ekterya.com

कैसे एक किताब लिखने शुरू करने के लिए

क्या आपने हमेशा एक मान्यताप्राप्त लेखक बनने का सपना देखा है और आपके नाम से प्रशंसित किताब है? या हो सकता है कि आप थोड़ी देर के लिए एक कहानी के विचार का वजन कर रहे हैं और आखिरकार इसे कागज पर रखने का फैसला किया है एक किताब लिखना, जो आम तौर पर लगभग 80,000 से 89,999 शब्दों का होना चाहिए, भारी लग सकता है। लेखन प्रक्रिया को संबोधित करते हुए एक समय में कुछ कदम आपकी पुस्तक को शुरू करने के लिए आत्मविश्वास और उत्साह को विकसित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
लिखने के लिए तैयार

छवि शीर्षक शीर्षक से एक पुस्तक लेखन प्रारंभ करें चरण 1
1
निर्धारित करें कि आप किस बारे में लिखना चाहते हैं एक कहानी के बारे में सोचो जो केवल आप ही लिख सकते हैं या आप सबसे ज्यादा भावुक हैं यह शहरी मधुमक्खी पालन या आपके जटिल पारिवारिक इतिहास के बारे में एक संस्मरण पर मैनुअल हो सकता है। एक किताब लिखने में अच्छी शुरूआत करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि ऐसी कहानी के विचार को चुनना चाहिए जिसे आपको लगता है कि वह एक महत्वपूर्ण राशि खर्च करने के लिए तैयार है और तैयार है।
  • कागज का एक टुकड़ा ले लो और चीजें आप बहुत सूचित कर रहे हैं या विचार है कि आप एक विशेष रुचि और जहाँ आप एक लंबे प्रारूप में बेहतर जानकारी के लिए चाहते हैं जगाना की एक सूची बनाते हैं।
  • आपके पास पहले से ही कहानी के विचार को ध्यान में रखकर हो सकता है अगर यह मामला है, तो विचार करें कि क्या विचार काफी दिलचस्प है, 80,000 शब्दों के लिए
  • एक पुस्तक स्टेप 2 लिखना आरंभ करें छवि शीर्षक
    2

    Video: तंत्र की किताबों में लिखे हैं ये 5 टोटके, कुछ ही घंटों में दिखता है असर

    शैली चुनें कई प्रकार के लेखन, कथा से नकार, स्व-सहायता और यादें हैं कुछ लेखकों ने एक कहानी या एक चरित्र के बजाय एक शैली के लिए विचार के साथ शुरू करते हैं, लेकिन अपनी कहानी के लिए विचार का एक संक्षिप्त वर्णन करने से पहले यह चयन करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • वास्तव में, 70 से अधिक लेखन शैलियों हैं शहरी मधुमक्खी पालन पर अपनी पुस्तक, उदाहरण के लिए, शिल्प किताबें और शौक की शैली के हैं, जबकि अपने परिवार के इतिहास के बारे में एक आत्मकथात्मक पुस्तक संस्मरण की शैली में फिट हो सकता है हो सकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से एक पुस्तक लेखन प्रारंभ करें चरण 3
    3
    अपनी कहानी के विचार के समान तीन से चार उदाहरण पढ़ें। अपनी स्थानीय लाइब्रेरी पर जाएं और पुस्तकों की तलाश करें जो आपके विचार से संबंधित हैं। नई किताबें चुनने की कोशिश करें ताकि आप देख सकें कि बाजार आपके विचार के लिए कैसा है। यह आपकी किताब के प्रस्ताव में बाद में भी ध्यान में रखा जाएगा, क्योंकि वर्तमान बाजार से संबंधित होने के लिए मौजूदा पुस्तकों के साथ प्रतिस्पर्धा करना आवश्यक है। यह संभावित प्रकाशकों को दिखाएगा कि आपके विचार का अनुरोध किया गया है और इसी प्रकार की पुस्तकों को वर्तमान में पढ़ा और खरीदा जा रहा है।
  • शहरी मधुमक्खी पालन पर एक किताब ढूंढने के लिए, हस्तशिल्प और शौक खंड में पुस्तकों की तलाश करें, जो किसी शहर या शहरी क्षेत्र में रहने वाले औसत व्यक्ति के लिए मधुमक्खी पालन पर चर्चा करते हैं। अपनी यादों से संबंधित पुस्तकों को खोजने के लिए, ऐतिहासिक कथा खंड में, साथ ही यादें अनुभाग में, किताबों के लिए जो आपके परिवार की पृष्ठभूमि के समान दिखती हैं
  • छवि शीर्षक शीर्षक से एक पुस्तक चरण 4 लिखना आरंभ करें

