ekterya.com

वेबसाइटों को कैसे ब्लॉक करें

इंटरनेट एक खतरनाक जगह हो सकती है, खासकर बच्चों के लिए। उपलब्ध उपकरणों की एक विस्तृत विविधता है, जो माता-पिता अपने बच्चों को इंटरनेट का इस्तेमाल करने के तरीके को नियंत्रित और मॉनिटर करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। इन उपकरणों के माध्यम से खतरनाक लोगों के संपर्क में आ रही बच्चों या अवांछित सामग्री तक पहुंचने की संभावनाओं को काफी कम करना संभव है। अपने परिवार को आसानी से ऑनलाइन निगरानी शुरू करने के लिए इस गाइड का पालन करें

चरणों

विधि 1

वेब निगरानी कार्यक्रम का उपयोग करें
1
एक वेब निगरानी कार्यक्रम खरीदें। एक वेब सामग्री निगरानी कार्यक्रम आपको साइटों के समूह, साथ ही विशिष्ट वेब पतों को ब्लॉक करने की अनुमति देगा। ये कार्यक्रम आम तौर पर आपको अलग-अलग उपयोगकर्ताओं के लिए सुरक्षा के विभिन्न स्तरों को कॉन्फ़िगर करने की अनुमति देते हैं, जो आपके परिवार के प्रत्येक सदस्य को देखता है नियंत्रित करने की संभावना बढ़ जाती है। लोकप्रिय कार्यक्रमों में से हैं:
  • नेट नेनी

Video: How to block any website किसी भी वेबसाइट को कैसे ब्लॉक करें

ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 1 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • नॉर्टन परिवार
    ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 1 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • के 9 वेब संरक्षण
    ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 1 बुलेट 3 शीर्षक वाली छवि
  • Qostodio
    ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 1 बुलेट 4 शीर्षक वाली छवि
  • ब्लॉक वेबसाइट्स स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रत्येक कंप्यूटर पर प्रोग्राम स्थापित करें अधिकांश निगरानी कार्यक्रमों को उनके उपयोग के लिए प्रारंभिक खरीद या सदस्यता की आवश्यकता होती है आपको प्रत्येक कंप्यूटर के लिए एक लाइसेंस की आवश्यकता होगी जिसे आप सुरक्षा करना चाहते हैं। जब आप ऑनलाइन वेबसाइटों को फ़िल्टर करने के लिए कोई फ़िल्टर उत्पाद खरीदते हैं, तो वे आपको अपने कंप्यूटर पर प्रोग्राम डाउनलोड करने के लिए लिंक प्रदान करेंगे।
  • आम तौर पर, आपको इन प्रोग्रामों को हर कंप्यूटर पर स्थापित करना होगा, जिसे आप सुरक्षा करना चाहते हैं।
    ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 2 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • ब्लॉक वेबसाइट्स स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    उस सामग्री को सेट करें जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं अधिकांश कार्यक्रम उन श्रेणियों की एक सूची प्रदान करते हैं, जिनकी आप अनुमति देना चाहते हैं उनको अनुकूलित करने के लिए आप चेक या अनचेक कर सकते हैं। आप उन विशेष साइटों को निर्दिष्ट भी कर सकते हैं जिन्हें आप तक पहुंचा नहीं जाना चाहते हैं, या इसके विपरीत, आप चाहते हैं कि यह हमेशा तक पहुंच सके।
  • आपको उन सभी कंप्यूटरों पर इन फ़िल्टर को कॉन्फ़िगर करना होगा जिन पर आप सॉफ्टवेयर स्थापित करते हैं
    ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 3 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • इन कार्यक्रमों का प्रबंधन करने वाली कंपनियां इन साइटों को लगातार अद्यतन करती हैं उनमें से कुछ स्वचालित सिस्टम हैं जो नए पृष्ठों की खोज करते हैं और उन्हें स्वचालित रूप से ब्लॉक करते हैं, भले ही साइट डेटाबेस में अभी तक न हो।
    ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 3 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • ब्लॉक वेबसाइट्स का शीर्षक चित्र 4 चरण
    4
    उन घंटे सेट करें जिन पर आप सामग्री को सुलभ बनाना चाहते हैं कुछ प्रोग्राम आपको विशिष्ट घंटे निर्धारित करने की अनुमति देगा जिसमें सामग्री का उपयोग किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, आप होमवर्क घंटों के दौरान सोशल नेटवर्क्स की सभी पहुंच को अक्षम कर सकते हैं ताकि बच्चे पढ़ाई के बजाय फेसबुक पर समय बर्बाद न कर सकें।
  • ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    5
    ऑनलाइन व्यवहार की निगरानी करें अधिकांश कार्यक्रम संदेशों और अलर्ट्स प्रदान करेंगे जो दिखाएंगे कि जब आप अनुचित सामग्री तक पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं। नेट नानी जैसे कुछ प्रोग्राम भी आपको बच्चे के फेसबुक प्रोफ़ाइल और उसकी सभी छवियों और संदेशों को देखने के लिए अनुमति देते हैं।
  • विधि 2

