ekterya.com

कैसे एक किताब लिखने शुरू करने के लिए

क्या आपने कभी खुद को एक किताब लिखना शुरू करना चाहते हैं, लेकिन निश्चित नहीं हैं कि कहां से शुरू करना है? क्या आपने एक किताब शुरू की है, लेकिन क्या आपने खोया या जगह से बाहर महसूस किया है? नीचे दी गई जानकारी को पढ़ना आपको अपनी नई किताब को व्यवस्थित करने, विकसित करने और लिखने के लिए अच्छे विचार देगा।

चरणों

विधि 1
एक अवधारणा बनाएँ

एक पुस्तक चरण 1 लिखना शुरु करें
1
एक विचार विकसित करें अपनी पुस्तक लिखना शुरू करने से पहले, आपको एक विचार करना होगा। यह वह बीज है जिससे आपकी पुस्तक पैदा होती है। एक अवधारणा विकसित करना किसी भी स्थिति में मुश्किल हो सकता है ये विचार आते हैं कि जब आप खुद को और अधिक अनुभव प्राप्त करने के लिए खोलते हैं, तो किताब के लिए एक विचार पाने का सबसे अच्छा तरीका बाहर जाना और अलग-अलग काम करना है।
  • अवधारणाओं का सृजन कई मायनों में किया जा सकता है। आप एक सामान्य तर्क के लिए एक विचार, एक पर्यावरण की छवि, एक नायक के लिए सारांश या छोटे और कम विकसित विचारों के लिए हो सकता है कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कितना मुश्किल है, कोई भी विचार एक शानदार पुस्तक बन सकता है
  • एक पुस्तक चरण 2 शुरू लेखन शीर्षक से छवि
    2
    अपनी अवधारणा के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें जब आपके पास पहले से ही एक अस्पष्ट अवधारणा है, तो आपको और अधिक विचार प्राप्त करने के लिए अधिक पता होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप भविष्य के वीडियो गेम खेलने वाले बच्चों के बारे में एक किताब लिखना चाहते हैं, तो आर्केड में जाकर, वीडियो गेम में नवीनतम समाचारों के बारे में पढ़कर और खुद को खेलकर देखें। इन गतिविधियों को निष्पादित करके आप उन चीजों को देख या अनुभव कर सकेंगे जो कि इतिहास उसमें घूमता है या उसमें शामिल हो सकता है।
  • आरंभिक पुस्तक लेखन शुरू करना
    3
    अपनी अवधारणा का विकास करें कहानी में क्या शामिल किया जा सकता है, इसके बारे में कुछ विचारों के साथ, आपको अपनी अवधारणा को विकसित करना चाहिए। इसके तर्कसंगत निष्कर्ष पर इसका पालन करके इसे और अधिक जटिल बनाएं, सोचें कि परिस्थितियों के सेट से क्या परिणाम हो सकता है या किस तत्व से विचार अधिक जटिल हो सकता है एक अधिक विकसित अवधारणा आपको अपने तर्क को विस्तृत करने में मदद करेगी।
  • हमारे वीडियो गेम इतिहास के लिए, उदाहरण के लिए, हम खुद को यह पूछकर एक अवधारणा विकसित कर सकते हैं कि भविष्य के वीडियो गेम को किसने बनाया? वे ऐसा क्यों करते हैं? जो लोग इसे खेलते हैं, उनका क्या होता है?
  • 4
    अपने पढ़ने के सार्वजनिक याद रखें एक बार जब आप एक अवधारणा बनाते हैं और विकसित कर लेते हैं, तो आपको अपने पढ़ने के सार्वजनिक खाते को ध्यान में रखना चाहिए। किसके लिए आप इस पुस्तक को लिखते हैं? प्रत्येक जनता में अलग-अलग स्वाद हैं और प्रत्येक जनसांख्यिकीय क्षेत्र के लिए पिछले अनुभव और ज्ञान हो सकते हैं। आप को यह समझने के लिए ध्यान देना होगा कि कैसे भूखंड, अक्षरों और पुस्तक को कैसे लिखा जाना चाहिए, कैसे जारी रखना चाहिए।
  • अपनी पुस्तक के लिए झूठे विज्ञापन बनाने का प्रयास करें इसमें सारांश, कवर और शीर्षक के लिए एक विचार शामिल है। यह आपको किताबों को अधिक हड़ताली बनाने के लिए विचारों के बारे में सोचने में मदद करेगा।
    एक पुस्तक शुरू लेखन शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
  • सीमित मत महसूस करें: कोई कारण नहीं है कि वीडियो गेम खेलने वाले बच्चों के बारे में एक पुस्तक उन वयस्कों द्वारा पढ़ी जा सकती है जो उन्हें कभी नहीं खेला है। किसी भी मामले में, यदि आप उन लोगों के उद्देश्य से पुस्तक लिखना चाहते हैं जो आपने कभी भी अनुभव नहीं किया है, तो आपको वर्णों के अनुभवों का वर्णन करते समय एक महान काम करना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि विषय सभी के लिए सुलभ है।
  • Video: आखिर क्या रिश्ता है इंदिरा गांधी का बाबर से किताब में हुआ बड़ा खुलासा

