ekterya.com

अपने पीसी के लिए वीडियो कार्ड कैसे खरीदें

कंप्यूटर्स में गेम के लिए विशिष्ट हार्डवेयर कॉन्फ़िगरेशन और उच्च निष्पादन कार्यों का समर्थन करने के लिए विस्तार और सुधार करने की क्षमता है, जो बेहतर विवरण में ग्राफिक्स प्रदान करने के लिए अधिक शक्ति की आवश्यकता होती है। अपने वीडियो कार्ड को प्राप्त करने या अपडेट करने के लिए, पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वह आपके कंप्यूटर के साथ संगत है और एक वीडियो कार्ड चुनता है जो सुविधाओं को प्रदान करता है जो आपके मल्टीमीडिया अनुभव को बढ़ाते हैं

चरणों

विधि 1
कंप्यूटर की संगतता की जांच करें

अपने पीसी के लिए वीडियो कार्ड खरीदें शीर्षक वाला चित्र चरण 1

Video: My Jio App Se Recharge Kaise Kare जिओ को ऑनलाइन कैसे रिचार्ज करते है

Video: भामाशाह कार्ड से 1000 रूपये कैसे ले | BHAMASHAH DIGITAL PARIVAR YOJANA

1
निर्णय लें कि आप एक नया वीडियो कार्ड के साथ क्या हासिल करना चाहते हैं। कई मॉनिटर और वीडियो स्क्रीनों को बड़ी मात्रा में बिजली की आवश्यकता नहीं होती है यदि आप इष्टतम प्रदर्शन चाहते हैं तो नई गेम, अनुकरणकर्ता, उच्च रिज़ोल्यूशन वीडियो और आभासी वास्तविकता को अधिक शक्ति की आवश्यकता हो सकती है आपको यह निर्धारित करने की आवश्यकता है कि वीडियो कार्ड के घटकों को आप कितना शक्तिशाली बनाना चाहते हैं।
  • ग्राफिक प्रोसेसिंग यूनिट (जीपीयू) को तेजी से गति के साथ घड़ी की गति में मापा जाता है जो चार्टिंग के लिए तेज गणना प्रदान करता है जो हिटज़ में मापा जाता है।
  • आपका वीडियो रिज़ॉल्यूशन और ग्राफ़िक विवरण जीडीआईआर (डबल डेटा ट्रांसफर दर) की मात्रा से निर्धारित होता है। जबकि अधिक उपलब्ध मेमोरी हमेशा बेहतर होती है, यह आदर्श है कि तेजी से जीडीआरआर मेमोरी प्रकार का इस्तेमाल किया जाए और यह संख्याओं से संकेत दिया जाए। संख्या जितनी अधिक होगी, उतनी ही तेजी से स्मृति काम कर सकती है, भले ही धीमी प्रकार की स्मृति अधिक हो।
  • अपने पीसी के लिए एक वीडियो कार्ड खरीदें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    विभिन्न प्रकार के वीडियो कार्ड इंटरफेस को समझें। आपके कंप्यूटर के मदरबोर्ड में तीन मुख्य स्लॉट हैं जो वीडियो कार्ड के इंटरफेस के रूप में कार्य करते हैं। एक मुख्य स्लॉट मदरबोर्ड पर एक कनेक्टर है जिसमें विशिष्ट पैटर्न है जो आपको अपने कंप्यूटर की कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए कार्ड से कनेक्ट करने की अनुमति देता है। मदरबोर्ड का निरीक्षण करें और अपने मदरबोर्ड के दस्तावेज से पुष्टि करें कि यह मुख्य स्थान है।
  • "पीसीआई-एक्सप्रेस" यह नए कंप्यूटरों में सबसे हाल ही में चलना है इनमें से भिन्न हो सकते हैं "x1" को "x 16" जो निर्धारित करता है कि कार्ड कितनी तेजी से प्रदर्शन कर सकता है और मुख्य स्लॉट का आकार आमतौर पर हाई-एंड कार्ड एक स्लॉट का उपयोग करते हैं "पीसीआई-एक्सप्रेस एक्स 16" और वे एक से अधिक स्लॉट का उपयोग कर सकते हैं जो आपको एक ही समय में एक से अधिक कार्ड का उपयोग करने की अनुमति देता है। आपको पीसीआई-एक्सप्रेस कार्ड के लिए और अधिक बिजली की जरूरत है क्योंकि वे बहुत सारी शक्ति का उपभोग करते हैं
