ekterya.com

जल्दी से अंग्रेजी सीखने के लिए कैसे

एक नई भाषा सीखना मुश्किल हो सकता है, लेकिन असंभव नहीं है किसी भी भाषा का अध्ययन चार भागों में विभाजित किया जा सकता है: समझ, लेखन, समझ और मौखिक प्रवाह को सुनना अगर आप जल्दी से अंग्रेजी सीखना चाहते हैं, तो चरण 1 से शुरू करें

चरणों

भाग 1
मज़ा तकनीक

शीर्षक शीर्षक छवि अंग्रेजी सीखें तेज चरण 4
1

Video: english padhna sikhe //इंग्लिश पढ़ना सीखें

पढ़ना और पढ़ना बंद न करें। आप जितनी आसानी से अंग्रेजी सीखने के लिए कर सकते हैं, उनमें से एक चीजों में से एक यह है कि आप जो कुछ भी कर सकते हैं उसे पढ़ना है। हर समय पढ़ें, इस तरह आप अपनी शब्दावली को सुधारेंगे और आप व्याकरण और शब्दजाल सीख सकेंगे।
  • कॉमिक्स पढ़ें यदि आप बच्चों की कहानियों को नहीं पढ़ना चाहते हैं, तो कॉमिक्स पढ़ने का एक अच्छा विकल्प है आप बुकस्टोर्स या ऑनलाइन स्टोर्स में अंग्रेज़ी में विभिन्न कॉमिक्स खरीद सकते हैं और आप मुफ्त कॉमिक्स ऑनलाइन भी पढ़ सकते हैं - बाद के वेबकॉमिक्स के रूप में जाना जाता है
  • आपके द्वारा पहले पढ़े गए पुस्तकों को पढ़ें यदि आपके पास पहले से यह पता चल गया है कि क्या होने वाला है, तो आपके लिए शब्दों के अर्थ को समझना और निकालना आसान होगा।
  • समाचार पत्र पढ़ें समाचार पत्र एक भाषा की मूल बातें सीखने के लिए अच्छे हैं, क्योंकि वे आमतौर पर एक सही व्याकरण का प्रयोग करते हैं और उनके शब्दों को धन्यवाद आसानी से समझा जा सकता है। न्यू यॉर्क टाइम्स या द गार्जियन जैसे अंग्रेजी में कई समाचार पत्रों के ऑनलाइन संस्करणों को मिलना संभव है।
  • इमेज शीर्षक से जानें अंग्रेजी तेज चरण 1
    2
    फिल्में देखें फिल्में आपकी अंग्रेजी को सुधारने में आपकी सहायता कर सकती हैं, क्योंकि वे आपको भाषा की आवाज़ में इस्तेमाल करने और नए शब्द सीखने में सहायता करेंगे। आप उपशीर्षक के साथ फिल्में देखना शुरू कर सकते हैं, लेकिन आप अधिक सीखेंगे यदि आप उपशीर्षक निकाल देते हैं और उन शब्दों को सुनने पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो आप जानते हैं और स्क्रीन पर क्या हो रहा है इसके बारे में पता नहीं है।
  • इमेज शीर्षक से जानें अंग्रेजी तेज चरण 3
    3
    MMO खेल खेलें MMOs (बड़े पैमाने पर मल्टीप्लेयर ऑनलाइन गेम) वे गेम हैं जो आप अन्य लोगों के साथ ऑनलाइन खेल सकते हैं आप उन्हें अंग्रेजी बोलने वाले देशों के लोगों के साथ खेलने का विकल्प चुन सकते हैं, जो आपसे बातचीत करने और उनसे सीखने की अनुमति देगा। गिल्ड युद्ध, विश्व की दुनिया या बड़ी स्क्रॉल ऑनलाइन खेलें देखें
  • शीर्षक शीर्षक छवि अंग्रेजी जानें तेज चरण 10
    4
    इंटरनेट पर एक पेन पाल ढूंढें एक पेन पेल एक ऐसा व्यक्ति है जो आपकी भाषा सीख रहा है जिसके साथ आप पत्र या ईमेल का आदान-प्रदान कर सकते हैं। इन मामलों में, आपको अपनी मातृभाषा में अपने आधा पत्र लिखना चाहिए और दूसरे को अभ्यास के लिए अंग्रेजी में लिखना चाहिए। आप उससे कुछ के बारे में बात कर सकते हैं! कई वेब पेज हैं जो आपको कलम दोस्तों को खोजने में मदद कर सकते हैं।
  • शीर्षक शीर्षक छवि अंग्रेजी सीखें तेज चरण
    5
    दोस्त बनाएं आप उन लोगों के साथ भी दोस्त बना सकते हैं जो ऑनलाइन अंग्रेजी बोलते हैं और चैट कर सकते हैं, ईमेल विनिमय कर सकते हैं और अपने अंग्रेजी अभ्यास के लिए स्काइप पर उनके साथ चैट कर सकते हैं। आप प्रशंसक समुदायों या भाषा के छात्रों जैसे फ्लुएन्टेफ़ेफ में शामिल होने से इंटरनेट पर मित्र बना सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से जानें अंग्रेजी तेज चरण 8
    6
    Canta। अपने अंग्रेजी को सुधारने का एक और तरीका है गाने सीखना और उन्हें गायन करना। इस प्रकार आप अंग्रेजी की आवाज़ों को सीख सकते हैं - उदाहरण के लिए, गाया जाता है, आपको अपने उच्चारण को बेहतर बनाने में मदद करेगा आप अपनी शब्दावली को भी सुधार सकते हैं एक गीत खोजें जिसे आप पसंद करते हैं, गीत सीखते हैं और पता लगाएं कि इसका क्या मतलब है।
  • भाग 2
    गंभीरता से अध्ययन करना

