ekterya.com

एक Linksys राउटर कैसे स्थापित करें

क्या आप अपने नए Linksys राउटर के साथ एक घर नेटवर्क स्थापित करना चाहते हैं? अनावश्यक उपयोगकर्ताओं को आपकी व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा के लिए प्रवेश करने और रोकने के लिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप इसे सही तरीके से कॉन्फ़िगर कर लें। राउटर को ऑपरेशन में डालकर केवल कुछ मिनट लगते हैं। नीचे चरण 1 से प्रारंभ करें।

चरणों

विधि 1

कॉन्फ़िगरेशन मेनू पर पहुंचें
एक लिंक्सस रूटर चरण 1 को कॉन्फ़िगर करने वाला चित्र
1
एक वेब ब्राउज़र से कनेक्ट करें पहली बार राउटर को कॉन्फ़िगर करने के लिए, एक ईथरनेट केबल का उपयोग करके कंप्यूटर से कनेक्ट करें। यह सुनिश्चित करेगा कि आप वायरलेस नेटवर्क में परिवर्तन करते हैं तो आप कनेक्ट रहें। किसी भी ब्राउज़र को खोलें और पता बार में राउटर के आईपी पते दर्ज करें।
  • लगभग सभी Linksys routers का उपयोग पता 192.168.1.1
  • यदि आप ब्राउज़र से रूटर एक्सेस नहीं कर सकते हैं, तो हो सकता है क्योंकि "वेब एडमिनिस्ट्रेशन" विकल्प अक्षम है। यदि ऐसा है, तो कारखाने सेटिंग्स को पुनर्स्थापित करने के लिए राउटर के पीछे "रीसेट करें" बटन को दबाकर रखें।
  • एक लिंक्सस राउटर को कॉन्फ़िगर करने वाला शीर्षक चित्र 2 चरण
    2
    अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें ब्राउज़र से रूटर एक्सेस करने का प्रयास करते समय आपको उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के लिए पूछा जाएगा। वे आम तौर पर एक राउटर से भिन्न होते हैं, लेकिन दस्तावेज़ों में डिफ़ॉल्ट मान नोट किया जाना चाहिए। यदि आप उन्हें नहीं ढूंढ सकते, तो आप रूटर की फैक्ट्री सेटिंग्स को पुनर्स्थापित कर सकते हैं और ऑनलाइन अपना मॉडल नंबर देख सकते हैं।
  • डिफ़ॉल्ट उपयोगकर्ता नाम आमतौर पर "व्यवस्थापक" है
  • डिफ़ॉल्ट पासवर्ड आमतौर पर "व्यवस्थापक" या सीधे कोई पासवर्ड नहीं है।
  • एक लिंकस राउटर को कॉन्फ़िगर करने वाला चित्र चरण 3
    3
    कॉन्फ़िगरेशन सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें कई आधुनिक लिंक्सिज़ राउटर एक कॉन्फ़िगरेशन प्रोग्राम स्थापित करने के लिए एक सीडी के साथ आते हैं। इस तरह से आप ब्राउज़र के माध्यम से कनेक्ट किए बिना कॉन्फ़िगरेशन को बदल सकते हैं। सामान्य तौर पर, आपको उसका उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है।
  • एक बार जब आप कॉन्फ़िगरेशन सॉफ़्टवेयर खोले हैं, तो आप देखेंगे कि मेनू ब्राउज़र के समान होगा।
  • विधि 2

    अपने वायरलेस नेटवर्क को कॉन्फ़िगर करें
    एक लिंक्सस राउटर को कॉन्फ़िगर करने वाला शीर्षक छवि 4 चरण
    1

