ekterya.com

अपने कंप्यूटर से अनावश्यक फ़ाइलों को कैसे हटाएं

अब एक कंप्यूटर में, अधिक अनावश्यक, अस्थायी या डुप्लिकेट फ़ाइलें आपकी हार्ड ड्राइव पर जमा होती हैं। इन फ़ाइलों को स्थान लेते हैं और परिणामस्वरूप, आपका कंप्यूटर धीमी गति से चला सकता है या आपकी हार्ड ड्राइव पर स्थान से बाहर चला सकता है। इन फ़ाइलों को हटाने या समेकित करके आप अपने कंप्यूटर के प्रदर्शन में सुधार कर सकते हैं और नई फ़ाइलों के लिए जगह बना सकते हैं।

चरणों

विधि 1
डिस्क को साफ करें

अपने पीसी पर अनावश्यक फ़ाइलों को साफ शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
खोलता है "उपकरण"। उस यूनिट पर राइट क्लिक करें जिसे आप साफ करना चाहते हैं और चुनें "गुण" मेनू के निचले भाग में
  • अपने पीसी पर अनावश्यक फ़ाइलों को साफ़ करें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    चुनना "नि: शुल्क स्थान"। यह विकल्प मेनू में पाया जाता है "डिस्क गुण"। "डिस्क क्लीनअप" एक उपकरण है जो विंडोज के साथ आता है और आपको अपने कंप्यूटर से अनावश्यक फ़ाइलों को हटाने की अनुमति देता है।
  • अपने पीसी पर अनावश्यक फ़ाइलों को साफ़ करें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    उन फ़ाइलों की पहचान करें जिन्हें आप हटाना चाहते हैं। आप अस्थायी फ़ाइलों, लॉग फ़ाइलों, रीसायकल बिन और अन्य फ़ाइलों से फ़ाइलें जो महत्वपूर्ण नहीं हैं जैसे चीजें हटाना चाह सकते हैं ऐसा करने के लिए, प्रत्येक चयनित विकल्पों के नाम के बगल में स्थित बॉक्स को चेक करें
  • अपने पीसी पर अनावश्यक फ़ाइलों को साफ़ करें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4

    Video: How To Increase Your FPS in 10 Steps | FPS Boost Guide | 2017 | Easy

    अनावश्यक फ़ाइलों को हटाएं एक बार जब आप उन फ़ाइलों का चयन कर लें जिन्हें आप हटाना चाहते हैं, तो चयन करें "स्वीकार करना"। एक विंडो दिखाई देगी जहां आपको कार्रवाई की पुष्टि करने के लिए कहा जाएगा। पर क्लिक करें "हां"।
  • ऐसी फ़ाइलें हो सकती हैं जिन्हें आप हटाना चाहते हैं, लेकिन वे डिस्क क्लीनअप मेनू में दिखाई नहीं देते हैं। उन तक पहुंचने के लिए, पर जाएं "क्लीन सिस्टम फ़ाइलें" डिस्क क्लीनअप विंडो के निचले भाग में
  • अपने पीसी पर अनावश्यक फ़ाइलों को साफ़ करें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    पर जाएं "अधिक विकल्प"। एक बार टैब प्रकट होता है "अधिक विकल्प"शीर्षक सेक्शन के तहत देखें "पुनर्स्थापना प्रणाली और स्नैपशॉट" और क्लिक करें "आजाद कराने"। इसे पूरा करने में कुछ मिनट लग सकते हैं।
  • अपने पीसी पर अनावश्यक फ़ाइलों को साफ़ करें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    प्रक्रिया समाप्त हो जाती है अब जब आपने सिस्टम से अनावश्यक या अस्थायी फ़ाइलों को हटा दिया है, आपके कंप्यूटर को तेज़ और बेहतर कार्य करना चाहिए आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपने अपनी हार्ड ड्राइव पर खुलने से कितना स्थान छोड़ा था "उपकरण" और अपनी हार्ड ड्राइव का चयन निशुल्क स्थान की मात्रा खिड़की के निचले हिस्से में दिखाई देगी।
  • Video: DESDOBLAMIENTO (Unfold) PARA PAPEL

    विधि 2
    अस्थायी इंटरनेट फ़ाइलों को हटाएं

    अपने पीसी पर अनावश्यक फ़ाइलों को साफ़ करें शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    1
    पर जाएं "इंटरनेट विकल्प"। आप प्रारंभ पर क्लिक करके इस मेनू पर पहुंच सकते हैं, फिर "नियंत्रण कक्ष" और आखिर में "नेटवर्क और इंटरनेट"। इस पद्धति का उपयोग अस्थायी इंटरनेट फ़ाइलों को समाप्त करने के लिए किया जाता है, जो कुछ वेबसाइटों पर जाते हैं। वे आपके ब्राउज़र की कैश मेमोरी के रूप में काम करते हैं और पेज और कन्टैंट को सहेजते हैं, जैसे वीडियो और म्यूज़िक, ताकि अगली बार जब आप इन साइटों पर जाते हैं तो तेज़ी से लोड होते हैं
  • अपने पीसी पर अनावश्यक फ़ाइलों को साफ़ करें शीर्षक शीर्षक छवि 8



