ekterya.com

अंग्रेजी के अपने ज्ञान को कैसे सुधारें

अंग्रेजी तेजी से दुनिया की भाषा बन रही है कई लोगों का अंग्रेजी में सही ढंग से सीखने का दायित्व है ताकि उन्हें अपने व्यवसाय के साथ मदद मिल सके या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने करियर में सफल हो सकें। अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए इन रणनीतियों का पालन करें। इस लेख में यह माना जाता है कि आप पहले से ही अंग्रेजी की मूलभूत जानकारी बहुत अच्छी तरह जानते हैं।

चरणों

इग्रोवर यूवर नॉलेज ऑफ इंग्लिश चरण 1 शीर्षक वाला इमेज

Video: अंग्रेजी कैसे सीखे-अंग्रेजी कैसे बोले:अंग्रेजी सीखने का आसान तरीका: How To Speak English : In Hindi

1
अंग्रेजी भाषा में किसी भी अखबार को जोर से और धीरे-धीरे पढ़ें सूक्ष्मता सहित, जो पढ़ रहे हैं, इसका अर्थ समझने के लिए जितनी धीमी गति से पढ़ें जबकि अंग्रेजी की संरचना कई अन्य भाषाओं की तुलना में काफी सरल है, लेकिन इसके मुहावरों को यह सही ढंग से मास्टर करने के लिए एक अधिक कठिन भाषा बनाती है।
  • इग्रोव आपका नॉलेज ऑफ़ इंग्लिश चरण 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    बच्चों के लिए कुछ किताबें खोजें पुस्तकों में कई दृष्टान्त, दंतकथाएं, कहानियां और किंवदंतियों शामिल हैं क्योंकि वे पढ़ने में आसान हैं और दिलचस्प संदेश भी देते हैं इन कहानियों को पढ़ने से आपको शब्दों की बेहतर समझ होगी, और आप अपनी शब्दावली को पढ़ने से बेहतर करेंगे। चित्रों के साथ बच्चों की पुस्तकों, जैसे सचित्र शब्दकोशों, उन लोगों के लिए एक उत्कृष्ट संसाधन हैं जो अंग्रेजी को दूसरी भाषा के रूप में सीख रहे हैं
  • Video: बच्चों को English बोलना कैसे सिखाए | Short Sentences | English with kids |

    इग्रोव यू आर नॉवर नॉलेज ऑफ इंग्लिश स्टेप 3 नामक इमेज
    3
    अपने स्वयं के शब्दों के शब्दकोश तैयार करें हर दिन, उस नए कीवर्ड को लिखने का प्रयास करें जो आपने उस दिन में महारत हासिल कर ली है।
  • हफ्ते में एक बार इस शब्दको खोजने के लिए इन शब्दों के अर्थ को याद दिलाने के लिए और उन्हें अपनी स्मृति में स्थायी रूप से रखने के लिए देखें हर बार जब आप इस शब्दकोश को देखते हैं, तो उन शब्दों के अर्थ की कल्पना करें। उदाहरण के लिए, शब्द के लिए "माया", कल्पना करने की कोशिश करें कि वास्तव में शब्द का क्या अर्थ है, आप उस व्यक्ति की कल्पना करने की कोशिश कर सकते हैं, जो एक तरह का दुःस्वप्न बना रहा है, जबकि दिन की सपना देख रहा है। यह विज़ुअलाइज़ेशन पद्धति आपको समान शब्दों के बीच सूक्ष्म अंतर को समझने में सक्षम बनाती है "सहमति" और "परमिट", और साथ ही यह आपको स्वीकार करने में मदद करेगा कि अंग्रेजी में एक समृद्ध शब्दावली है और आप सभी नए शब्द सीख सकते हैं जिनके समान या समान अर्थ हो सकते हैं।
  • इग्रोवर आपका नॉलेज ऑफ़ इंग्लिश चरण 4 शीर्षक वाला इमेज

    Video: अंग्रेजी कैसे सीखे?hindi to english translation【VISHNU ATP】




    4
    अपने शब्दकोश में आपके द्वारा लिखे गए शब्दों का प्रयोग करके अपना स्वयं का वाक्यों का निर्माण करें इन शब्दों का प्रयोग अपने दैनिक बातचीत में अपने दोस्तों के साथ और अपने लिखित संचार में करें। यह आपको नए शब्दों के बारे में अधिक जानकारी रखने में मदद करेगा।
  • इग्रांट आपका नॉलेज ऑफ़ इंग्लिश के चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    आपको व्यवस्थित होना चाहिए। यदि आप अगले कुछ हफ्तों के लिए इस पद्धति का पालन करते हैं, तो जल्द ही नए शब्दों का उपयोग आदत बन जाएगा।
  • इग्रोवर आपका नॉलेज ऑफ़ इंग्लिश चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    जब तक आप कर सकते हैं जोर से पढ़ें। यदि आप दूसरों के साथ शर्मीली हैं, तो आप केवल शिकार ही होंगे इसलिए, आपको कभी भी पहल करने और लोगों को बातचीत में शामिल करने में संकोच नहीं करना चाहिए। जोर से पढ़ना आपको अतिरिक्त विश्वास प्राप्त करने में सहायता करेगा ताकि आप शब्दों को स्पष्ट रूप से और सही संदर्भ में उच्चारण कर सकें।
  • युक्तियाँ

    • दूसरों के साथ बात करने में संकोच न करें यह एक भाषा सीखने का सबसे प्रभावी तरीका है और अंग्रेजी बोलने वालों ने नए अंग्रेजी भाषा के शिक्षार्थियों का स्वागत किया है। आप इस तरह से जल्दी से सीखना होगा
    • जोर से पढ़ने में संकोच न करें। अगर आप दूसरों के साथ शर्मिंदा हैं, तो आप केवल एक शिकार होंगे, इसलिए पहल करने में संकोच न करें

    चेतावनी

    • धीरे धीरे पढ़ें
    • हार न दें जितना अधिक आप अभ्यास करेंगे, बेहतर होगा
    • सुनिश्चित करें कि आप जिन लेखों को पढ़ रहे हैं उन्हें उन लोगों द्वारा लिखा गया है जो अंग्रेजी को मूल भाषा के रूप में कहते हैं। यदि नहीं, तो आप उन मुहावरों / वाक्यांशजन्य इकाइयों के बारे में उलझन में होना चाहिए, जो वे उपयोग करते हैं, क्योंकि वे मुहावरों का उपयोग करने की कोशिश कर रहे हैं जो अंग्रेजी में मौजूद नहीं हैं। पुष्टि करने के लिए एक शब्दकोश का उपयोग करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com