    विधि 2
    अपने तर्क को व्यवस्थित करें

    एक पुस्तक शुरू करना शीर्षक शीर्षक छवि 5 चरण
    1
    एक संरचना चुनें एक किताब लिखने के शुरुआती चरणों में, आपको अपना तर्क व्यवस्थित करना होगा जब आप लिखना शुरू करते हैं तो आंदोलन के लिए जगह छोड़ना ठीक होता है, लेकिन बिना किसी कूचने के बिना कहानी लिखना शायद ही कभी काम करता है। शुरू करने के लिए सबसे अच्छी जगह संरचना का चयन करना है जो आपके लिए उपयुक्त है। लेखन के सिद्धांत सिखाते हैं कि कई शास्त्रीय संरचनाएं हैं जिनमें बहुमत गिरता है, लेकिन यह एक-दूसरे के लिए अनन्य नहीं है और यह एक साथ जोड़ा जा सकता है। दो सबसे बड़ी संरचनाएं हैं:
    • कार्यकलापों में ढांचा: थियेटर और फिल्मों के साथ जुड़े कार्यों में ढांचे को भी उपन्यासों पर भी लागू किया जा सकता है। इस सिद्धांत के अनुसार, जब कहें तो स्पष्ट रूप से पहचाने जाने योग्य वर्गों में अलग हो जाते हैं तो कहानियां बेहतर होती हैं। वर्गों की सामान्य संख्या तीन है, हालांकि दो और चार भी आम हैं तीन कार्यों की शास्त्रीय संरचना में, पहला कार्य मुख्य और द्वितीयक वर्णों, फ्रेम, समस्या को दूर करता है और आमतौर पर पृष्ठभूमि की जानकारी का हिस्सा होता है (यह कार्य आमतौर पर कहानी का लगभग 25% होता है)। दूसरा अधिनियम अग्रिम और कहानी के संघर्ष को विकसित करता है, लेकिन आमतौर पर उस साजिश का एक बिंदु होता है जहां नायक का एक बड़ा झटका होता है। यह कहानी का मुख्य भाग है और आम तौर पर लगभग 50% सामग्री शामिल होती है। तीसरा कार्य निष्कर्ष है, जहां नायक खलनायक का सामना करता है और कहानी शिखर पर पहुंचती है, इसके बाद पुरस्कार या कम से कम दृश्य या कम रोमांचक अंतिम दृश्यों की श्रृंखला। इनमें से प्रत्येक कार्य को अक्सर तीन उप-खंडों में कम किया जा सकता है, जिनमें से प्रत्येक की अपनी छोटी कहानी है
    • मोनोमिटो, या नायक के पेपरप्लस: इस संरचना का सिद्धांत इस प्रकार यूसुफ कैम्पबेल को पेश करने के बाद प्रसिद्ध हो गया। इस के अनुसार, नायक के साथ लगभग सभी कहानियां मुख्य अभिलेखागारों की एक श्रृंखला तक कम की जा सकती हैं। साहस के लिए बुलाया एक नायक के साथ शुरू में, हालांकि शुरू में लोड करने से इनकार कर दिया। नायक को अपने आप को दुनिया में लॉन्च करने से पहले मदद मिलती है, वह हमेशा साहस (जिसमें नायक खो देता है और केवल पहले ही जानता है) जानता है। नायक फिर एक श्रृंखला की जांच करता है, जिसके दौरान वह अक्सर सहायताकर्म पाएंगे, जिसके अंत में वह एक महत्वपूर्ण व्यक्तिगत परिवर्तन जीएंगे। नायक तब कहानी के मुख्य प्रतिपक्ष का सामना करता है और घर लौटता है, जिससे उसका पुरस्कार मिलता है
  • एक पुस्तक लेखन शुरू करने के शीर्षक से छवि चरण 6
    2
    अपने प्रकार के संघर्ष चुनें अब हम आपको अपनी कहानी के लिए संघर्ष के प्रकार के बारे में सोचने की सलाह देते हैं। यह तर्क को विकसित करने में आपकी सहायता कर सकता है, साथ ही साथ आप इसे प्रेरित करने के लिए अन्य समान कहानियों पर ले जा सकते हैं। कहानियों में संघर्ष के प्रकार के बारे में कई सिद्धांत हैं, लेकिन मुख्य स्रोत हैं:
  • प्रकृति के खिलाफ आदमी: यह एक ऐसी कहानी है जहां नायक के पास कुछ प्राकृतिक घटनाएं हैं एक उदाहरण कहानियों में होगा जहां नायक जंगल में खो गया है या उसके प्रतिद्वंद्वी एक जानवर है। इस तरह की कहानी का एक उदाहरण उपन्यास होगा 127 घंटे