    Video: How to Set Up TP Link Smart Plug

    "वायरलेस" टैब पर क्लिक करें जब आप कॉन्फ़िगरेशन उपयोगिता को खोलते हैं, तो आप मूल कॉन्फ़िगरेशन पृष्ठ देखेंगे। आप सभी मानों को छोड़ सकते हैं, जब तक कि आपका इंटरनेट प्रदाता अन्यथा निर्दिष्ट नहीं करता। जब आप "वायरलेस" टैब पर क्लिक करते हैं, तो आप "बेसिक वायरलेस सेटिंग्स" अनुभाग तक पहुंचेंगे।
    • यह खंड आपको एक वायरलेस नेटवर्क बनाने और सुरक्षित करने की अनुमति देगा सुरक्षा कारणों से, कॉन्फ़िगरेशन को बदलने के लिए महत्वपूर्ण है, ताकि डिफ़ॉल्ट मान शेष न हों।
  • एक लिंक्सस राउटर को कॉन्फ़िगर करने वाला शीर्षक छवि 5
    2
    अपने नेटवर्क को एक नाम दें बेसिक वायरलेस सेटिंग्स अनुभाग में, आपको "वायरलेस नेटवर्क नाम (एसएसआईडी)" (वायरलेस नेटवर्क नाम) लेबल वाला क्षेत्र दिखाई देगा। यह नेटवर्क का नाम होगा, जो आपके वायरलेस डिवाइस पर उपलब्ध नेटवर्क की सूची में दिखाई देगा। सुनिश्चित करें कि व्यक्तिगत जानकारी प्रकट न करें, क्योंकि सभी लोग उस नाम को देखेंगे।
  • आप "नेटवर्क मोड" (नेटवर्क मोड) और "चैनल" (चैनल) के डिफ़ॉल्ट मानों को तब तक रख सकते हैं जब तक कि आपका इंटरनेट प्रदाता अन्यथा निर्दिष्ट नहीं करता।
  • एक लिंक्सिस राउटर को कॉन्फ़िगर करने वाला शीर्षक चित्र 6
    3
    यह प्रसार की अनुमति देता है सुनिश्चित करें कि "सक्षम" विकल्प "वायरलेस एसएसआईडी प्रसारण" (वायरलेस एसएसआईडी प्रसारण) में चुना गया है। यह क्या करता है वायरलेस नेटवर्क को चालू करता है और उसे खोजा जा सकता है जब आप समाप्त कर लें, तो "सेटिंग्स सहेजें" बटन पर क्लिक करें।
  • एक लिंक्सस राउटर को कॉन्फ़िगर करें
    4
    अपने नेटवर्क को सुरक्षित करें वायरलेस सुरक्षा विकल्पों को खोलने के लिए "वायरलेस सुरक्षा" अनुभाग पर क्लिक करें। यहां आप एन्क्रिप्शन और पासवर्ड का एक प्रकार कॉन्फ़िगर कर सकते हैं
  • सुरक्षा मोड: यदि संभव हो तो इसे WPA2 पर कॉन्फ़िगर करें यह नवीनतम एन्क्रिप्शन सिस्टम और आपके नेटवर्क की सुरक्षा का सबसे सुरक्षित तरीका है। नोट करें कि सभी डिवाइस डब्लूपीए 2 का समर्थन नहीं करते हैं, विशेष रूप से पुराने यदि आपका प्रिंटर या अन्य डिवाइस इसका उपयोग नहीं कर सकता है, तो WPA या WEP पर स्विच करें
  • पासफ़्रेज़ (पासवर्ड) - पासवर्ड उपयोगकर्ताओं को अपने नेटवर्क से अपने नेटवर्क से कनेक्ट करने के लिए दर्ज करना होगा। अवांछित घुसपैठ से बचने के लिए सुनिश्चित करें कि पासवर्ड मजबूत है
  • एक लिंक्ससीस रूटर चरण 8 को कॉन्फ़िगर करें चित्र शीर्षक
    5
    जब आप समाप्त करते हैं तो "सेटिंग सहेजें" पर क्लिक करें राउटर परिवर्तनों को लागू करेगा और पुनः आरंभ करेगा और नेटवर्क सक्रिय और सुरक्षित होगा।
  • विधि 3

