ekterya.com

मुफ्त में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस कैसे प्राप्त करें

कार्यालय दुनिया में सबसे लोकप्रिय उत्पादकता समूहों में से एक है, इसलिए आपको निश्चित रूप से किसी भी समय एक कार्यालय दस्तावेज़ मिलेगा। कार्यालय दस्तावेज़ खोलने, संपादित करने या बनाने के लिए आपको कई विकल्प उपलब्ध हैं, लेकिन कार्यक्रम के लिए भुगतान नहीं करना चाहते हैं। आप पूरे महीने के लिए सभी कार्यालय सुविधाओं को एक्सेस करने के लिए नि: शुल्क परीक्षण का उपयोग कर सकते हैं। आप नेटवर्क पर दस्तावेज़ बनाने और संपादित करने के लिए Office वेब अनुप्रयोगों का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, मोबाइल कार्यालयों के लिए निःशुल्क कार्यालय अनुप्रयोग उपलब्ध हैं, और आप उन विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं जो Office स्वरूपों के साथ संगत हैं।

चरणों

विधि 1
एक कार्यालय परीक्षण प्राप्त करें

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस फॉर फ्री स्टेप 1 प्राप्त करें

Video: कैसे एमएस एक्सेल में कार्यालय काम कर रही करने के लिए || एमएस एक्सेल में आफिस वर्क कैसे करें भाग -1?

1
एक महीने के लिए Office 365 का प्रयास करने के लिए परीक्षण का उपयोग करें ऑफिस 365 टेस्ट डाउनलोड करके एक महीने तक मुफ्त में ऑफिस का उपयोग करना संभव है। इसमें वर्ड, एक्सेल, पावरपॉइंट, आउटलुक और अन्य ऑफिस प्रोग्राम्स के कार्यालय 2016 संस्करण शामिल हैं। ऑफ़िस 365 ऑफ़िस का एकमात्र संस्करण है जो मुफ़्त परीक्षण उपलब्ध है।
  • नि: शुल्क परीक्षण पाने के लिए, आपको एक वैध क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता होगी, लेकिन आपको दूसरे महीने की शुरुआत तक शुल्क नहीं लिया जाएगा। यदि आप पहले महीने के समाप्ति से पहले सदस्यता को रद्द करते हैं, तो आप कोई भी शुल्क नहीं बनाएंगे और आप पूरे महीने के लिए परीक्षा का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस फॉर फ्री फॉर स्टेप 2
    2
    कार्यालय परीक्षण पृष्ठ पर जाएं कार्यालय की आधिकारिक वेबसाइट से परीक्षण डाउनलोड करना संभव है। यात्रा products.office.com/try परीक्षण पृष्ठ खोलने के लिए
  • छवि शीर्षक से माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस फॉर फ्री फॉर स्टेप 3
    3
    बटन पर क्लिक करें "1 महीने का मुफ्त परीक्षण करें"। कार्यालय प्राप्त करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी
  • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस फॉर फ्री स्टेप 4
    4
    अपने Microsoft खाते से प्रवेश करें या एक बनाएं आपको अपने Microsoft खाते से साइन इन करने के लिए कहा जाएगा। प्रवेश करने के लिए या एक नया खाता बनाने के लिए Hotmail, Live.com या Outlook.com से ईमेल पते का उपयोग करना संभव है। परीक्षण के लिए एक खाता बनाने के लिए आवश्यक है
  • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस फॉर फ्री स्टेप 5
    5
    मान्य क्रेडिट कार्ड दर्ज करें परीक्षण महीने शुरू करने के लिए आपको मान्य क्रेडिट या डेबिट कार्ड दर्ज करना होगा। कोई शुल्क तुरंत नहीं किया जाएगा, लेकिन मासिक कार्यालय 365 फीस का शुल्क लिया जाएगा यदि आप परीक्षण महीने के अंत में सदस्यता रद्द नहीं करते हैं।
  • छवि शीर्षक से मुक्त माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस फॉर फ्री चरण 6
    6
    Office 365 इंस्टॉलर डाउनलोड करें जब आप अपना खाता बनाते हैं और अपनी क्रेडिट कार्ड की जानकारी दर्ज करते हैं, तो आपको Office 365 इंस्टॉलर डाउनलोड करने के लिए एक लिंक मिल जाएगा। इंस्टॉलर बहुत छोटा होगा और केवल डाउनलोड करने के लिए कुछ मिनटों की आवश्यकता होगी।
  • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस फॉर फ्री फ्री चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    इंस्टॉलर चलाएं जब इसे डाउनलोड किया जाता है। इंस्टॉलर डाउनलोड होने के बाद, इसे वास्तविक डाउनलोड और ऑफिस की स्थापना के लिए चलाएं। डाउनलोड प्रारंभ होने से पहले आपको अपने माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट को फिर से दर्ज करने के लिए कहा जा सकता है।
  • स्थापना के दौरान, आपके पास उन Office उत्पादों का चयन करने का विकल्प होगा जो आप इंस्टॉल करना चाहते हैं। आपके हार्ड ड्राइव पर प्रोग्राम और प्रोग्राम को निकालकर समय और स्थान बचाने के लिए संभव है जो आप उपयोग नहीं करना चाहते। आप उन्हें बाद में स्थापित कर सकते हैं, उनकी आवश्यकता है।
  • स्थापना प्रक्रिया थोड़ी सी समय लगेगी, खासकर जब आपके पास धीमे इंटरनेट कनेक्शन है
  • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस फॉर फ्री स्टेप 8
    8
    कार्यालय कार्यक्रमों को प्रारंभ करें आपको मेनू में इंस्टॉल किए गए Office प्रोग्राम मिलेगा "दीक्षा"। आप संपूर्ण परीक्षण माह के दौरान कार्यक्रमों की सभी सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 2
    निःशुल्क कार्यालय वेब अनुप्रयोगों का उपयोग करें

    माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस फॉर फ्री स्टेप 9 प्राप्त करें
    1
    कार्यालय पृष्ठ पर जाएं माइक्रोसॉफ्ट नेटवर्क पर मुफ्त में वर्ड, एक्सेल, पावर पॉइंट और अन्य ऑफिस अनुप्रयोग प्रदान करता है। ये संस्करण डेस्कटॉप के रूप में शक्तिशाली नहीं हैं, लेकिन आप बिना कुछ भी स्थापित या कुछ भी भुगतान किए बिना कुछ भी करना जारी रख सकते हैं। यात्रा office.com उपलब्ध वेब अनुप्रयोगों को देखने के लिए
  • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस फॉर फ्री स्टेप 10
    2
    उस कार्यालय प्रोग्राम पर क्लिक करें, जिसे आप शुरू करना चाहते हैं आप ऑफिस वेब पेज को नेविगेट करके उपलब्ध प्रोग्राम देख सकते हैं उस प्रोग्राम पर क्लिक करें, जिसे आप शुरू करना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक के लिए माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस प्राप्त करें चरण 11
    3
    Microsoft खाते से साइन इन करें आपको व्यक्तिगत माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट या काम या स्कूल अकाउंट के साथ साइन इन करना होगा। अगर आपके पास कोई माइक्रोसॉफ्ट खाता नहीं है, तो आप मुफ्त में एक बना सकते हैं। यह आपको OneDrive में 5 जीबी फ्री स्टोरेज देगा और यह आपके लिए होगा जहां आपके दस्तावेज़ संग्रहीत हैं ताकि आप किसी कंप्यूटर या डिवाइस से एक्सेस कर सकें।
  • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस फॉर फ्री सेक्शन 12 शीर्षक वाला इमेज
    4
    कार्यक्रम का उपयोग करें वेब अनुप्रयोग का डिज़ाइन डेस्कटॉप संस्करण की तुलना में लगभग समान होगा। विभिन्न संपादन विकल्पों के बीच स्विच करने के लिए शीर्ष पर स्थित टैब का उपयोग करें। यह संभव है कि कुछ विशेषताएं मौजूद न हों या सीमित हों। आपको सभी उन्नत सुविधाओं तक पहुंचने के लिए डेस्कटॉप प्रोग्राम की आवश्यकता होगी। समीक्षा यह Microsoft समर्थन पृष्ठ वेब के वेब और डेस्कटॉप संस्करणों के बीच अंतर के एक पूर्ण विस्तृत सारांश देखने के लिए
  • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस फॉर फ्री स्टेप 13
    5
    अपना दस्तावेज़ सहेजें वेब अनुप्रयोगों में स्वत: बचत नहीं है, इसलिए समय-समय पर मैन्युअल रूप से सहेजना सुनिश्चित करें। टैब पर क्लिक करके दस्तावेज़ को सहेजना संभव है "पुरालेख" और चयन "के रूप में सहेजें"।
  • जब आप दस्तावेज़ सहेजते हैं, तो इसे आपके OneDrive संग्रहण में सहेजा जाएगा।
  • मेनू से कंप्यूटर पर दस्तावेज़ को डाउनलोड करना भी संभव है "के रूप में सहेजें"। पीडीएफ और खुले प्रारूपों सहित कई प्रारूप विकल्प हैं।



  • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस फॉर फ्री सेक्शन 14 शीर्षक
    6
    OneDrive में अपने संग्रहण में दस्तावेज़ अपलोड करें और उन्हें वेब अनुप्रयोगों के साथ खोलें। यदि आप किसी से एक ऑफिस दस्तावेज़ प्राप्त कर चुके हैं, तो उसे वेब डिव्इस में वनड्राइव स्टोरेज पर अपलोड करके संभव है।
  • यात्रा onedrive.live.com ब्राउज़र में यदि आप मोबाइल डिवाइस का उपयोग करते हैं तो भी OneDrive अनुप्रयोग का उपयोग करना संभव है।
  • फ़ाइल को ब्राउज़र विंडो में खींचें, उसे OneDrive संग्रहण में अपलोड करें। छोटे दस्तावेज़ों को अपलोड करने में कुछ सेकंड लगेंगे, जबकि PowerPoint प्रस्तुतियों को अधिक समय की आवश्यकता हो सकती है।
  • Office वेब एप्लिकेशन को प्रारंभ करने के लिए OneDrive पर अपलोड किए गए दस्तावेज़ पर क्लिक करें यह आपको दस्तावेज़ को देखने और संपादित करने की अनुमति देगा, अगर यह सुरक्षित नहीं है।
  • विधि 3
    कार्यालय मोबाइल अनुप्रयोगों का उपयोग करें

    छवि शीर्षक शीर्षक के लिए माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस प्राप्त करें चरण 15
    1
    अपने Android या iOS डिवाइस पर Office मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करें आईओएस और एंड्रॉइड के लिए माइक्रोसॉफ्ट के पास मुफ्त कार्यालय अनुप्रयोग हैं आप उन्हें Google Play Store या Apple App Store से डाउनलोड कर सकते हैं। अनुप्रयोगों के मुफ्त संस्करण मूलभूत संपादन और सृजन विशेषताएं प्रदान करते हैं। Office 365 की सदस्यता के साथ, आपके पास और अधिक उन्नत सुविधाओं तक पहुंच होगी
  • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस फॉर फ्री सेक्शन 16 शीर्षक
    2
    Office एप्लिकेशन को आपके डिवाइस के संग्रहण तक पहुंचने की अनुमति दें जब आप पहली बार एप्लिकेशन शुरू करते हैं, तो आपको उन्हें डिवाइस के भंडारण तक पहुंचने के लिए कहा जाएगा। उन्हें आसानी से फाइल सहेजने और अपलोड करने की अनुमति दें
  • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस फॉर फ्री सेक्शन 17 शीर्षक
    3
    OneDrive से कनेक्ट करने के लिए किसी Microsoft खाते से साइन इन करें जब आप पहली बार आवेदन शुरू करेंगे तो आपको एक Microsoft खाता के साथ साइन इन करने के लिए कहा जाएगा। यद्यपि आप इस चरण को छोड़ सकते हैं, यदि आप लॉग इन करते हैं या एक निशुल्क खाता बनाते हैं, तो आपको OneDrive में 5 जीबी भंडारण मिलेगा और आप विभिन्न उपकरणों के बीच ऑफिस फाइल को सिंक्रनाइज़ कर सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस फॉर फ्री स्टेप 18
    4
    टोका "खुला" कई स्थानों से फ़ाइलें खोलने के लिए आपके द्वारा डाउनलोड किए गए फ़ाइलों को खोलना संभव है, Google ड्राइव या ड्रॉपबॉक्स में संग्रहीत दस्तावेज़, आपकी OneDrive फ़ाइलों और अधिक Office अनुप्रयोगों का समर्थन सभी सामान्य रूप से समर्थित प्रारूपों (उदाहरण के लिए, Word अनुप्रयोग DOC, DOCX और TXT फ़ाइलें खोल देगा)
  • छवि शीर्षक से माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस फॉर फ्री फॉर स्टेप 1 9
    5
    टोका "नई" एक नया दस्तावेज़ बनाने के लिए स्क्रीन के शीर्ष पर "नई", एक मेनू दिखाई देगा, जहां आप यह चुन सकते हैं कि आप दस्तावेज़ कहाँ बनाना चाहते हैं। यदि आपने अपने Microsoft खाते से लॉग इन किया है, तो डिफ़ॉल्ट चयन आपके OneDivive व्यक्तिगत फ़ोल्डर होगा। आपके डिवाइस पर दस्तावेज़ों को सहेजना भी संभव है।
  • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस फॉर फ्री स्टेप 20

