ekterya.com

कैसे और अधिक प्रभावी ढंग से अध्ययन करने के लिए

और अधिक प्रभावी ढंग से अध्ययन करने के लिए सीखना आपको अपने अध्ययन सत्रों में से अधिकांश करने में मदद कर सकता है। सफलता के लिए तैयार करने के लिए, गेम प्लान बनाएं, जिसमें अध्ययन करने के लिए उपयोग किए जाने वाले सभी संसाधन शामिल होंगे अध्ययन करते हुए सकारात्मक सोचने के लिए खुद को प्रोत्साहित करें और सुनिश्चित करें कि आप एक चुप जगह चुनते हैं जो व्यंग्य से मुक्त है। इसके बाद आप अधिक उपयुक्त अध्ययन रणनीतियों का लाभ उठा सकते हैं जैसे प्रश्न पूछना, अपने नोटों को दोबारा लिखना और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप लगातार ब्रेक लेते हैं।

चरणों

विधि 1
सफलता के लिए तैयार

छवि शीर्षक से अध्ययन अधिक प्रभावी रूप से चरण 1
1
संसाधनों की पहचान करें नीचे बैठो और आप क्या सोचते हैं कि परीक्षा या प्रश्नावली में शामिल होंगे। इसके बाद, जानकारी जानने के लिए, प्रैक्टिस टेस्ट कैसे करें या स्टडी ग्रुप में शामिल होने में सहायता के लिए आपके पास आपके पास मौजूद सभी संसाधनों को लिखें।
  • Video: 10 SKILLS That Are HARD to Learn, BUT Will Pay Off FOREVER!

    छवि शीर्षक से अध्ययन अधिक प्रभावी रूप से चरण 2
    2
    एक अध्ययन योजना बनाएं जब आप जानते हैं कि आपको क्या अध्ययन करना चाहिए और आप अपने निपटान में संसाधनों का लाभ कैसे लेंगे, बैठकर अध्ययन कार्यक्रम योजना के अध्ययन और छड़ी करने के लिए समर्पित अपने शेड्यूल के भीतर अलग समय
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने आपको अधिक समय देने से आपको लगता है कि आपको इसकी ज़रूरत होगी
  • छवि शीर्षक का अध्ययन अधिक प्रभावी रूप से चरण 3
    3
    सोच का एक सकारात्मक तरीका अपनाना अध्ययन करने के लिए बैठते समय आपको संभवतः सकारात्मक सोचने का एक तरीका होना चाहिए। यदि आप भावनात्मक रूप से विचलित हो जाते हैं, तो आप जानकारी सीखने और बनाए रखने में कम प्रभावी होंगे। जब आप अध्ययन करते हैं और दूसरों के साथ खुद की तुलना नहीं करते सकारात्मक सोचने का प्रयास करें
  • अध्ययन करने से पहले खुद को कुछ सकारात्मक कहने की कोशिश करो, जैसे "मैं इस परीक्षा में सफल होगा!"
  • यदि आप नकारात्मक विचार करना शुरू करते हैं, जैसे कि "मैं इस प्रश्नावली में विफल रहा हूं," इस विचार को प्रगति न दें इसे एक सकारात्मक विचार के साथ बदलें, जैसे "मैं इस सामग्री को मास्टर करने जा रहा हूं और सफल हूं!"
  • Video: How to Study Way More Effectively | The Feynman Technique

    छवि शीर्षक का अध्ययन अधिक प्रभावी रूप से चरण 4
    4
    अध्ययन के एक स्थान का पता लगाएं जो शांत है और कम से कम विकर्षण की मात्रा है जिस स्थान पर आप अध्ययन करते हैं वह अपने अध्ययन सत्रों की प्रभावशीलता को प्रभावित करता है। आप टीवी से विचलित कर रहे हैं, इंटरनेट या अपने रूममेट, आप के रूप में प्रभावी रूप से अध्ययन कर नहीं किया जाएगा के रूप में अगर आप कम distractions के साथ एक शांत जगह में थे।
  • पुस्तकालय का लाभ उठाएं लोगों के हल्के यातायात के साथ एक आरामदायक स्थान खोजें और अध्ययन शुरू करें।
  • एक शांत कैफेटेरिया में पढ़ने वाले दोपहर को खर्च करें
  • अध्ययन करें जब आपका रूममेट काम पर या कक्षाओं में है और आप जगह में अकेले हैं
  • Video: Study HARD Study SMART - Motivational Video on How to Study EFFECTIVELY