    अपने पूरे नेटवर्क की रक्षा के लिए OpenDNS का उपयोग करें
    छवि ब्लॉक नामित छवियाँ चरण 6
    1
    OpenDNS की सदस्यता लें। ओपनएएनएनएस घर उपयोग के लिए नि: शुल्क है, और व्यवसायों के लिए एक और अधिक शक्तिशाली भुगतान संस्करण ऑनलाइन उपलब्ध है। OpenDNS नेटवर्क रूटर पर स्थापित है, और सभी नेटवर्क ट्रैफ़िक को प्रभावित करता है। इसका अर्थ है कि यह कंप्यूटर, टेबलेट, गेम कंसोल और मोबाइल फोन सहित किसी भी डिवाइस पर राउटर से जुड़ी हुई वेबसाइटों को अवरोधित करता है।
    • ओपनएएनएनएस प्रत्येक डिवाइस पर साइटों को ब्लॉक कर देगा, इसलिए यह उन अभिभावकों के लिए बहुत उपयोगी नहीं हो सकता है जो बच्चों के आसपास नहीं होने पर अवरोधित साइटों का उपयोग करना चाहते हैं।
  • ब्लॉक वेबसाइट्स स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने राउटर के कॉन्फ़िगरेशन पेज को खोलें आप नेटवर्क से जुड़े डिवाइस पर अपने वेब ब्राउज़र के पता पट्टी के अंदर 192.168.1.1 या 192.168.0.1 दर्ज करके अधिकतर राउटर एक्सेस कर सकते हैं। आपको अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहा जा सकता है
  • निर्माता द्वारा आपके डिफ़ॉल्ट लॉगिन पते और उपयोगकर्ता नाम / पासवर्ड का संयोजन भिन्न होता है यदि आप अपने राउटर का उपयोग नहीं कर सकते, तो रूटरपैसवर्ड्स में डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स को सत्यापित करने का प्रयास करें।
    एक लिंक्सिस WRT160N रूटर चरण 2 को कॉन्फ़िगर करें
  • यदि आप अभी भी अपना रूटर एक्सेस नहीं कर सकते हैं क्योंकि आप अपना उपयोगकर्ता नाम या पासवर्ड भूल गए हैं, तो आप उसे अपने रूटर पर रीसेट बटन को फ़ैक्टरी सेटिंग में रीसेट करने के लिए दबा सकते हैं। यह आपके सभी नेटवर्क कॉन्फ़िगरेशन को समाप्त करेगा, जिसमें वायरलेस वाले शामिल होंगे
  • छवि ब्लॉक नामित छवियाँ चरण 8
    3
    अपनी DNS सेटिंग खोजें आमतौर पर वे अनुभाग में स्थित हैं इंटरनेट राउटर का खोज डीएनएस दो या तीन फ़ील्ड के साथ जहां आप आईपी पते दर्ज कर सकते हैं। अधिकांश डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स के लिए दो विकल्प होंगे, हालांकि सटीक शब्द भिन्न हो सकते हैं: "इसे स्वचालित रूप से आईएसपी से प्राप्त करें" और "इन DNS सर्वर का उपयोग करें" "इन DNS सर्वर का उपयोग करें" का चयन करें, ताकि आप OpenDNS सर्वर की जानकारी दर्ज कर सकें
  • ब्लॉक वेबसाइट्स स्टेप्स 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी DNS जानकारी दर्ज करें प्राथमिक DNS और माध्यमिक DNS फ़ील्ड में, निम्नलिखित पते दर्ज करें:
  • 208.67.222.222
  • 208.67.220.220
  • ब्लॉक वेबसाइट्स स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    परिवर्तन लागू करें या सहेजें पर क्लिक करें एक बार सेटिंग्स अपडेट करने के बाद, आपको नेटवर्क से जुड़े प्रत्येक कंप्यूटर पर DNS कैश को नवीनीकृत करना होगा। यह सुनिश्चित करेगा कि आपकी नई सेटिंग्स तुरंत प्रभावी हो जाएंगी
  • 6
    डायनामिक IP अपडेट सक्षम करता है यह बहुत संभावना है कि आपके इंटरनेट सेवा प्रदाता ने आपके इंटरनेट कनेक्शन के लिए एक गतिशील आईपी निर्दिष्ट किया है। इसका मतलब है कि आपके घर का आईपी पता कभी-कभी बदलता है जब आपका आईपी पता बदल जाता है, तो ओपन डीएनएस को अपनी सेटिंग्स अपडेट करने के लिए कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता होती है, अन्यथा फिल्टर काम नहीं करेंगे।
  • जब आपने सब्सक्राइब किया था तो यूज़रनेम और पासवर्ड का उपयोग करके ओपनएएनएनएस बोर्ड दर्ज करें।
    ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 11 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • होम टैब या सेटिंग में अपना नेटवर्क चुनें। उन्नत सेटिंग्स पर क्लिक करें और डायनेमिक आईपी अद्यतन अनुभाग पर जाएं। सक्षम करने वाले लेबल को चेक करें और फिर अपनी सेटिंग्स को बचाने के लिए लागू करें पर क्लिक करें।
    ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 11 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • ओपनएएनएनएस के लिए डायनामिक आईपी अपडेट प्रोग्राम डाउनलोड करें। इस प्रोग्राम को एक ऐसे कंप्यूटर पर स्थापित किया जाना चाहिए जिसमें आपके बच्चों के पास अभिगम नहीं है, जिससे वे इसे अक्षम नहीं कर सकें। आदर्श रूप से, इस कम्प्यूटर को हमेशा दूसरे कंप्यूटर्स कनेक्ट होने से पहले या कम से कम चालू होना चाहिए।