    Video: कैसे होता है फ्री में? माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, 2003,7,10,13,17 डाउनलोड और इंस्टॉल करें, पूर्ण ट्यूटोरियल 【】 हिंदी

    6
    मूल फ़ॉर्मेटिंग टूल तक पहुंचने के लिए शीर्ष पर स्थित बटनों का उपयोग करें। बटन "एक" एक पेंसिल के साथ यह प्रारूप फ्रेम खुल जाएगा आप इस फ्रेमवर्क में प्रसिद्ध टैब के बुनियादी संपादन और स्वरूपण टूल का चयन कर सकते हैं। बटन स्पर्श करें "दीक्षा" अलग-अलग टैब्स को देखने के लिए, जिसके बीच इसे बदलना संभव है। सभी उपलब्ध विकल्पों को देखने के लिए प्रारूप फ़्रेम को ऊपर और नीचे नेविगेट करना भी संभव है।
  • जबकि कुंजीपटल खुला है, आप शीर्ष टूलबार को शॉर्टकट देखने के लिए शीर्ष पट्टी को बाएं और दाएं स्लाइड कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से मुक्त माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस फॉर फ्री चरण 21
    7
    बटन स्पर्श करें "बचाना" बचाने के लिए दस्तावेज़ समय-समय पर स्वचालित रूप से सहेजा जाएगा, लेकिन आप बटन को छू सकते हैं "बचाना" उस समय बचाने के लिए बटन स्पर्श करना भी संभव है "मेन्यू" ऊपरी बाएं कोने में और चुनें "बचाना" किसी भी समय
  • विधि 4
    कार्यालय के लिए विकल्प का उपयोग करें

    माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस फॉर फ्री स्टेप 22
    1
    कार्यालय के उपलब्ध डेस्कटॉप विकल्पों की जांच करें कई कार्यक्रम उपलब्ध हैं जो आपको कार्यालय की अधिकांश सुविधाएं प्रदान करेंगे और यहां तक ​​कि जो आपके पास नहीं हैं ये सभी प्रोग्राम कार्यालय दस्तावेज़ खोल सकते हैं और संपादित कर सकते हैं, साथ ही साथ विभिन्न प्रकार के खुले प्रारूप भी देख सकते हैं। सबसे लोकप्रिय फ्रीऑफिस, ओपनऑफ़िस और लिब्रे ऑफिस हैं।
    • फ्रीऑफिस उपयोगकर्ताओं के लिए सबसे आरामदायक विकल्पों में से एक माना जाता है, जबकि ओपनऑफिस और लिबर ऑफिस अधिक शक्तिशाली हैं। यदि आप कार्यालय से परिचित हैं, तो मुफ्त ऑफिस या लिबरऑफिस का उपयोग करने पर विचार करें।
  • Video: How To Install Microsoft Office||Get Product(माइक्रोसॉफ्ट आफिस का Product Key मुफ्त में कैसे पाये।)