    Video: सोमवार को रिलीज होगी ड्रीमगर्ल की बॉयोग्राफी,pm ने लिखी प्रस्तावना

    4
    उदाहरणों का विश्लेषण करें अपनी कहानी से संबंधित तीन से पांच पुस्तकों को पढ़ें और कई विवरणों को सावधानी से देखें:
  • किताब किस प्रकार से संबंधित है और क्यों? गौर करें कि प्रकाशक ने किताब को एक निश्चित शैली या श्रेणी में क्यों रखा। आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं, उदाहरण के लिए, पुस्तकालय के अर्थशास्त्र अनुभाग में शहरी मधुमक्खी पालन पर एक पुस्तक ढूंढने के लिए तब आप सोच सकते हैं कि शहरी मधुमक्खियों का आर्थिक लाभ आपकी पुस्तक में कैसे शामिल किया जाए।
  • पुस्तक के लक्षित श्रोता क्या हैं? पुस्तक के लिए आदर्श पाठक के बारे में सोचें और आपकी किताब के लिए आदर्श पाठक कौन होगा शहरी मधुमक्खी पालन पर आपकी पुस्तक के लिए, ये पाठकों युवा पेशेवरों के लिए एक अनोखा शगल या सेवानिवृत्त वरिष्ठ नागरिकों की तलाश कर रहे हैं जो अतिरिक्त पैसे कमाने और पर्यावरण में सुधार करने की तलाश में हैं।
  • क्या किताब में कोई सकारात्मक संदेश, विषय या नैतिक है? नैतिकता और थीम फिक्शन पुस्तकों में अधिक सामान्य हैं, लेकिन गैर-कथा और स्व-सहायता पुस्तकें एक सकारात्मक संदेश भी व्यक्त कर सकती हैं। इस बात पर विचार करें कि आपकी पुस्तकों का संदेश, विषय या नैतिकता आपके द्वारा एक उदाहरण के रूप में उपयोग की जाने वाली पुस्तकों में संचरित हो जाती है। क्या लेखक शुरुआत से ही विषय को व्यक्त करता है या क्या वह पुस्तक के अध्यायों और अनुभागों में हस्तक्षेप करता है? नैतिक या विषय को पुस्तक में स्पष्ट या समझना मुश्किल है?
  • लेखक कैसे मुख्य चरित्र को पाठकों को रोचक और मनोरम बना देता है? यह कल्पना की पुस्तकों में एक बड़ी चिंता है, क्योंकि मुख्य पात्र या नायक कहानी की प्रेरणा शक्ति के रूप में कार्य करता है। क्या आपको लगता है कि मुख्य चरित्र अच्छा है और आपके पास है? क्या आपको लगता है कि पुस्तक में वर्णों के लिपियों या फूलों के विवरण के साथ आप ऊब गए हैं? पुस्तक में मुख्य पात्र और सहायक पात्रों का लेखक कैसा है?
  • क्या किताब के अंत में कोई अप्रत्याशित मोड़ या नतीजा है? यह फिक्शन पुस्तकों में एक महत्वपूर्ण तत्व है, खासकर रहस्य और रहस्य की पुस्तकों में, साथ ही साथ कुछ स्वयं सहायता पुस्तकों में भी अप्रत्याशित मोड़ या नतीजा यह होता है कि पाठकों को कहानी के साथ शामिल किया जाता है और पुस्तक को पूरा करने के लिए प्रेरित किया जाता है। विचार करें कि कैसे लेखक रहस्य बनाने के लिए प्रत्येक अध्याय में तनाव पैदा करता है क्या शुरुआत शुरू से ही स्पष्ट दिखती थी या क्या आपको यह आश्चर्य हुआ और आप एक पाठक के रूप में मनोरंजन करते हैं?
  • भाग 2
    अपना विचार विकसित करें

