ekterya.com

एंड्रोमेडा आकाशगंगा को कैसे खोजें

एंड्रोमेडा आकाशगंगा, जिसे मेसियर 31 या फिर भी जाना जाता है "सर्पिल गैलेक्सी", सबसे दूर की वस्तुओं में से एक है जिसे मानव आँख के साथ नग्न आंखों से देखा जा सकता है। आप आकाशगंगा के आकाशगंगा के स्थान को निर्धारित कर सकते हैं, जिससे आप इसे घेरे हुए नक्षत्रों के साथ मदद कर सकते हैं। जब आप इसे केवल अपनी आँखों से हल्के ढंग से देख सकते हैं, यह दूरबीन या टेलीस्कोप के साथ उज्जवल दिखता है। आप एक अंधेरे शरद ऋतु या सर्दियों की रात को देखकर भी अधिकतम कर सकते हैं हालांकि पहली बार आकाशगंगा का पता लगाना मुश्किल है, लेकिन जैसे-जैसे आप इसे ढूंढते हैं, तब इसे फिर से खोना मुश्किल होगा।

चरणों

विधि 1
आकाशगंगा की स्थिति जानें

एंड्रोमेडा गैलेक्सी स्टेप 1 को ढूंढें शीर्षक वाली छवि
1
शहर की रोशनी से दूर हो जाओ किसी भी प्रकार का प्रकाश प्रदूषण एंड्रोमेडा आकाशगंगा को ढूंढना मुश्किल बना सकता है। यह शहरी क्षेत्रों, स्ट्रीट लैंप या प्रबुद्ध पार्क और एक पहाड़ पर लंबी पैदल यात्रा से दूर रहने एक अलग क्षेत्र के लिए जाने या किसी अन्य जगह है जहाँ वहाँ कुछ भी नहीं प्रकाश प्रदूषण को खोजने के लिए सबसे अच्छा है।
  • एंड्रोमेडा गैलेक्सी स्टेप 2 को ढूंढें शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी आँखें अंधेरे के लिए अनुकूल बनाएं एंड्रोमेडा आकाशगंगा ऐसे चारों तरफ चमकदार नहीं है जितनी चारों तरफ तारे। इसलिए, जब बाहर जा रहे हैं सितारों का निरीक्षण, आपको अपने आँखों से अंधेरे के अनुकूल होने के लिए 15 मिनट देना चाहिए। आपको पता चल जाएगा कि आप शुरुआत में जितना अधिक सितारों को देख सकते हैं।
  • एंड्रोमेडा गैलेक्सी स्टेप 3 ढूंढें शीर्षक वाली छवि
    3
    निर्धारित करें कि आकाश के एक भाग में तारांकन चार्ट के माध्यम से आकाशगंगा दिखाई देगी। यह संभव है कि आकाशगंगाओं की स्थिति, सितारों और तारामंडल, मौसम के साथ बदलें ताकि आप चालू माह के लिए बनाया गया एक स्टार चार्ट पर ध्यान देना चाहिए।
  • अक्सर, आप मुफ्त ऑनलाइन के लिए स्टार चार्ट पा सकते हैं। इसके अलावा, कभी-कभी आप उन्हें ग्रहों या खगोलीय समाजों में खरीद सकते हैं।
  • यह भी संभव है कि स्टार चार्ट में मौसम के अनुसार एंड्रोमेडा आकाशगंगा को देखने के लिए रात का सबसे अच्छा समय शामिल है।
  • उदाहरण के लिए, सितंबर और अक्टूबर के महीनों में, एंड्रोमेडा आकाशगंगा उत्तरी गोलार्ध में पूर्वी आकाश के माध्यम से उगता है। आधी रात को यह आपके सिर पर सही होना चाहिए
