ekterya.com

कैसे डिस्क स्थान मुक्त करने के लिए (विंडोज 7)

जब हार्ड ड्राइव पूरी हो जाती है, तो कंप्यूटर सामान्यतः काम नहीं कर सकता है यदि Windows धीरे धीरे चलता है, तो आप स्थान खाली करने के लिए फ़ाइलें और प्रोग्राम हटा सकते हैं। आप इसे मैन्युअल रूप से या डिस्क क्लीनअप का उपयोग कर सकते हैं, एक एकीकृत विंडोज उपकरण जो कि बड़ी मात्रा में अनावश्यक फ़ाइलों को मिटाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसके अलावा, आप बहुत से संग्रहण प्रोग्रामों को अनइंस्टॉल करने पर विचार कर सकते हैं जो आप अक्सर उपयोग नहीं करते हैं

चरणों

भाग 1
एक्सेस डिस्क क्लीनअप

फ्री डिस्क डिस्क स्पेस (विंडोज 7) चरण 1 नामक छवि
1
नियंत्रण कक्ष में नेविगेट करने के लिए प्रारंभ मेनू का उपयोग करें। स्क्रीन के निचले बाएं कोने में स्थित Windows बैनर पर क्लिक करके इस मेनू पर पहुंचें। खोज "नियंत्रण कक्ष" प्रारंभ मेनू के दाईं ओर
  • वैकल्पिक रूप से, टीम फ़ोल्डर पर जाएं, अगर आप पहले से ही जानते हैं कि आप डिस्क (सी :) जारी करना चाहते हैं। खोलता है "उपकरण" प्रारंभ मेनू से, फिर स्थानीय डिस्क आइकन (सी :) पर राइट क्लिक करें। चुनना "गुण" पुल-डाउन मेनू देखने के लिए टैब के अंतर्गत "सामान्य", आप आंकड़े और एक पाई चार्ट डिस्क का मुफ्त और इस्तेमाल किया स्थान का प्रतिनिधित्व करेंगे (सी :)। बटन पर क्लिक करें "नि: शुल्क स्थान" आप कितना स्थान मुक्त कर सकते हैं की गणना करने के लिए
  • फ्री डिस्क डिस्क स्पेस (विंडोज 7) चरण 2 नामक छवि
    2
    नियंत्रण कक्ष में, चयन करें "सिस्टम और सुरक्षा"। इस स्क्रीन में एक विकल्प शामिल है "मुफ्त डिस्क स्थान", जो एकीकृत डिस्क क्लीनअप प्रोग्राम को सक्रिय करेगा। इस मेनू में ऐसी कार्रवाइयां और सूचनाएं भी शामिल हैं जो आपकी मदद करेंगे, अन्य बातों के अलावा, सुरक्षा और सिस्टम स्थिति को देखने, बैक अप और फाइलों और सिस्टम सेटिंग्स को सहेजने, कंप्यूटर को अपडेट करने, प्रोसेसर की गति को देखने और रैम मेमोरी, और फ़ायरवॉल की पुष्टि करें।
  • फ्री डिस्क डिस्क स्पेस (विंडोज 7) स्टेप 3 नामक छवि
    3
    चुनना "निशुल्क डिस्क स्थान"। शीर्षक के नीचे एक छोटे टेक्स्ट में लिंक ढूंढें "प्रशासनिक उपकरण", पृष्ठ के निचले भाग के पास आपको यह चुनने के लिए कहा जाएगा कि आप किस डिस्क को रिलीज करना चाहते हैं
  • फ्री डिस्क डिस्क स्पेस (विंडोज 7) चरण 4 नामक छवि
    4
    चुनें कि आप किस डिस्क को रिलीज करना चाहते हैं आपको स्थानीय डिस्क (सी :) या (डी :) को छोड़ने का विकल्प होगा। डिस्क (सी :) चुनें, जब तक कि आपने जानबूझकर डिस्क पर निजी फाइलों को सुरक्षित नहीं किया है (डी :)। सामान्य तौर पर, (सी :) सभी दस्तावेजों, रजिस्टरों और प्रोग्राम फ़ाइलों को संग्रहीत करता है, जबकि (डी :) में महत्वपूर्ण सिस्टम पुनर्स्थापना फ़ाइलें होती हैं जो पहले कंप्यूटर निर्माता द्वारा स्थापित की गई थीं डिस्क का चयन करने के बाद, पर क्लिक करें "स्वीकार करना" जारी रखने के लिए
  • डिस्क (डी :) पर संग्रहीत सिस्टम फ़ाइलों को बदलने से बचें। यदि आपको नहीं पता है कि कुछ क्या है, मान लें कि यह कंप्यूटर के संचालन या बैकअप के लिए महत्वपूर्ण है। यदि कोई फ़ाइल दुर्भावनापूर्ण है या वहां नहीं है, तो उसे पहचानने के लिए एक वेब ब्राउज़र चलाएं या कंप्यूटर निर्माता के तकनीकी समर्थन से संपर्क करें।
  • भाग 2
    फ़ाइलों को हटाने के लिए चुनें

