ekterya.com

कैसे स्थापित करें और अपने कंप्यूटर के ड्राइवरों को अपडेट करें

ड्राइवर छोटे प्रोग्राम हैं जो हार्डवेयर को ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ सहभागिता करने में मदद करते हैं। विंडोज़ स्वचालित रूप से अधिकांश बाहरी उपकरणों (जैसे प्रिंटर, कीबोर्ड, और कैमरे) के लिए ड्राइवरों को इंस्टॉल करते हैं, जब वे कंप्यूटर से कनेक्ट हों यदि Windows स्वचालित रूप से ड्राइवरों को स्थापित नहीं कर सकता है, तो आपको डिवाइस का उपयोग करने से पहले उन्हें अपने आप इंस्टॉल करना होगा। डिस्क से नए डिवाइस ड्राइवर स्थापित करने या डाउनलोड करने के बारे में जानें। इसके अलावा, "डिवाइस प्रबंधक" का उपयोग करके मौजूदा ड्राइवरों को अपडेट करना सीखें। नवीनतम ड्राइवर अद्यतन के बिना, आप नए और अद्भुत विशेषताओं को याद कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
ड्राइवरों को स्थापित करें

अपने पीसी में स्थापित करें और अपडेट करें ड्रायवर शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
डिवाइस को कंप्यूटर से कनेक्ट करें जब कोई नया डिवाइस (उदाहरण के लिए, एक प्रिंटर या हार्ड डिस्क) पीसी से जुड़ा हुआ है, तो Windows उचित चालकों को स्वचालित रूप से स्थापित करने का प्रयास करेगा आपको घड़ी के पास एक संदेश दिखाई देगा जो "डिवाइस ड्राइवर सॉफ़्टवेयर स्थापित करना" कहता है। देखें कि स्क्रीन के निचले दाएं कोने में संदेश दिखाई देता है या नहीं।
  • अगर विंडोज़ ड्राइवरों को स्वयं से स्थापित कर सकते हैं, तो आपको "डिवाइस का उपयोग करने के लिए तैयार है" संदेश दिखाई देगा। आप अब डिवाइस का उपयोग कर सकते हैं
  • यदि विंडोज़ स्वयं चालक को स्थापित नहीं कर सकता है, तो डिवाइस पैकेज को देखने के लिए जांचें कि क्या उस डिस्क के साथ आता है जिसमें ड्रायवर होता है या उसे वेब पेज के पते के साथ डाउनलोड करने के लिए।
  • Video: How to Manually Install Android MTK Vcom Driver (Latest Version)

    अपने पीसी में स्थापित करें और अपडेट ड्रायवर शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    उत्पाद की वेबसाइट से ड्राइवरों को डाउनलोड करें। डिवाइस शायद कंपनी के वेबसाइट पर चालक डाउनलोड देखने के निर्देशों के साथ आ जाएगा। "ड्राइवर", "सॉफ़्टवेयर" या "समर्थन" नामक एक लिंक का पता लगाएं, और फिर अपने कंप्यूटर के लिए नवीनतम ड्रायवर डाउनलोड करें।
  • यदि डिवाइस डिस्क के साथ आया है, तो आप इसके चालकों को भी इंस्टॉल कर सकते हैं। इसे सीडी ड्राइव में डालें और एक इंस्टॉलेशन विज़ार्ड आपको ड्राइवरों को स्थापित करने में मदद करेगा।
  • अगर स्थापना के लिए कोई सहायक नहीं है, तो दबाएं ⌘ विन+ "फाइल एक्सप्लोरर" को चलाने के लिए, फिर सीडी / डीवीडी रॉम ड्राइव पर डबल क्लिक करें। "कॉन्फ़िगरेशन", "ऑटोऑरन" या डिस्क पर "इंस्टॉल करें" नामक एक प्रोग्राम की तलाश करें, इंस्टॉलर को चलाने के लिए और चालकों को दोबारा क्लिक करें।
  • अपने पीसी में स्थापित करें और अपडेट करें ड्रायवर शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    ड्राइवरों को स्थापित करने के लिए डाउनलोड किए गए ड्रायवर फ़ाइल पर डबल-क्लिक करें यदि आप वेब पेज से ड्राइवर डाउनलोड करते हैं, तो उस फाइल को देखें और इसे खोलें इस क्रिया को स्थापना के लिए विज़ार्ड चलाना चाहिए जो आपको चालकों को स्थापित करने की प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा।
  • अपने पीसी में स्थापित करें और अपडेट ड्रायवर शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    उपकरण का उपयोग शुरू करें यदि आपने ड्राइवरों को सही तरीके से इंस्टॉल किया है, तो डिवाइस को अब काम करना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए प्रयास करें
  • यदि आप एक प्रिंटर के लिए ड्राइवरों को स्थापित करते हैं, तो दस्तावेज़ या फ़ोटो को प्रिंट करने का प्रयास करें
  • यदि आप ध्वनि चालकों को स्थापित करते हैं, तो एक यूट्यूब वीडियो या सीडी खेलने की कोशिश करें। सुनिश्चित करें कि वक्ताओं चालू हैं और कंप्यूटर का वॉल्यूम म्यूट नहीं है।
  • भाग 2
    ड्राइवरों को अपडेट करें