  • स्लॉट्स "अगप" वे पिछले मानक स्लॉट थे जिनकी 4 अलग-अलग गति थी, 1 एक्स, 2 एक्स, 4 एक्स और सबसे तेजी से एक जो 8 एक्स था। सुनिश्चित करें कि आपका मदरबोर्ड इंगित करता है कि यह AGP गति के साथ संगत है एक एजीपी कार्ड के कार्ड के किनारे पर एक या दो स्लॉट हैं जो 1.5 वोल्ट या 3.3 वोल्ट के वोल्टेज निर्धारित करता है। आईपीपी कनेक्टरों को गलत वीडियो कार्ड से कनेक्ट करने से रोकने के लिए डिज़ाइन किया गया है। माता-पिता के माता-पिता या ऑनलाइन वेबसाइट के डेवलपर के निर्देशों की जांच करें कि माता का कार्ड क्या है।
  • पीसीआई स्लॉट पुरानी और पुरानी है आपके पास एक मदरबोर्ड हो सकता है जिसमें एक एकीकृत वीडियो कार्ड है और इसमें पीसीआई एक्सप्रेस या एजीपी वीडियो कार्ड शामिल नहीं है। पीसीआई कार्ड आमतौर पर पावर के 5 वोल्ट का समर्थन करते हैं और कुछ कार्ड मुख्य 3.3 वोल्ट स्लॉट के साथ संगत हो सकते हैं। सभी पीसीआई कार्ड 32-बिट कार्ड हैं, लेकिन इसे 32-बिट और 64-बिट मुख्य स्लॉट में जोड़ा जा सकता है।
  • अपने पीसी के लिए एक वीडियो कार्ड खरीदें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    अपने कंप्यूटर के कॉन्फ़िगरेशन की जांच करें सुनिश्चित करें कि आपका कंप्यूटर कार्ड फिट बैठता है और यह अपनी शक्ति को भी बनाए रख सकता है आपके वीडियो कार्ड को सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयू), मेमोरी, पॉवर और कैबिनेट के आकार की शक्ति के द्वारा सीमित किया जा सकता है।
  • सीपीयू की गति तेज होनी चाहिए ताकि वीडियो कार्ड अपनी अधिकतम क्षमता पर प्रदर्शन कर सके। कम कोर के साथ एक सीपीयू या कम गति से आपका वीडियो कार्ड अपनी अधिकतम क्षमता पर प्रदर्शन नहीं कर सकता।
  • अपने कंप्यूटर के कैबिनेट के अंदर मापें वीडियो कार्ड आकार में भिन्नता है हाई-एंड कंप्यूटर के लिए, वीडियो कार्ड को ठीक से फिट करने के लिए एक लंबी स्लॉट की आवश्यकता हो सकती है आंतरिक केबल वीडियो कार्ड के स्थान को भी बाधित कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप देखते हैं कि आपके कंप्यूटर के कैबिनेट में आपके पास कितने उपलब्ध स्थान हैं।
  • आपकी बिजली की आपूर्ति को वीडियो कार्ड का उपयोग करने वाली शक्ति को बनाए रखने में सक्षम होना चाहिए, लेकिन यह भी संभावना है कि आपको पीसीआई एक्सप्रेस कार्ड वाले वीडियो कार्ड को सीधे पावर स्रोत पर कनेक्ट करना होगा। कनेक्टर्स या छह या आठ-पिन SATA connectors, जो विमानों और काला कनेक्टर्स से दर्शाया जाता है, शक्ति का स्रोत छोड़ने और वोल्टेज और बिजली की आपूर्ति लाल तारों के amps की पहचान करता है के लिए देखो।
  • विधि 2
    एक वीडियो कार्ड खरीदें

