ekterya.com

अंग्रेजी आसानी से कैसे सीखें

अंग्रेजी भाषा सीखना एक बहुत ही महत्वपूर्ण चुनौती हो सकती है हालांकि, आपको यह जानना चाहिए कि इस प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए आप क्या कर सकते हैं। एक स्वस्थ सीखने की नियमितता विकसित करें और अपने सामान्य प्रवाह को सुधारें, अपनी मौखिक और लिखित कौशल को लागू करें।

चरणों

भाग 1
सामान्य सलाह

अंग्रेजी शीर्षक जानें छवि आसानी से चरण 1
1
लक्ष्य निर्धारित करें निर्धारित करें कि आप कितनी धाराप्रवाह अंग्रेजी चाहते हैं और छोटे उद्देश्यों को स्थापित कर सकते हैं जो धीरे-धीरे आपकी इच्छित ज्ञान के स्तर को प्राप्त करने में सहायता करते हैं।
  • छोटे कदम उठाना बहुत आसान है उदाहरण के लिए, यदि हर महीने 40 नए शब्द सीखने का विचार आपको थोड़ा डराता है, तो अपने आप को समझें कि आप सप्ताह में 10 शब्द सीखेंगे। लक्ष्य जितना छोटा होगा, उतना आसान होगा कि इसे हासिल करना होगा।
  • यदि आवश्यक हो तो अपने लक्ष्यों को बदलें यदि आपके वर्तमान उद्देश्य बहुत तनावपूर्ण हैं और प्राप्त करना मुश्किल है, तो आप निराश हो जाएंगे और परिणामस्वरूप आप अपनी पढ़ाई को छोड़ सकते हैं। इसके विपरीत, यदि आपके मौजूदा लक्ष्य बहुत चुनौतीपूर्ण नहीं हैं, तो आप ऊब सकते हैं और इसके कारण बाहर निकल सकते हैं।
  • अंग्रेजी शीर्षक जानें छवि आसानी से चरण 2
    2
    अभ्यास करने के लिए दैनिक शेड्यूल शेड्यूल करें अपनी मौखिक (सुनना और बोलने) और हर दिन (पढ़ना और लिखना) कौशल का अभ्यास करें दिन के किसी विशिष्ट कार्यक्रम के लिए अपनी गतिविधियों की अनुसूची करें और उस समय के दौरान अध्ययन करने के लिए प्रतिबद्ध करें।
  • अपने शिक्षक, सहपाठियों, मित्रों या रिश्तेदारों को अपने अध्ययन कार्यक्रम के बारे में बताएं और अपनी प्रगति का मूल्यांकन करने में आपकी मदद करने के लिए कहें। यदि आप ऐसा नहीं करने के परिणामों के बारे में चिंतित हैं, तो आप इन दिनों अध्ययन करने के लिए प्रेरित हो सकते हैं।
  • Video: मैंने इंग्लिश बोलना कैसे सिखा? Learn English in Hindi by Sandeep Maheshwari