    इमेज शीर्षक से जानें अंग्रेजी तेज चरण 6
    1
    एक कोर्स लें एक अंग्रेजी पाठ्यक्रम आपको सबसे महत्वपूर्ण शब्दावली और व्याकरण सीखने में मदद करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि आप सभी को सही ढंग से सीखें। एक अंग्रेजी पाठ्यक्रम लेने के दो मुख्य उपाय हैं:
    • ऑनलाइन। आप ऑनलाइन कोर्स कर सकते हैं वहां भुगतान किया जाता है और निःशुल्क-भुगतान आम तौर पर मुफ्त से बेहतर होता है, लेकिन हमेशा नहीं। कुछ अच्छे ऑनलाइन प्रोग्राम लाइवमोचा और डुओलिंगो हैं
    • एक स्कूल में आप एक स्थानीय विश्वविद्यालय या एक अंग्रेजी स्कूल में कक्षाएं ले सकते हैं इन पाठ्यक्रमों के लिए पैसा खर्च होता है, लेकिन एक शिक्षक की सहायता बहुत महत्वपूर्ण होगी और अगर आप इसे अपने दम पर करते हैं, तो इससे तेज़ी से सीखने में आपकी सहायता करेगा।
  • Video: #aaosikheaj English padhna sikhe ll इंग्लिश कैसे सीखे इन हिंदी

    इमेज शीर्षक 3227950 8

    Video: मैंने इंग्लिश बोलना कैसे सिखा? Learn English in Hindi by Sandeep Maheshwari

    2
    एक डायरी में लिखें इससे आप अपने लेखन और शब्दावली का अभ्यास करेंगे। यह आपको अभ्यास करने के लिए भी मजबूर करेगी कि आप उन वाक्यों को दोहराने के बजाय नए वाक्यों का निर्माण कैसे करें जिन्हें आप जानते हैं। आप अपने दिन का रिकॉर्ड बना सकते हैं, हालांकि यह एक अच्छी बात है कि एक छोटे से डायरी को नए शब्द लिखने के लिए रखें जो आप देखते या सुनते हैं।
  • इमेज का शीर्षक 3227950 9
    3
    एक अंग्रेजी बोलने वाले देश की यात्रा करें ऐसे देश की यात्रा जहां हर कोई अंग्रेजी बोलता है, आपको बहुत जल्दी सीखने में मदद करेगा एक अस्थायी नौकरी के लिए खोज या विदेश में एक कोर्स ले। आप छोटी यात्राएं भी ले सकते हैं, लेकिन अपने आप को 3 महीने या उससे अधिक के लिए भाषा में डुबो कर आप कुछ और से अधिक मदद करेंगे।
  • शीर्षक अंग्रेजी छवि तेज चरण 5 जानें



    4

    Video: अंग्रेजी कैसे सीखे-अंग्रेजी कैसे बोले:अंग्रेजी सीखने का आसान तरीका: How To Speak English : In Hindi

