ekterya.com

पुस्तक के लिए परिदृश्य कैसे लिखना

"दुनिया केवल आपकी आंखों में मौजूद है, इस अवधारणा में आपके पास इसके बारे में है आप जितना चाहें उतना छोटा या छोटा कर सकते हैं"। - एफ स्कॉट फिजराल्ड़

एक मंच एक अच्छा उपन्यास उपन्यास के सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है। जब ठीक से किया जाता है, तो मंच आपके उपन्यास को जीवन में ला सकता है और आपके पाठकों को आकर्षित कर सकता है। यदि आपको अपनी पुस्तक के लिए उपयुक्त परिदृश्य के साथ आने में समस्याएं हैं, तो यह आलेख आपको इसकी सहायता करेगा

चरणों

अपना परिदृश्य लिखें

एक पुस्तक के लिए छवि लिखने वाला एक शीर्षक टाइप करें 1 चरण

Video: Dharmic Schools of Thought

1
अपने उपन्यास की दुनिया के बारे में कुछ दिन बिताए। कई लेखकों को विभिन्न मीडिया के माध्यम से प्रेरणा मिलती है। उनमें से कुछ संगीत सुनते हैं, जबकि वे मंच के लिए कुछ विचारों को सोचते हैं, दूसरों को चलना पड़ता है, और वे असली दुनिया से प्रेरणा प्राप्त करने की आशा करते हैं और दूसरों को शांत और शांतिपूर्ण स्थान पर बैठने के लिए बैठते हैं। उस विधि का पता लगाएं जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करती है और आपको अपनी कल्पना में खो दिया है।
  • एक पुस्तक स्टेप 2 के लिए ए सेटिंग इमेज शीर्षक
    2
    जब आपके परिदृश्य के बारे में कुछ सामान्य विचार हैं, तो आपके विचारों को लिखना शुरू करने का समय होगा यह कुछ अवांट-गार्डे होना जरूरी नहीं है यदि आप नहीं चाहते हैं तो वाक्यों को पूरी तरह से लिखना नहीं है। कभी-कभी, बड़े पैराग्राफ लिखने के बजाय पुस्तक विकास के प्रारंभिक चरणों के दौरान परिदृश्य का वर्णन करने के लिए कुछ शब्द लिखना बेहतर होता है। वह सब कुछ लिखें जो आपके दिमाग में आता है, भले ही आप निश्चित न हों कि यह काम करेगा। याद रखें कि आप उन विचारों को हटा सकते हैं जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। अगर आप अपने परिदृश्य के मामले में यह आपके लिए बेहतर है तो आप मानसिक चित्र भी खींच सकते हैं। आपके लिए उपयुक्त क्या करना याद रखें कोई नियम नहीं है जो आपको पालन करना चाहिए - अपने विचारों को प्रवाह दें
  • एक किताब लिखने के लिए छवि को शीर्षक टाइप करें
    3

    Video: भूगोल वैकल्पिक (350+) - कैसे अच्छे अंक कैसे प्राप्त करें? UPSC IAS: गठन और प्रस्तुति

    अपना चरण उज्ज्वल बनाएं आपको उस पृष्ठ पर एक पूर्ण स्थान बनाना होगा जो आपकी दुनिया को किताब में निर्देशित करता है। यदि आपका परिदृश्य जंगल में है, तो जानवरों को गड़गड़ाहट, चिड़चिड़ाहट और गड़बड़ाना होगा। पाठकों को विदेशी फूलों की क्लोयिंग सुगंध गंध करने का अवसर प्राप्त करना होगा, उनकी त्वचा पर हवा और बारिश महसूस करना, काटने के रस का स्वाद लेना और उनके मुंह में गाती है जब वे एक अजीब और बढ़िया फल का काट लेते हैं। आपको हमेशा पांच इंद्रियों को ध्यान में रखना चाहिए, भले ही आप इन सभी के बारे में लिखने की योजना न करें। यदि आपको लगता है कि मौसम कुछ दृश्य में लाएगा, तो आप इसे वर्णन कर सकते हैं। यह आप पर निर्भर करेगा
  • एक पुस्तक के लिए छवि सेट शीर्षक टाइप करें 4 चरण
    4
    यह साबित करें, यह मत कहो - यह वास्तव में काम करता है लिखना "एक गर्म वातावरण था" यह पाठक की कल्पना को बहुत ज्यादा नहीं छोड़ता है और आपके उपन्यास के साथ जुड़ना मुश्किल बनाता है इसके बजाय, संचार के विभिन्न तरीकों या असामान्य और काल्पनिक विचारों के साथ प्रयोग करने का प्रयास करें। कहना "सुगंधित सूरज की रोशनी के एक मेपल ने मुझे प्यार से स्वागत किया" इसकी तुलना में यह बहुत दिलचस्प लगता है "एक गर्म वातावरण था"।
  • एक किताब लिखने के लिए शीर्षक एक छवि कदम 5 कदम
    5
    ध्यान रखें कि आपको हमेशा साबित करने की आवश्यकता नहीं है। जब आप एक एक्शन सीन लिखते हैं, तो आपको परिदृश्य का वर्णन करना पड़ता है और क्या स्पष्ट और संक्षिप्त होता है एक ही समय में संवाद करने के कई तरीके अक्सर पाठकों को परेशान करने का कारण बनते हैं और मुख्य तर्क से विचलित हो जाते हैं, इसलिए उन्हें बहुत अधिक उपयोग न करें जब आप चरण में प्रवेश कर लेते हैं, तो इस में आगे बढ़ना और दृश्य विकसित करना आसान होगा। याद रखें कि आपको बताने की कहानी है भूखंड और वर्णों पर ध्यान केंद्रित रहें।
  • एक किताब लिखने के लिए शीर्षक एक छवि लिखें 6