    बंदरगाहों को पता लगाएं
    एक लिंक्सिस राउटर को कॉन्फ़िगर करने वाला शीर्षक स्टेप 9
    1
    "एप्लिकेशन" पर क्लिक करें गेमिंग "(एप्लिकेशन और गेम्स)। यदि आपके पास प्रोग्राम हैं जो कुछ बंदरगाहों तक असीमित पहुंच की आवश्यकता है, तो आपको उन्हें रूटर कॉन्फ़िगरेशन पेज से खोलने की आवश्यकता होगी बंदरगाहों को खोलने के लिए आपको उस प्रोग्राम के आईपी पते को जानना होगा जो कि प्रोग्राम है।
    • अपने कंप्यूटर के आईपी पते को निर्धारित करने के तरीके जानने के लिए एक निर्देश देखें।
    • अपने रूटर और उनके संबंधित आईपी पते से जुड़े उपकरणों की सूची देखने के लिए, "स्थिति" टैब पर क्लिक करें और "स्थानीय नेटवर्क" चुनें सूची देखने के लिए "DHCP क्लाइंट टेबल" बटन पर क्लिक करें।
  • एक लिंकसी राउटर को कॉन्फ़िगर करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 10
    2
    पोर्ट एड्रेसिंग जानकारी दर्ज करें "अनुप्रयोग" टैब में "पोर्ट रेंज फ़ॉरवर्डिंग" अनुभाग में एक रिक्त पंक्ति में गेमिंग ", बंदरगाहों आप पता करने के लिए चाहते हैं के लिए कार्यक्रम के लिए जानकारी दर्ज करें। में आवेदन का नाम दर्ज करें" ऐप्लिकेशन "। आप जो चाहो दर्ज कर सकते हैं, यह केवल संदर्भ के लिए है।
  • एक लिंक्सस राउटर कॉन्फ़िगर शीर्षक वाला छवि चरण 11
    3



    प्रारंभ पोर्ट और अंत बंदरगाह चुनें। एक पोर्ट को केवल तभी दर्ज करें जब यह एप्लिकेशन अनुरोध करे। खुले बंदरगाह आपके नेटवर्क के लिए सुरक्षा खतरा पैदा कर सकता है। यदि आप केवल एक बंदरगाह खोलने जा रहे हैं, तो "प्रारंभ" और "अंत" फ़ील्ड में समान मूल्य दर्ज करें (प्रारंभ और अंत)।
  • एक लिंक्ससी राउटर चरण 12 को कॉन्फ़िगर करें
    4
    अपने प्रोटोकॉल का चयन करें यह एप्लिकेशन निर्दिष्ट कर सकता है कि खुले पोर्ट की जरूरत क्या है (टीसीपी या यूडीपी)। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो दोनों (दोनों) का चयन करें
  • एक लिंक्सस राउटर चरण 13 को कॉन्फ़िगर करें

    Video: Internet Technologies - Computer Science for Business Leaders 2016

    5
    उस आईपी पते को दर्ज करें जिसमें आप पोर्ट को संबोधित करेंगे। यह डिवाइस का पता है जो एप्लिकेशन को चला रहा है। आपको केवल आईपी पते की संख्या के अंतिम समूह के अंक दर्ज करने की आवश्यकता है।
  • एक लिंक्ससीस रूटर चरण 14 को कॉन्फ़िगर करें
    6
    पोर्ट एड्रेसिंग सक्षम करता है एक बार जब आप सारी जानकारी दर्ज कर लें, तो नया नियम सक्षम करने के लिए "सक्षम करें" बॉक्स देखें। पृष्ठ के निचले भाग तक स्क्रॉल करें और राउटर के लिए "सेटिंग सहेजें" बटन पर क्लिक करें ताकि पुनरारंभ और परिवर्तन लागू हो सकें।
  • विधि 4

