ekterya.com

Google में एक समूह कैसे बनाएं

एक Google समूह एक ऑनलाइन समुदाय या फ़ोरम-जैसे वातावरण है, जिसमें उपयोगकर्ता एक दूसरे के साथ जुड़ सकते हैं और एक विशिष्ट विषय पर चर्चा कर सकते हैं। Google समूह स्वतंत्र हैं और लोगों को घटनाओं को व्यवस्थित करने और अन्य उपयोगकर्ताओं को ढूंढने की अनुमति भी मिलती है जिनके समान हित हैं। Google में एक समूह बनाने के लिए, आपको पहले अपने Google उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ Google समूह में प्रवेश करना होगा। उसके बाद, आपको समूह का नाम और विवरण दर्ज करना होगा, उपयोगकर्ताओं की अनुमतियों का प्रबंधन करना और उन्नत सेटिंग्स को संशोधित करना होगा। Google समूह बनाने के लिए आवश्यक चरणों के बारे में अधिक जानने के लिए इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

चरणों

विधि 1

Google समूह एक्सेस करें
एक Google समूह चरण 1 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
इस आलेख के संदर्भ अनुभाग में "Google सहायता" पृष्ठ पर जाएं।
  • शीर्षक वाला छवि Google समूह बनाएं चरण 2
    2
    पृष्ठ के ऊपरी बाएं कोने के पास स्थित "समूह" लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद, आप Google समूह की प्रारंभिक स्क्रीन देखेंगे
  • एक Google समूह बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    Google पर अपना समूह सेट करना शुरू करने के लिए "समूह बनाएं" बटन पर क्लिक करें
  • Video: Join व्हाट्सएप without invitation - How To Join Any WhatsApp Group Without Admin Permission?

    एक Google समूह बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    संबंधित क्षेत्रों में जानकारी दर्ज करके अपने Google खाते में लॉग इन करें यदि आपके पास Google खाता नहीं है, तो आपको खाता बनाने के लिए "रजिस्टर" बटन पर क्लिक करना होगा और फिर समूह बनाना जारी रखना चाहिए।
  • विधि 2

    अपने Google समूह का वर्णन करें
    एक Google समूह बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    1
    "समूह नाम" फ़ील्ड में अपने समूह का नाम दर्ज करें। आपके द्वारा चुना गया नाम स्पष्ट रूप से समूह के मुख्य विषय की पहचान करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप ऐसे लोगों के लिए एक समूह शुरू करने जा रहे हैं जो आपके क्षेत्र में लंबी पैदल यात्रा पसंद करते हैं, तो "लास वेगास हाइकिंग समूह" जैसे एक नाम लिखें।
  • एक Google समूह बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 6
    2
    "समूह वर्णन" लेबल वाले क्षेत्र में समूह के लिए विवरण लिखें विवरण में स्पष्ट रूप से विषयों के प्रकार, चर्चाओं और घटनाओं का वर्णन होना चाहिए जो समूह के प्रकाशनों के भीतर मिलेंगे। उदाहरण के लिए, यदि समूह स्थानीय बेसबॉल टीम के लिए है, तो विवरण में समझाएं कि चर्चा और समूह आयोजन टीम के खेल आयोजनों और प्रथाओं से संबंधित होगा।
  • एक Google समूह बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    3
    उस ईमेल पते की जांच करें जो Google समूह आपको देता है डिफ़ॉल्ट रूप से, Google समूह वर्णन के आधार पर समूह के लिए एक ईमेल पता असाइन करेगा। इस समूह में शामिल होने वाले सदस्यों को इस ईमेल पते के साथ प्रकाशन प्राप्त होगा।
  • समूह के नाम और ईमेल पते को बदलें यदि आप डिफ़ॉल्ट से दिखाई देने वाले किसी से सहमत नहीं हैं।
  • विधि 3

    उपयोगकर्ता अनुमतियां प्रबंधित करें (वैकल्पिक)
    एक Google समूह बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    1
    उपयोगकर्ता अनुमतियां और सदस्य पहुंच प्रबंधित करने के लिए "बेसिक अनुमतियां" पर क्लिक करें।
  • एक Google समूह बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 9
    2
    निर्धारित करें कि समूह के भीतर प्रकाशित सभी सामग्री तक पहुंच किसके पास हो सकती है। उदाहरण के लिए, समूह के अंदर की सामग्री को प्रतिबंधित करने के लिए, ताकि केवल सदस्य इसे देख सकें, यह सत्यापित करें कि "सभी समूह के सदस्यों" के बगल में एक जांच है और अन्य सभी ब्रांडों को हटा दें
  • एक Google समूह बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 10