    Video: ضع شعارك على أي فيديو فقط إستعمل مشغل الفيديو VLC

    माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस फॉर फ्री स्टेप 23
    2
    प्रोग्राम डाउनलोड करें जब आप जानते हैं कि आप किस कार्यक्रम चाहते हैं, तो आप अपने इंस्टॉलर को डाउनलोड कर सकते हैं। इच्छित प्रोग्राम के इंस्टॉलर को डाउनलोड करने के लिए निम्न वेब पेज पर जाएं:
  • लिब्रे ऑफिस: libreoffice.org/download/libreoffice-fresh/
  • FreeOffice: freeoffice.com/en/download
  • OpenOffice: openoffice.org/download/index.html
  • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस फॉर फ्री स्टेप 24
    3
    इंस्टॉलर चलाएं आपके पास उत्पादकता कार्यक्रमों को चुनने का विकल्प होगा जो आप इंस्टॉल करना चाहते हैं। केवल उन लोगों का चयन करना जो आप सोचते हैं कि आप उपयोग कर सकते हैं, आप स्थापना समय और हार्ड डिस्क स्थान को बचा सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस फॉर फ्री स्टेप 25
    4
    अपने नए कार्यक्रम के लिए इस्तेमाल हो जाओ ऊपर सूचीबद्ध तीन विकल्प अलग हैं और व्यवहार करते हैं, और वे सभी पूर्ण कार्यक्रम हैं। यह मामला होने के नाते, आपको उन्हें उपयोग करने का तरीका जानने के लिए थोड़ी सी समय बिताने की आवश्यकता होगी, खासकर यदि आप कार्यालय का उपयोग करने के लिए उपयोग किए गए हैं बुनियादी सुविधाओं काफी उपयोग करने के लिए आसान है, और तुम यहाँ wikiHow पर कैसे और अधिक उन्नत कार्य करने के बारे में निर्देश के लिए YouTube पर वीडियो पर एक नज़र डालें या कर सकते हैं।
  • पर एक नज़र डालें ओपन ऑफिस राइटर का उपयोग कैसे करें लेखक के बारे में विवरण के लिए, Word के लिए OpenOffice वैकल्पिक।
  • पर एक नज़र डालें लिबरऑफिस का उपयोग कैसे करें (अंग्रेज़ी में) युक्तियों के लिए आपको लिब्रे ऑफिस वर्ड प्रोसेसर से परिचित होने में सहायता के लिए
  • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस फॉर फ्री स्टेप 26
    5
    क्लाउड पर आधारित Office के विकल्पों का उपयोग करने पर विचार करें। जैसे-जैसे वर्चुअल टूल प्रमुखता प्राप्त करते हैं, कंप्यूटर पर उत्पादकता प्रोग्राम स्थापित करने के लिए कम और कम आवश्यकता होती है। ऊपर दिए गए कार्यालय वेब अनुप्रयोगों के अलावा, कई क्लाउड-आधारित विकल्प हैं जो आप उपयोग कर सकते हैं। ये सभी सेवाएं आपको Office दस्तावेज़ों को अपलोड करने और संपादित करने की अनुमति देगा।
  • Google डॉक्स सबसे प्रसिद्ध क्लाउड-आधारित विकल्प है Google के वर्चुअल टूल का उपयोग करके दस्तावेज, स्प्रैडशीट्स और प्रस्तुतियां बनाना और संपादित करना संभव है। आप Google डिस्क से सब कुछ एक्सेस कर सकते हैं, वह जगह जहां आपके दस्तावेज़ संग्रहित होंगे आप Google डॉक्स का उपयोग कर सकते हैं, अगर आपके पास एक Gmail खाता है। पर एक नज़र डालें Google ड्राइव का उपयोग कैसे करें दस्तावेज बनाने और संपादित करने के बारे में विवरण के लिए
  • ज़ोहो, क्लाउड पर आधारित कार्यालय का एक और विकल्प है। इसका इंटरफ़ेस Google डॉक्स के मुकाबले ऑफिस के समान है। Google डॉक्स के रूप में, आप दस्तावेज़, स्प्रैडशीट और प्रस्तुतियां बना सकते हैं। पर एक नज़र डालें ज़ोहो डॉक्स का उपयोग कैसे करें (अंग्रेज़ी में) ज़ोहो का उपयोग कैसे करें के निर्देशों के लिए
  • केवल ऑफिस एक वर्चुअल कार्यालय विकल्प है जो आपको दस्तावेज़, स्प्रैडशीट्स और प्रस्तुतियों को बनाने की अनुमति देता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com