    शीर्षक से छवि एक पुस्तक लेखन प्रारंभ करें चरण 5
    1
    कहानी के परिदृश्य को निर्धारित करें अक्सर, जब उपन्यास या गैर-कथा लिखते हुए, आपकी कहानी की सेटिंग आपके मुख्य चरित्र का विवरण और उस शैली को आकार देगी जिसमें आप लिखना चाहते हैं उस क्षेत्र के बारे में सोचें, जिसे आप अच्छी तरह से जानते हैं, जैसे कि आपका शहर या शहर, या एक भौगोलिक क्षेत्र जिसे आप इसके बारे में अधिक जानना चाहते हैं। फिर आपको यह सुनिश्चित करने के लिए परिदृश्य के कुछ तत्वों की जांच करनी होगी कि यह विश्वसनीय और पाठक को स्पष्ट लगता है।
    • यदि आप एक निश्चित समय पर ऐतिहासिक कथा लिखने जा रहे हैं, तो आपको उस समय के बारे में थोड़ी सी जांच करना होगा। यदि आप डायस्टोपियन कथा या किंवदंती लिखने जा रहे हैं, तो आप एक अद्वितीय और थोड़ा भविष्यवादी या अलौकिक सेटिंग बनाने के लिए अपनी कल्पना का उपयोग कर सकते हैं।
    • कल्पना में मंच की कोई सीमा नहीं है कैरेबियन में एक समुद्री डाकू जहाज के लिए मंगल ग्रह की दिशा में एक अंतरिक्ष यान से, आप अपनी कहानी के लिए इन सभी परिदृश्यों का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से एक पुस्तक लेखन प्रारंभ करें चरण 6
    2

    Video: एक दिन में किताब पढ़ना कैसे सिखाएं How to Teach Books to Read in 1 day

    अपनी पुस्तक में एक वाक्य का सारांश लिखें यह प्रार्थना प्रकाशकों के लिए आपके विक्रय साधन के रूप में कार्य करेगी। यह आपकी पुस्तक की सामान्य तस्वीर का सार होना चाहिए। जब आप बाद में अपनी पुस्तक के लिए एक प्रस्ताव लिखते हैं, प्रस्ताव में इस वाक्य को बहुत जल्द प्रकट होना चाहिए। एक वाक्य का सारांश लिखना मुश्किल हो सकता है और अपने आप में लगभग एक कला का रूप हो सकता है, इसलिए अपना समय ले लें और जब तक आप ठीक से महसूस न करें तब तक सजा की समीक्षा करें।
  • इसे कम रखें- 15 शब्दों से ज्यादा नहीं।
  • चरित्र के नामों का उपयोग करने से बचें इसके बजाय, अपने चरित्र के एक संक्षिप्त और जीवंत विवरण का उपयोग करें
  • यह पुस्तक के व्यक्तिगत चित्रमाला के साथ सामान्य पैनोरामा को जोड़ता है। आपकी कहानी में कौन सा चरित्र खोना है?
  • उदाहरण के लिए, शहरी मधुमक्खी पालन पर आपकी पुस्तक की सजा का सार हो सकता है: "30 वर्षों के तहत शौकिया के लिए शहरी मधुमक्खी पालन के आर्थिक और पर्यावरणीय लाभों की खोज"।
  • आपकी यादों से प्रार्थना का सार हो सकता है: "एक युवा मिश्रित दौड़ वाली लड़की ब्रिटिश मांसाहारी कनाडा में अपने स्वयं के व्यसनों से न मिलने वाली मां की तलाश करती है"।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से एक पुस्तक लेखन शुरू करो 7