  • अलौकिक के खिलाफ आदमी: यह एक कहानी है जहां नायक भूतों और राक्षसों की तरह प्राणियों का सामना करता है, उसी भगवान या अन्य संस्थाएं जो इस दुनिया के नहीं हैं चमक इस प्रकार के संघर्ष का एक अच्छा उदाहरण है
  • आदमी के खिलाफ आदमी: यह इतिहास का सबसे बुनियादी संघर्ष है, जहां नायक दूसरे व्यक्ति का सामना करता है। आस्ट्रेलिया के विज़ार्ड एक उत्कृष्ट उदाहरण है।
  • प्रकृति के खिलाफ आदमी: इस प्रकार में, नायक एक समाज के नियमों का सामना करता है या सामाजिक सामान्य है एक उदाहरण उपन्यास होगा फ़ारेनहाइट 451
  • स्वयं के विरुद्ध मनुष्य: यह एक ऐसी कहानी है जहां नायक अपने आंतरिक राक्षसों या अपने आंतरिक संघर्ष का सामना करता है। एक उदाहरण होगा डोरियन ग्रे का चित्र
  • एक पुस्तक लेखन शुरू करने के शीर्षक से छवि चरण 7
    3
    अपने मुद्दों को ध्यान में रखें चाहे वह जानबूझकर हो या न हो, आपकी कहानी एक विषय हो जाएगी, कहानी कहां है जैसा कि आप इस बारे में लिखते हैं, आप इसके बारे में कुछ सोचने के बारे में बताना होगा। अपनी पुस्तक के विषयों के बारे में सोचो या आप इनमें क्या शामिल हो सकते हैं और आप उनके बारे में क्या कहना चाहते हैं। यह आपके विचारों का प्रतिनिधित्व करने वाली परिस्थितियों के निर्माण के माध्यम से तर्क को विकसित करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, फ्रैंक हरबर्ट के टिब्ण, उसके परिवार पर बदला लेने की कोशिश कर रहे लड़के के बारे में नहीं है। यह साम्राज्यवाद के खतरों से निपटता है और हर्बर्ट यह स्पष्ट करता है कि उनका मानना ​​है कि पश्चिम की शक्तियों को पूरी तरह से एक ऐसी स्थिति में उलझा हो चुका है, जिनके पास वे नहीं हैं और जिनको वे नियंत्रण की उम्मीद नहीं करते हैं।
  • एक पुस्तक शुरू करना शीर्षक शीर्षक छवि 8
    4
    तर्क के अपने मुड़ें की योजना बनाएं साजिश के मुड़ें कहानी में बदलाव के महत्वपूर्ण बिंदु हैं, महत्वपूर्ण घटनाएं जो उस पथ को बदलती हैं जिस पर चरित्र का पालन करना चाहिए। आपको यह योजना करने की आवश्यकता होगी कि वे क्या करेंगे और समान रूप से उन्हें अलग करने की कोशिश करेंगे। तर्क का एक निश्चित मोड़ है जो उसके साहस को प्रारंभ करने के लिए चरित्र को समझाने के लिए कार्य करता है यह एक ऐसा मुद्दा है जहां नायक अपनी सारी समस्याओं को झेलने के लिए अपनी समस्या का सामना करने के लिए फेंकता है और एक तरह का उच्च बिंदु है जो अंतिम लड़ाई को भड़काता है।
  • एक पुस्तक शुरू करना शीर्षक शीर्षक छवि 9
    5
    फिर से शुरू करें। एक बार जब आप जानते हैं कि आप कहां जा रहे हैं और आप वहां कैसे जाएंगे, इसे नीचे लिखें। यह आपकी मार्गदर्शिका होगी और लेखन प्रक्रिया को द्रव होने के लिए आवश्यक है। प्रत्येक दृश्य की मूल बातें लिखें, इसका उद्देश्य, जो अक्षर उस दृश्य में हस्तक्षेप करते हैं, वे कहां हैं, वे क्या सोचते हैं और महसूस करते हैं आदि। आपको प्रत्येक दृश्य के लिए ईवेंट के अनुक्रम के हर छोटे विवरण भी लिखना चाहिए। यह रुकावट को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है जो लेखक को अक्षम कर सकता है, क्योंकि आप एक दृश्य की मूल बातें भी कवर कर सकते हैं भले ही आपको लगता है कि यह सही नहीं है।
  • विधि 3
    अपने पात्रों का विकास करें

