ekterya.com

कैसे एक ग्राफिक्स कार्ड overclock करने के लिए

क्या आप नए ग्राफिक्स कार्ड खरीदने के लिए पैसा खर्च किए बिना अपने पसंदीदा खेलों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं? ओवरक्ॉक करना आपको प्रदर्शन में महत्वपूर्ण लाभ देगा, हालांकि इसमें कुछ गंभीर जोखिम भी शामिल हैं। हर बार जब आप निर्माता द्वारा निर्दिष्ट की गई गति से अधिक गति बढ़ाने का प्रयास करते हैं, तो आप कार्ड को हानि करने का जोखिम चलाते हैं। हालांकि, यदि आप सावधानी और धीरज के साथ इस प्रक्रिया से संपर्क करते हैं, तो आप इसे किसी भी बड़े असुविधा के बिना सुरक्षित रूप से कर सकते हैं

चरणों

भाग 1

तैयार करना
एक ग्राफ़िक्स कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
अपने वीडियो कार्ड के ड्राइवरों को अपडेट करें ओवरक्लॉक शुरू करने से पहले, यह सुनिश्चित करना अच्छा होगा कि आपने अपने वीडियो कार्ड के लिए नवीनतम ड्राइवर स्थापित किए हैं। आप अपने कार्ड के निर्माता के आधार पर, एनवीडिया या एएमडी वेबसाइट से नवीनतम ड्राइवर डाउनलोड कर सकते हैं। नवीनतम ड्रायवर होने पर यह गारंटी होगी कि आपके कार्ड का सबसे स्थिर ऑपरेशन संभव है। नए नियंत्रक अक्सर ओवरक्लिंग प्रदर्शन भी बढ़ाते हैं
  • एक ग्राफ़िक्स कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    टूल डाउनलोड करें ओवरक्लॉक करने के लिए, आपको कुछ अलग कार्यक्रमों की आवश्यकता होगी, जो निःशुल्क उपलब्ध हैं। ये कार्यक्रम आपको पेश करेंगे प्रदर्शन के बेंचमार्क (बेंचमार्क), आप अपने कार्ड के समय और वोल्टेज को समायोजित करने और तापमान भिन्नता को मॉनिटर करने की अनुमति देगा।
  • एक बेंचमार्क प्रोग्राम डाउनलोड करें कई उपलब्ध हैं, लेकिन सबसे तेज़ और सबसे सहज ज्ञान युक्त है स्वर्ग यह यूनिजिने में मुफ्त में उपलब्ध है, जो कि इसके डेवलपर्स हैं। एक और लोकप्रिय कार्यक्रम "3DMark" है
  • ओवरक्लोक के लिए एक प्रोग्राम डाउनलोड करें हालांकि, दोनों एनवीडिया और एएमडी के पास अपनी खुद की उपयोगिता है, एमएसआई बादबर्नर सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले कार्यक्रमों में से एक है। इसके नाम के बावजूद, यह एनवीडिया और एएमडी दोनों से लगभग किसी भी ग्राफिक्स कार्ड के साथ काम करता है।
  • एक निगरानी कार्यक्रम डाउनलोड करें हालांकि बेंचमार्क और ओवरक्लिंग कार्यक्रम आपको तापमान और गति की जानकारी देंगे, कभी-कभी यह सुनिश्चित करने के लिए एक और मॉनीटर होना अच्छा होगा कि सभी कॉन्फ़िगरेशन काम कर रहे हैं GPU-Z एक हल्का प्रोग्राम है जो तापमान, घड़ी की गति, स्मृति गति और आपके ग्राफिक्स कार्ड के प्रत्येक अतिरिक्त पहलू पर नज़र रखता है।
  • एक ग्राफ़िक्स कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    अपने कार्ड के बारे में जांच करें ओवरक्लॉकिंग की सूचना के बिना वेंचरिंग के कारण आपको बहुत अधिक समय लग सकता है और बाद में आपको कई सिरदर्द का कारण बन सकता है। अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा मिलते हुए घड़ी की गति की जांच करना अच्छा होगा, जिनके पास एक ही कार्ड है। आपको यह पता लगाना भी होगा कि उच्चतम वोल्टेज के रूप में क्या माना जाता है, आपका कार्ड सुरक्षित रूप से बर्दाश्त कर सकता है
  • इन परिवर्तनों को अपने कार्ड नंबरों पर तुरंत लागू न करें क्योंकि प्रत्येक कार्ड अलग है, यह जानना संभव नहीं है कि यदि आप गलत नंबर दर्ज करते हैं तो क्या हो सकता है इसके बजाय, ओवरक्लॉक प्रक्रिया के दौरान उन्हें उन गाइडों के रूप में उपयोग करें जिनका मूल्यांकन करने के लिए उन मूल्यों के प्रभावी कैसे होते हैं
  • ओवरक्लॉक.नेट जैसे मंचों को दर्ज करने का प्रयास करें जो अन्य लोगों को ढूंढने का प्रयास करें जिनके पास आपके पास एक ही कार्ड है।
  • लैपटॉप के GPU (ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट) को ओवरक्लॉक करना अनुशंसित नहीं है। लैपटॉप को गर्मी को नष्ट करने में अधिक कठिनाई होती है और ओवरक्लॉक तापमान को खतरनाक स्तर तक बढ़ा सकता है।
  • भाग 2