    अंग्रेजी शीर्षक जानें छवि आसानी से चरण 3
    3
    अन्य लोगों के साथ अध्ययन करें औपचारिक अंग्रेजी कक्षाएं ले लीजिए या अंग्रेजी सीखने वालों के एक छोटे से समूह की तलाश करें जिनके साथ आप अभ्यास कर सकते हैं। अन्य लोगों के साथ भाषा का अध्ययन करने से आप उनमें से कुछ सीख सकते हैं।
  • औपचारिक अंग्रेजी कक्षाएं काम करती हैं क्योंकि उन्हें पेशेवर प्रशिक्षकों द्वारा पढ़ाया जाता है अपने अंग्रेजी प्रशिक्षक पर भरोसा करें गलतियों को बनाने या सवाल पूछने से डरा मत रहो - अपने आप को ठीक करना और उन सवालों का जवाब देना आपके प्रशिक्षक के काम का हिस्सा है।
  • यदि आप अनौपचारिक अंग्रेजी सीखते हैं, तो छोटे समूहों में काम करने की कोशिश करें, न कि बड़े समूहों में। छोटे समूह आपको अधिक सहज महसूस करेंगे और कम शर्मिंदा महसूस करेंगे।
  • अंग्रेजी शीर्षक जानें छवि आसानी से चरण 4
    4
    विश्वास करो भाषा का अभ्यास करते समय गलती करने से डरो मत। यदि आप अभ्यास करना बंद कर देते हैं, क्योंकि आप अपने वर्तमान कौशल स्तर के बारे में असुरक्षित महसूस करते हैं, तो आप बेहतर नहीं होंगे।
  • अगर आपको विश्वास की कमी महसूस हो रही है, तो याद रखें कि आपने अपनी अंग्रेजी पढ़ाई के साथ प्रगति की है। जब आप जो कुछ भी हासिल किया है, उसके बारे में आप जागरूक हो जाते हैं, तो आप निश्चित रूप से सुधार बनाए रखने के लिए प्रेरित महसूस करेंगे।
  • अंग्रेजी शीर्षक जानें छवि आसानी से चरण 5
    5
    अपने आप को इनाम देने के तरीके खोजें अंग्रेजी सीखना ही इनाम ही है लेकिन अगर आपको अपने आप को प्रेरित करने में कठिनाई हो रही है, तो अल्पकालिक सीखने के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए खुद को इनाम देने के अन्य तरीकों की तलाश करें।
  • इनाम आपके अंग्रेजी अध्ययन से संबंधित हो सकता है, लेकिन इसकी आवश्यकता नहीं है। उदाहरण के लिए, एक महत्वपूर्ण लक्ष्य प्राप्त करने के बाद आप एक अंतरराष्ट्रीय त्योहार या अन्य घटनाओं में भाग लेकर खुद को इनाम दे सकते हैं जो अंग्रेजी बोलने वाले लोगों को आकर्षित करती है। लेकिन एक छोटे लक्ष्य तक पहुंचने के लिए खुद को इनाम देने के अन्य तरीके भी हैं, जैसे कि अपने पसंदीदा स्नैक को खरीदने या एक रेस्तरां में खाने के लिए जो आपको पसंद है।
  • अंग्रेजी शीर्षक जानें छवि आसानी से चरण 6
    6
    अपने व्याकरण को धीरे-धीरे सुधारें जब आप अभी अध्ययन करना शुरू करते हैं, तो अपने आप को व्यक्त करने और अर्थों को समझने के लिए पर्याप्त बुनियादी व्याकरण सीखें। अंग्रेजी में बातचीत करने में सक्षम होने के लिए आवश्यक होने के बाद सीखने के बाद और अधिक उन्नत व्याकरण संबंधी नियम सीखने पर ध्यान लगाएं।
  • व्याकरण के नियमों को याद रखने या उन्हें हर बातचीत या पाठ लिखने के बारे में चिंता न करें। यदि आप प्रत्येक व्याकरण नियम को लागू करने की कोशिश करते हैं, तो आपका अंग्रेजी बहुत ज़बरदस्त और अप्राकृतिक होगा। इसके अलावा, अगर आप संवाद करने की कोशिश करते समय सही व्याकरण के बारे में सोच रहे हैं, तो आप अपने विचारों को स्पष्ट रूप से प्रसारित नहीं कर पाएंगे।
  • अंग्रेजी शीर्षक जानें छवि आसानी से चरण 7
    7
    अभ्यास जारी रखें धैर्य रखें अंग्रेजी आसानी से जानें मतलब नहीं है "जल्दी से"। सीखने की प्रक्रिया में तेजी लाने की कोशिश करने की बजाय भाषा सीखने में ज्यादा समय लगता है।
  • लगातार अभ्यास करें यदि आप नियमित आधार पर नवीनतम सबक का अध्ययन या समीक्षा नहीं करते हैं, तो आप जिस जानकारी को सीखा है उसे भूल सकते हैं। दीर्घावधि में भाषा को याद रखने का एकमात्र तरीका नियमित अभ्यास है।
  • इस प्रक्रिया के समय के बारे में निराश मत होना। केवल कुछ महीनों के अध्ययन के बाद कोई भी बोलने या लिखने में कोई भी बोल नहीं सकता है। आपको शायद अंग्रेजी में बातचीत करने में सक्षम होने के लिए कम से कम एक या दो साल का अध्ययन करना होगा। यह भी संभावना है कि आपको अपने अंग्रेजी से प्राकृतिक और धाराप्रवाह आवाज़ के लिए और भी अधिक वर्षों की आवश्यकता होगी।
  • भाग 2
    सुनने और बोलने वाले कौशल विकसित करना

