ekterya.com

एक Chromebook पर Linux को कैसे स्थापित करें

अपने Chrome बुक पर लिनक्स स्थापित करने से आपको लिनक्स-आधारित प्रोग्राम तक पहुंचने और उपयोग करने की सुविधा मिल जाएगी जो सीधे क्रोम ओएस पर उपलब्ध नहीं हैं। आप क्रूटोन नामक टूल का उपयोग करके एक Chrome बुक पर लिनक्स स्थापित कर सकते हैं जो आपको क्रोम पर लिनक्स चलाने की अनुमति देता है और किसी ऑपरेटिंग सिस्टम को एक बार फिर और फिर से किसी भी समय बदल सकता है।

चरणों

एक Chrome बुक पर स्थापित लिनक्स शीर्षक वाला छवि 1 चरण
1
सत्यापित करें कि सभी स्थानीय डेटा Google डिस्क या किसी अन्य प्रकार के संग्रहण में संग्रहीत है, जैसे कि USB मेमोरी आपके Chromebook पर लिनक्स स्थापित करने पर, सभी स्थानीय डेटा हटाए जाएंगे और साफ हो जाएंगे
  • एक Chrome बुक पर लिनक्स इंस्टॉल करें जिसका शीर्षक चित्र 2 है
    2
    "Esc" और "Refresh" कुंजी दबाकर रखें, फिर "पावर" बटन दबाएं आपका Chrome बुक पुनरारंभ होगा और "रिकवरी मोड" दर्ज करेगा।
  • एक Chrome बुक पर स्थापित लिनक्स शीर्षक वाला चित्र 3 चरण
    3
    प्रेस "Ctrl" + "डी" जब एक पीले विस्मयादिबोधक बिंदु स्क्रीन पर दिखाई देता है। एक संवाद बॉक्स स्क्रीन पर दिखाई देगा और आपको यह पुष्टि करने के लिए कहेंगे कि आप "डेवलपर मोड" दर्ज करना चाहते हैं।
  • एक Chromebook पर स्थापित लिनक्स शीर्षक वाला छवि 4 चरण
    4

    Video: URL RESOLVER FIX FOR KODI JUNE 2018 - MOVIES & TV SHOWS NOT WORKING? (EASY FIX ALL DEVICES) 2018

    यह पुष्टि करने के लिए "Enter" कुंजी दबाएं कि आप "डेवलपर मोड" दर्ज करना चाहते हैं आपके Chrome बुक को सभी स्थानीय डेटा मिटाकर लगभग 15 मिनट लगेंगे और "डेवलपर मोड" दर्ज करें।
  • एक Chromebook पर स्थापित लिनक्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अपने Chromebook को पूरी तरह से पुनरारंभ करने के लिए प्रतीक्षा करें और Chrome OS पर वापस जाएं पुनरारंभ करने पर स्क्रीन एक चेतावनी दिखाएगी, जो आपको सूचित करेगा कि क्रोम ओएस नहीं मिला है या क्षतिग्रस्त है, लेकिन जब आप "डेवलपर मोड" दर्ज करते हैं तो यह सामान्य होता है
  • एक Chrome बुक पर इंस्टॉल करें लिनक्स शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    Goo.gl/fd3zc से "Crouton" डाउनलोड करें और सत्यापित करें कि फ़ाइल डाउनलोड फ़ोल्डर में सहेजी गई है। Crouton उपकरण का नाम है जिसे आपको अपने Chrome बुक पर लिनक्स स्थापित करने की आवश्यकता होगी।
  • वैकल्पिक रूप से, आप Crouton की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं https://github.com/dnschneid/crouton और "क्रोमियम ओएस यूनिवर्सल क्रायॉट पर्यावरण" के दाईं ओर दिखाई देने वाले लिंक पर क्लिक करें।



  • एक Chrome बुक पर लिनक्स स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    "Ctrl" + "Alt" + "T" कुंजी दबाएं इस आदेश के माध्यम से आप अपने Chrome बुक पर टर्मिनल खोलेंगे।
  • एक Chrome बुक पर लिनक्स स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र 8