    3
    निर्धारित करें कि समूह में सामग्री को प्रकाशित करने की क्षमता कौन हो सकती है। आप संदेश प्रकाशन विशेषाधिकारों को प्रतिबंधित कर सकते हैं ताकि केवल सदस्य ही ऐसा कर सकें कि किसी भी Google उपयोगकर्ता, जो समूह का सदस्य नहीं है, भी कर सकते हैं।
  • एक Google समूह बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 11
    4
    निर्धारित करें कि Google समूह में कौन शामिल हो सकता है आप किसी भी Google उपयोगकर्ता को समूह में शामिल होने की इजाजत दे सकते हैं, उपयोगकर्ताओं को यह पूछने की इजाजत दे सकते हैं कि क्या वे निमंत्रण में शामिल हो सकते हैं या सदस्यों को सीमित कर सकते हैं।
  • विधि 4

    उन्नत सेटिंग संशोधित करें (वैकल्पिक)
    एक Google समूह का शीर्षक शीर्षक चित्र 12
    1

    Video: अपनी website कैसे बना कर फ़ोटो Google पर अपलोड करें |How To Create New Website| By Online job

    समूह और उसके सदस्यों के लिए कई तरह के कॉन्फ़िगरेशन प्रबंधित करने के लिए "उन्नत सेटिंग" पर क्लिक करें कॉन्फ़िगरेशन के उदाहरण जिन्हें आप संशोधित कर सकते हैं, संदेश मॉडरेशन प्राथमिकताएं, वेब पेज पर समूह की उपस्थिति, दूसरों के बीच में।
  • एक Google समूह का शीर्षक शीर्षक छवि 13
    2
    समूह प्रोफाइल और पहचान सेटिंग प्रबंधित करें यह विकल्प आपको यह निर्दिष्ट करने की अनुमति देगा कि आप समूह में सामग्री प्रकाशित करते समय सदस्यों को स्वयं की पहचान कैसे कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप उस व्यक्ति के ईमेल पते को प्रदर्शित करना चुन सकते हैं, जो सामग्री प्रकाशित करता है।
  • Video: How to Create and Use Group for emails in Hindi - गूगल में group मेलिंग सूची कैसे बनाएं

    एक Google समूह बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 14
    3
    Google निर्देशिका में समूह दिखाई देने का तरीका प्रबंधित करें। Google निर्देशिका में अपने समूह को पोस्ट करना अन्य उपयोगकर्ताओं को खोजने और शामिल होने की अनुमति देगा। आप अपने समूह को केवल वयस्क दर्शकों तक सीमित कर सकते हैं
  • एक Google समूह बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 15
    4
    समूह के लिए मॉडरेशन विकल्प सेट करें आप चुन सकते हैं कि आप समूह में प्रकाशित करने से पहले सभी सामग्री को किसी अन्य व्यवस्थापक द्वारा समीक्षा करने के लिए चाहे या नहीं। उदाहरण के लिए, यदि आप सूचियों को निषिद्ध करना चाहते हैं, तो आप "मॉडरेट संदेश" विकल्प चुन सकते हैं और आक्रामक शब्दों से बचने के लिए प्रत्येक प्रकाशन को चेक कर सकते हैं।
  • एक Google समूह बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 16
    5
    समूह के वेब दृश्य को कस्टमाइज़ करें वेब व्यू सेटिंग में आप अपनी लोकप्रियता के अनुसार जवाबों का क्रम चुन सकते हैं या उपयोगकर्ताओं को कुछ चर्चाओं के लिए "टैग" या श्रेणियों को आवंटित करने की अनुमति दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका समूह शिल्प के बारे में है, तो आप उपयोगकर्ता को शिल्प के प्रकार से प्रकाशनों का आयोजन कर सकते हैं, जैसे कि बुनाई, सिलाई, बुकलेट्स आदि।
  • विधि 5

    Google समूह बनाएं
    एक Google समूह बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 17

    Video: एक गूगल समूह कैसे बनाएं

    1
    वेब पेज के शीर्ष पर स्थित "समूह बनाएँ" बटन पर क्लिक करके, सभी विकल्पों को विन्यस्त करने के बाद और अपनी वरीयताओं को सेट करें।
  • एक Google समूह का शीर्षक शीर्षक छवि 18
    2
    स्क्रीन पर आने वाले अक्षरों और प्रतीकों को दर्ज करें। समूह बनाने को पूरा करने से पहले, Google आपको यह पूछने के लिए कहेंगे कि आप एक असली व्यक्ति हैं और एक कंप्यूटर नहीं हैं, तो आप अक्षरों और प्रतीकों की एक श्रृंखला लिखने के लिए कहेंगे।
  • एक Google समूह बनाएँ शीर्षक वाला छवि चरण 1 9
    3
    सत्यापन समाप्त करने के लिए "जारी रखें" पर क्लिक करें। अब, आपका Google समूह तैयार होगा और आप सामग्री प्रकाशित करना शुरू कर सकते हैं और समूह में शामिल होने के लिए अन्य उपयोगकर्ताओं को आमंत्रित कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com