ekterya.com

व्यावसायिक दस्तावेज़ बनाने के लिए Word 2007 का उपयोग कैसे करें

मूल दस्तावेज और पुरानी और उबाऊ डिजाइन पूर्व-डिज़ाइन किए गए छवियों और लगातार रंग परिवर्तन वाले दस्तावेज़ अव्यावहारिक हैं। हालांकि, दिलचस्प दस्तावेज बनाने का एक तरीका है जो पेशेवर भी हैं यह आलेख आपको माइक्रोसॉफ्ट वर्ड (2007 के लिए ट्रिकल्स सिखाना होगा, हालांकि पिछले संस्करणों में इनमें से कुछ भी होगा) जो आपके दस्तावेज़ को एक अच्छी तरह से खड़ा कर देगा।

चरणों

एक प्रोफेशनल लुकिंग डॉक्यूमेंट बनाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2007 का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
एक कवर बनाएँ सम्मिलित करें फ़ंक्शन में, `पृष्ठ` खंड की स्थिति जानें। घर पर क्लिक करें, और एक का चयन करें जब आप तय करें कि आप किसको चाहते हैं, तो सोचें, `मैं किस प्रकार का दस्तावेज लिखूंगा?` एक कवर चुनें जो आपके दस्तावेज़ के साथ बहुत अच्छी तरह से फिट बैठता है, इसलिए यदि यह एक साफ परीक्षण है, तो सबसे अच्छा विकल्प अधिक खाली कवर होगा और थोड़ा रंग के साथ।
  • एक प्रोफेशनल लुकिंग डॉक्युमेंट स्टेप 2 बनाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2007 का प्रयोग करें
    2
    तय करें कि आप सामग्री की एक तालिका को शामिल करने जा रहे हैं इसे लंबे दस्तावेज़ या दस्तावेजों के लिए उपयोग करें, जिनमें अनुभाग हैं। संदर्भ फ़ंक्शन में, `सामग्री की तालिका` अनुभाग पर जाएं और उस पर क्लिक करें पूर्वनिर्धारित सामग्री की तालिका में से किसी एक का चयन करें या बटन को क्लिक करके सामग्री तालिका सम्मिलित करें। यह एक संवाद बॉक्स खुल जाएगा जो आपको कई विकल्प दिखाएगा। उन्हें जगह दें जहां आप चाहते हैं या फिट लगता है, और फिर ठीक क्लिक करें। टेबल रिक्त हो जाएगी, लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, क्योंकि आप एक बार समाप्त हो जाने के बाद आप इसे स्वचालित रूप से अपडेट कर सकते हैं।
  • Video: Michael Dalcoe The CEO How to Make Money with Karatbars Michael Dalcoe The CEO