    अंग्रेजी शीर्षक जानें छवि आसानी से चरण 8
    1
    अंग्रेजी में संगीत सुनें अंग्रेजी में गीत के साथ गाने सुनें अंग्रेजी में अपने कुछ पसंदीदा गीतों को ढूंढें और उन्हें कई बार सुनें जब तक कि आप प्रत्येक के अर्थ को समझ न दें।
    • यदि आपको नहीं पता कि संगीत अंग्रेजी में कहां है, तो ऑनलाइन में संचार करने वाले एक रेडियो स्टेशन की तलाश करें। अंग्रेजी में संगीत वीडियो देखने के लिए यूट्यूब और अन्य वीडियो वेबसाइट पर जाएं। अपने पसंदीदा शैली (पॉप, रॉक, आदि) के सबसे लोकप्रिय अंग्रेजी गायकों में से कुछ जानें और उनके कई गाने देखें।
  • Video: अंग्रेजी कैसे बोले- अंग्रेजी कैसे सीखें: अंग्रेजी सीखने का सबसे आसान तरीका | English bolna sikhe.

    अंग्रेजी शीर्षक जानें छवि आसानी से चरण 9



    2
    अंग्रेजी में वीडियो, प्रोग्राम और फिल्में देखें अक्षरों के कार्यों को देखने के लिए, जो कि वे अंग्रेज़ी में बोलते हैं उसके पीछे के संदर्भ को समझने में सहायता करें। आप धागा का अनुसरण करने के लिए स्पैनिश में उपशीर्षक भी सक्षम कर सकते हैं, लेकिन उन्हें बंद कर सकते हैं यदि आप ध्यान दें कि वे आप सुन रहे अंग्रेजी शब्दों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति नहीं देते हैं।
  • अंग्रेजी में पॉडकास्टों को सुनो, विशेषकर उन लोगों को विशेष रूप से डिजाइन किए जाने वाले लोगों को एक विदेशी भाषा या दूसरी भाषा के रूप में अंग्रेजी सीखने में सहायता करने के लिए।
  • इस पर नजर डालें "शीर्ष वीडियो" (सबसे लोकप्रिय वीडियो) या अन्य वीडियो होस्टिंग वेबसाइटों से अंग्रेजी सामग्री के साथ।
  • वेबसाइटों पर जाएं जहां आप कानूनी तौर पर अंग्रेजी कार्यक्रमों के एपिसोड देख सकते हैं और कुछ देख सकते हैं। यह समझने की कोशिश करें कि कौन सा अक्षर हैं और कौन से प्रोग्राम है
  • अंग्रेजी शीर्षक जानें छवि आसानी से कदम 10
    3
    अपने आप से बात करो जब आप अकेले हों तो अंग्रेजी बोलने का अभ्यास करें आप खुद को अंग्रेजी बोलते हुए रिकॉर्ड कर सकते हैं और फिर उन रिकॉर्डिंग को सुनें।
  • आप इंग्लैंड में एक गीत को गाना गा सकते हैं या अंग्रेजी में लिखे गए ग्रंथों के छोटे पैराग्राफ पढ़ सकते हैं।
  • अंग्रेजी में बोलते हुए अधिक बार आप अपने उच्चारण को सुधारने में सहायता कर सकते हैं। यदि आप अपनी मौखिक प्रथाओं को रिकॉर्ड करते हैं तो आपके लिए उन क्षेत्रों की पहचान करना आसान होगा जिन्हें आपको सुधारने की आवश्यकता है।
  • किसी ऐसे व्यक्ति को रिकॉर्ड करें, जो आप के समान टेक्स्ट पढ़कर अंग्रेजी में अच्छी तरह से बोलते हैं। अपनी रिकॉर्डिंग को सुनें और फिर उच्चारण की तुलना करने के लिए अपना सुनो।
  • शीर्षक से छवि अंग्रेजी आसानी से जानें चरण 11
    4
    किसी को सुनो जो अपनी मातृभाषा के रूप में अंग्रेजी बोलता है एक ऐसी जगह की यात्रा करें जहां लोग अंग्रेजी बोलते हैं। सुनो उनकी भाषा में बोलें और उनकी बातचीत को समझने की कोशिश करें।
  • यदि आप एक ऐसे देश में जाते हैं जहां लोग अंग्रेजी बोलते हैं, तो आपके पास उस भाषा में वार्तालापों को सुनने के कई अवसर होंगे। लेकिन अगर किसी दूसरे देश में यात्रा करना कोई विकल्प नहीं है, तो अपने देश में कहीं भी जाने की कोशिश करें, जहां अंग्रेजी बोलने वाले पर्यटकों को मिलें।
  • विनम्र रहें किसी पर ध्यान न दें या लोगों को असुविधाजनक महसूस न करें यह आवश्यक नहीं है कि आप प्रत्येक शब्द सुनें बातचीत के सामान्य विषय की पहचान करने पर ध्यान केंद्रित करें और बाद में अपने अर्थ की खोज करने के लिए कई अज्ञात शब्दों की पहचान करने का प्रयास करें।
  • शीर्षक शीर्षक वाला छवि अंग्रेजी आसानी से चरण 12
    5
    उन लोगों से बात करें जो अंग्रेजी बोलते हैं अंग्रेजी बोलने वाले किसी के साथ बात करने के लिए किसी भी बहाने का पता लगाएं यह कोई ऐसा व्यक्ति हो सकता है जो देशी अंग्रेजी या कोई भी भाषा का अध्ययन कर रहा हो।
  • अंग्रेजी बोलने के लिए अप्रत्याशित अवसरों का लाभ उठाएं उदाहरण के लिए, यदि आप एक पर्यटक से मिलते हैं जो अंग्रेजी बोलता है और खो जाता है, तो उस व्यक्ति को अंग्रेजी में दिशानिर्देश देने का प्रयास करें।
  • यदि संभव हो तो, ऐसे दोस्त ढूंढें जो केवल अंग्रेजी बोलते हैं और स्पेनिश बोलते नहीं हैं इस तरह आपको अंग्रेजी में बोलने के लिए मजबूर किया जाएगा यदि आप उन दोस्तों के साथ संवाद करना चाहते हैं।
  • उन लोगों के साथ दोस्त बनें जो भाषा सीख रहे हैं यदि आप उन्हें पसंद करते हैं, तो वे एक दूसरे को सीखने की प्रक्रिया के दौरान प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • भाग 3
    पढ़ने और लेखन कौशल विकसित करना