  • यदि आप दक्षिणी गोलार्ध में रहते हैं, तो आप आकाशगंगा के निरीक्षण के लिए दिसंबर के महीने में उत्तरी क्षितिज की ओर देख सकते हैं, हालांकि यह एक महान ऊंचाई तक नहीं पहुंच सकता है।
  • एंड्रोमेडा गैलेक्सी स्टेप 4 को ढूंढें शीर्षक वाली छवि
    4
    तारों को देखने के लिए एक आवेदन डाउनलोड करें आप एंड्रोमेडा आकाशगंगा और कई अनुप्रयोगों के लिए कौन सी जगह, गोलार्द्ध, मौसम और रात तुम कहाँ के समय के आधार स्टार चार्ट के लिए समायोजन कर की मदद से अन्य सितारों पा सकते हैं। इन अनुप्रयोगों में स्टार चार्ट, नाइटस्की और गोस्कीवाच हैं।
  • एंड्रोमेडा गैलेक्सी चरण 5 को ढूंढें शीर्षक वाली छवि
    5
    कैसीओपिया नक्षत्र खोजें। अगर आप डिपर का पता लगा सकते हैं, तो इसके आगे चमकदार तारे की तलाश करें, जिसे कहा जाता है पोलारिस या उत्तर सितारा. काज़ो से पोलारिस के सामने कैसीओपिया है इसमें पांच सितारा शामिल हैं, जो डब्ल्यू का निर्माण करते हैं, जिसका सही पक्ष एंड्रोमेडा आकाशगंगा पर सीधे बताते हैं।
  • एंड्रोमेडा गैलेक्सी चरण 6 ढूंढें शीर्षक वाली छवि
    6
    नक्षत्र एंड्रोमेडा और पेगासस खोजें बाद में एक विशाल आयत की उपस्थिति है आपको इस नक्षत्र के ऊपरी बाएं कोने से दो तारों के तारों का पालन करना चाहिए। ये रेखाएं एंड्रोमेडा नक्षत्र का गठन करती हैं
  • ध्यान रखें कि एंड्रोमेडा नक्षत्र एंड्रोमेडा आकाशगंगा के समान नहीं है।
  • एंड्रोमेडा गैलेक्सी चरण 7 को ढूंढें शीर्षक वाली छवि
    7
    पेगासस और कैसिओपिया के बीच दाग की तलाश करें एंड्रोमेडा आकाशगंगा पेगासस नक्षत्र और कैसिओपिया बिंदु के बीच स्थित है और आकाश में एक धुंधला हो जाना या धुंधला अंडाकार होना चाहिए।
  • एंड्रोमेडा गैलेक्सी स्टेप 8 को ढूंढें
    8
    एक रेखा खींचना जो मिर्च और म्यू एंड्रोमेडेई के सितारों को पार करती है। आपको पेगसस के ऊपरी बाएं कोने में तारे से शुरू करना चाहिए। यह वह जगह है जहां एंड्रोमेडा नक्षत्र शुरू होता है। उत्तरार्द्ध दो सितारों का पालन करें और आपको दो सितारों को एक दूसरे से ऊपर खड़ी करना चाहिए, जिसे मिरच और म्यू एंड्रोमेडे कहा जाता है। इन दोनों सितारों के माध्यम से एक रेखा खींचना जो म्यू एंड्रोमेडे के परे फैली हुई है और आपको एंड्रोमेडा आकाशगंगा से मिलना चाहिए।
  • सितारा म्यू एंड्रोमेडे Mirach से अधिक स्पष्ट है और एंड्रोमेडा आकाशगंगा के सबसे निकटतम एक भी है।