    एक करें अपने कार्ड में बेंचमार्क
    एक ग्राफ़िक्स कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला छवि चरण 4

    Video: The SUPREME Custom PC!

    1
    अपना बेंचमार्क प्रोग्राम खोलें डाउनलोड करने के बाद, आपको इसे इंस्टॉल करना होगा। ज्यादातर मामलों में आपको डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स को छोड़ना होगा क्योंकि वे स्थापना के दौरान हैं कार्यक्रम इंस्टॉल हो जाने के बाद, इसे बेंचमार्क प्रक्रिया शुरू करने के लिए खोलें।
  • एक ग्राफिक्स कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला छवि चरण 5
    2
    बेंचमार्क सेटिंग समायोजित करें बेंचमार्क से शुरू करने से पहले, आप ग्राफ़िक कॉन्फ़िगरेशन को समायोजित कर सकते हैं। उन्हें इच्छित रूप में सेट करें और सुनिश्चित करें कि "डेस्कटॉप" (या "डेस्कटॉप") पर सेट किया गया है यदि बेंचमार्क प्रोग्राम आपके द्वारा सेट की गई सेटिंग के साथ अच्छी तरह से काम नहीं करता है, तो आप बाद में उन्हें बदल सकते हैं
  • ग्राफिक कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    3
    "रन" पर क्लिक करें बेंचमार्क प्रोग्राम शुरू होगा और लोड होने वाले कुछ पलों के बाद आपके मॉनीटर पर खेलना शुरू हो जाएगा। यदि प्रदर्शन खराब है, तो आप सेटिंग्स को डाउनलोड कर सकते हैं, हालांकि यह आवश्यक नहीं है। ओवरक्लॉक प्रक्रिया के दौरान, आपको सेटिंग्स को समायोजित किए बिना बेहतर प्रदर्शन देखना चाहिए।
  • एक ग्राफ़िक्स कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला चित्र, चरण 7
    4
    "बेंचमार्क" पर क्लिक करें एक बार जब दृश्यों को खेलना शुरू हो जाए, तो आपको स्क्रीन के शीर्ष पर बटन की एक पंक्ति दिखाई देगी। बेंचमार्क प्रक्रिया शुरू करने के लिए "बेंचमार्क" बटन पर क्लिक करें स्वर्ग में, ऐसा करने से 26 विभिन्न दृश्यों को अंजाम होगा और पूरा होने में कई मिनट लगेंगे। बेंचमार्क पूर्ण होने के बाद, आपको अपने ग्राफिक्स कार्ड के प्रदर्शन के आधार पर एक अंक मिलेगा।
  • ग्राफ़िक्स कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    5
    स्कोर को लिखें आपको मिल गया स्कोर लिखें इससे आपको आसानी से परिणामों की तुलना में मदद मिलेगी क्योंकि आप अपने कार्ड की गति बढ़ाते हैं।
  • भाग 3