    शीर्षक शीर्षक वाला छवि अंग्रेजी आसानी से चरण 13
    1
    अंग्रेजी में कहानियां पढ़ें अंग्रेज़ी में लिखी गई कहानियां और किताबें पढ़ें ऐसी पुस्तकों का चयन करें, जो आपकी व्यक्तिगत रुचियों से करते हैं और आपके वर्तमान स्तर के लिए उपयुक्त हैं
    • जब आप सिर्फ शुरुआत कर रहे हैं, विशेष रूप से उन लोगों के लिए बनाई जाने वाली बच्चों या सामग्री के लिए कहानी की किताबें पढ़ें जो सिर्फ अंग्रेज़ी सीखना शुरू कर रहे हैं ये ग्रंथ सरल अंग्रेजी शब्दों का प्रयोग करते हैं और समझने में आसान होते हैं।
    • कुछ पढ़ना सामग्री चुनें, जो आपकी रूचि रखते हैं यदि आप अनुभव का आनंद लेते हैं तो यह सीखना आसान होगा
    • पाठ पढ़ने के बाद, संक्षेप करने की कोशिश करें कि अपने शब्दों का उपयोग करके क्या हुआ। पहचानें कि वर्ण क्या थे, क्या हुआ, ऐसा क्यों हुआ, कहां कहानी हुई और कब
  • शीर्षक शीर्षक से अंग्रेजी जानें आसानी से चरण 14
    2
    इंटरनेट पर अंग्रेजी में पढ़ें और लिखें अंग्रेजी में लिखे वेबसाइटों पर जाएं और उन्हें स्पैनिश में अनुवाद किए बिना साइट के पृष्ठों को ब्राउज़ करें। ऑनलाइन मंचों और अन्य इंटरनेट समूहों में शामिल हों, जहां आप दूसरों को अंग्रेजी में भी लिख सकते हैं।
  • अंग्रेजी बोलने वाले सामाजिक नेटवर्क (फेसबुक, ट्विटर, टंब्लर, आदि) खोजें। हर दिन उन दोस्तों के पन्नों पर जाएं और आप जो पढ़ते हैं उसके आधार पर उनके साथ बातचीत करने का प्रयास करें।
  • ऑनलाइन मंचों और संदेश बोर्डों की सदस्यता लें दो या तीन सप्ताह के लिए अंग्रेजी में बातचीत में से कुछ पढ़ने के लिए और रुचि रखने वाले विषय चुनें। कुछ बिंदु पर आप चर्चाओं में भाग लेना शुरू कर सकते हैं या अपनी खुद की चर्चा शुरू कर सकते हैं।
  • अंग्रेजी शीर्षक जानें छवि आसानी से चरण 15
    3
    अप्रत्याशित स्थानों में अंग्रेज़ी शब्द खोजें। विज्ञापनों, पत्रिकाओं और अन्य लिखित सामग्री में अंग्रेजी में शब्दों की तलाश करें। यह समझने की कोशिश करें कि टेक्स्ट के प्रत्येक भाग का अर्थ क्या है और जिन शब्दों को आप नहीं जानते उन्हें जानने के लिए एक अनुवाद शब्दकोश देखें।
  • यदि पाठ किसी छवि के आगे दिखाई देता है, तो अंग्रेज़ी में उन शब्दों के संदर्भ को पहचानने में आपकी सहायता के लिए छवि का उपयोग करने का प्रयास करें। उस संदर्भ को प्रदान करने के लिए स्पेनी में शब्दों की खोज भी करें
  • शीर्षक शीर्षक वाला छवि अंग्रेजी आसानी से चरण 16

