ekterya.com

कैसे एक Windows XP कंप्यूटर defrag करने के लिए

यदि आपका कंप्यूटर हाल ही में बहुत धीमा है, तो यह आपकी हार्ड ड्राइव को डीफ्रैग करने का समय हो सकता है हार्ड डिस्क के टुकड़े आपके कंप्यूटर को धीरे धीरे करने के लिए शुरू करने के लिए और बहुत सारे खाली स्थान ले सकते हैं। Windows XP में अपनी हार्ड ड्राइव को डीफ्रैग करने के लिए इस मार्गदर्शिका के चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1

समझना क्या defragmentation है
डिफ्रैगमेंट एक विंडोज एक्सपी कंप्यूटर चरण 1 शीर्षक वाला छवि
1
समझें कि हार्ड ड्राइव क्यों विखंडित है जब एक हार्ड डिस्क प्रारूपित होती है, तो सिस्टम फ़ाइलें डिस्क की शुरुआत में स्थित होती हैं, और शेष मुक्त स्थान का एक बड़ा ब्लॉक है। यह स्थान, बेहतर रूप से भरा जाता है क्योंकि नई जानकारी को डिस्क में जोड़ा जाता है। जैसा कि वे बदलते हैं, हार्ड ड्राइव फ़ाइलों को हटाते हैं, सूचनाओं के टुकड़े और खाली स्थान के छोटे ब्लॉकों के पीछे रह जाते हैं।
  • डिफ्रैग्मेंट एक विंडोज एक्सपी कंप्यूटर चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    जानें कि विखंडन आपके कंप्यूटर के प्रदर्शन को प्रभावित करता है। जैसा कि आपकी डिस्क पर टुकड़े की संख्या बढ़ जाती है, आपके कंप्यूटर का प्रदर्शन बिगड़ना शुरू होता है। यूनिट को फाइल खोजने में अधिक समय लगेगा और यूनिट पर रिक्त स्थान गलत तरीके से रिपोर्ट करना शुरू हो जाएगा।
  • डिफ्रैग्मेंट एक विंडोज एक्सपी कंप्यूटर चरण 3 शीर्षक वाला छवि
    3
    पता लगाएँ कि विखंडन को कैसे रोकें। कई और अधिक आधुनिक फाइलिंग सिस्टम ऐसे तरीके से डिज़ाइन किए गए हैं कि वे विखंडन की मात्रा को सीमित कर सकते हैं जो हो सकता है। यदि आप देखते हैं कि आपका सिस्टम धीमा होना शुरू हो जाता है, तो डीफ़्रेग्मेंटेशन आपकी हार्ड ड्राइव की पठन गति बढ़ा सकती है।
  • ठोस राज्य ड्राइव (फ्लैश मेमोरी) को डीफ़्रेग्मेंटेशन की आवश्यकता नहीं होती है, क्योंकि मैकेनिकल वाचन तंत्र नहीं है। एक ठोस राज्य ड्राइव defragmenting केवल विफल करने शुरू करने के लिए कारण होगा, क्योंकि सूचना केवल कई बार लिखा जा सकता है
  • विधि 2

    विंडोज एक्सपी में डीफ़्रैग्मेंट

    Video: What is Booting Process? POST (Hindi) | Kshitij Kumar

    डिफ्रैग्मेंट एक विंडोज एक्सपी कंप्यूटर चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    "डिस्क डीफ़्रेग्मेंटर" उपयोगिता खोलें आप इसे प्रारंभ मेनू पर क्लिक करके "सभी प्रोग्राम" चुन सकते हैं, फिर "सहायक" और अंत में "सिस्टम टूल" चुन सकते हैं। दिखाई देने वाली सूची में, "डिस्क डीफ़्रैग्मेंटर" चुनें। उपयोगिता को चलाने में सक्षम होने के लिए आपको व्यवस्थापक अनुमतियां होने की आवश्यकता होगी
    • आप प्रारंभ बटन पर क्लिक करके और फिर "खोज" पर भी उपयोगिता को खोल सकते हैं खोज फ़ील्ड में "डिस्क डीफ़्रेग्मेंटर" टाइप करें और "खोज" पर क्लिक करें।
  • डिफ्रैग्मेंट एक विंडोज एक्सपी कंप्यूटर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2



    अपनी इकाई का चयन करें आपके कंप्यूटर में कई इकाइयां होंगी। उस इकाई का चयन करें जिसे आप डीफ़्रैग्मेंट करना चाहते हैं, आमतौर पर इकाई "सी:" या "डी:" यह देखने के लिए कि क्या यूनिट को डीफ़्रैग्मेन्ट होना चाहिए, "स्कैन डिस्क" बटन पर क्लिक करें
  • आप रेखांकन की तुलना कैसे कर सकते हैं यह देखने के लिए कि कैसे डीफ़्रेग्मेंटेशन अंतरिक्ष के आवंटन को प्रभावित करेगा। यदि आप कई लाल रेखाएं देखते हैं, तो इसका मतलब है कि आपकी डिस्क बहुत ही विखंडित है।

    Video: SCP Technical Issues - Joke tale / Story from the SCP Foundation!