    एक प्रोफेशनल लुकिंग डॉक्यूमेंट बनाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2007 का उपयोग करें शीर्षक चित्र 3
    3
    अनुभाग और अनुभाग ब्रेक्स बनाएं यह सामग्री की सारणी के साथ बहुत अच्छी तरह से काम करता है, और आपके दस्तावेज़ का उपयोग करने में आसान बनाता है, यह एक मुद्रित दस्तावेज़ या ऑनलाइन हो पेज लेआउट फ़ंक्शन में, पृष्ठ सेटअप अनुभाग में, `जंप्स` पर क्लिक करें, जो विकल्पों के मेनू प्रदर्शित करेगा। मेनू में एक विभाजन होता है, जो कहता है कि अनुभाग टूटता है। वह विकल्प चुनें जिसे आप सोचते हैं कि सबसे अच्छा काम करता है और आपके पास अनुभाग ब्रेक है अब प्रारंभ पर जाएं, और शैलियाँ अनुभाग में, हेडर 1 का चयन करें। उप-श्रेणियों के लिए एक अलग शीर्षक का उपयोग करें। अब सिर्फ इस अनुभाग का शीर्षक लिखें और उसके साथ आपके पास नया अनुभाग है आपके द्वारा बनाया गया अनुभाग को देखने का एक शानदार तरीका दृश्य फ़ंक्शन पर जाकर और दिखाएँ / छुपाएं अनुभाग में, दस्तावेज़ के मानचित्र पर क्लिक करें। यह एक साइडबार खुल जाएगा, जो आपको दस्तावेज़ को नेविगेट करने की अनुमति देता है। आप इसे अपडेट करने के लिए सामग्री की तालिका में वापस जा सकते हैं। यदि हां, तो इसके अंदर क्लिक करें, और फिर एक बटन दिखाई देना चाहिए जो कि अद्यतन कहते हैं उस पर क्लिक करें, और अब आपके पास आपका नया अनुभाग है
  • एक प्रोफेशनल लुकिंग डॉक्यूमेंट बनाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2007 का प्रयोग करें
    4
    सामग्री जोड़ें अपनी सभी जानकारी के साथ अपने अनुभाग (ओं) को भरें अभी तक ग्राफिक्स या फोटो न डालें
  • एक प्रोफेशनल लुकिंग डॉक्यूमेंट बनाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2007 का प्रयोग करें शीर्षक
    5
    तय करें कि आप टेबल जोड़ना चाहते हैं या नहीं। यदि आपको साइड-बाय-साइड जानकारी की आवश्यकता है, तो सरलतम रूप एक तालिका है बस डालें फंक्शन पर जाएं और टेबल पर क्लिक करें, जो 10x8 टेबल प्रदर्शित करेगा। अपने माउस के साथ कॉलम और पंक्तियों की संख्या चुनें, और क्लिक करें या यदि आपको अधिक पंक्तियों की आवश्यकता है, तो सम्मिलित करें तालिका क्लिक करें और एक डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित होगा। उन विकल्पों का चयन करें, जो आपके लिए सर्वोत्तम सूट हैं शायद आप एक पूर्वनिर्धारित तालिका पसंद करते हैं अपने कर्सर को त्वरित टेबल्स विकल्प पर रखें अगर आपको अपनी पसंद की एक त्वरित तालिका नहीं मिली है, तो डाउनलोड के लिए ऑनलाइन देखें। तालिका को कस्टमाइज़ करने के लिए, टेबल फ़ंक्शन पर क्लिक करें और आप रंग, शैली आदि के लिए बहुत सारे विकल्प देखेंगे। विकल्पों को देखो और देखें कि आपके दस्तावेज़ में सबसे अच्छा क्या है।