    फ्री डिस्क डिस्क स्पेस (विंडोज 7) शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    डिस्क सफाई के लिए इंतजार करें कि कितना स्थान आप मुफ्त में कर सकते हैं। यह प्रक्रिया कुछ सेकंड से कुछ ही मिनटों तक चल सकती है। सामान्य तौर पर डिस्क अधिक गड़बड़ है, अब इसे तलाशने में लगेगा। आपको एक पॉप-अप बॉक्स दिखाई दे रहा है: "डिस्क क्लीनअप की गणना है कि मैं स्थानीय डिस्क (सी :) पर कितना स्थान मुक्त कर सकता हूं। इसमें कुछ मिनट लग सकते हैं"।
  • फ्री डिस्क डिस्क स्पेस (विंडोज 7) चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: करने के लिए नि: शुल्क ऊपर हार्ड ड्राइव अंतरिक्ष आसान तरीके - विंडोज 7

    2
    चुनें कि किस फाइल को हटाना है यह देखने के लिए प्रत्येक विकल्प हाइलाइट करें कि इस श्रेणी में क्या फ़ाइल शामिल है और आप वास्तव में क्या हट जाएंगे। नोट करें कि प्रत्येक प्रकार की फ़ाइल कितनी मेमोरी है, क्योंकि यदि आपके पास केवल अस्थायी इंटरनेट फ़ाइलों के कुछ किलोबाइट (KB) हैं, तो उन्हें हटाने से आपके उपयोगकर्ता अनुभव को शायद ही बदल जाएगा। तय करें कि इन फाइलों को हटाने से आपके काम पर असर पड़ेगा या नहीं। आप सूची में सब कुछ चुन सकते हैं यदि आपको अधिक जगह की अत्यधिक आवश्यकता हो।
  • फ्री डिस्क डिस्क स्पेस (विंडोज 7) चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    डाउनलोड किए गए प्रोग्राम की फ़ाइलों को हटाएं इस फ़ोल्डर में एक्टिव्क्स नियंत्रण और जावा एप्लेट शामिल होते हैं जो स्वचालित रूप से डाउनलोड होते हैं जब आप कुछ वेब पेजों पर जाते हैं ये हार्ड डिस्क पर डाउनलोड किए गए प्रोग्राम के फ़ाइलें फ़ोल्डर में सहेजे जाते हैं। यदि आप उन्हें हटा देते हैं, तो प्रश्न में पृष्ठों पर जाकर आवश्यक होने पर उन्हें फिर से डाउनलोड किया जाएगा।
  • फ्री डिस्क डिस्क स्पेस (विंडोज 7) स्टेप 8 नामक छवि
    4
    अस्थायी इंटरनेट फ़ाइलें निकालें इन वेब पृष्ठों की प्रतियां त्वरित देखने के लिए आपकी हार्ड ड्राइव पर संग्रहीत हैं इस फ़ोल्डर को बहुत ज्यादा बिना सोचने के लिए बेझिझक, क्योंकि आप व्यक्तिगत सेटिंग्स या पृष्ठों की लॉगइन जानकारी नहीं खोएंगे, इसलिए यह आपके ऑनलाइन अनुभव को नहीं बदलेगा।
  • फ्री डिस्क डिस्क स्पेस (विंडोज 7) स्टेप 9 नामक छवि
    5
    वीडियो गेम समाचार फ़ाइलें और वीडियो गेम सांख्यिकी फ़ाइलें निकालें जब तक आप बहुत से कंप्यूटर गेम नहीं खेलते हैं, तब तक आपको इन फ़ाइलों से ज्यादा स्मृति नहीं होनी चाहिए, इसलिए स्थान खाली करने के लिए उन्हें हटाने के लिए स्वतंत्र रहें। प्रत्येक प्रकार की फ़ाइल के फ़ंक्शन को समझें:
  • वीडियो गेम समाचार अभिलेखागार यह आरएसएस फाइलों को वीडियो गेम लाइब्रेरी में भेजना आसान बनाता है। यदि आप कंप्यूटर पर बहुत कुछ नहीं खेलते हैं, या उन्हें अद्यतन करने के बारे में चिंता न करें, तो आपको उन्हें हटाने के लिए परेशान नहीं होना चाहिए।
  • वीडियो गेम आंकड़े फाइलें उसी लोगों के आंकड़ों के रखरखाव के लिए बनाई गई हैं पहले उल्लेखित फाइलों की तरह, यदि आप उन्हें हटाते हैं, तो वे आपके उपयोगकर्ता अनुभव को कम नहीं करेंगे।
  • फ्री डिस्क डिस्क स्पेस (विंडोज 7) स्टेप 10 नामक छवि
    6