    अपने पीसी के लिए एक वीडियो कार्ड खरीदें शीर्षक वाला छवि चरण 4
    1
    ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट का एक ब्रांड चुनें। दो लोकप्रिय जीपीयू ब्रांड हैं जो वीडियो कार्ड बाजार में लोकप्रिय हैं - एनवीडिया और एएमडी दोनों प्रकार की GPU पेटेंट की कार्यक्षमता का उपयोग करते हुए समान कार्य प्रदान कर सकते हैं, साथ ही साथ उनकी विशिष्ट विशेषताओं
    • NVIDIA वीडियो कार्ड अधिक महंगा है, लेकिन बेहतर प्रदर्शन प्रदान करते हैं। NVIDIA SLI इंटरफ़ेस के माध्यम से समान वीडियो कार्ड और फ़ंक्शन का उपयोग करके 3 डी वीडियो सहायता के साथ मल्टी-कार्ड समर्थन प्रदान करता है "एनवीडिया 3 डी विजन"। एनवीडिया कार्ड के पास एक इंजन भी है "PhysX" जो इसका समर्थन करने वाले खेलों में और अधिक यथार्थवादी भौतिकी प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाता है।
    • एएमडी के उच्चतम प्रदर्शन कार्ड में एनवीडिया कार्ड की तुलना में ज्यादा शक्ति नहीं है लेकिन यह आमतौर पर बहुत सस्ता है। एएमडी कार्ड क्रॉसफ़ायर कनेक्टिविटी के माध्यम से अन्य संगत AMD कार्ड और 3 डी समर्थन के साथ मल्टी-कार्ड समर्थन प्रदान करते हैं "एएमडी एचडी 3 डी"। इसमें कई मॉनिटर्स का इस्तेमाल करने के लिए समर्थन भी शामिल है, जो कि वे इसे क्या कहते हैं "Eyefinity"।
  • अपने पीसी के लिए एक वीडियो कार्ड खरीदें शीर्षक वाला छवि चरण 5
    2
    वीडियो कार्ड के निर्माता चुनें। निर्माता वारंटी, ग्राहक सहायता के मामले में अलग है और कभी-कभी यह मुफ्त उपहार सेटों के साथ भी आते हैं। कार्ड के निर्माता चुनने पर आपको अन्य प्रमुख विशेषताओं को ध्यान में रखना चाहिए।
  • बिजली की मात्रा की पहचान करें जो कि वीडियो कार्ड को आपके पावर स्रोत से की आवश्यकता होगी। अगर वीडियो कार्ड आपके पावर स्रोत की सीमा से अधिक है, तो आपको एक अलग पावर स्रोत की आवश्यकता होती है या वीडियो कार्ड का चयन किया जाता है जो कम शक्ति का उपयोग करता है
  • वीडियो आउटपुट के मामले में वीडियो कार्ड भिन्न हैं वे एचडीएमआई, डिस्प्ले पोर्ट, डीवीआई या वीजीए वीडियो आउटपुट का समर्थन कर सकते हैं। एक कार्ड चुनें जो आपके वीडियो डिवाइस के साथ संगत है। एकाधिक मॉनिटर को अधिक स्क्रीन स्थान प्रदर्शित करने की अनुमति देने के लिए एक वीडियो कार्ड एक से अधिक स्क्रीन से कनेक्ट किया जा सकता है।
  • निर्माताओं में अनोखी विशेषताओं भी हो सकती हैं जैसे तथाकथित से बचने के लिए डिज़ाइन किया गया हार्डवेयर "ओवरक्लॉकिंग" या वे वीडियो कार्ड के लिए अपनी खुद की शीतलन प्रणाली भी कर सकते हैं, जिन्हें उच्च तापमान पर बहुत अधिक बिजली की आवश्यकता होती है।