    एक पुस्तक लेखन शुरू शीर्षक से छवि 10 कदम
    1
    वर्णों की संख्या चुनें जब आप अपनी पुस्तक की योजना बनाते हैं, तो सोचें कि आप कितने अक्षर शामिल करना चाहते हैं। क्या आप चाहते हैं कि यह कम से कम, अकेला महसूस करने के लिए न्यूनतम संभव हो? या क्या आप बड़ी संख्या में वर्णों को शामिल करना चाहते हैं जो आपकी पुस्तक के भीतर एक विश्व बनाने के लिए सेवा करते हैं? यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि आपको संतुलन हासिल करने के लिए अपने पात्रों को अच्छी तरह से बनाने की आवश्यकता होगी।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से शुरू करना एक पुस्तक चरण 11
    2
    अपने वर्ण शेष करें कोई भी अच्छा नहीं है, सब कुछ में और बिना दोष के (साहित्यिक आलोचना की दुनिया में "मैरी सू" कहा जाता है और हमें विश्वास है: कोई भी नहीं चाहता, लेकिन आप)। अपने पात्रों को प्रामाणिक प्रमाण और दोष देने से उन्हें अधिक यथार्थवादी बना दिया जाएगा और पाठकों को चरित्र के साथ मिलना चाहिए। याद रखें: आपके पाठकों के दोष हैं, इसलिए आपके पात्रों में उन्हें भी होना चाहिए
  • अपने पात्रों के दोष आपको पूरी कहानी में सुधार करने के लिए आवश्यक स्थान देंगे। यह एक कहानी अच्छी बनाता है: आपका चरित्र चुनौतियों से गुजरता है जो उसे अंत में बेहतर व्यक्ति बनाता है यही वह है जो आपके पाठकों को पढ़ना चाहते हैं, क्योंकि इससे उन्हें विश्वास करने में मदद मिलती है कि उनका संघर्ष समाप्त हो जाने के बाद वे भी बेहतर लोगों के रूप में हो सकते हैं।
  • एक पुस्तक स्टेप 12 लिखना आरंभ शीर्षक वाली छवि