    Video: लिनक्स / विंडोज Chrome बुक पर।

    8
    टर्मिनल में "शेल" टाइप करें और "एन्टर" कुंजी दबाएं।
  • एक Chrome बुक पर लिनक्स स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र 9
    9
    टर्मिनल में "sudo sh -e ~ / Downloads / crouton -t xfce" टाइप करें और फिर "एंटर" कुंजी दबाएं। इस आदेश के साथ आप Crouton आवेदन स्थापित करेंगे।
  • टाइप करें "सुडो श-ए ~ / डाउनलोड / क्रॉटन-टी स्पर्श, एक्सएफसी" अगर आप एक Chromebook पिक्सेल पर लिनक्स स्थापित कर रहे हैं
  • एक Chrome बुक पर इंस्टॉल करें लिनक्स शीर्षक वाला चित्र 10
    10
    अपने Chromebook पर पूरी तरह से इंस्टॉल करने के लिए Crouton की प्रतीक्षा करें स्थापना प्रक्रिया को कई मिनट लग सकते हैं और पूरा होने पर आपको लिनक्स के लिए उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
  • Video: मैं विकास / प्रोग्रामिंग के लिए ChromeOS पर लिनक्स कंटेनर का उपयोग कर सकते हैं? | Mashhood Rastgar

    एक Chrome बुक पर लिनक्स स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र 11

    Video: Samsung Chrome बुक प्रो w / लिनक्स! यह सुंदर + गेमिंग चतुर्थ भाग है

    11
    अपने लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें।
  • एक Chrome बुक पर लिनक्स स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र 12
    12
    अपने डेस्कटॉप पर लिनक्स को लॉन्च करने के लिए टर्मिनल में "sudo startxfce4" टाइप करें। हर बार जब आप लिनक्स का उपयोग करना चाहते हैं और क्रोम ओएस में प्रवेश किया है, तो आपको टर्मिनल में यह कमांड टाइप करना होगा।
  • युक्तियाँ

    • लॉग-इन करके किसी भी समय Linux से बाहर निकलें, जैसा कि आप सामान्य रूप से Windows- आधारित कंप्यूटर में करेंगे। लिनक्स हर चीज को बंद कर देगा और आपका क्रोमियम क्रोम ओएस फिर से चला जाएगा।
    • एक Chromebook पर, लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम क्रोम ओएस के साथ चलेंगे, ताकि आप किसी भी समय दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम का आदान-प्रदान कर सकें। लिनक्स या क्रोम पर लौटने के लिए, "Ctrl" + "Alt" + "Shift" + "वापस" और "Ctrl" + "Alt +" "Shift" + "आगे" या "Ctrl" + "Alt" + "वापस दबाएं "और" Ctrl "+" Alt "+" अग्रेषित करें "यदि आप इंटेल-आधारित Chrome बुक का उपयोग करने जा रहे हैं
    • लिनक्स स्थापित करने से पहले अपने Chromebook के लिए रिकवरी के कुछ साधन बनाएं यदि आप स्थापना प्रक्रिया के दौरान सॉफ़्टवेयर की कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं या खराब हो गए हैं। आप अपने Chrome बुक सेटिंग को अपनी मूल फैक्ट्री सेटिंग्स पर रीसेट करने के लिए किसी भी समय पुनर्प्राप्ति मीडिया का उपयोग कर सकते हैं
    • टर्मिनल में "apt-get" कमांड का उपयोग करके अपने Chromebook पर लिनक्स प्रोग्राम स्थापित करें। उदाहरण के लिए, यदि आप लिनक्स के लिए फ़ायरफ़ॉक्स डाउनलोड करना चाहते हैं, तो इस वेब ब्राउजर को स्थापित करने के लिए टर्मिनल में "sudo apt-get install firefox" टाइप करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com