ekterya.com

लिनक्स कम्प्यूटर में एक आईपी एड्रेस को कैसे असाइन करें

लिनक्स माइक्रोसॉफ्ट विंडोज और मैक ओएस एक्स के लिए फ्री और ओपन सोर्स विकल्प है। ऑपरेटिंग सिस्टम खुद पाठ कंसोल के लिए पूरी तरह से कटा हुआ हो सकता है, या डेस्कटॉप वातावरण जैसे जीनोम या केडीई इस्तेमाल किया जा सकता है। यह मार्गदर्शिका कंसोल के माध्यम से लिनक्स सिस्टम पर एक आईपी पते को कैसे निर्दिष्ट करेंगी। यह गाइड मानता है कि आपके पास लिनक्स के बारे में कम से कम कुछ ज्ञान है और नेटवर्क, आईपी पते और DNS सर्वर कैसे काम करते हैं।

चरणों

विधि 1

रूट में बदलें
लिनक्स कंप्यूटर चरण 1 पर एक आईपी पता असाइन करें
1
यदि आपने किसी उपयोगकर्ता के रूप में लॉग इन नहीं किया है रूट (लिनक्स में "व्यवस्थापक" समकक्ष), कंसोल और प्रकार खोलें "र" (बिना उद्धरण) और Enter दबाएं
  • सीडी या यूएसबी स्टिक के बिना लिनक्स स्थापित करें नाम से छवि UNetBootIn चरण 9 का प्रयोग करें
    2
    ध्यान दें: उबंटु लिनक्स वितरण में आम तौर पर एक ही रूट पासवर्ड होता है जैसा आपने ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित किया था।
  • लिनक्स कंप्यूटर चरण 3 पर एक आईपी एड्रेस नामांकित छवि शीर्षक
    3
    संकेत दिए जाने पर अपना पासवर्ड दर्ज करें और Enter दबाएं
  • विधि 2

    डेबियन / उबंटू / कुबंटू
    लिनक्स कंप्यूटर चरण 4 पर एक आईपी पता असाइन करें
    1
    अपनी फ़ाइल का बैकअप बनाएं "/ etc / retwork / interfaces" कंसोल में निम्नलिखित टाइप करके: सीपी / इत्यादि / रिटायरवर्क / इंटरफेस / एटीसी / आरएपी / इंटरफेस.बैकअप
  • एक लिनक्स कम्प्यूटर के चरण 5 पर एक आईपी एड्रेस को नामांकित करें
    2
    लिखना "vi / etc / retwork / interfaces" (बिना उद्धरण) और Enter दबाएं "डालें" मोड (संपादित करें) दर्ज करने के लिए "I" दबाएं
  • लिनक्स कंप्यूटर चरण 6 पर एक आईपी एड्रेस नामांकित छवि शीर्षक
    3
    जब तक आपको फ़ाइल में नेटवर्क इंटरफ़ेस कार्ड नहीं मिल जाता तब तक नीचे स्क्रॉल करें (आमतौर पर फोन किया जाता है "eth0" अगर यह एक ईथरनेट कनेक्शन है, या "wlan0" या "वाईफाई 0" यदि यह वाई-फाई कनेक्शन है)।
  • लिनक्स कम्प्यूटर पर एक आईपी एड्रेस नामांकित छवि चरण 7
    4
    परिवर्तन "एफ़ेस एथनेट इनेट डीएचसीपी" ए "इसाईस एथनेट इनट स्टेटिक"
  • एक लिनक्स कंप्यूटर चरण 8 पर एक आईपी एड्रेस नामांकित छवि शीर्षक
    5
    अपने इच्छित कॉन्फ़िगरेशन के साथ आईपी पते की संख्या को बदलने के लिए, निम्न पंक्तियां लिखें:


    पता 192.168.0.10
    नेटमास्क 255.255.255.0
    नेटवर्क 192.168.0.0
    प्रसारण 192.168.0.255
    गेटवे 192.168.0.1
    डीएनएस-नेमर्स 216.10.1 9.241
  • लिनक्स कम्प्यूटर पर एक आईपी एड्रेस नामांकित छवि चरण 9
    6
    "ईएससी" (कमांड मोड में प्रवेश करने के लिए) दबाकर फाइल को सहेजें और छोड़ें, फिर लिखिए ": wq" (बिना उद्धरण) और Enter दबाएं
  • एक लिनक्स कम्प्यूटर पर एक आईपी एड्रेस नामांकित छवि 10 कदम
    7
    लिखना "ifdown eth0" (बिना उद्धरण) और Enter दबाएं
  • एक लिनक्स कम्प्यूटर पर एक आईपी एड्रेस नामांकित छवि चरण 11
    8
    लिखना "ifup eth0" (बिना उद्धरण) और Enter दबाएं
  • विधि 3

    रेड हैट या स्लैक्वेयर
    लिनक्स कंप्यूटर चरण 12 पर एक आईपी पता असाइन करें
    1



    रेड हैट या स्लैक्वेयर में सबसे आसान तरीका लिखना है पुराने संस्करणों में "netconfig" या कंसोल पर नए संस्करणों में "ifconfig / retstat" (दोनों उद्धरण चिह्नों के बिना) जब आप हैं जड़। एक पाठ मेनू दिखाई देगा जो आपको कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा।
  • लिनक्स कम्प्यूटर 13 में एक आईपी एड्रेस नामांकित छवि
    2
    आदेश लिखें कंसोल में "नैनो / आदि / sysconfig / retwork-scripts / ifcfg-eth0" (बिना उद्धरण) फ़ील्ड के बीच चलने के लिए "टैब" कुंजी का उपयोग करें बक्से को चेक या अनचेक करने के लिए स्पेसबार का उपयोग करें
  • लिनक्स कंप्यूटर चरण 14 पर एक आईपी पता असाइन करें
    3
    जब आपके पास इच्छित सेटिंग्स होती हैं, तो विंडो बंद करें
  • 4
    इन समायोजनों को काम करने के लिए लिखें सेवा नेटवर्क कंसोल पर पुनरारंभ करें और Enter दबाएं (यह चरण स्लैकवेयर में आवश्यक नहीं है, जहां परिवर्तन तत्काल हैं)।
  • नोट: Red Hat Linux पर आधारित वितरण की एक बड़ी संख्या है (फेडोरा कोर, CentOS, व्हाइट बॉक्स, आदि) - उनमें से कई में पिछले विधि को काम करना चाहिए।

    लिनक्स कंप्यूटर चरण 15 पर एक आईपी एड्रेस डालें

    विधि 4

    कर्नेल संस्करण 2.4 या नए के साथ कोई लिनक्स सिस्टम

    यह विधि थोड़ा और अधिक कठिन है क्योंकि इसमें कंसोल का उपयोग शामिल है, लेकिन इसे किसी भी अधिक आधुनिक लिनक्स वितरण में काम करना चाहिए। हम उपयोग करने वाले उपकरण को "आईपी" कहा जाता है और आमतौर पर वह निर्देशिका में स्थित होता है "/ sbin /"

    Video: Linux Tutorial for Beginners: Introduction to Linux Operating System

    लिनक्स कंप्यूटर चरण 16 पर एक आईपी पता असाइन करें
    1
    सबसे पहले, आपको उस नेटवर्क इंटरफ़ेस का नाम निर्धारित करना होगा जो आप उपयोग करने जा रहे हैं। सभी उपलब्ध नेटवर्क इंटरफेस की एक सूची प्राप्त करने के लिए, लिखें "/ sbin / ip लिंक" यह सभी इंटरफ़ेस नाम, मैक पतों और अन्य जानकारी के साथ एक सूची को प्रिंट करना चाहिए।
  • लिनक्स कम्प्यूटर पर एक आईपी एड्रेस नामांकित छवि चरण 17
    2
    अब, कमांड का उपयोग करके आईपी पते निर्दिष्ट करें "एडिट", इस तरह से: / sbin / ip addr 192.168.0.10/24 देव [NAME_INTERFACE] जोड़ें।
  • लिनक्स कंप्यूटर चरण 18 पर एक आईपी एड्रेस को नामांकित करें
    3
    कमान के साथ डिफ़ॉल्ट गेटवे जोड़ दिया गया है "मार्ग", इस तरह से: / sbin / ip मार्ग [LINK PASSPORT ADDRESS] के माध्यम से डिफ़ॉल्ट जोड़ते हैं।
  • 4
    आखिरी बात यह है कि कमांड के साथ अंतरफलक स्थापित करना है "लिंक", निम्नानुसार है: / sbin / ip लिंक सेट [NAME_INTERFACE] अप
  • लिनक्स कम्प्यूटर पर एक आईपी एड्रेस नामांकित छवि चरण 1 9
    5
    यह मानते हुए कि सभी जानकारी सही है, नेटवर्क को काम करना चाहिए। दुर्भाग्य से, जब आप सिस्टम रिबूट करते हैं, तो ये सभी सेटिंग्स खो जाएंगी, ताकि आप सिस्टम को रीबूट करते हुए उन्हें बहाल करना चाहते हैं, इन सभी कमांड को "/etc/rc.local", एक शेल स्क्रिप्ट जो सिस्टम प्रारंभ होने पर निष्पादित होती है।
  • विधि 5