    Video: तंत्र की किताबों में लिखे हैं ये 5 टोटके, कुछ ही घंटों में दिखता है असर

    3

    Video: पीएम मोदी ने बच्चों के लिए लिखी किताब PM MODI WRITE BOOK, EXAM WARRIOR FOR CHILDREN

    अपने पात्रों को जानें एक बार आपके पास एक संतुलित चरित्र है, उसे पता है। इस बारे में सोचें कि आप अलग-अलग परिस्थितियों में कैसे प्रतिक्रिया दें (भले ही आपकी स्थितियां कभी भी आपकी पुस्तक में न हों) क्या आप विभिन्न भावनात्मक राज्यों, अपनी आशाओं और सपनों हैं क्या तक पहुंच बनाता है के बारे में, क्या करता है आप शोक, जो उसके समक्ष और किसके द्वारा सबसे महत्वपूर्ण है के बारे में सोचो। अपने पात्रों में से इन विवरणों को जानने का आप बेहतर कैसे स्थितियों है कि उन्हें शब्दों में कहें, उन्हें और अधिक सुसंगत और यथार्थवादी बनाने के लिए प्रतिक्रिया करने के लिए समझने के लिए अनुमति देगा।



  • छवि शीर्षक से शुरू होता है एक पुस्तक लेखन प्रारंभ 13 चरण
    4
    अपने पात्रों का मूल्यांकन करें एक बार चरित्र के विकास में पर्याप्त रूप से उन्नत होने के बाद, हम आपको अपने पात्रों से दूर रहने और मूल्यांकन करने की सलाह देते हैं। सुनिश्चित करें कि वे वास्तव में तर्क के लिए महत्वपूर्ण हैं और यदि वे नहीं हैं, तो आपको उन्हें हटाने पर विचार करना पड़ सकता है बहुत सारे पात्रों, विशेष रूप से वर्ण जो एक दूसरे से अलग होते हैं, पाठकों को भ्रमित कर सकते हैं और आपके काम को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • विधि 4
    अपने वातावरण को डिज़ाइन करें