    Video: एक वेबसाइट को ब्लॉक करने के लिए कैसे - वेबसाइट को ब्लॉक Kese करे

    ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 11 बुलेट 3 शीर्षक वाली छवि
  • 7
    अपने फ़िल्टर को कॉन्फ़िगर करें एक बार जब आप ओपन डीएनएस को कॉन्फ़िगर कर लेते हैं, तो आप अपने फिल्टर को कॉन्फ़िगर करने के लिए तैयार हैं। ये फिल्टर उन साइटों को ब्लॉक करेंगे जो कुछ मानदंडों को पूरा करते हैं, जैसे अश्लील साहित्य, शैक्षणिक धोखाधड़ी, सामाजिक नेटवर्क और कई अन्य आप श्रेणियां फ़िल्टर कर सकते हैं, सुरक्षा के सामान्य स्तर निर्धारित कर सकते हैं, विशिष्ट वेबसाइटों को ब्लॉक कर सकते हैं या केवल विशिष्ट वेबसाइटों को अनुमति दे सकते हैं।
  • OpenDNS बोर्ड दर्ज करें उस नेटवर्क का चयन करें जिसके लिए आप फ़िल्टर को समायोजित करना चाहते हैं। वेब सामग्री फ़िल्टरिंग लिंक पर क्लिक करें।
    ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 12 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • इच्छित फ़िल्टर स्तर चुनें। आप फ़िल्टरिंग के तीन डिग्री के बीच चयन कर सकते हैं: निम्न, मध्यम, और उच्च। ओपनएएनएनएस आपको प्रत्येक स्तर पर फ़िल्टर किए जाने के उदाहरण प्रदान करेगा।
    ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 12 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • कस्टम फ़िल्टर निर्धारित करें यदि आप यह निर्धारित करना चाहते हैं कि आप किस फ़िल्टर को सक्रिय करना चाहते हैं, तो कस्टम विकल्प पर क्लिक करें और फिर प्रत्येक बॉक्स को चेक करें जिसे आप सक्षम करना चाहते हैं।
    ब्लॉक वेबसाइट्स का शीर्षक चित्र 12 बुलेट 3
  • अपने काले या सफेद सूची में डोमेन जोड़ें "अलग-अलग डोमेन प्रबंधित करें" अनुभाग में, आप इच्छित डोमेन दर्ज कर सकते हैं, या तो हमेशा अवरुद्ध या हमेशा सक्षम होने के लिए, फ़िल्टर के कॉन्फ़िगरेशन की परवाह किए बिना। उदाहरण के लिए, आपके पास सामाजिक नेटवर्क फ़िल्टर सक्षम हो सकता है, लेकिन उन लोगों की सूची में "twitter.com" जोड़कर जो हमेशा सक्षम होते हैं, आपको हमेशा ट्विटर पर पहुंचने की अनुमति देगा
    ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 12 बुलेट 4 शीर्षक वाली छवि



  • ब्लॉक वेबसाइट्स स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    8
    मॉनिटर जो साइटें एक्सेस की जाती हैं एक बार जब आप अपने फ़िल्टर को सक्षम कर लेते हैं, तो आप अपने नेटवर्क पर वेब के उपयोग की निगरानी कर सकते हैं यह देखने के लिए कि क्या लोग उन साइटों तक पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं जिन्हें उन्हें नहीं करना चाहिए। ऐसा करने के लिए, आपको सबसे पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि सांख्यिकीय रिकॉर्ड सक्षम होना चाहिए। बोर्ड दर्ज करें और सेटिंग्स टैब पर क्लिक करें। "आँकड़े और लॉग सक्षम करें" नामक बॉक्स को चेक करें और फिर लागू करें क्लिक करें।
  • अपने नेटवर्क के रिकॉर्ड देखने के लिए आंकड़े टैब पर क्लिक करें। आप बाईं ओर के मेनू का उपयोग यह देखने के लिए कर सकते हैं कि किस वेबसाइट को एक्सेस किया गया है और कब। इससे आपको यह पता चलेगा कि क्या आपके बच्चे उन साइटों तक पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं, जिन्हें वे नहीं चाहते।
  • विधि 3