    अपने पीसी में स्थापित करें और अपडेट ड्रायवर शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    सुनिश्चित करें कि Windows अद्यतन को अनुशंसित अपडेट स्थापित करने के लिए कॉन्फ़िगर किया गया है यदि आप विंडोज 8, 8.1 या 10 का उपयोग करते हैं, तो विंडोज अपडेट ज्यादातर ड्राइवरों को स्वचालित रूप से अद्यतन रखेगा। यदि तकनीकी सहायता आपको बताती है तो आपको केवल मैन्युअल रूप से तृतीय-पक्ष डिवाइस ड्रायवर को अपडेट करना होगा
    • यदि आप Windows 7 या Vista का उपयोग करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए सावधानीपूर्वक जांच करें कि नियमित ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट के साथ ड्राइवरों को अपडेट किया गया है। प्रेस ⌘ विन+ एक खोज चलाने के लिए, फिर "अद्यतन" टाइप करें "Windows अद्यतन" पर क्लिक करें और फिर "चुनें कि अपडेट कैसे स्थापित किए गए हैं।" अगर बगल में कोई चेक मार्क नहीं है, तो "बॉक्स में एक चेक मार्क डालकर मुझे सुझाए गए प्रमुख अपडेट प्राप्त करने के तरीके की पुष्टि करें"।
  • अपने पीसी में इंस्टॉल करें और अपडेट ड्रायवर शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    हार्डवेयर के एक टुकड़े के लिए अद्यतन ड्रायवर डाउनलोड करें। यदि तकनीकी सहायता आपको किसी विशेष चालक को अपडेट करने के लिए कहती है, तो अद्यतन प्राप्त करने के लिए उनके विशिष्ट डाउनलोड निर्देशों का पालन करें।
  • यदि आपको एक सीडी या डीवीडी दिया गया है जिसमें अपडेट किए गए ड्राइवर हैं, तो उसे इकाई में डालें
  • अपने पीसी में स्थापित करें और अपडेट करें ड्रायवर शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    ".EXE" में समाप्त होने वाले इंस्टॉलर या कॉन्फ़िगरेशन प्रोग्राम पर डबल क्लिक करें यदि आपने ".EXE" में समाप्त होने वाले एक ड्राइवर अद्यतन डाउनलोड किया है, तो इंस्टॉलर चलाने के लिए उस फ़ाइल पर डबल-क्लिक करें, फिर चालक को अपडेट करने के लिए संकेतों का पालन करें।
  • अगर ड्राइवर एक .zip फ़ाइल में संपीड़ित हैं, तो फ़ाइल पर राइट क्लिक करें, "सभी निकालें" का चयन करें, फिर एक ऐसा स्थान चुनें, जिसे आप याद कर सकते हैं (जैसे "डेस्कटॉप") यदि आप "डेस्कटॉप" में निकाले गए फ़ोल्डर में ".EXE" फ़ाइल देखते हैं, तो इंस्टॉलर चलाने के लिए उस पर डबल-क्लिक करें।
  • यदि ड्राइवर अद्यतन किसी सीडी या डीवीडी पर है, तो दबाएं ⌘ विन+ "फाइल एक्सप्लोरर" को चलाने के लिए, फिर सीडी / डीवीडी रॉम ड्राइव पर डबल क्लिक करें। यदि आप ".EXE" में समाप्त होने वाला एक इंस्टॉलर देखते हैं, तो इसे चलाएं और निर्देशों का पालन करें।
  • यदि आपको एक इंस्टॉलर मिला है और इसे अंत तक चला गया है, तो ड्राइवर अब अपडेट हो जाएंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए डिवाइस का परीक्षण करें कि यह ठीक से काम करता है



