ekterya.com

सीपीयू तापमान की निगरानी कैसे करें

तीव्र गर्मी कंप्यूटर के सबसे खराब दुश्मनों में से एक है। कंप्यूटर को अच्छी हालत में रखने के लिए गर्मी का नियंत्रण आवश्यक है यदि आपका बहुत गर्म हो जाता है, तो आपको त्रुटियों, कम प्रदर्शन और अनपेक्षित शटडाउन का अनुभव हो सकता है। आपके पीसी में सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक प्रोसेसर (सीपीयू) है, इसलिए आपको हमेशा यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह उपयुक्त तापमान पर काम कर रहा है अपने सीपीयू के तापमान का नियंत्रण बनाए रखने के लिए इस गाइड का पालन करें।

चरणों

भाग 1
BIOS का उपयोग करें

मॉनिटर सीपीयू तापमान चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें BIOS एक ऐसा मेनू है जो आपको आपके कंप्यूटर की मूल सेटिंग्स को समायोजित करने की अनुमति देता है। अधिकांश BIOS इंटरफेस में एक अंतर्निहित मॉनिटर होता है जो आपको तापमान जांचने देता है। जब आपका कंप्यूटर शुरू हो रहा है, तब आपको BIOS तक पहुंच चाहिए
  • यदि आप Windows 8 का उपयोग करते हैं, तो मेनू खोलें "बंद" और बटन पर क्लिक करते हुए Shift कुंजी दबाए रखें "रिबूट"। इससे कंप्यूटर को मोड में शुरू करना होगा "उन्नत शुरुआत", जहां आप मेनू में अपने मदरबोर्ड (UEFI) की सेटिंग खोल सकते हैं "समस्या निवारण"।
  • मॉनिटर सीपीयू तापमान चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    BIOS कुंजी दबाएं कुंजी आपके हार्डवेयर के निर्माता के आधार पर भिन्न हो सकती है आम तौर पर ये कुंजीएं एफ 2, एफ 10 और डेल हैं। निर्माता की लोगो के रूप में एक ही स्क्रीन पर सही कुंजी दिखाई देती है।
  • यदि आप इस कुंजी को समय पर नहीं दबाते हैं, तो आपका कंप्यूटर सामान्य रूप से शुरू होगा, इसलिए आपको फिर से प्रयास करना होगा।
  • मॉनिटर CPU तापमान चरण 3 शीर्षक वाला छवि
    3
    हार्डवेयर मॉनिटर खोजें विभिन्न BIOS कार्यक्रमों में अलग-अलग तरीकों से वर्गीकृत वर्ग होंगे। सबसे आम वर्गीकरण में से कुछ हैं "मॉनिटर एच / डब्ल्यू", "राज्य", "कंप्यूटर का राज्य ", आदि।
  • छवि शीर्षक मॉनिटर सीपीयू तापमान चरण 4
    4
    अपने CPU का तापमान जांचें आपके सीपीयू की तापमान सीमा मॉडल के आधार पर भिन्न हो सकती है, लेकिन आम तौर पर तापमान 75 डिग्री सेल्सियस (167 डिग्री फ़ारेनहाइट) के नीचे होना चाहिए। सटीक तापमान सीमा निर्धारित करने के लिए अपने CPU के दस्तावेज़ीकरण को देखें।
  • अन्य तापमान की जांच करें अपने सीपीयू के तापमान की जांच करते समय, यह भी जांचें कि बाकी के सिस्टम घटकों का कितना गर्म है। अधिकांश हार्डवेयर मॉनिटर आपको मदरबोर्ड का तापमान, वीडियो कार्ड और संभवत: कमरे के तापमान को बताएंगे।
  • भाग 2
    एक प्रोग्राम का उपयोग करें

    Video: Модернизация ноутбука Toshiba Satellite A660-1EN. S01E03. RAM, SSD и HDD - 11 месяцев тестов!)

    मॉनिटर सीपीयू तापमान चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: बार-बार बंद हो रहा है आपका फोन या कम्प्यूटर, कहीं ये कारण तो नहीं?

    एक हार्डवेयर निगरानी कार्यक्रम स्थापित करें अधिकांश मदरबोर्ड आपके इंस्टॉलेशन डिस्क में शामिल निगरानी कार्यक्रम के साथ आते हैं, या उनकी वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। आप मुफ्त प्रोग्राम डाउनलोड कर सकते हैं जो आपके BIOS के तापमान रीडिंग का विश्लेषण करेंगे और फिर उन्हें आपको दिखाएंगे। सबसे लोकप्रिय कार्यक्रमों में निम्न शामिल हैं:
    • ओपन हार्डवेयर मॉनिटर
    • SpeedFan
    • कोर Temp
    • HWMonitor
    • असली अस्थायी
  • छवि शीर्षक मॉनिटर CPU तापमान चरण 6