  • एक प्रोफेशनल लुकिंग डॉक्यूमेंट बनाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2007 का उपयोग करें शीर्षक चित्र 6
    6
    ग्राफिक्स और तालिकाओं को जोड़ें अपने दस्तावेज़ को पेशेवर बनाने का एक अन्य तरीका स्मार्टअर्ट का उपयोग कर रहा है SmartArt किसी भी जानकारी के लिए एकदम सही है जिसे आप नेत्रहीन रूप से उजागर करना चाहते हैं SmartArt को एक्सेस करने के लिए, सम्मिलन फ़ंक्शन पर जाएं और SmartArt पर क्लिक करें, जो चित्रण टैब में मिल सकते हैं। इसे चुनने के बाद, एक संवाद बॉक्स खुलेगा, सभी प्रकार की वास्तव में रोचक विज़ुअलाइज़ेशन लेकिन साथ ही एक ही समय में सरल और प्रस्तुतीकरण। बाईं ओर पर विभिन्न श्रेणियों के लिए बटन होते हैं। सब कुछ देखें, और यदि कोई भी रुचियां आपको पसंद करती हैं, तो उस पर क्लिक करें दाईं ओर, आप ग्राफ के एक चित्र को नीचे दिए गए एक किंवदंती के साथ मिलेंगे, जिसमें समझाया जाएगा कि दस्तावेज़ में दस्तावेज़ को सबसे उचित तरीके से कैसे फ़िट किया जाएगा। सबकुछ जांचें और जब आप ठीक पर क्लिक करें समाप्त करें ग्राफिक डाला जाएगा और अब आप मेनू के टूल का उपयोग करके इसे इच्छित तरीके से अनुकूलित कर सकते हैं।
  • एक प्रोफेशनल लुकिंग डॉक्यूमेंट बनाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2007 का प्रयोग करें
    7
    एक प्रारूप बनाएं आपके दस्तावेज़ को केवल जानकारी की सामान्यता नहीं होना चाहिए यह नेत्रहीन पाठकों को हानि पहुँचाता है और लोगों को इसे पढ़ने नहीं देता। निम्न चरणों का विचार करें और उन लोगों का उपयोग करें जो आपके दस्तावेज़ में अच्छी तरह से काम करते हैं।
  • एक प्रोफ़ेशनल दिखने वाला दस्तावेज़ बनाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2007 का उपयोग करें शीर्षक 8
    8
    स्तंभ शामिल हैं यह करने के लिए एक सरल और सरल चाल है, जो आपके दस्तावेज़ को दो, तीन, आदि से अलग करता है। कई प्रयोजनों के लिए कॉलम अच्छा हो सकता है कॉलम का उपयोग करने के लिए, पृष्ठ लेआउट सुविधा पर क्लिक करें, और पृष्ठ सेटअप अनुभाग पर, कॉलम पर क्लिक करें। अपनी सेटिंग्स चुनें और उन्हें प्रयास करें अगर आपको लगता है कि यह आपके दस्तावेज़ में काम कर सकता है, तो उन्हें रखें। यदि आप यह पसंद नहीं करते हैं, तो कॉलम पर क्लिक करें और यह आपको पिछले पृष्ठ लेआउट पर लौटा देगा।