    रीसायकल बिन को खाली करें इसमें आपके द्वारा हटाई गई कोई भी फाइल शामिल है, हालांकि ये फ़ोल्डर पूरी तरह से गायब नहीं होगा, जब तक कि आप फ़ोल्डर को खाली नहीं करते, जो कि बहुत कम या लगभग खाली हो सकता है, यह निर्भर करता है कि आपने हाल ही में कितनी फ़ाइलों को हटा दिया है और आप इसे कितनी बार रिक्त करें
  • फ्री डिस्क डिस्क स्पेस (विंडोज 7) स्टेप 11 नामक छवि
    7
    अस्थायी फ़ाइलों को हटाएं कभी-कभी, इस श्रेणी को समाप्त करने से बहुत अधिक स्थान छूट जाता है। ऑपरेटिंग सिस्टम स्वचालित रूप से उन चीजों की सुरक्षा के लिए इन अस्थायी फ़ाइलों को बनाता है जिन पर आप काम करते हैं। वे Word दस्तावेज़, संपादित चित्र या रद्द या असफल डाउनलोड (ब्राउज़र्स और एप्लिकेशन जो अपडेट डाउनलोड करते हैं, ऐड-ऑन, आदि) से संबंधित हो सकते हैं। सभी अस्थायी फ़ाइलों को हटाएं जिन्हें आपने कम से कम एक सप्ताह में संशोधित नहीं किया है।
  • अक्सर, जब आप कंप्यूटर बंद करते हैं तो सिस्टम अस्थायी फ़ाइलों को हटा देता है, लेकिन अगर यह विफल रहता है, काम बंद हो जाता है, या अचानक बंद हो जाता है, तो फ़ाइलें हटाने की जानकारी प्राप्त नहीं होगी और अनिश्चित काल तक रहेंगी। यदि आप अक्सर कंप्यूटर बंद नहीं करते हैं, तो यही है, आप इसे मोड में डालते हैं "निलंबन" लेकिन आप पूरी तरह से इसे बंद नहीं करते हैं, आप अस्थायी फ़ाइलों का संग्रह देख सकते हैं
  • फ्री डिस्क डिस्क स्पेस (विंडोज 7) स्टेप 12 नामक छवि
    8
    थंबनेल हटाएं विंडोज़ सभी फोटो, वीडियो और दस्तावेजों के थंबनेल की छिपी हुई प्रतिलिपि को बरकरार रखता है। इस तरह, जब आप एक फ़ोल्डर खोलते हैं तो सिस्टम फाइल को तेज़ी से प्रदर्शित कर सकता है। हालांकि, जब आप नए फ़ोल्डर्स बनाते हैं और धीरे-धीरे बूढ़े लोगों को त्यागते हैं तो वे जमा कर सकते हैं। यदि आप इन थंबनेल फ़ाइलों को हटाते हैं, तो सिस्टम उन्हें आवश्यकतानुसार स्वतः पुन: बना देगा।
  • फ्री डिस्क डिस्क स्पेस (विंडोज 7) स्टेप 13 नामक छवि
    9
    सिस्टम से फ़ाइलों को निकालने पर विचार करें नामक डिस्क क्लीनअप मेनू में एक बटन है "सिस्टम फ़ाइलें हटाएं"। अगर आप अतिरिक्त स्थान खाली करना चाहते हैं तो उसे चुनें और प्रोग्राम की कितनी यादृच्छिकता को हटाने के लिए सुरक्षित है इसकी गणना करें। एक या दो मिनट के भीतर, एक ही मेनू को हटाए जाने के लिए अतिरिक्त फ़ाइल श्रेणियां दिखानी चाहिए। ध्यान रखें कि इनमें से प्रत्येक प्रकार की फ़ाइलों का क्या अर्थ है और तय करना है कि उन्हें बचाए या नहीं:
  • सर्विस पैक बैकअप फ़ाइलें: विंडोज सर्विस पैक द्वारा अपडेट किए गए फ़ाइलों के पुराने संस्करण रखता है। ध्यान रखें कि यदि आप इन फ़ाइलों को हटाते हैं, तो आप सर्विस पैक की स्थापना रद्द करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • अस्थाई विंडोज इंस्टॉलेशन फाइलें: इन इंस्टॉलेशन फाइलें हैं जो विंडोज कॉन्फ़िगरेशन द्वारा उपयोग की जाती हैं जो इंस्टॉलेशन प्रक्रिया से बचे हैं और जिन्हें आपको अब आवश्यकता नहीं है, इसलिए आप उन्हें हटा सकते हैं।
  • Windows अद्यतन क्लीनअप: Windows ने हाल ही में इंस्टॉल किए गए सभी विंडोज़ अपडेट की एक प्रति बरकरार रखी है, यहां तक ​​कि एक बार आपको एक नया अद्यतन मिला है। Windows अद्यतन क्लीनअप उन अद्यतनों के पुराने संस्करण को निकालता है जो अब आवश्यक नहीं हैं और जो आपकी हार्ड ड्राइव को गड़बड़ कर रहे हैं। कंप्यूटर को पुनः आरंभ करने के लिए तैयार करें
  • भाग 3
    अनावश्यक फ़ाइलों को हटाएं