    कोर घड़ी की गति बढ़ाएं
    एक ग्राफिक्स कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला इमेज चरण 9
    1
    ओपन एमएसआई आफ्टरबर्नर आप प्रोग्राम के बाईं ओर स्लाइडर्स की सूची और दाईं ओर एक हार्डवेयर मॉनिटर देखेंगे रीडिंग को सत्यापित करने के लिए आप एक अतिरिक्त मॉनिटर रखने के लिए अब भी GPU-Z चला सकते हैं।
  • एक ग्राफ़िक्स कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला छवि 10 कदम
    2
    "कोर क्लॉक (मेगाहर्ट्ज)" स्लाइडर (कोर घड़ी) ढूंढें। यह स्लाइडर आपके GPU के कोर की घड़ी की गति को नियंत्रित करता है। यदि आपके कार्ड में "शडर क्लॉक" (पिक्सेल शेडर घड़ी) नामक स्लाइडर है, तो सुनिश्चित करें कि यह "कोर क्लॉक" स्लाइडर से जुड़ा हुआ है। अगर वे जुड़े हुए हैं, तो आप दोनों के बीच एक लिंक के आइकन देखेंगे।
  • एक ग्राफिक्स कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    3
    "कोर क्लॉक" की गति लगभग 10 मेगाहर्टज बढ़ाएं जब आप पहली बार के लिए घड़ी की गति में समायोजन करने के लिए जाना है, यह हमेशा एक छोटे से रूप में 10 मेगाहर्ट्ज के लिए जाने के लिए सलाह दी जाती है। इस राशि को आप सुधार देखने के लिए, लेकिन दुर्घटना से इसका अत्यधिक उपयोग न अनुमति देता है।
  • एक ग्राफ़िक्स कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला चित्र, चरण 12
    4
    "लागू करें" पर क्लिक करें परिवर्तनों को तत्काल प्रभावी होना चाहिए GPU-Z पर अपनी रीडिंग देखें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि नई गति प्रदर्शित की जा रही है।
  • एक ग्राफ़िक्स कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक छवि 13
    5
    बेंचमार्क प्रोग्राम चलाएं एक बार जब आप पहले समायोजन कर चुके हैं और इसे सत्यापित कर चुके हैं, तो नए स्कोर पाने के लिए बेंचमार्क प्रोग्राम को चलाने के लिए समय होगा। हालांकि बेंचमार्क प्रोग्राम चल रहा है, यह ध्यान दीजिए कि छवि की गुणवत्ता या फ्रेम दर शुरुआत की तुलना में काफी सुधार करती है या नहीं।
  • यदि बेंचमार्क प्रोग्राम बिना किसी असुविधा के चलाता है, तो आपके ओवरक्लॉक अभी तक स्थिर है और आप जारी रख सकते हैं।
  • Video: How To Increase Your FPS in 10 Steps | FPS Boost Guide | 2017 | Easy

    एक ग्राफिक कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाली छवि चरण 14
    6
    "वृद्धि की गति और बेंचमार्क बनाने" की प्रक्रिया को दोहराएं 10 मेगाहर्टज अंतराल में गति बढ़ाना जारी रखें और हर बार बेंचमार्क कार्यक्रम में परिणाम की जांच करें। जल्द या बाद में, अस्थिरता पैदा हो जाएगी।
  • अस्थिरता काली स्क्रीन, ग्राफिक त्रुटियों, कलाकृतियों, बुरे रंग, स्पॉट और अन्य चीजों के माध्यम से प्रकट होगा।
  • एक ग्राफ़िक्स कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला चित्र चरण 15
    7
    तय करना कि कैसे जारी रखना है एक बार एक अस्थिरता होती है आप पिछले गति सेटिंग है कि अच्छी तरह से काम करने के लिए वापस कर सकते हैं या आप वोल्टेज बढ़ाने की कोशिश कर सकते हैं। आप उल्लेखनीय सुधार देखा है या कार्ड को नुकसान पहुँचाए ऊर्जा के प्रवाह को बढ़ाने के लिए जोखिम के लिए नहीं करना चाहते हैं, पिछले गति में बदल जाती है कि यह काम किया है और अगले चरणों को छोड़ जब तक आप भाग 5. को पाने के लिए आपको अपना कार्ड पत्ते की मांग रखना चाहते हैं गति के रूप में है और अगले भाग के लिए जारी है।
  • भाग 4