    अपने बारे में जानें बेशक, आप अपने लिए अंग्रेज़ी सीख सकते हैं अपने आप को जल्दी से अंग्रेजी सीखने की कुंजी इसे अपनी प्राथमिकता बनाने के लिए है जितना भी हो सके उतना ही भाषा का अध्ययन और उपयोग करने के लिए अपने सभी खाली समय का लाभ उठाएं।
  • इमेज शीर्षक 3227950 11
    5
    ऑनलाइन टूल का लाभ उठाएं आप अपने फोन के लिए फ़्लैश कार्ड कार्यक्रमों से लेकर एप्लिकेशन तक जल्दी से अंग्रेजी सीखने में सहायता के लिए कई ऑनलाइन टूल पा सकते हैं। ANKI (फ़्लैश कार्ड), Memrise (फ़्लैश कार्ड और अधिक) या Forvo (उच्चारण गाइड) की कोशिश करें।
  • इमेज शीर्षक से जानें अंग्रेजी तेज चरण 9
    6
    पूर्ण अंग्रेजी में जाओ विसर्जन भाषा सीखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। इसके लिए, आपको हर दिन अंग्रेजी का अध्ययन करना होगा, कम से कम 3 घंटे प्रतिदिन। एक घंटे एक सप्ताह सीखने के लिए पर्याप्त नहीं है यदि आप अंग्रेजी में कम से कम 6 घंटे एक दिन सुनना, लिखना और बोलने में खर्च कर सकते हैं, तो आपको और अधिक मदद मिलेगी।
  • भाग 3
    क्या करना है और क्या नहीं करना है

    इमेज शीर्षक 3227950 13
    1
    छोटी मात्रा में शब्दों के साथ कार्य करें जब आप नए शब्द सीख रहे हैं, तो शब्दों की एक विशाल सूची का उपयोग न करें। एक समय में केवल कुछ शब्द जानें और अगले समूह तक न जाएं जब तक आप वास्तव में उन्हें नहीं जानते।
  • इमेज का शीर्षक 3227950 14
    2
    अपने घर में सब कुछ लेबल करें अपने घर के सभी वस्तुओं पर अपने नाम जानने के लिए लेबल रखें यह आपके दिमाग में हर चीज का अनुवाद करने के बजाय, जब आप दुनिया को देखते हैं, तब आप छवियों के बारे में सोचने में सहायता करेंगे।
  • इमेज शीर्षक 3227950 15
    3
    उपयोग "Google चित्र"। Google छवि खोज किसी अन्य भाषा में संज्ञाओं और अन्य प्रकार के शब्दों को सीखने का एक शानदार तरीका है। छवि खोज टूल में नए शब्द खोजें। यह आपको दिखाई देने वाली छवियों को देखने में बहुत मदद करेगा!
  • इमेज शीर्षक 3227950 16
    4
    उपदेशात्मक कार्ड के साथ सीखने की कोशिश मत करो। सामान्य तौर पर, ध्यान देने योग्य कार्डों का उपयोग करना सबसे अच्छा नहीं है, जिसमें केवल शब्द होते हैं (अर्थात, अंग्रेजी में एक तरफ शब्द और दूसरी ओर आपकी भाषा में शब्द)। इस प्रकार, आप केवल अपने मन में सब कुछ अनुवाद करना सीखेंगे और समझने में देरी करेंगे कि आपने अंग्रेजी में क्या सुना है। ध्वनियों या छवियों के साथ अंग्रेजी में शब्दों को जानने का बेहतर प्रयास करें।
  • शीर्षक छवि जो अंग्रेजी तेज चरण 2 जानें
    5
    व्याकरण पर इतना अधिक ध्यान न दें अधिकांश अंग्रेजी बोलने वालों में एक सही व्याकरण नहीं है, और बहुत कम लोग इसे सही तरीके से उपयोग करते हैं। यदि आप अपने सभी समय बिताने के लिए कोशिश करते हैं, तो आप अपना समय बर्बाद कर देंगे। गलती करो, चिंता मत करो! आपको कोई ऐसा व्यक्ति मिलेगा जो आपको सुधार देगा और आप सीखेंगे समय के साथ, आप सीखेंगे कि क्या अच्छा लगता है और आपको बहुत अधिक सोचना भी नहीं होगा।
  • इमेज शीर्षक 3227950 18
    6
    डरो मत! एक नई भाषा को जल्दी से सीखना सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वह बात करना शुरू कर दें। जितना भी हो सके उतना ही अपने नए कौशल का उपयोग करें। गलतियों को बनाने या बुरी तरह से बात करने के बारे में चिंता न करें - बात नहीं करने से आपको सीखने में अधिक समय लगेगा। बस बात करो, आप कर सकते हैं!
  • युक्तियाँ

    • जब आप कुछ लिखते हैं, एक पल के लिए रुको और इसे ज़ोर से पढ़ लें आपको मिल रही त्रुटियों को ठीक करें

    चेतावनी

    • यदि आप किसी सेवा या पाठ्यक्रम के लिए भुगतान करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह विश्वसनीय है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com