    Windows बाल संरक्षण का उपयोग करें
    एक दूषित रजिस्ट्री से पुनर्प्राप्ति वाला छवि जिसे चरण 2 से शुरू करने से रोकता है Windows XP
    1
    प्रत्येक कंप्यूटर पर बाल संरक्षण फ़िल्टर स्थापित करें आपको अपने घर में प्रत्येक कंप्यूटर पर बाल संरक्षण फ़िल्टर स्थापित करने की आवश्यकता है, जिसमें आपके बच्चों की पहुंच होगी। बाल संरक्षण फ़िल्टर स्वचालित रूप से विंडोज 8 में स्थापित होता है, लेकिन आपको इसे विंडोज 7 के मामले में डाउनलोड करना पड़ सकता है। विंडोज़ (एक्सपी, विस्टा, आदि) के दूसरे संस्करण और अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम इसका समर्थन नहीं करते हैं।
  • 2
    विंडोज 7 में पारिवारिक सुरक्षा को सक्षम करें बाल संरक्षण कार्यक्रम खोलें और अपने Microsoft खाते से साइन इन करें। बाल संरक्षण कार्यक्रम का उपयोग करने के लिए, आपको एक माइक्रोसॉफ्ट खाता होना होगा। जब आप पहली बार प्रवेश करते हैं, तो आप माता-पिता के लिए अभिभावक खाते का निर्माण करेंगे। यह बाल संरक्षण के लिए व्यवस्थापक खाता है, और यह वह खाता होगा जो बाल संरक्षण वेबसाइट से सेटिंग बदल सकता है।
  • यदि आप एकाधिक कंप्यूटर्स पर चाइल्ड प्रोटेक्शन स्थापित करते हैं, तो माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट के साथ लॉग इन करें जिसे आपने शुरू में उपयोग किया था
    ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 15 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • प्रत्येक खाते के बगल में स्थित बॉक्स को चेक करें, जिसे आप मॉनिटर करना चाहते हैं बाल संरक्षण सबसे अच्छा काम करता है अगर परिवार के प्रत्येक सदस्य का अपना खाता होता है और यदि सभी खाते पासवर्ड संरक्षित होते हैं यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि अगर कोई उस खाते में परिवर्तन करता है जिसे बाल संरक्षण द्वारा पर्यवेक्षण नहीं किया जाता है, तो वह अवरुद्ध सामग्री तक पहुंच सकते हैं।
    ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 15 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • अतिथि खातों को अक्षम करें, अन्यथा, यदि वे एक अतिथि खाते में प्रवेश करते हैं, तो आपके बच्चे अवरुद्ध सामग्री तक पहुंच सकेंगे। अतिथि खाते को निष्क्रिय करने के लिए, Windows खोज में "उपयोगकर्ता खाते" की खोज करें और परिणामों में उसे चुनें मॉनिटर अन्य खातों पर क्लिक करें, और उसके बाद अतिथि पर क्लिक करें "अतिथि खाते को निष्क्रिय करें" पर क्लिक करें
    ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 15 बुलेट 3 शीर्षक वाली छवि
  • अपने कॉन्फ़िगरेशन की जांच करें एक बार जब आप इंगित करते हैं कि कौन से खाते आप मॉनिटर करना चाहते हैं, तो वे आपको आपके द्वारा चुने गए सभी खातों का एक सारांश, साथ ही साथ बाल संरक्षण वेबसाइट के लिए एक लिंक भी दिखाएंगे।
    ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 15 बुलेट 4 शीर्षक वाली छवि
  • 3
    विंडोज 8 में बाल संरक्षण सक्षम करें बाल संरक्षण आपके द्वारा किसी भी चाइल्ड अकाउंट के लिए स्वचालित रूप से सक्रिय हो जाता है जिसे आप विंडोज 8 में बनाते हैं, जब तक कि आपका व्यवस्थापक खाता माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट के जरिए दर्ज किया गया हो। आप मानक खातों में बाल संरक्षण भी सक्षम कर सकते हैं।
  • किसी मौजूदा खाते में बाल संरक्षण को सक्षम करने के लिए, सेटिंग्स खोलें और कंप्यूटर सेटिंग्स बदलें पर क्लिक करें। खुले खाते और फिर अन्य खाते पर क्लिक करें। वह खाता चुनें जिसके लिए आप बाल संरक्षण को सक्षम करना चाहते हैं, और संपादित करें पर क्लिक करें। "खाता प्रकार" को बाल में बदलें
    ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 16 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • सुनिश्चित करें कि सभी खाते पासवर्ड संरक्षित हैं, ताकि एक अवरुद्ध सामग्री एक्सेस करने के लिए किसी अन्य खाते में लॉग इन नहीं किया जा सके।
    ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 16 बुलेटलेट शीर्षक वाली छवि
  • ब्लॉक वेबसाइट्स स्टेप 17 शीर्षक वाली छवि
    4
    बाल संरक्षण वेबसाइट पर अपने खाते में प्रवेश करें। आपके सभी खातों के लिए बाल संरक्षण सक्षम होने के बाद, आप बाल संरक्षण वेबसाइट के माध्यम से प्रत्येक उपयोगकर्ता के लिए सेटिंग्स समायोजित कर सकते हैं। माता-पिता (मूल) के Microsoft खाते के साथ लॉगिन करें
  • छवि ब्लॉक शीर्षक पृष्ठ 18
    5
    इसे संशोधित करने के लिए किसी उपयोगकर्ता का चयन करें। एक बार प्रवेश करने के बाद, वे आपको उन सभी उपयोगकर्ताओं के साथ एक सूची दिखाएंगे जिनके पास बाल संरक्षण सक्रिय है एक उपयोगकर्ता का चयन करें और आप वेबसाइटों को फ़िल्टर करने, गतिविधि की रिपोर्ट करने, समय सीमा निर्धारित करने, पहुंच संबंधी आवश्यकताओं की अनुमति देने, और गेम और ऐप्लिकेशन के लिए प्रतिबंध सेट करने के विकल्प देखेंगे।
  • वेब फ़िल्टर. इस अनुभाग में आप उपयोगकर्ता के लिए फ़िल्टरिंग का स्तर निर्धारित कर सकते हैं। अलग-अलग स्तर विभिन्न प्रकार की वेबसाइटों को अनुमति देता है, शीर्ष पर स्थित सबसे मजबूत फ़िल्टर के साथ। आप केवल विशिष्ट साइटों की अनुमति चुन सकते हैं, बच्चों के अलावा सभी साइटों को अवरुद्ध कर सकते हैं, सभी सामान्य साइटों की अनुमति, सामाजिक नेटवर्क की अनुमति या कुछ भी नहीं ब्लॉक कर सकते हैं।
    ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 18 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • वेब फ़िल्टर सूचियां. यह खंड आपको उन विशिष्ट साइटों को निर्दिष्ट करने की अनुमति देता है, जिन्हें आप हमेशा अनुमति देना या हमेशा ब्लॉक करना चाहते हैं।
    ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 18 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • गतिविधि रिपोर्ट. आप इस खाते के लिए गतिविधि रिपोर्ट स्तर सेट कर सकते हैं। यह आपको चुनने की अनुमति देगा कि आप वेब को कैसे पंजीकृत करना चाहते हैं।
    ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 18 बुलेट 3 शीर्षक वाली छवि
  • अनुप्रयोगों. आप अवरुद्ध साइटों तक पहुंच के लिए उपयोगकर्ताओं को अनुरोध भेजने के लिए अनुमति दे सकते हैं। इस तरह आप इन अनुरोधों को प्राप्त करेंगे, और आप उन्हें पसंद कर सकते हैं या नहीं अपनी पसंद के अनुसार
    ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 18 बुलेट 4 शीर्षक वाली छवि
  • समय सीमाएं. यह उस समय की विशिष्ट सीमाएं स्थापित करता है, जिसके दौरान उपयोगकर्ता कंप्यूटर का उपयोग कर सकता है। इस अवधि के समाप्त होने के बाद, उपयोगकर्ता का सत्र बंद हो जाएगा।
    ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 18 बुलेट 5 शीर्षक वाली छवि
  • खेलों और अनुप्रयोगों के प्रतिबंध . ये अनुभाग आपको आपके कंप्यूटर पर स्थापित गेम और इंस्टॉलेशन निर्दिष्ट करने की अनुमति देगा, जिसे आप उपयोगकर्ता को एक्सेस करने में सक्षम नहीं करना चाहते हैं। यह बहुत उपयोगी है यदि आपने वयस्क खेल स्थापित किए हैं जो आप नहीं चाहते कि आपके बच्चों के साथ खेलें।
    ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 18 बुलेट 6 शीर्षक वाली छवि
  • विधि 4