    2
    प्रोग्राम निष्पादित करें एक बार जब आप अपनी पसंद के प्रोग्राम को डाउनलोड या इंस्टॉल कर देते हैं, तो इसे अपने कंप्यूटर के तापमान को पढ़ने के लिए चलाएं। ज्यादातर कार्यक्रम प्रशंसक गति और वोल्टेज माप के साथ, सभी तापमान रीडिंग प्रदर्शित करेंगे। इन परिणामों की तुलना आपके सिस्टम दस्तावेज़ीकरण में प्राप्त अनुशंसित स्तरों के साथ करें।
  • कुछ प्रोग्रामों को चलाने के लिए आपके कंप्यूटर की सेटिंग में विशेष पहुंच की आवश्यकता हो सकती है और वे आपको पूछेंगे कि क्या आप चलने से पहले इसे जारी रखना चाहते हैं।
  • भाग 3
    सीपीयू तापमान कम करें

    सफाई-अंदर-के-एक-कंप्यूटर-चरणीय-5.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">स्क्रीप्ट इन इनसाइड ऑफ ए कंप्यूटर चरण 5 नामक छवि
    1
    अपने कंप्यूटर को सांस लेने दें. सुनिश्चित करें कि प्रशंसकों या स्क्रीनों में से कोई भी अवरुद्ध नहीं है। अपने कंप्यूटर को खोलें और संपीड़ित हवा का उपयोग करके धूल को हटा दें। यदि हवा आपके कंप्यूटर के घटकों के माध्यम से प्रवाह नहीं कर सकती है, तो गर्मी में वृद्धि करना शुरू हो जाएगा।
  • लागू करें-थर्मल-चिपकाने का कदम-4-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">थर्मल चिपकाएँ चरण 4 लागू शीर्षक छवि
    2
    अधिक थर्मल पेस्ट लागू करें. थर्मल पेस्ट जो आपके सीपीयू से ऊष्मा सिंक तक गर्मी चलाता है। जैसे-जैसे समय बीत जाता है, थर्मल पेस्ट खराब होता है राय अलग-अलग होती है कि थर्मल पेस्ट कितनी बार बदलना चाहिए, लेकिन यदि आप सामान्य से अधिक तापमान का अनुभव करते हैं, तो यह शुरू करने का सबसे आसान तरीका है।
  • थर्मल पेस्ट की अत्यधिक मात्रा का उपयोग न करें, चूंकि बड़ी मात्रा में ड्राइविंग गर्मी के बजाय सीपीयू को बचा सकता है। इसका उपयोग करने का सबसे प्रभावी तरीका पूरी सीपीयू पर समान रूप से एक छोटी सी राशि का प्रसार कर रहा है।
  • स्थापित एक सीपीयू कूलर में एक-AMD-मदरबोर्ड-चरणीय-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">एक एएमडी मदरबोर्ड चरण 4 में सीपीयू कूलर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    गर्मी सिंक बदलता है यदि आपका सीपीयू उच्च तापमान पर नियमित रूप से काम करता है, तो आपका गर्मी सिंक और प्रशंसकों को अब बराबर नहीं मिल सकता है एक नया हीटिंक और प्रशंसक सेट खोजें जो आपके कंप्यूटर के मामले में फिट बैठता है और आपके वर्तमान कॉन्फ़िगरेशन की तुलना में अधिक हवा को स्थानांतरित करता है। एक बहुत बड़ा प्रशंसक स्थापित करने से अधिक परिवेश शोर उत्पन्न हो सकता है।
  • स्थापित एक कम्प्यूटर की फैन कदम-3-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">एक कंप्यूटर फैन चरण 3 इंस्टॉल करें
    4
    अधिक प्रशंसकों को जोड़ें. यदि आपके कंप्यूटर के आवास में एक अच्छा वायु प्रवाह नहीं है, तो आपको हवा को अच्छी तरह से बहने के लिए अधिक प्रशंसकों को स्थापित करना पड़ सकता है। ताजा हवा सामने और ऊपर से आती है, और कंप्यूटर के पीछे से निकल पड़ेगी।
  • बिल्ड-ए-कंप्यूटर-चरणीय-9-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">इमेज का शीर्षक बनाएँ एक कंप्यूटर चरण 9
    5
    हार्डवेयर को बदलें पुराने घटकों को लंबे समय तक उपयोग करने के बाद अधिक मात्रा में गरम करना पड़ता है और, कभी-कभी, उन्हें बदलने के लिए कोई विकल्प नहीं होता है यदि आपको अपने मदरबोर्ड या सीपीयू को बदलना है, तो आप सिस्टम को पूरी तरह से पुनर्निर्माण पर विचार करना चाह सकते हैं, क्योंकि आपको वैसे भी फिर से सब कुछ पुनर्स्थापित करना होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com