    आरंभिक पुस्तक नामांकन छवि शीर्षक 14
    1
    अपने वातावरण को विज़ुअलाइज़ करें जहां आपकी पुस्तक होगी, वास्तुशिल्प शैली, शहर का लेआउट, उनकी प्रकृति का स्वरूप, आदि के बारे में सोचें। फिर, यह सब नीचे लिखें इससे आप सब कुछ आपके विवरण में सुसंगत होने से पहले ही अनुमति दे सकते हैं और अधिक विस्तृत, समृद्ध और यथार्थवादी वातावरण भी बना सकते हैं।
    • आप किसी को बता सकते हैं कि आकाश का रंग हरा है, तो आप सिर्फ उसे कह रहा है कि कैसे शाम एक अमीर हरी करता है कि इससे पहले कि अंधेरे के रूप में लगभग एक इंद्रधनुषी रंग बन सब कुछ ग्रे देखने के लिए एक पत्ते को पीला हरे से बदल मानना ​​है कि करना है कौवा के पंखों वाला एक उन्हें इसे आप के रूप में सबसे अच्छा रूप में समझाने के द्वारा इसे देख कर बनाओ
  • आरंभिक पुस्तक लेखन प्रारंभ करना शीर्षक चरण 15
    2
    रसद को ध्यान में रखें मान लें कि आप एक पहाड़ की दूसरी तरफ एक महान शहर तक पहुंचने के लिए साहसी समूह के बारे में लिख रहे हैं। यह बहुत अच्छा है समस्या यह है कि पर्वत को पार करने में बहुत समय लगता है यह अनिवार्य है कि क्रॉसिंग के दौरान चीजें होती हैं और आप उन्हें दो दिनों में पार नहीं करनी चाहिए जैसे कि यह कुछ नहीं था। यदि आपको पैर पर एक महाद्वीप को पार करना है, तो आपको इसके लिए अपने तर्क में समय वितरित करना होगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से एक पुस्तक चरण 16 शुरू करो
    3
    इन्द्रियों को समझें आप अपने पाठकों के सभी इंद्रियों के लिए अपील करने की आवश्यकता होगी यदि आप चाहते हैं कि वे पूरी तरह से पाठ में विसर्जित हों। बस उन्हें बताएं कि आपके पात्रों ने क्या खाया है उन्हें बताएं कि मांस की चटनी काटने से कैसे उभर आता है, आग से मिश्रण और धुएं का मिश्रण का स्वाद बस उन्हें बताओ कि आपके चरित्र के ऊपर की घंटी बज रही थी। उन्हें बताइए कि आवाज़ इतनी ज़ोर से थी कि उसने हर विचार केवल तब तक छिद्र किया जब तक कि यह महसूस नहीं हुआ कि ध्वनि जारी है।
  • विधि 5
    लिखने के लिए अपनी जगह है

    एक पुस्तक चरण 17 लिखना शुरु करते हुए छवि
    1
    अपनी लेखन विधि चुनें इस बारे में सोचें कि आप अपनी पुस्तक कैसे लिखना चाहते हैं प्रौद्योगिकी के विकास के साथ, विकल्पों की संख्या बढ़ रही है। आपको अपने कार्य को प्रकाशित करते समय विधि को चुनने की आवश्यकता होगी, जिस पर आपको सबसे अच्छा लगता है कि यह आपको प्रभावित कर सकता है।
    • आप एक पाठ लिखकर पेन और पेपर लिख सकते हैं, टाइपराइटर पर कंप्यूटर पर लिख सकते हैं या एक कंप्यूटर प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं जो आपकी आवाज़ रिकॉर्ड करता है, जब आप बोलते हैं और इसे लिखित पाठ में परिवर्तित करते हैं। प्रत्येक विधि प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक तरीके से काम करता है
  • एक पुस्तक चरण 18 लिखना शुरु करते हुए छवि
    2
    अपना स्थान लिखना खोजें आपको एक बड़ी जगह की आवश्यकता होगी जिससे आप बिना रुकावट के काम कर सकें। आपको जो लेखन माध्यम चुन लिया है उसे होस्ट करना चाहिए, आरामदायक होना चाहिए और बिना विकेन्द्रीकरण करना चाहिए। सबसे आम विकल्पों में आम तौर पर रहने वाले कमरे, कार्यालय या पुस्तकालय शामिल हैं
  • एक किताब शुरू करना शीर्षक शीर्षक छवि 19 कदम
    3
    अपने आराम को कवर करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि लेखन के दौरान आप विचलित नहीं हो जाते, आपको अपनी ज़रूरतों को पूरा करना चाहिए। बहुत से लोग कुछ विशेष लिखते हैं, उदाहरण के लिए, एक विशेष भोजन या किसी विशेष कुर्सी पर बैठकर। सुनिश्चित करें कि जारी रखने से पहले आप इन आवश्यकताओं को कवर करते हैं।
  • विधि 6
    एक लेखन कार्यक्रम शेड्यूल करें