    2
    टैब का चयन करें "सामान्य"। नीचे "इतिहास स्कैन करें", क्लिक करें "हटाना"। एक विंडो खुलेगी जहां आपको यह पुष्टि करने के लिए कहा जाएगा कि आप इन फ़ाइलों को हटाना चाहते हैं चुनना "सभी को हटाएं" और फिर "हां"।
  • अपने पीसी पर अनावश्यक फ़ाइलों को साफ़ करें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    3
    पर क्लिक करें "स्वीकार करना"। अब फ़ोल्डर की सभी सामग्री को हटा दिया जाएगा "अस्थाई इंटरनेट फ़ाइलें" डिस्क पर अधिक स्थान खाली करने के लिए अपने कंप्यूटर पर।
  • अपने पीसी पर अनावश्यक फ़ाइलों को साफ़ करें शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    4
    प्रक्रिया समाप्त हो जाती है एक बार इन चरणों को पूरा करने के बाद, प्रोग्राम से बाहर निकलें और अपनी हार्ड ड्राइव पर आपके द्वारा रिक्त स्थान की मात्रा निर्धारित करें। आप खिड़की खोलकर ऐसा कर सकते हैं "उपकरण" और अपनी हार्ड ड्राइव पर क्लिक करें। निशुल्क स्थान की मात्रा खिड़की के निचले हिस्से में दिखाई देगी।
  • विधि 3
    डुप्लिकेट फ़ाइलें हटाएं

    अपने पीसी पर अनावश्यक फ़ाइलों को साफ़ करें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    1
    डुप्लिकेट फ़ाइलों को खोजने के लिए एक एप्लिकेशन खोजें। ऐसे कई अनुप्रयोग उपलब्ध हैं जो स्थान को खाली करने के लिए आपकी हार्ड ड्राइव से डुप्लिकेट फ़ाइलों को ढूंढ और निकाल सकते हैं। कुछ सबसे लोकप्रिय विकल्प, डुप्गुएरु, विज़ीपीक्स, डुप्लिकेट फ़ाइल खोजक और डिजिटल वेलिको से डुप्लिकेट क्लीनर फ्री हैं।
  • अपने पीसी पर अनावश्यक फ़ाइलों को साफ़ करें शीर्षक शीर्षक छवि 12
    2
    उस एप्लिकेशन को खोलें जिसे आपने अभी डाउनलोड किया है। एक विंडो खुलेगी जहां आप फ़ाइलों या फ़ोल्डरों को स्कैन करने के लिए निर्धारित कर सकते हैं। एक बार फाइल में प्रवेश करने के बाद, चुनें "स्कैन" या "स्कैन" या "खोज"।
  • अपने पीसी पर अनावश्यक फ़ाइलों को साफ करें शीर्षक 13
    3
    डुप्लिकेट फ़ाइलें निकालें एक बार प्रोग्राम ने चयनित फ़ाइलों के लिए खोज की है, यह आपको दिखाएगा कि डुप्लिकेट कहां हैं। उन्हें चुनकर और फिर दबाकर उन्हें हटा दें "हटाना" या "हटाना"।
  • अपने पीसी पर अनावश्यक फ़ाइलों को साफ शीर्षक शीर्षक छवि 14
    4
    प्रक्रिया समाप्त हो जाती है एक बार जब आप वांछित फ़ोल्डर्स स्कैन करते हैं, प्रोग्राम से बाहर निकलें और अपनी हार्ड ड्राइव पर आपके द्वारा रिक्त स्थान की मात्रा निर्धारित करें। मुक्त स्थान की जांच करने से पहले दो या तीन फ़ोल्डरों को स्कैन करना बेहतर है। आप खिड़की खोलकर ऐसा कर सकते हैं "उपकरण" और अपनी हार्ड ड्राइव पर क्लिक करें। निशुल्क स्थान की मात्रा खिड़की के निचले हिस्से में दिखाई देगी।
  • युक्तियाँ

    • आपको हर रोज ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन शायद आप महीने में एक बार ऐसा कर सकते हैं या जब आप ध्यान दें कि आपका कंप्यूटर धीरे धीरे चल रहा है
    • इंटरनेट पर कई प्रोग्राम हैं जो आपके कंप्यूटर से अनावश्यक फ़ाइलों को साफ करने में मदद कर सकते हैं। आप tucows.com पर इन टूल और अन्य निशुल्क प्रोग्राम की खोज कर सकते हैं।
    • यह एक आवेदन डाउनलोड करके डिस्क स्थान का विश्लेषण करना अच्छा होगा जो आपको यह निर्धारित करने की अनुमति देता है कि कौन सी फ़ाइलें या प्रोग्राम बड़ी मात्रा में स्थान पर हैं

    चेतावनी

    • महत्वपूर्ण फाइलों या कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों को हटाने के लिए बहुत सावधान रहें। यदि आप इस गाइड का ध्यान से पालन करेंगे तो आप ऐसा नहीं करेंगे, लेकिन इसे रिक्त करने से पहले रीसायकल बिन की जांच करने के लिए हमेशा एक अच्छा विचार है, बस!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com