  • एक प्रोफ़ेशनल दिखने वाला दस्तावेज़ बनाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2007 का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    9
    हाशिये। आपके दस्तावेज़ के आधार पर, मार्जिन बदलना वास्तव में इसे आधिकारिक दिखने में मदद कर सकता है मार्जिन बदलने के लिए अलग-अलग तरीके हैं I आप पेज डिजाइन पर जा सकते हैं, मार्जिन पर क्लिक कर सकते हैं और डिफॉल्ट मार्जिन चुन सकते हैं या उन्हें कस्टमाइज़ कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप तुरन्त परिवर्तन देखना चाहते हैं तो सुनिश्चित करें कि नियम दृश्यमान है। यदि नहीं, तो दृश्य टैब का चयन करें और नियम को सक्षम करें। अब यह दिखाई दे रहा है, कर्सर की स्थिति जहां छायांकन में कोई परिवर्तन होता है। यह दस्तावेज का अंतर है। जितनी चाहें इसे खींचें और इसे रिलीज करें। तो आपके मार्जिन की स्थापना है। इंडेंट को बदलने के लिए, इंडेंट स्लाइडर को उस जगह पर खींचें जहां आप चाहते हैं।
  • एक पेशेवर दिखने वाला दस्तावेज़ बनाने के लिए Microsoft Word 2007 का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    10
    हेडर और पाद लेख शामिल हैं किसी पाद लेख को संपादित करने के लिए, पृष्ठ के निचले भाग पर डबल क्लिक करें हेडर को संपादित करने के लिए पृष्ठ के शीर्ष पर डबल क्लिक करें। आप सम्मिलित फ़ंक्शन पर भी जा सकते हैं और वहां से उन्हें जोड़ सकते हैं। एक बार जब आप शीर्षलेख / पाद संपादन मोड में हों, तो आप शीर्षक, पृष्ठ संख्या आदि जोड़ सकते हैं। डिज़ाइन फ़ंक्शन पर जाएं और उन विकल्पों पर क्लिक करें जिन्हें आप चुनने जा रहे हैं। ड्रॉप-डाउन मेनू हैं जो आपको शीर्षलेख / पाद लेख और पूर्व निर्धारित पृष्ठ संख्या दिखाते हैं। पृष्ठ संख्याओं के लिए, पृष्ठ संख्या बटन पर क्लिक करें और ड्रॉप-डाउन मेनू में चयन करें जहां आप नंबरिंग को दिखाना चाहते हैं। अब आपके पास उदाहरणों की एक सूची होनी चाहिए, जिसमें से आप अपना पसंदीदा चयन कर सकते हैं। आप सेटिंग्स को भी संपादित कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आप अपने दस्तावेज़ का पहला पृष्ठ बदल सकते हैं यदि आप इसे अलग, अलग अजीब और यहां तक ​​कि पृष्ठ इत्यादि चाहते हैं। यदि आप अलग-अलग अनुभागों के लिए अलग-अलग हेडिंग चाहते हैं, तो पिछले बटन पर लिंक पर चयन को हटा दें, या फिर पिछले शीर्षक में नया शीर्षक दिखाई देगा। आप हेडर और पृष्ठ की शुरुआत के बीच की दूरी, साथ ही पाद लेख और पृष्ठ के अंत के बीच की दूरी भी सेट कर सकते हैं।
  • एक प्रोफेशनल लुकिंग डॉक्यूमेंट बनाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2007 का उपयोग करें शीर्षक 11
    11
    त्वरित तत्व त्वरित तत्वों का उपयोग करने के लिए, फ़ंक्शन डालें और त्वरित तत्व विकल्प का चयन करें। जिस विकल्प को आप चाहते हैं उस पर क्लिक करें और इसे जगह दें जहां आप फिट दिखते हैं
  • एक प्रोफ़ेशनल दिखने वाला दस्तावेज़ बनाने के लिए Microsoft Word 2007 का उपयोग करें शीर्षक चित्र 12
    12
    कैपिटल कैरेक्टर आम तौर पर बड़े अक्षरों का इस्तेमाल कहानियों, लेखों आदि के लिए किया जाता है। राजधानी पत्र वह है जो सबसे लंबे अनुच्छेद के पहले अक्षर को स्थापित करता है। यदि आप कैपिटल लेटर विकल्प का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको शायद फ़ॉन्ट / पत्र को बदलने की आवश्यकता होगी, या अन्यथा खराब दिखाई देगी। सबसे अच्छा लगने वाले फ़ॉन्ट के साथ प्रयोग, आमतौर पर एक और अधिक सुरुचिपूर्ण फ़ॉन्ट अच्छी तरह से काम करता है, जैसा कि "पुराना अंग्रेज़ी पाठ" फ़ॉन्ट है
  • एक प्रोफेशनल लुकिंग डॉक्यूमेंट बनाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2007 का उपयोग करें शीर्षक 13
    13