    Video: 10 दिनों में अंग्रेजी बोलना सीखे ? LEARN ENGLISH IN 10 DAYS ?

    4

    Video: अंग्रेजी सीखने का आसान तरीका

    रिवर्स अनुवाद करने का प्रयास करें स्पैनिश में लिखे गए एक संक्षिप्त पाठ ढूंढें और इसे अंग्रेजी में अनुवाद करें अंग्रेज़ी अनुवाद शब्दकोश का उपयोग किए बिना अधिकांश पाठ का अनुवाद करने का प्रयास करें। फिर बाकी का अनुवाद करने के लिए शब्दकोश का उपयोग करें
  • टेक्स्ट के अनुवादित संस्करण को किसी व्यक्ति को दिखाएं जो अंग्रेजी में अच्छी तरह से पढ़ रहे हैं और उन्हें इसकी समीक्षा करने के लिए कहें। यदि अनुवाद अच्छा हुआ है, तो वह व्यक्ति स्पैनिश में पाठ का अर्थ सटीक रूप से समझा सकता है यदि मूल अर्थ खो दिया है, तो अनुवाद का क्या हिस्सा गलत है और इसे सुधारने का प्रयास करने की कोशिश करें।
  • अंग्रेजी शीर्षक जानें छवि आसानी से चरण 17
    5
    एक डायरी लिखना शुरू करें व्यक्तिगत डायरी में प्रत्येक दिन अपने विचारों और घटनाओं के बारे में लिखें अनुवाद डिक्शनरी में शब्दों को देखने के बिना अंग्रेजी में जो कुछ भी आप कर सकते हैं उसे लिखें, लेकिन जब आप अंग्रेज़ी में सही शब्द नहीं जानते हैं, तो उस अभिव्यक्ति को अभिव्यक्त करने के लिए उपयोग करें जिसका आप व्यक्त करना चाहते हैं।
  • प्रति दिन एक प्रार्थना के साथ शुरू करो यह वाक्य बता सकता है कि आप कैसा महसूस करते हैं या आपने क्या किया या उस दिन का समय कैसा था।
  • जैसा कि आप अपने अंग्रेजी के साथ अधिक सहज हो जाते हैं, आप अपने पत्रिका में अधिक प्रार्थनात्मक पाठ लिखना शुरू कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com