  • अपने पीसी के लिए एक वीडियो कार्ड खरीदें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    3
    इसमें वीडियो कार्ड के मॉडल और नंबर का नाम शामिल है वीडियो कार्ड के प्रकार का नाम और संख्या इसकी शक्ति और प्रदर्शन को निर्दिष्ट करता है। यह निर्धारित करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है कि वीडियो कार्ड कितना शक्तिशाली है दोनों ब्रांड अपने अलग कार्ड लाइनों की पहचान करने के लिए अलग-अलग नाम प्रदान करते हैं। वीडियो कार्ड की मॉडल संख्या इसकी शक्ति, उत्पादन और प्रदर्शन स्तर को निर्धारित करती है
  • एनवीडिया लाइन अपनी प्रदर्शन लाइन को निम्न प्रकार से सबसे अच्छा या सबसे खराब तरीके से पहचानती है GTX, जीटीएस, जीटी और जीएस। निम्न-प्रदर्शन कार्ड निम्न-एंड कार्यालय कंप्यूटरों के लिए आदर्श होते हैं। पहला नंबर उन कार्डों की पीढ़ी को इंगित करता है जिसमें डिवाइस संबंधित है और दूसरा और तीसरा नंबर कार्ड के प्रदर्शन का स्तर दर्शाता है। 0-30 कम श्रेणी कार्ड इंगित करता है, 40-60 मध्यम श्रेणी कार्ड इंगित करता है और 70-90 उच्च अंत कार्ड दर्शाता है। एनवीडिया कार्ड भी संस्करण प्रदान करते हैं "आप" और "तिवारी बूस्ट" वे कार्ड को अधिक शक्ति प्रदान करते हैं।
  • नया एएमडी कार्ड आरएक्स लाइन के लिए अपने स्वयं के नाम का उपयोग करते हैं, जहां एक्स प्रदर्शन के स्तर का प्रतिनिधित्व करता है, जिसमें प्रदर्शन का स्तर दर्शाता है। नाम के अंत में एक एक्स के साथ कार्ड से संकेत मिलता है कि उनकी एक उच्च गति है अधिकांश एएमडी कार्ड 4 नंबर के साथ एचडी लाइन के तहत नामित हैं। पहली संख्या पीढ़ी को इंगित करती है और दूसरे तीन नंबर कार्ड के प्रदर्शन के स्तर का वर्णन करते हैं, कार्ड जितनी अधिक हो उतना बेहतर होगा।
  • अपने पीसी के लिए एक वीडियो कार्ड खरीदें शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    4
    एक वीडियो कार्ड खरीदें कंप्यूटर स्टोर या ऑनलाइन से वीडियो कार्ड खरीदें आप उस वीडियो कार्ड के साथ अन्य उपयोगकर्ताओं के अनुभवों की तुलना करने के लिए समीक्षाओं को भी पढ़ सकते हैं।
  • मौसमी बिक्री और आवधिक बिक्री के लिए बने रहें क्योंकि इससे आपको एक सस्ती कीमत पर एक वीडियो कार्ड खरीदने की सुविधा मिलती है।
  • एक कंप्यूटर लाखों संयोजनों के साथ बनाया जा सकता है दूसरे के साथ अपने कंप्यूटर के समग्र प्रदर्शन की तुलना करना वीडियो कार्ड के लिए सर्वोत्तम सलाह प्रदान नहीं करता है, जब तक कि विशेष संगतता के लिए हार्डवेयर आपके वीडियो कार्ड के साथ संयोजित न हो।
  • विधि 3
    वीडियो कार्ड स्थापित करें

    अपने पीसी के लिए एक वीडियो कार्ड खरीदें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    1
    अपने कंप्यूटर पर वीडियो कार्ड से कनेक्ट करें अपने कंप्यूटर को बंद करना और सब कुछ डिस्कनेक्ट करना सुनिश्चित करें अपने कंप्यूटर के कैबिनेट को खोलें और अपने वीडियो कार्ड के साथ संगत मुख्य स्लॉट का पता लगाएं। वीडियो कार्ड संगत मुख्य स्लॉट में मदरबोर्ड पर संरेखित करें और नीचे दबाएं।
    • पीसीआई एक्सप्रेस कार्ड के पास एक क्लिप है जो जगह में वीडियो कार्ड रखता है। क्लिप को पीछे की ओर ले जाएं और इस तरह से वीडियो कार्ड को इस तरह रखें कि उसके किनारों को मदरबोर्ड के साथ संरेखित करें और फिर धीरे-धीरे दबाएं जब तक वह प्रवेश नहीं करे।
    • आप अपने वीडियो कार्ड अपग्रेड कर रहे हैं, कार्ड जब तक आप एक क्रॉस कनेक्शन पद्धति के रूप में एनवीडिया या AMD कार्ड के लिए वर्णित का उपयोग किया जाएगा आप उपयोग कर रहे थे ले।
    • पावर कनेक्टर या SATA पावर केबलों का उपयोग करके विद्युत स्रोत से कनेक्ट करें यदि वीडियो कार्ड को एक से अधिक शक्ति स्रोत की आवश्यकता होती है, तो अपने पावर स्रोत से अलग केबल का उपयोग करना सुनिश्चित करें यदि आप अपने पावर स्रोत से अलग प्रकार के कनेक्शन हैं, तो आप कनवर्टर केबल भी उपयोग कर सकते हैं।
  • अपने पीसी के लिए एक वीडियो कार्ड खरीदें शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    2