    एक पुस्तक चरण 20 लिखना शुरु करते हुए छवि
    1
    अपनी लेखन की आदतों को समझें अपने आप को और आप कैसे लिखते हैं यह जान लें क्या आप दिन के किसी विशिष्ट समय या किसी विशिष्ट साइट पर बेहतर लिखते हैं? शायद आप किसी और की किताब को पढ़ने के बाद बेहतर लिखते हैं आप किस प्रकार लिखते हैं यह जानने से कि आपको कैसे आगे बढ़ना है और किस प्रकार से बचा जाना चाहिए। आप अपने लेखन कार्यक्रम को उन आदतों के आधार पर विस्तृत कर सकते हैं जिनके बारे में आप जानते हैं।
  • एक पुस्तक शुरू करना शीर्षक शीर्षक छवि 21
    2
    एक ही समय में लिखें। एक बार जब आप निर्णय लेते हैं कि दिन का कौन सा समय आपके लिए सबसे अच्छा है और एक तरह का लेखन अनुसूची है, तो उस समय का निर्धारण रखें केवल लिखने के लिए एक घंटे सेट करें और उस समय के दौरान हमेशा लिखें। आप इसे अपने लिखने के लिए आसानी से लिख सकते हैं या अपने उपन्यास की योजना बना सकते हैं, लेकिन आपको उस समय लिखने के लिए हमेशा उपयोग करना चाहिए। इससे आपकी मदद मिलेगी और अधिक उपयोगी हो जाएगी।
  • आरंभिक पुस्तक का शीर्षक टाइप 22 एक पुस्तक चरण 22
    3
    लेखक के ब्लॉक पर काबू पाएं कभी-कभी यह लिखना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप को रोकना और समस्या को अनदेखा नहीं करना चाहिए, क्योंकि अक्सर अधूरा पुस्तकों की ओर जाता है ऐसी चीजें करें जो आपको प्रेरित करती हैं और काम करती रहती हैं, भले ही यह धीमा हो और अधिक कठिन हो आपके पास हमेशा एक हिस्सा वापस जाने का विकल्प होगा, जब आपको अधिक प्रेरणा मिलेगी।
  • विधि 7
    अधिक विशिष्ट सलाह प्राप्त करें

    Video: 70 साल की उम्र में 47वीं बच्चे का बाप बना था ये शहंशाह

    छवि शीर्षक शीर्षक से एक पुस्तक चरण 23 प्रारंभ करना
    1
    अपनी किताब लिखना शुरू करो! आप पहले से ही सभी चरणों को पूरा कर चुके हैं और आपकी पुस्तक की योजना के लिए आवश्यक हैं, इसलिए इसे लिखने का समय है। WikiHow इस प्रक्रिया पर कई लेख है कि आप एक संदर्भ के रूप में उपयोग कर सकते हैं:

    युक्तियाँ

    • मदद के लिए अन्य लोगों से पूछने से डरा मत हो यह हमेशा, किसी को क्या आप अपने काम के बारे में क्या सोचते हैं यह बताने के लिए है करने के लिए अच्छा है क्योंकि कभी कभी यह अपने आप के लिए है कि पर्याप्त नहीं है कहना मुश्किल है।
    • इसे पूरा करने से पहले अपनी पुस्तक का शीर्षक न दें, क्योंकि अच्छी खिताब आमतौर पर आते हैं जब आप पूरी किताब को देखने के लिए पढ़ते हैं कि यह कैसा है।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास हमेशा एक कलम या पेंसिल और एक नोटबुक या कंप्यूटर तैयार है, यदि आप अपने विचार लिखना चाहते हैं विचार सबसे अप्रत्याशित समय और स्थानों पर आते हैं, इसलिए हमेशा तैयार रहें!
    • आपकी पुस्तक को 200 से 250 पृष्ठों के आसपास बेचे जाने के लिए यह आसान होगा।
    • किसी को अपनी पुस्तक (एक समय में एक अध्याय) को पढ़ने के लिए कहो, और अगर उनकी राय अलग हो, तो उन्हें ध्यान में रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com