    फ्री डिस्क डिस्क स्पेस (विंडोज 7) स्टेप 14 नामक छवि
    1
    जब आप तैयार हों, तो हटाने के लिए ठीक क्लिक करें। सुनिश्चित करें कि आपने उन प्रत्येक श्रेणियों के लिए बॉक्स चेक किए हैं जिन्हें आप हटाना चाहते हैं।
  • फ्री डिस्क डिस्क स्पेस (विंडोज 7) स्टेप 15 नामक छवि
    2
    पुष्टि करें कि आप इन फ़ाइलों को हटाना चाहते हैं कार्यक्रम आपको पूछताछ करेगा: "क्या आप वाकई इन फ़ाइलों को स्थायी रूप से हटाना चाहते हैं?"। आपके द्वारा चुने गए सभी चीजों के बारे में सोचें और यदि आप सुनिश्चित हैं, तो क्लिक करें "हटाना" प्रक्रिया खत्म करने और डिस्क पर स्थान खाली करने के लिए। अन्यथा, फ़ाइल चयन बॉक्स पर वापस जाएं और सुनिश्चित करें कि आपने सही श्रेणियों को चुना है।
  • फ्री डिस्क डिस्क स्पेस (विंडोज 7) शीर्षक 16 छवि
    3
    प्रोग्राम को डिस्क पर रिक्त स्थान के लिए प्रतीक्षा करें। पर क्लिक करने के बाद "हटाना", संदेश के साथ एक पॉप-अप स्क्रीन दिखाई देनी चाहिए: "डिस्क क्लीनअप उपकरण कंप्यूटर से अनावश्यक फ़ाइलों को निकाल रहा है"। हरे रंग की प्रगति पट्टी को यह मापने के लिए देखें कि कितनी दूर की प्रक्रिया समाप्त हो गई है। आप कितनी स्मृति मिटा रहे हैं (कुछ किलोबाइट से कई गीगाबाइट्स) के आधार पर, टूल एक मिनट से 20 तक चला सकता है।
  • यदि आप किसी कारण से पुनर्विचार कर रहे हैं, तो बटन पर क्लिक करें "रद्द करना" ग्रीन प्रोग्रेस बार के दाईं ओर स्थित जो फ़ाइलों को पहले से हटा दिया गया है, वे गायब हो जाएंगे, लेकिन आप प्रोग्राम को अन्य फ़ाइलों को हटाने के लिए जारी रखने से रोकेंगे।
  • प्रगति पट्टी के नीचे देखें कि क्या फ़ाइलें हटाई जा रही हैं। यह आपकी प्रगति को मापने और तय करने में मदद कर सकता है कि क्या इसे रद्द करना आवश्यक है।
  • Video: Linux Tutorial for Beginners: Introduction to Linux Operating System

