ekterya.com

उबंटु में एक नेटवर्क कैसे सेट अप करें

डीएसएल या एडीएसएल जैसे नेटवर्क्स की स्थापना करना जो शुरू में इंटरनेट तक पहुंचने के लिए उपयोग की जाती है, बहुत मुश्किल हो सकती है, खासकर यदि आप उस ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग नहीं कर रहे हैं जिसके लिए निर्देश लिखा गया था यह लेख उबंटू लिनक्स का उपयोग कर एक डीएसएल नेटवर्क को कॉन्फ़िगर करने के लिए शुरुआती बिंदु है।

चरणों

उबंटू चरण 1 में नेटवर्क सेट अप करें
1
उबंटू में नेटवर्क सेटिंग्स को कॉन्फ़िगर करने के लिए नेटवर्क कनेक्शन खोलें। "सिस्टम", "प्राथमिकताएं" पर जाएं और "नेटवर्क कनेक्शन" चुनें
  • उबंटू चरण 2 में नेटवर्क सेट अप करें
    2
    "वायर्ड" टैब के अंतर्गत, "ऑटो एथेट" पर क्लिक करें और "संपादित करें" चुनें
  • उबंटू चरण 3 में एक नेटवर्क सेट अप करें
    3
    "आईपीवी 4 सेटिंग" टैब पर क्लिक करें "स्वचालित (डीएचसीपी)" का विकल्प चुनें यदि आपके नेटवर्क में एक DHCP सर्वर है DHCP सर्वर स्वचालित रूप से आपके सिस्टम में आईपी पते को निर्दिष्ट करता है। "लागू करें" पर क्लिक करें
  • आप ड्रॉप-डाउन सूची से "मैन्युअल" विकल्प भी चुन सकते हैं और मैन्युअल रूप से आईपी एड्रेस, नेटमास्क, और गेटवे असाइन कर सकते हैं। आपको DNS सर्वर पता असाइन करना होगा। "लागू करें" पर क्लिक करें
  • उबंटू चरण 4 में एक नेटवर्क सेट अप करें

    Video: Installing Eclipse - Hindi




    4
    आईपी ​​पता सेटिंग्स की जाँच करें। "एप्लिकेशन"> "सहायक" पर जाएं और "टर्मिनल" चुनें
  • उबंटू चरण 5 में एक नेटवर्क सेट अप करें
    5
    टर्मिनल में निम्न कमांड टाइप करें: उद्धरण चिह्नों के बिना "सूडो ifconfig"
  • उबंटू चरण 6 में नेटवर्क सेट अप करें
    6
    एक नया पता प्राप्त करें Ifconfig कमांड आपको इनसेट एड्रेस, ट्रांसमिशन एड्रेस और नेटवर्क मास्क एड्रेस दिखाएगा।
  • Video: The Complete Linux Course: Beginner to Power User!

    युक्तियाँ

    • यदि आपके पास एक लाइव सीडी है, तो इसे वहां से चलाने की कोशिश करें। यदि आप सफलतापूर्वक नेटवर्क कनेक्शन को कॉन्फ़िगर करते हैं, तो सिस्टम> प्रशासन> नेटवर्क खोलें और सेटिंग्स का ध्यान रखें। स्थापना के लिए पुनरारंभ करें और उन सेटिंग्स को लागू करें, यह काम करना चाहिए
    • आप एक रूटर के बजाय एक ईथरनेट मॉडेम है, तो आप आदेश pppoeconf उपयोग कर सकते हैं, और एक जादूगर PPPoE कनेक्शन स्थापित करने के चरणों में आपका मार्गदर्शन करेंगे।
    • सभी इंटरनेट कंपनियां अलग-अलग हैं यदि ये चरण काम नहीं करते हैं, तो अपने सेवा प्रदाता से संपर्क करें और उन्हें डीएसएल को कॉन्फ़िगर करने के लिए उनके कॉन्फ़िगरेशन प्रोग्राम के अलावा किसी अन्य तरीके से पूछें। यदि आपको इसकी आवश्यकता है, तो समर्थन स्तर 2, या उच्च तकनीकी स्तर के समर्थन के बराबर पूछें।
    • यदि आपके पास इंटरनेट से कनेक्ट करने का एक और तरीका है, और आप समझ नहीं पाए कि आपके प्रदाता ने आपको क्या बताया है (या यदि आप Windows के अलावा किसी अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम की मदद नहीं दे सकते हैं), तो एक संदेश कक्ष (जैसे एमआईआरसी या एक्सचैट) के लिए इंटरनेट पर खोज करें जहां आप मदद कर सकता है वहां आप उन सवालों के जवाब दे सकते हैं जो आपके पास हैं।
    • ये युक्तियां एक DSL रूटर पर निर्भर करती हैं जो आपको अपने आईएसपी से प्राप्त हुईं। कुछ में कोई आईपी पता नहीं है और एक अलग विन्यास विधि की आवश्यकता होती है। कार्यक्रमों को इंस्टॉल किए बिना सबसे अच्छा कॉन्फ़िगरेशन पद्धति है यह जानने के लिए हमेशा अपने आईएसपी की जांच करें।

    चेतावनी

    • यदि आपके पास कंप्यूटर के साथ अनुभव नहीं है, तो ऐसा कुछ मत करो जो वे आपको नहीं बताते हैं। यदि आप पत्र के निर्देशों का पालन नहीं करते हैं, तो आप अच्छे से अधिक नुकसान कर सकते हैं, और इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको अपने डिवाइस को पुनर्स्थापित करने की आवश्यकता है क्योंकि आपको डीएसएल के लिए चीजों को स्थापित करने में अधिक समय बिताना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com