  • अपने पीसी में स्थापित करें और अपडेट ड्रायवर शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    मैन्युअल रूप से "डिवाइस प्रबंधक" के माध्यम से ड्राइवरों को अपडेट करें दबाने से खोज विंडो चलाएं ⌘ विन+एस और लिखना "डिवाइस मैनेजर" इसे लगाने के लिए
  • यदि आपके पास कोई ".EXE" ड्राइवर फ़ाइल नहीं है, तो इस पद्धति का प्रयास करें।
  • अपने पीसी में इंस्टॉल करें और अपडेट ड्रायवर शीर्षक वाली छवि चरण 9
    5
    खोज परिणामों में "डिवाइस प्रबंधक" पर क्लिक करें "डिवाइस प्रबंधक" खुल जाएगा और सभी हार्डवेयर श्रेणियों (जैसे कि "मॉनिटर्स" और "सुरक्षा उपकरण") की स्क्रीन स्क्रीन पर दिखाई देगी।
  • अपने पीसी में इंस्टॉल करें और अपडेट ड्रायवर शीर्षक वाली छवि चरण 10
    6
    उचित श्रेणी का विस्तार करें और फिर डिवाइस पर डबल-क्लिक करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि नया डिवाइस एक वायरलेस कार्ड है, तो "नेटवर्क एडाप्टर" का विस्तार करें और फिर कार्ड चुनें।
  • अपने पीसी में स्थापित करें और अपडेट ड्रायवर शीर्षक वाली छवि चरण 11
    7
    "ड्राइवर" टैब पर क्लिक करें, फिर "अपडेट ड्रायवर" पर।
  • अपने पीसी में स्थापित करें और अपडेट करें ड्रायवर शीर्षक वाली छवि चरण 12
    8
    "कंप्यूटर पर ड्राइवर सॉफ़्टवेयर ढूंढें" पर क्लिक करें। उस डायरेक्टरी पर जाएं, जिसमें पहले से डाउनलोड किए गए ड्राइवर की ऐसी फ़ाइलें होती हैं, जिसमें डिस्क शामिल होती है।
  • अपने पीसी में स्थापित करें और अपडेट करें ड्रायवर शीर्षक वाला चित्र 13
    9
    चालक को अद्यतन करने के लिए "अगला" पर क्लिक करें स्थापना को पूरा करने के लिए ड्राइवर अपडेट स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • अपने पीसी में इंस्टॉल और अद्यतन ड्रायवर शीर्षक वाली छवि चरण 14

    Video: How to Manually Install Android Spreadtrum Driver (Latest Version)

    10
    डिवाइस का परीक्षण करें अद्यतन सफल रहा है यह सुनिश्चित करने के लिए अपने ड्राइवरों को अपडेट करने के बाद डिवाइस का उपयोग करें
  • यदि आप ड्राइवरों को अपडेट करने के बाद डिवाइस के साथ किसी भी समस्या का सामना करते हैं, अतिरिक्त समर्थन का अनुरोध करने के लिए निर्माता से संपर्क करें।
  • युक्तियाँ

    • कंप्यूटर से उन्हें डिस्कनेक्ट करने से पहले हमेशा "निकालें" USB डिवाइस ऐसा करने के लिए, स्क्रीन के निचले दाएं कोने में यूएसबी आइकन पर डबल-क्लिक करें, फिर "निकालें" का चयन करें
    • जब आप ड्राइवर डाउनलोड करते हैं, तो सही ऑपरेटिंग सिस्टम का चयन करना सुनिश्चित करें (यदि आपको विकल्प दिया गया है)। यहां क्लिक करें आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले Windows का संस्करण ढूंढने के लिए
    • कभी-कभी, बाहरी उपकरणों के साथ आने वाली डिस्क में विशेष सॉफ़्टवेयर होता है जो उत्पाद के लिए दिलचस्प विशेषताएं जोड़ता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com