ekterya.com

बाहरी हार्ड ड्राइव को पूरी तरह से कैसे साफ़ करें

बाहरी हार्ड ड्राइव में एक हार्ड ट्रे के अंदर एक हार्ड ड्राइव शामिल है, और आमतौर पर एक यूएसबी या फायरवायर केबल के माध्यम से कंप्यूटर से जुड़ा होता है। ये डिवाइस आपके कंप्यूटर पर आपकी सूचना बैकअप करने, एक कंप्यूटर से दूसरे में फ़ाइलें स्थानांतरित करने, या अतिरिक्त फ़ाइलों को संग्रहीत करने के लिए एक शानदार तरीका प्रदान करती हैं जो आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव पर फिट नहीं होती हैं कई कारण हैं कि आप संपूर्ण डिस्क को पूरी तरह से साफ क्यों करना चाहते हैं ("स्वरूपण" नामक एक प्रक्रिया में) आप स्क्रैच से शुरू करने के लिए फ़ाइलों से छुटकारा पा सकते हैं, या आप इसे बेचने से पहले व्यक्तिगत जानकारी को हटाना चाह सकते हैं। हार्ड ड्राइव को फॉर्मेट करने से आपको जानकारी व्यवस्थित करने के लिए यूनिट द्वारा उपयोग किए जाने वाले फ़ाइल सिस्टम को बदलने में मदद मिलेगी। बाहरी हार्ड ड्राइव को पूरी तरह से साफ करने के तरीके से सीखना इन कार्यों को आसानी से प्राप्त करने में आपकी सहायता करेगा।

चरणों

Video: Linux Tutorial for Beginners: Introduction to Linux Operating System

एक बाहरी हार्ड ड्राइव साफ करें साफ करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
अपनी हार्ड ड्राइव पर बैकअप महत्वपूर्ण जानकारी यदि डिस्क पर जानकारी है जिसे आपको रखने की आवश्यकता है, तो उसे हार्ड डिस्क के स्वरूपण से पहले कहीं और (उदाहरण के लिए, आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव पर) को सहेजना सुनिश्चित करें।
  • एक बाहरी हार्ड ड्राइव को साफ़ करें साफ करें शीर्षक चरण 2

    Video: Week 1, continued

    2
    हार्ड ड्राइव प्रारूपित करें एक इकाई को स्वरूपित करने से सभी सूचनाओं को एक प्रक्रिया में मिट जाता है जिसे एक विशिष्ट ऑपरेटिंग सिस्टम और फाइल सिस्टम के साथ उपयोग करने के लिए इकाई तैयार करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। प्रक्रिया सरल है
  • एक कंप्यूटर पर जो विंडोज है, यूनिट के आइकन पर राइट क्लिक करें और मेनू से "फ़ॉर्मेट" चुनें। वांछित सेटिंग्स समायोजित करें, और फिर "प्रारंभ" पर क्लिक करें और फिर "ठीक है।" जब इकाई स्वरूपण समाप्त हो जाती है, तो "ओके" पर क्लिक करें
  • मैक पर, एप्लिकेशन फ़ोल्डर में अपने आइकन पर क्लिक करके "डिस्क उपयोगिता" एप्लिकेशन को खोलें। बाएं पैनल में अपने बाहरी हार्ड ड्राइव का चयन करें और फिर दाएं फलक में "हटाएं" बटन पर क्लिक करें ("हटाएं" टैब के नीचे) डिस्क को प्रारूपित करने के लिए "ठीक" क्लिक करें
  • ध्यान दें कि हार्ड बाह्य डिस्क को फिर से प्रारूपित करना आपकी व्यक्तिगत फ़ाइलों के लिए पूर्ण सुरक्षा प्रदान नहीं करता है उन्नत कंप्यूटर ज्ञान के साथ कोई भी उस सूचना को फिर से प्रारूपण करने के बाद भी पुनः प्राप्त कर सकता है। यदि आप सुरक्षा के बारे में चिंतित हैं, तो इकाई को साफ करने के लिए अन्य उपायों को सुनिश्चित करें।
  • Video: SCP Technical Issues - Joke tale / Story from the SCP Foundation!




    एक बाहरी हार्ड ड्राइव को साफ़ करें साफ करें शीर्षक चरण 3
    3
    अपने बाहरी हार्ड ड्राइव पर एक डिस्क सफाई अनुप्रयोग चलाएं। यदि आप अपनी डिस्क को पुन: स्वरूपित करने के लिए एक अधिक सुरक्षित तरीके चाहते हैं, तो आप डिस्क क्लीनअप उपयोगिता चला सकते हैं ये कार्यक्रम आपकी हार्ड ड्राइव पर महत्वहीन जानकारी लिखकर काम करते हैं, नई जानकारी के लिए जगह बनाने के लिए अपनी पुरानी जानकारी को प्रभावी ढंग से लिखना दो सर्वाधिक लोकप्रिय उपयोगिताओं में डिस्क क्लेंसर एक्रोनिस एंड बूट एंड न्यूके द्वारा दादिक द्वारा किया गया है।
  • इन अनुप्रयोगों का उपयोग करके अपनी बाह्य डिस्क को साफ करने के लिए, प्रोग्राम इंस्टॉल करें और इसे खोलें। प्रोग्राम इंटरफ़ेस में बाह्य हार्ड ड्राइव का चयन करें और इसकी सामग्री हटाएं (यह प्रक्रिया आमतौर पर एक लंबा समय लेती है) सावधान रहें कि आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव से जानकारी को मिटाना न दें।
  • Video: Building Apps for Mobile, Gaming, IoT, and more using AWS DynamoDB by Rick Houlihan

    शीर्षक वाला छवि बाहरी हार्ड ड्राइव को साफ करें चरण 4
    4
    शारीरिक रूप से हार्ड ड्राइव को नष्ट करें यदि आप वास्तव में आपकी सुरक्षा की परवाह करते हैं और फिर अपनी हार्ड ड्राइव का उपयोग करने की योजना नहीं बनाते हैं, तो आप इसे नष्ट कर सकते हैं। अधिकांश हार्ड ड्राइव को एक पेचकश के साथ अलग किया जा सकता है आंतरिक घटकों नाजुक हैं और आसानी से एक तौलिया के साथ उन्हें कवर करके और उन्हें हथौड़ा से मारकर नष्ट कर सकते हैं। इस पद्धति का उपयोग करने से पहले, अपनी हार्ड ड्राइव का दान करने या इसे इलेक्ट्रॉनिक पुनर्चक्रण केंद्र में रीसाइक्लिंग करने पर विचार करें।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बाहरी हार्ड ड्राइव
    • एक डिस्क सफाई कार्यक्रम
    • तौलिया (वैकल्पिक)
    • हथौड़ा (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com