    कोर वोल्टेज बढ़ाएं


    एक ग्राफ़िक्स कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला छवि चरण 16
    1
    एमएसआई बादबर्नर में "सेटिंग्स" बटन पर क्लिक करें "कोर वोल्टेज" स्लाइडर्स को गलती से क्षतिग्रस्त होने से कार्ड को रोकने के लिए डिफ़ॉल्ट रूप से लॉक किया जाता है। यह केवल आपको यह समझने के लिए पर्याप्त होगा कि यह प्रक्रिया कितनी गंभीर हो सकती है "सामान्य" टैब में "अनलॉक वोल्टेज नियंत्रण" बॉक्स को चेक करें और "ओके" पर क्लिक करें
  • एक ग्राफिक कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला छवि चरण 17
    2
    "कोर वोल्ट एमवी" स्लाइडर को लगभग 10 एमवी तक बढ़ाएं आप शायद ही 10 एमवी का चयन करने में सक्षम होंगे, क्योंकि वोल्टेज केवल पूर्वनिर्धारित मात्रा में ही बढ़ा सकते हैं। "लागू करें" पर क्लिक करें
  • एक ग्राफ़िक्स कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाली छवि चरण 18
    3
    अपना बेंचमार्क प्रोग्राम चलाएं एक बार जब आप वोल्टेज बढ़ाते हैं, तो बेंचमार्क प्रोग्राम को चलाने के लिए यह देखें कि क्या ओवरक्लॉक अब स्थिर है या नहीं। याद रखें कि आपने एक गति के साथ विन्यास को छोड़ दिया था जो अस्थिर था, इसलिए यदि वो वोल्टेज बढ़ाने के बाद अब स्थिर हो, तो आप घड़ी की गति को फिर से बढ़ा सकते हैं।
  • एक ग्राफ़िक्स कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला छवि चरण 1 9
    4
    भाग 3 को दोहराएं यदि ओवरक्लॉक अब स्थिर है, फिर से 10 मेगाहर्टज अंतराल में कोर की गति बढ़ाना और हर बार के बाद बेंचमार्क प्रोग्राम को चलाने के लिए। एक और अस्थिरता होने तक दोहराएं।
  • ग्राफ़िक कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला चित्र चरण 20
    5
    तापमान का निरीक्षण करें जैसे वोल्टेज बढ़ता है, GPU का तापमान बढ़ना शुरू हो जाएगा। जैसा कि आप वोल्टेज बढ़ाने की प्रक्रिया जारी रखते हैं, निगरानी के तहत जीपीयू-जेड पर तापमान रीडिंग रखें। यह तापमान 90 डिग्री सेल्सियस (1 9 4 डिग्री फारेनहाइट) से नीचे रखने के लिए सबसे अच्छा है, लेकिन कुछ उत्साही इसे 80 डिग्री या उससे कम जैसे ठंडा रखने के लिए पसंद करते हैं।
  • बॉक्स और कार्ड के कूलिंग में सुधार करने से आपको ओवरक्लॉकिंग क्षमताओं में वृद्धि करने में मदद मिल सकती है लेकिन यह महंगा और समय लेने वाली हो सकती है।
  • ग्राफ़िक कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला छवि चरण 21
    6
    वोल्टेज को फिर से बढ़ाएं एक बार जब आप एक नए पठार तक पहुंच जाते हैं, तो फिर 10 एमवी तक कोर वोल्टेज बढ़ाएं। बेंचमार्क और फिर कोर घड़ी प्रक्रिया को दोहराएं तापमान पर नज़र रखना याद रखें, क्योंकि यह ओवरक्लोक को कितनी दूर तक ले सकता है, यह सबसे बड़ी सीमित कारकों में से एक होगा।
  • ग्राफ़िक्स कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला छवि चरण 22
    7
    सुरक्षित मूल्यों से परे वोल्टेज नहीं लेना। क्या आपको याद है कि आपने अपने कार्ड के बारे में क्या लिखा है? जब आप समायोजन करने जा रहे हों, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने कार्ड के लिए सुरक्षित वोल्टेज की सीमा से अधिक नहीं हैं।
  • एक ग्राफ़िक्स कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक चित्र 23
    8
    जानें कि आपको कब रोकना चाहिए ऐसे समय आएंगे जब ओवरक्लॉक प्रभावी नहीं रहेगा। संभवतः आप तापमान दहलीज तक पहुंच सकते हैं, अधिकतम वोल्टेज या शायद घड़ी की गति अस्थिर है चाहे आप वोल्टेज को कितना बढ़ाएं। यदि आप इस बिंदु पर आते हैं, तो आप अगले चरण के साथ जारी रख सकते हैं।
  • ग्राफ़िक्स कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाली छवि 24 चरण
    9
    "मेमोरी क्लॉक (मेगाहर्टज)" स्लाइडर (मेमोरी घड़ी) के साथ पूरी प्रक्रिया को दोहराएं। एक बार जब आप मुख्य घड़ी सीमा तक पहुंच जाते हैं, तो यह स्मृति घड़ी के साथ ऐसा करने का समय होगा। प्रक्रिया 10 मेगाहर्ट्ज में स्मृति के क्लॉक स्पीड ऊपर उठाने और वोल्टेज जब अस्थायित्व (हमेशा अभी भी वोल्टेज या उसके सुरक्षित मूल्यों से परे तापमान पर काबू पाने के नहीं किया है) में वृद्धि को दोहराएँ।
  • सुनिश्चित करें कि प्रत्येक समायोजन के बाद बेंचमार्क चलाना जारी रखें। मेमोरी घड़ी को गति देने में सुधार हो सकता है, लेकिन कुछ बिंदु पर प्रदर्शन प्रभावित हो सकता है, वास्तव में। तो इसे ठीक करने के लिए बेंचमार्क स्कोर पर ध्यान दें।
  • ग्राफ़िक कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला चित्र चरण 25