    डिवाइडर शामिल हैं यदि आप भागों के बीच एक स्पष्ट स्थान चाहते हैं, लेकिन आप अपने दस्तावेज़ में एक बड़ा खाली क्षेत्र नहीं करना चाहते हैं, तो डिवाइडर का उपयोग करें कई विभाजक हैं आप क्षैतिज रेखाएं, रेखांकित, सीमाएं आदि का उपयोग कर सकते हैं। क्षैतिज रेखा को सम्मिलित करने के लिए, प्रारंभ फ़ंक्शन पर जाएं और पैराग्राफ टैब पर, अनुच्छेद चिह्न बटन (जो `पी` उल्टा होता है) के नीचे स्थित ड्रॉप-डाउन तीर पर क्लिक करें। क्षैतिज रेखा पर क्लिक करें क्षैतिज रेखा की एक अलग शैली को सम्मिलित करने के लिए, बॉर्डर्स और शेडिंग पर क्लिक करें। अब संवाद बॉक्स में, निचले बाएं कोने पर जाएं, जहां यह क्षैतिज रेखा कहता है अब आपके पास कई चूक होनी चाहिए किसी सीमा को सम्मिलित करने के लिए, बिना किसी बॉक्स के उपयोग की आवश्यकता होने के लिए, एक ही ड्रॉप-डाउन तीर पर जाएं, और उस चित्र पर क्लिक करें जिसमें तल पर केवल एक पंक्ति होती है डिवीजन से पहले अंतिम पंक्ति पर अधोरेखित करने के लिए, कोई भी टेक्स्ट चुनें और Ctrl + U दबाएं। मार्जिन के दूसरे छोर को रेखांकित करने के लिए, अपने कर्सर को दाईं ओर स्थित करें और क्लिक करें। अगर यह काम नहीं करता है, तो बस रिक्त स्थान का उपयोग करें जब तक आप मार्जिन तक नहीं पहुंच जाते।
  • एक प्रोफ़ेशनल दिखने वाला दस्तावेज़ बनाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2007 का प्रयोग करें शीर्षक 14
    14
    फ़ुटनोट और नियुक्तियां शामिल हैं जिन दस्तावेजों में नियुक्तियां हैं, उनके लिए सूचनाओं और नियुक्तियों को व्यवस्थित रखने के लिए फ़ुटनोट उत्कृष्ट हैं एक फुटनोट सम्मिलित करने के लिए, Ctrl + Alt + F दबाएं। आप सन्दर्भ में जा सकते हैं और पादलेख सम्मिलित करें पर क्लिक कर सकते हैं। नियुक्तियों को जोड़ने के लिए, नियुक्ति सम्मिलित करें पर क्लिक करें और फिर नया स्रोत जोड़ें पर क्लिक करें। जब संवाद बॉक्स खुलता है, ऊपरी बाएं कोने पर जाएं और क्लिक करें जहां यह `वेबसाइट से दस्तावेज़` कहते हैं इससे आपको विभिन्न प्रकार के स्रोत मिलेगा जिनसे आप चुन सकते हैं। जब आप उस प्रकार के फ़ॉन्ट का चयन करेंगे जिसे आप उपयोग करने जा रहे हैं, तो माइक्रोसॉफ्ट वर्ड आपको भरने के लिए सूचना क्षेत्र देता है, जिससे उद्धरण आसान होता है। जब आप अपना दस्तावेज़ पूरा करते हैं, तो `बिबिलोग्राफी` बटन पर क्लिक करें और बिब्लियोग्राफी या वर्क्स का चयन करें। एक बार आपके द्वारा चुने जाने के बाद, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड स्वचालित रूप से आपके द्वारा बनाई गई उद्धरणों के आधार पर एक ग्रंथसूची या वर्क्स उद्धृत करता है। आप अपॉइंटमेंट्स की शैली जैसे विधायक, एपीए, शिकागो, टरबियन, आदि भी बदल सकते हैं।
  • एक प्रोफेशनल लुकिंग डॉक्युमेंट बनाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2007 का उपयोग करें शीर्षक स्टेप 15
    15
    इस के साथ आपने अपना दस्तावेज़ पूरा कर लिया है, अपने दस्तावेज़ को फिर से पढ़ लें, समीक्षा फ़ंक्शन पर जाएं और वर्तनी और व्याकरण पर क्लिक करें - सामग्री की तालिका अपडेट करें, सुनिश्चित करें कि सब कुछ क्रम में है और यह अच्छा लग रहा है अब विंडो के ऊपरी बाईं ओर बड़े परिपत्र बटन पर क्लिक करें, और तैयार करें पर क्लिक करें गुणों पर क्लिक करें और अनुरोधित जानकारी भरें। आप फ़ाइल को भी संरक्षित कर सकते हैं, ऐसा करने के लिए, फिर से परिपत्र बटन पर क्लिक करें, तैयार करें पर जाएं और एन्क्रिप्ट दस्तावेज़ दबाएं।
  • Video: You Bet Your Life: Secret Word - Light / Clock / Smile

    एक प्रोफ़ेशनल दिखने वाला दस्तावेज़ बनाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2007 का उपयोग करें शीर्षक
    16
    अब जब कि आपका दस्तावेज़ तैयार हो गया है और आपने गुण सेट कर लिए हैं, आप समाप्त कर चुके हैं
  • युक्तियाँ

    Video: You Bet Your Life: Secret Word - Air / Bread / Sugar / Table

    • अधिक जानकारी ऑनलाइन खोजें
    • ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए कई डिफ़ॉल्ट उपकरण हैं
    • अगर आपको कोई संदेह है, तो पूछें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com