    डिफ्रैग्मेंट एक विंडोज एक्सपी कंप्यूटर चरण 5 बुलेटलेट शीर्षक वाला छवि
  • आपकी डिस्क को डीफ्रैग्मेन्ट करने में सक्षम होने के लिए आपके पास कम से कम 15% खाली स्थान होना चाहिए। इसका कारण यह है कि फाइलों को आपकी हार्ड ड्राइव में स्थानांतरित करने के लिए इसे अनुकूलन करने में सक्षम हो, और सिस्टम को अस्थायी रूप से अन्य स्थानों पर स्थानांतरित करना आवश्यक है, जो फ़ाइलों को पुनर्गठित किया जा रहा है।
  • डिफ्रैग्मेंट एक विंडोज एक्सपी कंप्यूटर चरण 6 शीर्षक वाला छवि
    3
    यूनिट को डीफ़्रैग्मेंट करें इकाई चुनें और "डीफ़्रैग्मेंट डिस्क" पर क्लिक करें प्रकट होने वाली विंडो में अपने चयन की पुष्टि करें प्रक्रिया समाप्त होने के बाद, रिपोर्ट के साथ एक नई विंडो दिखाई देगी। यह रिपोर्ट आपको बताएगी कि कौन-सी फाइलें चली गईं और जो नहीं जा सकीं, साथ ही साथ आपके नए मुक्त स्थान का पठन भी हो।
  • डीफ़्रेग्मेंटेशन प्रक्रिया के दौरान कंप्यूटर का उपयोग करने से बचें यदि आप कोई फ़ाइल बदलते हैं, तो उपयोगिता को शुरू करना होगा
  • आप खिड़की के निचले भाग में स्थित स्टेटस बार का पालन करके इस प्रक्रिया को देख सकते हैं। यह दिखाएगा कि प्रक्रिया कितनी दूर जा रही है और क्या फ़ाइलें चल रही हैं। इस प्रक्रिया के दौरान ग्राफ़ को भी समायोजित किया जाएगा।
  • विधि 3

    कमांड प्रॉम्प्ट के माध्यम से यूनिट को डीफ़्रगैगमेंट करें

    Video: how to make computer faster ( 100 % working)(part 3) कंप्यूटर को फास्ट कैसे बनाते है

    डिफ्रैग्मेंट एक विंडोज एक्सपी कंप्यूटर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    "कमांड प्रॉम्प्ट" विंडो खोलें। प्रारंभ मेनू पर क्लिक करें और "भागो" चुनें। दिखाई देने वाली विंडो में, "cmd" टाइप करें और Enter दबाएं यह कमांड प्रॉम्प्ट विंडो खोल देगा
  • 2

    Video: free computer cleaner

    यूनिट का विश्लेषण करें यह देखने के लिए कि इकाई को डीफ़्रैग्मेन्ट करने की आवश्यकता है, तो निम्न कमांड दर्ज करें। "C" को उस यूनिट के अक्षर से बदलें जिसे आप विश्लेषण करना चाहते हैं:

    डीफ्रैग सी: / ए
  • 3
    यूनिट को डीफ़्रैग्मेंट करें डीफ़्रैग्मेन्टेशन प्रक्रिया शुरू करने के लिए, निम्न आदेश दर्ज करें "सी" को उस यूनिट के अक्षर से बदलें जिसे आप डीफ़्रैग्मेंट करना चाहते हैं:

    डीफ़्रैग सी:

  • आप कमांड के अंत में "/ f" पैरामीटर जोड़कर डीफ़्रैग्मेन्टेशन प्रक्रिया को मजबूर कर सकते हैं।

  • चूंकि डीफ़्रैग्मेन्टेशन प्रक्रिया की जाती है, कर्सर ब्लिंकिंग होगा। प्रक्रिया के अंत में, एक रिपोर्ट दिखाई देगी। यदि आप डीफ़्रैग्मेन्टेशन प्रक्रिया को निम्न कमांड से प्रारंभ करते हैं तो आप एक टेक्स्ट फ़ाइल में रिपोर्ट लिख सकते हैं:

    defrag C: / v> filename.txt।.
  • आप Ctrl + C दबाकर डीफ़्रैग्मेन्टेशन प्रक्रिया को बाधित कर सकते हैं।
  • चेतावनी

    • सॉलिड स्टेट ड्राइव्स या एसएसडी (डीसी) को डीफ़्रैग्ज न करें (अंग्रेजी ठोस-राज्य ड्राइव में उनके संक्षिप्त नाम से) यह नकारात्मक अवधि को प्रभावित करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com