    3
    आइडिया एक अनंतिम शीर्षक एक अस्थायी शीर्षक बनाने से आपको पुस्तक के बारे में पाठक के सवालों का उत्तर देने में सहायता मिलेगी और पुस्तक के विषय या सामान्य उद्देश्य का एक अच्छा विचार प्रदान करेगा। शीर्षक को किताब की टोन फिट करने का प्रयास करें
  • उदाहरण के लिए, शहरी मधुमक्खी पालन पर आपकी पुस्तक का एक अनंतिम शीर्षक हो सकता है "शहर में मिठास: शहरी मधुमक्खी पालन के लिए एक सरल गाइड" और आपके संस्मरण के लिए एक अनंतिम शीर्षक हो सकता है "मिश्रित लड़की की आत्मकथा" या बस "मेरी मां की तलाश"।
  • शीर्षक से छवि एक किताब लिखने प्रारंभ करें चरण 8
    4
    पुस्तक के लिए एक इंडेक्स बनाएं यदि आप गैर-कथा लिखने जा रहे हैं, तो सूचकांक आपको अपने विचारों को व्यवस्थित करने और किताब लिखने के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में कार्य करने में मदद करेगा।
  • एक बुलेटेड सूची बनाएं जिसमें मुख्य विषय शामिल है और उसके बाद उप-विषय या शीर्षकों को रखें उदाहरण के लिए, शहरी मधुमक्खी पालन पर एक किताब के लिए, मुख्य विषय हो सकता है "शहरी मधुमक्खी पालन" और उप-विषयक हो सकते हैं "मधुमक्खी पालन की उत्पत्ति", "मधुमक्खी पालन विकास", "मधुमक्खी पालन के लिए आपूर्ति" और "मधुमक्खी पालन के खतरे"।
  • आप कल्पना की पुस्तकों के साथ इस रणनीति का भी उपयोग कर सकते हैं, जहां मुख्य विषय हो सकता है "मेरे जीवन की कहानी" और उप-विषयक हो सकते हैं "मेरा जन्म", "मेरा बचपन", "मेरी किशोरावस्था" और "मेरी वयस्कता"।
  • एक शीर्षक 9 चित्र लिखना आरंभ करें
    5
    अनुमानित स्केच का विकास करना फिक्शन किताबें लिए, आप अपने अध्याय या वर्गों का चित्र बनाना होगा। तीन अलग-अलग अवधि या बारह एक चरित्र के जीवन के प्रत्येक वर्ष के आधार पर अध्यायों से विभाजित वर्गों के साथ शुरू करो। यद्यपि आप सिर्फ अध्याय 1 के साथ शुरू और देखो जहाँ आप अपने लेखन लेने के लिए चाहते हो सकता है, अध्याय और वर्गों के डिवीजनों की एक स्केच आप अपने लेखन केंद्रित करने में मदद कर सकते हैं।
  • अपनी पुस्तक के प्रत्येक भाग के लिए अपने कंप्यूटर के डेस्कटॉप पर एक फ़ोल्डर बनाएं, एक परिचय के लिए और अनुक्रमणिका या संसाधन खंड के लिए एक। एक फिक्शन किताब के लिए, आप प्रत्येक अध्याय या पुस्तक के प्रत्येक अनुभाग के लिए एक फ़ोल्डर बना सकते हैं।
  • एक शीर्षक के शीर्षक के साथ चित्र देखें
    6
    एक मनोरम मुख्य चरित्र बनाएं. यदि आप एक फिक्शन किताब लिखने जा रहे हैं, तो आपका नायक या मुख्य किरदार रीडर के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में कार्य करेगा जैसा कि आप अपनी कहानी पढ़ते हैं। आपका मुख्य चरित्र पाठक के लिए काफी दिलचस्प और प्यारा होना चाहिए ताकि उसके बारे में क्या होता है इसकी देखभाल करें। अपने मुख्य चरित्र को विकसित करने के लिए, एक सारांश पत्रक लिखें जिसमें शामिल है:
  • चरित्र का नाम
  • चरित्र की साजिश के एक वाक्य का सारांश
  • चरित्र का प्रेरणा या वह एक सार तरीके से या सामान्य पैनोरामा में कहानी में क्या चाहता है उदाहरण के लिए, आपका चरित्र अपने उत्तराधिकार के साथ मोचन और सुलह की तलाश कर सकता है
  • चरित्र का उद्देश्य या कंक्रीट तरीके से कहानी में वह क्या चाहता है उदाहरण के लिए, आपका चरित्र उसकी अनुपस्थिति या उसके परिवार के गायब सदस्य की खोज कर सकता है।
  • चरित्र का संघर्ष या क्या चरित्र अपने लक्ष्य तक पहुंचने से रोकता है। उदाहरण के लिए, शायद चरित्र एक लत और अन्य राक्षसों के साथ संघर्ष करता है जो उनके रास्ते में आते हैं।
  • चरित्र का ईपीिपनी, चरित्र क्या सीखता है या यह कैसे बदलता है उदाहरण के लिए, उसकी लापता हुई मां के साथ मेल-मिलाप और संयम का फिर से प्रयास
  • चरित्र की साजिश के पैराग्राफ का सारांश इसमें सभी पिछले बिंदुओं को अधिक विस्तार से कवर करना चाहिए।
  • भाग 3
    पहले तीन अध्याय लिखें