    फ्री डिस्क डिस्क स्पेस (विंडोज 7) स्टेप 17 नामक छवि
    4
    अंतरिक्ष को खाली करने के लिए पुराने कार्यक्रमों की स्थापना रद्द करें प्रारंभ बटन, फिर कंट्रोल पैनल, प्रोग्राम और उसके बाद प्रोग्राम और सुविधाओं पर क्लिक करके प्रोग्राम और फीचर मेनू खोलें। सूची के लिए कंप्यूटर पर पहले से स्थापित सभी कार्यक्रमों को दिखाने के लिए प्रतीक्षा करें और उन लोगों को खोजें जो बहुत सारे स्थान का उपयोग करते हैं और उन्हें अक्सर उपयोग न करें एक प्रोग्राम चुनें और फिर स्थापना रद्द करें क्लिक करें
  • कुछ कार्यक्रमों में उनकी स्थापना रद्द करने के अलावा उन्हें बदलने या उनकी मरम्मत के विकल्प शामिल हैं, लेकिन कई लोग केवल स्थापना रद्द करने का विकल्प प्रदान करते हैं। कोई प्रोग्राम बदलने के लिए, बदलें या मरम्मत पर क्लिक करें।
  • 1 किलोबाइट (KB) 1000 बाइट्स है। 1 मेगाबाइट (एमबी) 1000 KB है। 1 गीगाबाइट (जीबी) 1000 एमबी है, और 1 टेराबाइट (टीबी) 1000 जीबी है कार्यक्रमों के आकार आमतौर पर एमबी-जीबी रेंज में होते हैं।
  • यदि कोई व्यवस्थापक पासवर्ड या पुष्टिकरण की आवश्यकता है, तो पासवर्ड दर्ज करें या पुष्टि करें अगर आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, शायद यह इसलिए है क्योंकि आप कंप्यूटर के व्यवस्थापक नहीं हैं और आप उस प्रोग्राम को नहीं हटा सकते।
  • 5
    पुराने कॉन्फ़िगरेशन फ़ाइलों को हटाएं जब आप इंटरनेट से कोई एप्लिकेशन डाउनलोड करते हैं, तो संभवतः आप एक एक्सई / एमएसआई फ़ाइल को समान नाम से डाउनलोड करते हैं "सेटअप"। एक बार जब आप इस फ़ाइल को निष्पादित कर लेते हैं और प्रोग्राम को इंस्टॉल करते हैं, तो आप इसे सुरक्षित रूप से हटा सकते हैं।
    शीर्षकहीन 1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">शीर्षक वाली छवि 1.जीआईएफ
  • युक्तियाँ

    • धीरज रखो! इसमें 1 से 20 मिनट लग सकते हैं!
    • स्क्रीन थोड़ी-थोड़ी झिलमिलाहट होती है क्योंकि आप फ़ाइलों को हटाते हैं, जो सामान्य है।

    चेतावनी

    • मूल्यवान सूचनाओं और कार्यक्रमों को खत्म नहीं करने के लिए सावधान रहें यदि आपको नहीं पता कि एक फ़ाइल में क्या है, तो इसे छोड़ दें

    Video: Как очистить системные файлы в Windows 7/8/10.Очистка диска С

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • विंडोज 7 के साथ एक कंप्यूटर
    • धैर्य
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com