    विधि 2
    अधिक ठीक से अध्ययन करें

    छवि शीर्षक से अध्ययन अधिक प्रभावी रूप से चरण 5
    1
    अंतराल पर अध्ययन ब्रेक के बिना लंबा और लंबा सत्र आपको प्रभावी ढंग से जानकारी जानने में मदद नहीं करेगा एक प्रभावी छात्र बनने के लिए, आपको काम करते समय नियमित ब्रेक लेना होगा। 30 मिनट के अंतराल पर अध्ययन करने की कोशिश करें और प्रत्येक अंतराल के अंत में 5 से 10 मिनट का ब्रेक लें।
  • Video: जिंदा रहने के लिए सांस जरूरी, पर स्वस्‍थ रहने के लिए गहरी सांस जरूरी, ये होंगे फायदे

    चित्र शीर्षक से अध्ययन अधिक प्रभावी रूप से चरण 6



    2
    अपने प्रश्न पूछें जानकारी को प्रभावी ढंग से जानने के लिए कार्ड, नकली प्रश्नावली और अभ्यास परीक्षण का उपयोग करें एक परीक्षा लेने से आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि वह बस इसे फिर से पढ़ना बेहतर है। आपको सवाल पूछने के लिए कार्ड बनाने की कोशिश करें आप एक सिम्युलेटेड प्रश्नावली या अभ्यास परीक्षा भी बना सकते हैं (या अपने प्रशिक्षक से पूछ सकते हैं)
  • छवि शीर्षक का अध्ययन अधिक प्रभावी रूप से चरण 7
    3
    जितनी हो सके उतनी इंद्रियों का प्रयोग करें। कुछ लोग जानकारी को बेहतर रखते हैं, जब वे अध्ययन प्रक्रिया में कई इंद्रियों को शामिल करते हैं। पढ़ते समय कई इंद्रियों को शामिल करने का एक तरीका उनको लिखते समय अपने नोट्स को ज़ोर से पढ़ना है। यह विधि कई इंद्रियों का उपयोग करती है और आपको अधिक प्रभावी रूप से जानकारी रखने में सहायता कर सकती है।
  • छवि शीर्षक का अध्ययन अधिक प्रभावी रूप से चरण 8
    4
    एक स्मृति खेल खेलते हैं। जानकारी को याद रखने में आपकी मदद के लिए एक गीत, अकड़न या एक मेमनिक डिवाइस का उपयोग करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि आप पैमाने तिहरा (ई, जी, बी, डी और एफ) के नोट याद रखने की आवश्यकता है, तो आप एक यमक या एक वाक्यांश याद रखने में आसान है कि, के रूप में प्रदान कर सकते हैं "मेरे solfeo हमेशा आसान प्रतिध्वनित।"
  • विधि 3
    अध्ययन करने के लिए नोट्स का उपयोग करें

    छवि शीर्षक से अध्ययन अधिक प्रभावी रूप से चरण 9
    1
    अपने नोट्स को फिर से लिखना जब आप अपने नोट्स को दोबारा लिखते हैं, तो आप उस जानकारी को दोहराते हैं जिसके साथ आप पहले ही परिचित हैं यह पुनरावृत्ति नोट्स में जानकारी को अधिक प्रभावी रूप से याद रखने में आपकी सहायता कर सकता है। जानकारी याद करने में आपकी सहायता के लिए परीक्षा या प्रश्नावली से पहले अपने नोट की एक प्रति लिखने की कोशिश करें।
  • छवि का शीर्षक अध्ययन अधिक प्रभावी रूप से चरण 10
    2
    अपने स्वयं के शब्दों में अन्य लोगों के नोट या सारांश डालें समय-समय पर किसी अन्य व्यक्ति के नोट की प्रतिलिपि बनाना ठीक है, लेकिन आपको उन्हें अपने शब्दों में रखना चाहिए ताकि वे आपको समझ सकें। अपने ही शब्दों में जानकारी डालने से आपको सबसे महत्वपूर्ण चीजें बाद में याद करने में मदद मिल सकती है।
  • छवि शीर्षक से अध्ययन अधिक प्रभावी रूप से चरण 11
    3
    आपको जानने के लिए आवश्यक जानकारी का सारांश नोट्स और कक्षा सामग्री का सारांश तैयार करना उन्हें अध्ययन करने का एक सक्रिय तरीका है। अपनी कक्षा के नोट लेने और जानकारी का सारांश करने की कोशिश करें आप सारांश में पाठ्य पुस्तक की जानकारी भी शामिल कर सकते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com