    छवि शीर्षक शीर्षक से पुस्तक को पढ़ना आरंभ करें चरण 11
    1
    विवाद में सीधे अपने आप में विसर्जित करें उन पहले वाक्यों की गिनती करें कार्रवाई, वार्ता या एक विवरण के साथ शुरू करें जो कहानी के वातावरण को स्थापित करता है। कहानी या क्षण के उत्प्रेरक क्षण के लिए संभव के करीब के रूप में शुरू करें "यूरेका" मुख्य चरित्र के लिए यह वह क्षण है जिसमें आपके मुख्य चरित्र का जीवन साधारण से असाधारण और कहानी की साजिश से उड़ान भरता है।
    • झूठे शुरूआत करने से बचें, जैसे कि एक सपने से जागने वाला चरित्र या पहले अध्याय में मर रहा हो आप धोखेबाज या निराश होने के बजाय रीडर को आश्चर्यचकित और शामिल करना चाहते हैं।
    • प्रस्तावना छोड़ दो और पहले अध्याय में कार्रवाई के साथ सीधे शुरू। ज्यादातर अध्याय मुख्य कहानी के लिए अनावश्यक हैं या कहानी के दिल में पहुंचने में देरी करने के तरीके के रूप में कार्य करते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से एक पुस्तक स्टेप 12 लिखना आरंभ करें
    2
    एक हुक अनुच्छेद के साथ शुरू करें। गैर-फिक्शन पुस्तकों में, यदि आप एक पैराग्राफ के साथ शुरू करते हैं जो ध्यान खींचते हैं, तो यह पाठक को आकर्षित करने के लिए उपयोगी है पैराग्राफ हुक उत्पन्न करने के लिए कुछ विचार हैं:
  • एक दिलचस्प या आश्चर्यजनक उदाहरण: यह एक व्यक्तिगत अनुभव हो सकता है, जैसे आपके रिश्तेदार के साथ मधुमक्खी पालन की बचपन की यादें या मधुमक्खी पालन पर आपका पहला असफल प्रयास।
  • एक उत्तेजक उद्धरण: एक ऐसी नियुक्ति के लिए अपनी शोध सामग्री खोजें, जो आपकी पुस्तक का सार करती है। उदाहरण के लिए, मधु मधुमक्खियों के पर्यावरण लाभ या मधुमक्खी और उनके मधुमक्खियों के बीच संबंधों के बारे में एक उद्धरण।
  • एक ज्वलंत घटना: एक कहानी एक बहुत छोटी कहानी है जिसमें नैतिक या प्रतीकात्मक वजन है। एक किताब के बारे में सोचो जो आपकी पुस्तक को शुरू करने का एक कवि या शक्तिशाली तरीका हो सकता है। आप अपने शोध में कुछ उल्लेखनीय उपाख्यान भी पा सकते हैं।
  • एक प्रश्न जो आपको लगता है कि आपको लगता है: यह एक ऐसा सवाल हो सकता है जो पाठक को सोचता है और उसे अपने विषय से सम्मिलित करता है। उदाहरण के लिए: "क्या आपने कभी सोचा है कि शहद कैसे बनाया जाता है?"।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से एक पुस्तक लेखन प्रारंभ 13
    3
    अपने लेखन को संपादित करने से बचें, जब तक आप पहले तीन अध्यायों को खत्म नहीं करते। अनुमानित स्केच का इस्तेमाल करते हुए पहले तीन अध्यायों को पूरा करने और मार्गदर्शिका के रूप में आपकी पुस्तक की सजा का सारांश पूरा करने पर ध्यान दें। अपने लेखन की समीक्षा या संपादित करने के लिए रोकें, खासकर लेखन के प्रारंभिक दौर में। केवल आपके लेखन में अग्रिम, क्योंकि इससे आप अपने विचारों से निपटने की अनुमति देंगे बाद के संस्करण के लिए संस्करण छोड़ दें
  • यह ध्यान रखें कि पुस्तक के पहले तीन अध्यायों को पूरा करने के लिए आपको कितना समय लगता है और यह संख्या का अनुमान लगाने के लिए (3 महीने, 2 सप्ताह, 1 वर्ष) का उपयोग करें, यह बताएं कि आपको बाकी किताब को पूरा करने में कितना समय लगेगा
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com