  • एंड्रोमेडा गैलेक्सी स्टेप 9 को ढूंढें शीर्षक वाली छवि
    9
    साथी आकाशगंगाओं को खोजें यदि आप एक दूरबीन का उपयोग करते हैं, तो आपको एंड्रोमेडा आकाशगंगा के बगल में दो बमुश्किल दृश्यमान और फजी स्पॉट मिल सकते हैं। इन स्थानों में से एक M32 है, जो छोटा है और एंड्रोमेडा के सही नाभिक के करीब है। दूसरी जगह एनजीसी 205 है, जो बड़ा है और एंड्रोमेडा से ही दूर है। दोनों एंड्रोमेडा आकाशगंगा के साथी आकाशगंगाओं हैं
  • विधि 2
    अपने उपकरण चुनें

    एंड्रोमेडा गैलेक्सी स्टेप 10 ढूंढें शीर्षक वाली छवि
    1
    नग्न आंखों से आकाशगंगा को ढूंढकर प्रारंभ करें एंड्रोमेडा गैलेक्सी विशेष उपकरणों की आवश्यकता के बिना देखा जा सकता है आप इसे रात के आसमान में एक धूमिल और मुश्किल से दृश्यमान अंडाकार के रूप में देखेंगे। जहां आकाशगंगा स्थित आकाश के क्षेत्र का निर्धारण करने के बाद, इसे दूरबीन या दूरबीन के साथ मिलना आसान होगा।
  • एंड्रोमेडा गैलेक्सी स्टेप 11 को ढूंढें शीर्षक वाली छवि
    2
    दूरबीन के साथ नज़दीकी नज़रिये ये आपको एंड्रोमेडा आकाशगंगा में अधिक बारीकी से देखने की अनुमति देगा। इसे नग्न आंखों से ढूंढने के बाद, धीरे-धीरे दूरबीन बढ़ाएं और तब तक दृष्टि को समायोजित कर लें जब तक कि आप इसे पा सकें। दूरबीन के माध्यम से इसे देखकर, यह एक अंडाकार बादल की उपस्थिति होना चाहिए।
  • इसके लिए, नियमित दूरबीन का इस्तेमाल किया जा सकता है। सबसे अच्छा 7 x 50, 8 x 40 या 10 x 50 लेंस वाले होते हैं
  • एंड्रोमेडा गैलेक्सी स्टेप 12 को ढूंढें शीर्षक वाली छवि
    3
    एक के माध्यम से एक अधिक विस्तृत देखो ले लो दूरबीन. नियमित परावर्तक दूरबीन 20 सेमी (8 इंच) के साथ, आप आकाशगंगा के केंद्र के (या बीच में) और दो के साथ आकाशगंगाओं देखेंगे। एंड्रोमेडा आकाशगंगा इतनी बड़ी है कि आप एक दूरबीन के माध्यम से एक बार इसे देख नहीं पाएंगे।
  • एक दूरबीन का उपयोग करते समय, आपको आवर्धन सेटिंग को यथासंभव कम रखना होगा। एंड्रोमेडा आकाशगंगा नग्न आंखों के साथ काफी छोटी दिखती है लेकिन यह एक दूरबीन के माध्यम से बहुत बड़ी दिखाई देगा।
  • विधि 3
    दृश्य को अधिकतम करें

    एंड्रोमेडा गैलेक्सी स्टेप 13 को ढूंढें शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: क्या होगा जब Milky Way, Andromeda Galaxy से टकराएगी || Andromeda–Milky Way collision (Rahasya Tv)

    गिरने या सर्दियों में एंड्रोमेडा आकाशगंगा की तलाश करें यदि आप उत्तरी गोलार्ध में रहते हैं, तो एंड्रोमेडा आकाशगंगा का निरीक्षण करने का सबसे अच्छा समय अगस्त और सितंबर के महीनों के बीच है। यदि आप दक्षिणी गोलार्ध में रहते हैं, तो आप इसे अक्टूबर और दिसंबर के महीनों के बीच कर सकते हैं। यह इन सीज़नों के दौरान होता है जब एंड्रोमेडा आकाशगंगा आकाश में दिखाई देती है जैसे ही यह काला होता है।
    • उत्तरी गोलार्द्ध में, आप साल भर में एंड्रोमेडा आकाशगंगा देख सकते हैं, हालांकि यह सही मौसम के दौरान पता लगाने के लिए और अधिक कठिन हो सकता है।
  • एंड्रोमेडा गैलेक्सी स्टेप 14 को ढूंढें शीर्षक वाली छवि
    2
    इसे चंद्रमा की रात को देखें यह भी संभव है कि चंद्रमा सितारों के दर्शन को त्याग देता है। यदि आप नए चाँद या चंद्रमा के चंद्रमा के दौरान बाहर जाते हैं, तो आप एंड्रोमेडा आकाशगंगा के स्पष्ट दृष्टिकोण प्राप्त कर सकते हैं।
  • एंड्रोमेडा आकाशगंगा एक पूर्णिमा जब वहाँ मिल मुश्किल हो सकता है
  • नया चाँद महीने में एक बार होता है, हां, तो पता करने के लिए सबसे अच्छा रात चालू माह के दौरान निरीक्षण करने के लिए क्या है, यदि आप एक चंद्र कैलेंडर ऑनलाइन उपयोग करना चाहिए।
  • एंड्रोमेडा गैलेक्सी स्टेप 15 को ढूंढें शीर्षक वाली छवि
    3
    मौसम की भविष्यवाणी को जानने के लिए पता करें कि एक स्पष्ट रात कब होगी। यदि आकाश में बादल हैं, तो यह सितारों के आपके दृष्टिकोण को रोक देगा। जाने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए मौसम के पूर्वानुमान की जांच करनी चाहिए कि कोई बादल परत नहीं है।
  • Video: कई लोगो को नही पता हैं ब्रह्मांड और गैलेक्सी (मंदाकिनी) में अंतर | galaxy in hindi |

    युक्तियाँ

    • असल में, आप जो देखते हैं वह आकाशगंगा का मूल है, जबकि बाहरी बाहों बहुत मंद हैं। आप प्रकट करने के लिए है, लेकिन ऐसा करने के लिए फ़ोटोग्राफ लेना चाहते हो सकता है, यह है कि एक लंबे समय तक जोखिम समय आवश्यक हो, एक कैमरा अनुकूलक और सॉफ्टवेयर Registax या ImagesPlus के रूप में छवियों को ढेर करने के लिए संभव है।
    • विशेष रूप से ठंडा महीनों के दौरान, मौसम के लिए उचित रूप से तैयार करने के लिए मत भूलना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com