    डायनामिक IP पता (DHCP)

    गतिशील पते स्वचालित रूप से प्राप्त होते हैं और आमतौर पर उपयोगकर्ता के ध्यान की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, कई विशिष्ट मामले हैं:

    लिनक्स कंप्यूटर चरण 20 पर एक आईपी एड्रेस को नामांकित करें
    1
    अगर नेटवर्क हर समय उपलब्ध नहीं होता है, तो नेटवर्क की समस्याओं को ठीक करने के बाद भी इंटरनेट कनेक्शन निष्क्रिय हो सकता है इसे तत्काल सक्रिय करने के लिए, कमांड को निष्पादित करें रूट के रूप में "dhclient" यह एक गतिशील पता स्थापित करेगा।
  • लिनक्स कंप्यूटर चरण 21 पर एक आईपी पता असाइन करें
    2
    उपरोक्त स्थिति हो सकती है यदि आप एक अलग हार्डवेयर के माध्यम से नेटवर्क का उपयोग करते हैं जो आपके मशीन के समान ही शुरू होता है। कुछ मामलों में, लिनक्स नेटवर्क मॉडेम की तुलना में तेज गति से शुरू होता है और जब यह आरंभ होता है तब नेटवर्क नहीं मिल सकता है। फ़ाइल ढूंढें "dhclient.conf" (उदाहरण के लिए: डेबियन पर /etc/dhcp3/dhclient.cof) और लाइन को जोड़ या सही कर सकते हैं "रिबूट एनएन;", जहां "एनएन" उस समय है जब प्रणाली को शुरू होने के बाद इंतजार करना होगा, मॉडेम को शुरू करने के लिए
  • युक्तियाँ

    • "सुडो" (सुपर उपयोगकर्ता) कमांड अस्थायी रूप से रूट उपयोगकर्ता विशेषाधिकार (सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर) देता है और कई मामलों में "सु" कमांड का उपयोग करने के लिए बेहतर है। इस बारे में और अधिक जानकारी पढ़ें और आनंद लें कि आपने यह किया है।
    • आपको फ़ाइल को संपादित करना पड़ सकता है /etc/resolv.conf अगर आप डोमेन नाम का उपयोग कर सिस्टम को एक्सेस करना चाहते हैं और IP पता नहीं है। फ़ाइल के साथ उसी विधि का उपयोग करें / etc / रिचार्ज / इंटरफेस मूल फ़ाइल का बैकअप बनाने के लिए मत भूलना!

    चेतावनी

    • इसे तब तक न देखें जब तक आप यह नहीं जानते कि नेटवर्क, आईपी पते और DNS सर्वर काम करते हैं।
    • "रुट" उपयोगकर्ता के रूप में कनेक्ट न रहें। यह अन्य उपयोगकर्ता के रूप में कनेक्ट करने के लिए सुरक्षित है, कंसोल में "सु" (उपयोगकर्ता को बदलने के लिए) का उपयोग करें और जब आप समाप्त करते हैं तो उपयोगकर्ता बदल दें। रूट उपयोगकर्ता के साथ आप सिस्टम के किसी भी भाग तक पहुंच सकते हैं।
    • बैकअप बनाने के लिए मत भूलना यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप अपने पिछले कॉन्फ़िगरेशन पर वापस नहीं लौट पाएंगे, यदि आप कोई त्रुटि बनाते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com