    होस्ट फ़ाइल संपादित करें
    1
    Windows में होस्ट फ़ाइल संपादित करें होस्ट फाइल आपको आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे कंप्यूटर पर वेबसाइटों तक एक्सेस ब्लॉक करने की अनुमति देती है यह सभी कंप्यूटर खातों के लिए काम करता है एक मेजबान फ़ाइल को संपादित करना एक वेबसाइट को ब्लॉक कर देगा, लेकिन कोई अतिरिक्त सुविधाएं प्रदान नहीं करती हैं जैसे ट्रैकिंग या समय सीमा निर्धारित करना यह संभव है कि तकनीकी-प्रेमी उपयोगकर्ता मेजबान फ़ाइल को बदल सकते हैं और ताले को बिगाड़ सकते हैं
    • सिर की तरफ C: Windows System32 ड्राइवर आदि और उस पर डबल-क्लिक करें फाइल को खोलने के लिए नोटपैड का उपयोग करें, जब आपको किसी प्रोग्राम को चुनने के लिए कहा जाए।
    सभी वेब ब्राउज़र में एक वेबसाइट ब्लॉक शीर्षक चरण 2
  • दस्तावेज़ के अंत में कर्सर की स्थिति जानें अपने शुरुआती बिंदु और मौजूदा पाठ के अंत के बीच एक रिक्त रेखा रखें।
    सभी वेब ब्राउज़र्स चरण 4 में वेबसाइट को ब्लॉक करें
  • में प्रवेश करें 127.0.0.1 और Enter दबाएं बदल देता है जिस वेबसाइट को आप ब्लॉक करना चाहते हैं (facebook.com, youtube.com, आदि) के साथ।
    सभी वेब ब्राउजर में एक वेबसाइट को ब्लॉक करने वाला चित्र, चरण 5 बुलेट 1
  • उसी जानकारी के साथ दूसरी पंक्ति दर्ज करें, जो कि अब वेबसाइट के नाम से पहले "" जोड़ते हैं। संक्षेप में, आपके पास प्रत्येक वेबसाइट के लिए दो प्रविष्टियां होनी चाहिए, जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं: 127.0.0.1 facebook.com और 127.0.0.1 facebook.com.
    ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 19 बुलेट 4 शीर्षक वाली छवि
  • प्रत्येक वेबसाइट के लिए इसे दोहराएं जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं।
    सभी वेब ब्राउज़र में एक वेबसाइट को ब्लॉक करने वाले चित्र चरण 5 बुलेट 2
  • फ़ाइल को सहेजें फ़ाइल का नाम, फ़ाइल प्रकार या स्थान परिवर्तित न करें। बस आपके द्वारा किए गए परिवर्तनों को बचाएं परिवर्तनों को प्रभावी बनाने के लिए आपको अपने ब्राउज़र को पुनरारंभ करना पड़ सकता है
    ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 1 9 बुलेट 6 शीर्षक वाली छवि
  • 2
    मैक पर मेजबान फ़ाइलों को संपादित करें होस्ट फाइल आपको आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे कंप्यूटर पर वेबसाइटों तक एक्सेस ब्लॉक करने की अनुमति देती है यह सभी कंप्यूटर खातों के लिए काम करता है
  • टर्मिनल खोलें, जिसे आप उपयोगिताओं फ़ोल्डर में पा सकते हैं।
    इंटरनेट साइट ब्लॉक और अनब्लॉक शीर्षक वाली छवि (एक मैक पर) चरण 2
  • मेजबान फ़ाइल की बैकअप प्रतिलिपि बनाएं आप निम्न कमांड दर्ज करके और Enter दबाकर मेजबान फ़ाइल की बैकअप प्रति बना सकते हैं: sudo / bin / cp / etc / hosts / etc / hosts- मूल. आपको अपना व्यवस्थापक पासवर्ड दर्ज करना पड़ सकता है
    इंटरनेट साइट ब्लॉक और अनब्लॉक शीर्षक छवि (मैक पर) चरण 3
  • होस्ट फ़ाइल संपादित करें होस्ट फ़ाइल को संपादित करने के लिए, आपको निम्न आदेश के साथ इसे नैनो में खोलने की आवश्यकता होगी: सुडो नैनो / आदि / मेजबान /. यह नैनो विंडो खोल देगा और आप मेजबानों की टेक्स्ट फ़ाइल देखेंगे।
    इंटरनेट साइट ब्लॉक और अनब्लॉक शीर्षक छवि (मैक पर) चरण 6
  • फ़ाइल के अंत में एक नई लाइन शुरू करें में प्रवेश करें 127.0.0.1 और Enter दबाएं बदल देता है जिस वेबसाइट को आप ब्लॉक करना चाहते हैं (facebook.com, youtube.com, आदि) के साथ।
    इंटरनेट साइट ब्लॉक और अनब्लॉक शीर्षक छवि (एक मैक पर) चरण 7
  • उसी जानकारी के साथ दूसरी पंक्ति दर्ज करें, जो कि अब वेबसाइट के नाम से पहले "" जोड़ते हैं। संक्षेप में, आपके पास प्रत्येक वेबसाइट के लिए दो प्रविष्टियां होनी चाहिए, जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं: 127.0.0.1 facebook.com और 127.0.0.1 facebook.com.
    इंटरनेट साइट ब्लॉक और अनब्लॉक शीर्षक छवि (मैक पर) चरण 9
  • प्रत्येक वेबसाइट के लिए इसे दोहराएं जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं।
    इंटरनेट साइट ब्लॉक और अनब्लॉक शीर्षक वाली छवि (एक मैक पर) चरण 10
  • परिवर्तनों को Ctrl + O दबाकर सहेजें। एक बार परिवर्तन सहेजे जाने पर, नैनो से बाहर निकलने के लिए Ctrl + X दबाएं।