    Video: PC & LAPTOP All Driver pack solution || किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप के ड्राइवर एक साथ डाउनलोड करें

    ड्राइवरों को स्थापित और कॉन्फ़िगर करें आपका वीडियो कार्ड आपके वीडियो कार्ड के व्यवहार को नियंत्रित करने के लिए डिजाइन किए ड्राइवरों और सॉफ्टवेयर के साथ आता है। आप उस डिस्क से सॉफ़्टवेयर प्राप्त कर सकते हैं जो वीडियो कार्ड या निर्माता की वेबसाइट से शामिल है। सॉफ्टवेयर स्थापित करने के तरीके के बारे में वीडियो कार्ड के निर्माता द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • अपने पीसी के लिए एक वीडियो कार्ड खरीदें शीर्षक से चित्र चरण 10
    3
    सॉफ्टवेयर सेटिंग्स कॉन्फ़िगर करें गेम जैसे कुछ प्रोग्रामों को अतिरिक्त कॉन्फ़िगरेशन की आवश्यकता होती है, जिन्हें आपको उच्च रिज़ॉल्यूशन और बेहतर सुविधाओं के लिए कॉन्फ़िगर करना होगा। आपके वीडियो कार्ड को वीडियो दिखाने के लिए सॉफ़्टवेयर या गेम द्वारा पहचानने की भी आवश्यकता है।
  • युक्तियाँ

    • स्लॉट्स "बस" वीडियो कार्ड के विभिन्न प्रकार के स्लॉट के साथ संगत नहीं हैं
    • कंप्यूटर निर्माता द्वारा तब तक एकीकृत ग्राफिक्स कार्ड अक्षम करें जब तक कि आपका वीडियो कार्ड एकीकृत वीडियो कार्ड के कॉन्फ़िगरेशन को ओवरराइड न करे। आप इसे अपने कंप्यूटर के BIOS या आपके वीडियो कार्ड के कॉन्फ़िगरेशन सॉफ़्टवेयर से अक्षम कर सकते हैं।
    • वर्चुअल वास्तविकता को त्रिविम 3 डी की अनुमति देने के लिए 120 हर्ट्ज की स्क्रीन रीफ्रेश दर की आवश्यकता है। कम-शक्ति वीडियो कार्ड एक परेशान अनुभव प्रदान कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप शक्तिशाली हार्डवेयर प्राप्त करें जो आभासी वास्तविकता स्क्रीन के लिए उपयुक्त है।
    • खेलों को कई मॉनिटर्स के साथ उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया जा सकता है जो आपको गेम के लिए देखने के स्थान को विस्तारित करने की अनुमति देता है या आपके डेस्कटॉप का विस्तार करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एक ही समय में कई कार्य करते समय या एक ही समय में कई अनुप्रयोगों का उपयोग करते समय उपयोगी हो सकता है। खेल जो कई मॉनिटर का उपयोग करते हैं, यदि स्क्रीन इस का समर्थन करता है तो स्क्रीन पर अतिरिक्त स्थान का लाभ ले सकते हैं।
    • गेम जो स्थानीय मल्टीप्लेयर मोड के लिए स्प्लिट स्क्रीन मोड की पेशकश करते हैं, कई मॉनिटर का उपयोग करते हुए खिलाड़ी अपनी स्क्रीन का उपयोग करने की अनुमति देते हैं। आप अपने मॉनिटर को अपने डेस्कटॉप के लिए और गेम की आंतरिक सेटिंग के लिए अपने मॉनिटरों को विस्तृत करने की युक्तियों के लिए ऑनलाइन मोड और चर्चा फ़ोरम खोज सकते हैं। सभी गेम नेटिक रूप से इस समारोह का समर्थन नहीं करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com