    Video: New 4GB Android TV 7.1.2 KODI BOX MX10 Review and Unboxing

    10
    overclock बनाओ एसएलआई कार्ड एसएलआई कार्ड को ओवरक्लॉक करने की प्रक्रिया लगभग एक कार्ड के समान है। आपको प्रत्येक कार्ड को व्यक्तिगत रूप से ओवरक्लो करना होगा और धीमी कार्ड हमेशा समग्र गति को निर्देशित करेगा। क्योंकि दो कार्ड समान नहीं हैं, उनमें से एक दूसरे की तुलना में थोड़ा धीमा होगा प्रत्येक कार्ड व्यक्तिगत रूप से ओवरक्लॉक करने के लिए ऊपर दिए गए चरणों का पालन करें
  • भाग 5

    टेस्ट स्थिरता
    ग्राफिक कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला छवि चरण 26
    1
    अपना बेंचमार्क प्रोग्राम प्रारंभ करें तनाव परीक्षण करना एक महत्वपूर्ण राशि की आवश्यकता होगी, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपको अगले कुछ घंटों के लिए अपने कंप्यूटर की ज़रूरत नहीं है। यह एक बहुत ही स्वचालित प्रक्रिया है, लेकिन यदि आप प्रदर्शन को नियंत्रित और मूल्यांकन कर सकते हैं, तो यह अच्छा होगा।
  • एक ग्राफ़िक्स कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला छवि चरण 27
    2

    Video: How To Buy Gaming Graphics Card | Buying Guide [Hindi]

    "रन" बटन पर क्लिक करें स्वर्ग में "बेंचमार्क" प्रक्रिया शुरू करने के बजाय, "रन" पर क्लिक करें और उसे अपना काम करने दें स्वर्ग तब तक दृश्यों का दौरा जारी रखेगा जब तक कि आप उसे अन्यथा नहीं बताएंगे।
  • ग्राफिक कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाली छवि 28 चरण
    3
    गलतियों पर ध्यान दें जैसे ही दृश्यों को खेलता है, त्रुटियों, कलाकृतियों या कुल ध्वस्तियों के लिए आँख बाहर रखो। वे सभी एक अस्थिर ओवरक्लॉक इंगित करते हैं और आपको कॉन्फ़िगरेशन मानों को वापस और घटाना होगा। यदि आप किसी भी असुविधा (4 या 5 घंटे) के बिना तनाव परीक्षण पारित करने के लिए प्रबंधन करते हैं, तो यह खेलने का समय है।
  • ग्राफिक कार्ड ओवरक्लॉक शीर्षक वाला छवि चरण 2 9
    4
    खेल शुरू करना बेंचमार्क कार्यक्रम महान हैं, लेकिन वे कारण नहीं हैं कि आप ओवरक्लोक क्यों जा रहे हैं। खेल हाँ अपना पसंदीदा गेम खोलें और प्रदर्शन का परीक्षण करें आपकी पुरानी सेटिंग्स को बहुत अच्छा काम करना चाहिए और निश्चित रूप से आप उन्हें बहुत अधिक मूल्यों के लिए बदल सकते हैं!
  • युक्तियाँ

    • एक सफल और सुरक्षित ओवरक्लॉक बनाना एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके लिए बहुत समय की आवश्यकता होती है। धीरज रखो और आपको बेहतर परिणाम मिलेगा।

    चेतावनी

    • एक ओवरक्लॉक बनाना आपके ग्राफ़िक्स कार्ड को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है आपका कार्ड काम करना बंद कर सकता है अगर आप जोखिमों के बारे में जानते हैं और कार्यक्रमों के साथ सहज महसूस करते हैं तो यह अकेले करो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com