    प्रवेश को अवरोधित करें
    एक लिंकस राउटर को कॉन्फ़िगर करने वाला चित्र चरण 15
    1
    "एक्सेस प्रतिबंध" टैब खोलें राउटर कॉन्फ़िगरेशन का यह भाग आपको उन उपकरणों के लिए इंटरनेट एक्सेस पर प्रतिबंध सेट करने देगा जो नेटवर्क से कनेक्ट होते हैं। आप निश्चित समय पर सभी पहुंच ब्लॉक कर सकते हैं या विशिष्ट साइट्स या कीवर्ड को ब्लॉक कर सकते हैं।
  • Video: Week 6

    एक लिंक्ससीस रूटर चरण 16 को कॉन्फ़िगर करें
    2
    एक पहुंच नीति बनाएं "पॉलिसी नाम दर्ज करें" फ़ील्ड में, एक नाम दर्ज करें जो एक्सेस पॉलिसी के लिए याद रखना आसान है। आप पृष्ठ के शीर्ष पर स्थित ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करके कई नीतियों के बीच स्विच कर सकते हैं
  • एक लिंक्ससीस रूटर चरण 17 को कॉन्फ़िगर करें
    3
    नीति में डिवाइस जोड़ें "पीसी की सूची संपादित करें" बटन पर क्लिक करें (कंप्यूटरों की सूची संपादित करें) और उसके बाद उन उपकरणों के लिए आईपी पता दर्ज करें जिन पर आप नीति को सक्षम करना चाहते हैं। यह उपयोगी है अगर आप चाहते हैं कि बच्चों के कंप्यूटर को रात में नेटवर्क तक पहुंच न हो या दिन के दौरान कर्मचारियों तक पहुंच तक सीमित न हो।
  • एक लिंक्ससीस रूटर चरण 18 को कॉन्फ़िगर करें
    4
    कार्यक्रम शेड्यूल करें निर्धारित करने के लिए "दिन और समय" अनुभाग का उपयोग करें, जब आप चाहते हैं कि इंटरनेट अवरुद्ध हो। जबकि नीति सक्षम है, चयनित डिवाइस उन दिनों और उन घंटों के दौरान इंटरनेट तक पहुंचने में सक्षम नहीं होंगे।
  • एक लिंक्सस राउटर को कॉन्फ़िगर करने वाला शीर्षक स्टेप 1 9
    5
    विशिष्ट साइटें अवरोधित करें घंटे के नीचे अनुभाग में आप उन वेबसाइटों को निर्दिष्ट कर सकते हैं जिन्हें आप ब्लॉक करना चाहते हैं। यहां दर्ज की गई साइट नीति में सूचीबद्ध सभी उपकरणों के लिए अनुपलब्ध रहेगी। आप उन खोजशब्दों के आधार पर वेबसाइटों को भी अवरुद्ध कर सकते हैं, जिनकी मदद से आप केवल साइटों से अधिक ब्लॉक कर सकते हैं।
  • एक लिंक्ससीस रूटर चरण 20 को कॉन्फ़िगर करें
    6
    नीति को सक्षम करें जब आप नीति को कॉन्फ़िगर करना समाप्त करते हैं, तो "सक्षम" विकल्प देखें और "सेटिंग सहेजें" बटन पर क्लिक करें। राउटर रिबूट होगा और नई नीति प्रभावी हो जाएगी।
  • युक्तियाँ

    • वायरलेस राउटर का उपयोग करके, आप वायरलेस कनेक्शन को अनुमति देने के लिए सुरक्षा या एक्सेस सेटिंग्स बदल सकते हैं या नहीं यदि आप कुछ अवांछित उपयोगकर्ताओं को अपने नेटवर्क तक पहुंचने से रोकना चाहते हैं, तो पासवर्ड के साथ अपने राउटर को सुरक्षित रखें।

    चेतावनी

    • राउटर के कुछ फ़ंक्शन को बदलना एक खराबी का कारण हो सकता है। उन पहलुओं की जांच करना याद रखें जिन्हें आप बदलना चाहते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com