ekterya.com

धीमा कंप्यूटर को कैसे अनुकूलित करें

आपके कंप्यूटर की गति में सुधार करने के लिए आप कुछ छोटे कदम उठा सकते हैं। आपके सिस्टम का अनुकूलन आपके सिस्टम से अवांछित सामग्री को नष्ट करने, वायरस का विश्लेषण, सॉफ्टवेयर अद्यतन और पैच प्रणाली लागू करने, मैलवेयर का विश्लेषण करने, और आपके कंप्यूटर के लिए धीरे-धीरे वापस जाने के लिए अपने ब्राउज़र के लिए अवांछित टूलबार और ऐड-ऑन को हटाने के द्वारा बेहतर प्रदर्शन करने के लिए।

चरणों

1
वायरस निकालें वायरस, अब तक, सबसे बड़ी आभासी सुरक्षा समस्याओं में से एक है जो कंप्यूटर सिस्टम को समय-समय पर मुठभेड़ करता है। कंप्यूटर वायरस के संक्रमण के सामान्य लक्षणों में से एक असामान्य पीसी की धीमी गति है। परिसंचरण में एक लाख से अधिक वायरस की तारीख के साथ, यहां तक ​​कि यह जानने के बिना भी संक्रमित कंप्यूटर सिस्टम होना सामान्य है। ग्राहक अनुभव से पता चलता है कि अधिकांश लोगों को पता नहीं है कि उनके वायरस स्कैनर पुरानी हैं और उनकी रक्षा नहीं कर रहा है। इसलिए, यह बेहद जरूरी है कि आप सबसे उन्नत और उन्नत वायरस हटाने वाले उपकरणों का उपयोग कर वायरस को स्कैन कर सकते हैं और समाप्त कर सकते हैं। श्रेष्ठ प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए यह आपके धीमे कंप्यूटर को अनुकूलित करने के लिए आपका पहला चरण होना चाहिए।

का अनुकूलन एक धीमी चल-कंप्यूटर-चरणीय-1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">एक धीमी चलने वाली कम्प्यूटर चरण 1 का ऑप्टिमाइज़ करें
  • का अनुकूलन एक धीमी चल-कंप्यूटर-चरण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक धीमी चलने वाली कम्प्यूटर चरण 2 ऑप्टिमाइज़ शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: Windows 10 Optimize Performance - 15 Steps

    Windows रजिस्ट्री को साफ करें विंडोज रजिस्ट्री अक्सर विंडोज़ कॉन्फ़िगरेशन और सभी प्रयोक्ताओं के कार्यक्रमों को सहेजने के लिए एक डेटाबेस के रूप में संरचित है। जैसा कि आप सॉफ्टवेयर अनुप्रयोगों को स्थापित और हटाते हैं, Windows रजिस्ट्री जल्दी या बाद में अवांछित सामग्री के साथ बाढ़ कर सकती है जो स्थान लेती है और आपके सिस्टम को धीमा कर देती है। एक रजिस्ट्री सफाई अनुभव के साथ सक्रिय पीसी की देखभाल करने का एक निश्चित तरीका है जिससे आपके कंप्यूटर को काम करने की गति बढ़ जाती है।
  • का अनुकूलन एक धीमी चल-कंप्यूटर-चरणीय-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक धीमी चलने वाली कम्प्यूटर चरण 3 का ऑप्टिमाइज़ करें



    3
    अपनी हार्ड ड्राइव को साफ करें अपर्याप्त या अनुपलब्ध हार्ड डिस्क स्थान के कारण सिस्टम की समग्र धीमी गति में योगदान होता है। जब कंप्यूटर का हार्ड ड्राइव अंतरिक्ष से बाहर हो रहा है, यह वर्चुअल स्मृति और अस्थायी फ़ाइलों को सीमित करता है। जो आपको आवश्यकता नहीं है उसे हटाकर कंप्यूटर की गति में सुधार करें।
  • का अनुकूलन एक धीमी चल-कंप्यूटर-चरणीय-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">

    Video: कम्प्यूटर या लॅपटॉप को सही तरीके़ से शुरू और बन्द करना।

    एक धीमी चलने वाली कंप्यूटर चरण 4 का ऑप्टिमाइज़ किया गया चित्र
    4
    अस्थायी फ़ाइलों को हटाएं आपके कंप्यूटर सिस्टम पर अधिकांश प्रोग्राम अस्थायी फ़ाइलें बनाते हैं जब वे ऑपरेशन में होते हैं ... और जब वे समाप्त होते हैं तो उन्हें हटाएं नहीं ये अस्थायी फाइलें अक्सर अंतरिक्ष का उपभोग करती हैं और आपके सिस्टम को धीमा कर देती हैं। उनमें से छुटकारा पाने पर आपके पीसी पर किसी भी सक्रिय रखरखाव योजना का हिस्सा होना चाहिए।
  • का अनुकूलन एक धीमी चल-कंप्यूटर-चरणीय-5.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक स्लो रनिंग कम्प्यूटर चरण 5 के अनुकूलतम शीर्षक वाला इमेज

    Video: How does a blockchain work - Simply Explained

    5
    सिस्टम डीफ़्रैग्मेन्टेशन विकल्प को निष्पादित करें। फिर, अपनी हार्ड ड्राइव डेटा के साथ पैक किया जाता है और पीसी "शायद ही कभी" बनाया गया है ताकि अक्सर दसियों या विभिन्न रिक्त स्थान के सैकड़ों में एक फ़ाइल से जानकारी रखता है। अब, अपनी हार्ड ड्राइव पुनर्गठन और डिस्क पर एक साथ एक विशेष फ़ाइल पर सभी डेटा रखने जिस गति से अपने कंप्यूटर सामान्य रूप में फ़ाइलों तक पहुंच सकते में वृद्धि होगी। यह, सामान्य रूप में, "डीफ़्रेग्मेंटेशन" कहा जाता है और धीमी कंप्यूटर की गति को अनुकूलित करने में एक महत्वपूर्ण कदम है।
  • युक्तियाँ

    • आपके कंप्यूटर बहुत धीरे चलता है, तो आप अपने सिस्टम से अवांछित सामग्री को नष्ट करने, वायरस का विश्लेषण, सॉफ्टवेयर अद्यतन और पैच प्रणाली लागू करने, मैलवेयर का विश्लेषण करने, और टूलबार को हटाने के द्वारा बेहतर प्रदर्शन के लिए अपने सिस्टम का अनुकूलन करना चाहिए और अवांछित धीरे-धीरे लौटने आपके ब्राउज़र पूरक आपके कंप्यूटर पर
    • यह निश्चित नहीं है कि यह कैसे करना है या आपके पास समय नहीं है? इंटरनेट पर दूरस्थ रूप से, आपके स्थान पर ऊपर उल्लिखित सभी अनुकूलन चरणों को पूरा करने के लिए विशेषज्ञ तकनीशियनों की सेवा का उपयोग करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com