस में फ़ाइलों को आयात करें एक बार जब ऑडियो फ़ाइल आयात हो गई है, तो आप आयातित सेगमेंट के लहर डेटा को देख सकेंगे। आप टूल्स मेनू देखने के लिए ऑडियो सेगमेंट पर सही क्लिक कर सकते हैं जो आपको ऑडियो को संपादित करने की अनुमति देता है। टूल मेनू के विभिन्न उपकरण आपको ऑडियो खंड के कुछ हिस्सों को मिटा, कट या स्थानांतरित करने की अनुमति देते हैं। उपकरण का उपयोग करके आप फीड-इन और फीड-आउट प्रभाव बनाने के लिए वॉल्यूम बदल सकते हैं।
  • छवि का उपयोग करें Cubase चरण 4 का उपयोग करें



    4
    रिक्त मिडी सेगमेंट बनाने के लिए किसी भी मिडीआई चैनल पर बाएं और दाएं लोकेटर के बीच डबल क्लिक करें। मिडी सेक्जिंगिंग विंडो को प्रदर्शित करने के लिए मिडी सेगमेंट पर डबल-क्लिक करें। यहां आप मिडी वाद्ययंत्रों और स्थिति नोटों की एक सूची से चुन सकते हैं जो आपके कंप्यूटर पर खेलेंगे, जब आप मिडी अनुक्रम को निष्पादित कर लेंगे। बाईं ओर की कीबोर्ड लेआउट आपको नोट्स रखने में मदद करता है, लेकिन यदि आप ड्रम किट के टकराव यंत्रों का चयन करते हैं जैसे ड्रम प्रतीक, बास ड्रम और झांझ, तो आप किस पर्क्यूज़ेशन उपकरण का चयन कर सकते हैं। ।
  • छवि का उपयोग करें Cubase चरण 5 का उपयोग करें
    5

    Video: Home Recording Studio ,घर में रिकॉर्डिंग स्टूडियो कैसे बनाएँ? How to make Home Recording Studio?

    Cubase मिक्सर को देखने के लिए "पैनल" और फिर "मिक्सर" पर जाएं ऑडियो ट्रैक्स के वॉल्यूम स्तर समायोजित करने के लिए मिश्रक का उपयोग करें आप एक साथ कई ऑडियो चैनल मिश्रण कर सकते हैं और ध्वनि मिश्रण के अन्य स्तरों को भी समायोजित कर सकते हैं।
  • Video: FL Studio Complete Tutorial in Hindi: 03 Tempo, Time Signature, Pattern, Playlist For Beginners

    छवि का उपयोग करें Cubase चरण 6
    6
    प्रभाव तालिका लाने के लिए मिक्सर में वॉल्यूम फ़ेडर्स के ऊपर बटन का उपयोग करें। यहां आप अपने ऑडियो पटरियों पर विभिन्न प्रभाव जोड़ सकते हैं। आप उन्नत ऑडियो संपादन के लिए समानताएं भी समायोजित कर सकते हैं, जैसे तिहरा या बास वृद्धि को जोड़ना
  • युक्तियाँ

    • आप मिडी सिक्वेंसर में नोट्स को सीधे कुंजीपटल पर खेल सकते हैं ताकि ये सुन सकें कि वे कैसे ध्वनि करते हैं। यह विशेष रूप से उपयोगी है जब आप टक्कर उपकरणों के लिए विभिन्न ध्वनियों को खोजने की कोशिश कर रहे हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप अपनी फ़ाइल में सभी जानकारी सहेजने के लिए चाहते हैं, तो मूल क्यूबेस फ़ाइल प्रारूप का उपयोग करें। अन्य फ़ाइल स्वरूप आपकी फ़ाइल को सम्मिलित कर सकते हैं या अपनी ऑडियो फ़ाइल की व्यक्तिगत विशेषताओं को सीमित कर सकते हैं जो सहेजा जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com