    Video: वेबसाइट को कैसे ब्लॉक करे- How to block websites

    इंटरनेट साइट ब्लॉक और अनब्लॉक शीर्षक छवि (मैक पर) चरण 11
  • अपने DNS का कैश साफ़ करें अपने DNS कैश को रिक्त करने के लिए कमांड का उपयोग करें सुडो डीस्क्युटिटील-फ्लुशस्कै अपने DNS को पुनरारंभ करने और नए विन्यास लोड करने के लिए। अब आपके ब्राउज़र को होस्ट की गई फ़ाइलों में सूचीबद्ध साइटों को ब्लॉक करना चाहिए
    इंटरनेट साइट ब्लॉक और अनब्लॉक शीर्षक छवि (मैक पर) चरण 12
  • Video: कैसे वेबसाइट एंड्रॉयड फोन में ब्लॉक करें करने के लिए | Kisi भी वेबसाइट को ब्लॉक Kaise करे

    3
    प्रत्येक कंप्यूटर पर इन चरणों को दोहराएं जिन्हें आप सुरक्षा करना चाहते हैं। मेजबान फ़ाइल पद्धति का नुकसान यह है कि आपको प्रत्येक कंप्यूटर पर होस्ट फ़ाइल को संशोधित करने की आवश्यकता है जिसे आप सुरक्षा करना चाहते हैं। यदि आपके नेटवर्क के पास कई कंप्यूटर हैं, तो यह असंगत हो सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com