    6
    इस समय, आपके पास दुनिया का एक स्पष्ट विचार होना चाहिए जिसमें आपके पात्र रहते हैं। यदि आप अपने उपन्यास के परिदृश्य में पूरी तरह से डूबे हुए नहीं हैं, तो आप एक गर्म अप अभ्यास कर सकते हैं अपने परिदृश्य के बारे में एक पृष्ठ या दो पृष्ठ लिखें, जैसा कि आप इसे एक्सप्लोर करते हैं। उस परिप्रेक्ष्य का उपयोग करें जो आपके लिए सबसे अधिक स्वाभाविक है यदि आप अपनी पुस्तक में अपने पात्रों में से किसी एक की भूमिका ले सकते हैं, तो एक नया ऐप खोज सकते हैं या आप इस मौके पर इस अभियान को ध्यान में रखते हुए लिख सकते हैं। अपने आप को मंच पर खो दिया है कि आप बनाया है और, सबसे महत्वपूर्ण बात, इसके साथ मज़ा है।
  • एक शीर्षक के लिए छवि को शीर्षक लिखें
    7
    एक अच्छी टिप्पणी प्रणाली खोजें जो आपके लिए उपयुक्त है ताकि आप अपनी पुस्तक की स्थिति जान सकें। आप एक लेखक के रूप में, हमेशा एक ही गलतियों और समान विसंगतियों की पहचान नहीं करते हैं, जैसा कि पाठक होता है। दिखाओ कि आपने जो व्यक्ति पर भरोसा किया है उसे आप पर लिखा है और पूछें कि क्या दृश्य का निर्माण प्रभावी है उसी तरह, आप ऑनलाइन लेखन मंच में शामिल हो सकते हैं
  • एक पुस्तक स्टेप 8 नामक एक छवि लिखें
    8
    जब तक यह सही नहीं है तब तक जांचें रखें। सबसे अच्छे लेखकों ने कई बार जो कुछ लिखा है, उनके कई हिस्सों की समीक्षा करते हैं, इतना कि वे उन्हें याद करते हैं आप कुछ विवरण कट कर सकते हैं जो कहानी में अच्छी तरह से फिट नहीं होते हैं और कुछ अन्य जोड़ सकते हैं जो आपको लगता है कि एक अधिक चमकीला दृश्य पैदा होगा।
  • Video: नोट्स कैसे तैयार करें - How to prepare notes for any exam

    एक किताब लिखने के लिए शीर्षक एक छवि लिखें 9
    9
    यदि आपके पास वास्तव में लिखने के लिए एक महान जुनून है, तो वहां कुछ भी नहीं है जिसे आप प्राप्त नहीं कर सकते
  • युक्तियाँ

    • बहुत कुछ पढ़ें एक किताब पढ़ना जो एक अच्छा चरण निर्माण है, आपको अपने लिए एक बनाने और अधिक उत्साही होने के लिए प्रेरित कर सकता है। परिदृश्य निर्माण की विभिन्न शैलियों का अनुभव करने के लिए विभिन्न शैलियों और विभिन्न लेखकों को पढ़ने का प्रयास करें। यह आपकी अपनी शैली को अलग-अलग करने में मदद करेगा जो कि अद्वितीय होगा।
    • अपने साथ एक छोटा नोटपैड लें जब कोई विचार दिमाग में आता है, तो इसे अपनी नोटबुक में जल्दी से लिखें।
    • यदि आपका परिदृश्य एक जगह है जो आप कभी भी नहीं था, एक रेगिस्तान या जंगल, तो सुनिश्चित करें कि आपने इसे अच्छी तरह से खोजा है और ऑनलाइन कई तस्वीरों की खोज की है।
    • एनजीएन विचार जब आप अपने दैनिक काम के दौरान ऊब जाते हैं। जब आप शॉवर में हों या जब आप घर खाली कर रहे हों तो आप सोच रहे होंगे।

    चेतावनी

    • एक नोटबुक या कंप्यूटर पर एक stooped स्थिति में एक लंबे समय के लिए बैठे अपनी दृष्टि और आसन के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए, एक अच्छी गुणवत्ता वाले कुर्सी प्राप्त करें और कुछ नियमित ब्रेक लें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक पेन और नोटपैड
    • एक कंप्यूटर या लैपटॉप
    • एक आरामदायक जगह है जहां आप आसानी से सोच सकते हैं और ध्यान केंद्रित कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com