ekterya.com

केस स्टडी कैसे लिखूंगा

कई विभिन्न प्रकार के केस स्टडी हैं। कॉर्पोरेट सत्यापन बिंदु प्राप्त करने के लिए अकादमिक अनुसंधान उद्देश्यों से उन्हें लिखने के कई उपयोग भी हैं। दर्शकों के आधार पर और मामले के अध्ययन के उपयोग के अनुसार, इसके लेखन, स्वर, प्रकार और डिजाइन बहुत भिन्न हो सकते हैं। लगभग चार प्रकार के केस स्टडी हैं: व्याख्यात्मक (घटनाओं के वर्णनात्मक), खोजी (अन्वेषक), संचयी (सूचना तुलना करना) और महत्वपूर्ण (कारण और प्रभाव परिणामों के साथ किसी विशेष विषय की जांच करता है) केस अध्ययन के निर्देशों के विभिन्न प्रकारों और शैलियों के साथ अपने आप को परिचित करने के बाद और प्रत्येक व्यक्ति आपके उद्देश्यों पर कैसे लागू होता है, कुछ ऐसे कदम होते हैं जो आपके लेखन के प्रवाह को अधिक आसानी से बनाते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि एक समान अध्ययन जिसका उपयोग किसी बिंदु को साबित करने के लिए या उपलब्धियों को स्पष्ट करने के लिए किया जा सकता है।

चरणों

1
निर्धारित करें कि किस प्रकार का केस स्टडी, डिज़ाइन या शैली आपके दर्शकों के लिए सबसे ज्यादा लागू है एक ग्राहक द्वारा किया गया है यह दिखाने के लिए निगमों के उदाहरणों के अध्ययन का चयन किया जा सकता है - स्कूल, शिक्षक और छात्र संचयी या महत्वपूर्ण चुन सकते हैं, और कानूनी टीम खोजी (जांच करने योग्य) मामले के अध्ययन के साथ एक मार्ग के रूप में प्रदर्शित हो सकती है तथ्यों का प्रमाण दें
  • 2
    संरचना और प्रारूप का विचार प्राप्त करने के लिए शैली और गुंजाइश के समान मामले अध्ययनों के उदाहरणों की समीक्षा करें। आप ऑनलाइन उदाहरण पा सकते हैं और लाइब्रेरी केस स्टडी की जांच के लिए भी एक अच्छी जगह है।
  • 3
    मामले के अध्ययनों की जांच करें जिन्हें एक ही विषय पर प्रकाशित किया गया है या ऐसा कोई भी।
  • 4
    अपने मामले के अध्ययन में उन्हें शामिल करने के लिए साक्षात्कारकर्ताओं का चयन करें। किसी विशेष क्षेत्र के विशेषज्ञ या अध्ययन के ऐसे ग्राहक जिन्होंने एक उपकरण या सेवा को लागू किया है जो अध्ययन का विषय सर्वोत्तम जानकारी प्रदान करेगा।
  • 5
    निर्धारित करें कि क्या आप एक व्यक्ति या व्यक्तियों के समूह का साक्षात्कार लेंगे जो आपके मामले के अध्ययन में उदाहरण के रूप में सेवा करेंगे। प्रतिभागियों को एक समूह के रूप में एक साथ आने और सामूहिक रूप से जानकारी प्रदान करने के लिए यह फायदेमंद हो सकता है। यदि अध्ययन किसी व्यक्तिगत विषय या चिकित्सकीय मुद्दों पर केंद्रित है, तो व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए बेहतर हो सकता है
  • 6

    Video: विश्व पुस्तक मेले में प्रधानमंत्री की पुस्तकें आकर्षण का केंद्र

    आपके अध्ययन के लिए सबसे लाभप्रद जानकारी प्राप्त करने के परिणामस्वरूप साक्षात्कार और गतिविधियों का विकास सुनिश्चित करने के लिए अपने विषयों के बारे में जितना संभव हो उतना जानकारी इकट्ठा करें
  • 7
    साक्षात्कार के लिए प्रश्नों की एक सूची बनाएं और निर्णय लें कि आप अपना अध्ययन कैसे करेंगे - यह व्यक्ति, समूह गतिविधियों से या फोन द्वारा साक्षात्कार
  • 8



    क्षेत्र में विशेषज्ञों के साथ कार्यक्रम साक्षात्कार (एक निगम, ग्राहकों और खरीदारों में खाता प्रबंधकों को लागू उपकरण और सेवाओं आदि का उपयोग करना))।
  • Video: 4 in 1 Recorder ! अब सभी Recording सिर्फ एक एप्लीकेशन में ..जरूर देखे !

    9
    साक्षात्कार करना, ऐसे सभी विषयों पर एक ही या समान प्रश्न पूछना शामिल करें ताकि आप एक समान विषय या सेवा पर अलग-अलग दृष्टिकोण प्राप्त कर सकें।
  • चर्चा को प्रोत्साहित करने के लिए साक्षात्कार करने के दौरान ओपन-एंड प्रश्न पूछना सुनिश्चित करें।
  • 10
    जानकारी और विषय सामग्री के लिए पूछें, जो आपके केस स्टडी के भविष्य में क्या मिले और आप की विश्वसनीयता के बारे में विश्वसनीयता को जोड़ते हैं। ग्राहक नए उपकरणों या उत्पादों के उपयोग पर आंकड़े प्रदान कर सकते हैं और प्रतिभागियों को फ़ोटो और उद्धरण प्रदान कर सकते हैं जो पहले से ही मिल चुके चीज़ों के सबूत दिखाते हैं जो केस का समर्थन कर सकते हैं।
  • 11
    दस्तावेजों, संग्रहित अभिलेख, टिप्पणियों और कलाकृतियों सहित सभी लागू डेटा एकत्र और विश्लेषण करें।
  • 12
    जब आप केस स्टडी लिखते हैं तो जानकारी और सामग्रियों तक आसानी से पहुंच सुनिश्चित करने के लिए एक ही जगह में अपने सभी डेटा को व्यवस्थित करें।
  • 13
    अनुसंधान, साक्षात्कार और विश्लेषण प्रक्रियाओं के दौरान एकत्रित जानकारी का उपयोग करके अपने केस स्टडी का विकास और लिखें।
  • 14
    अपने मामले के अध्ययन में कम से कम चार अनुभाग शामिल करें: परिचय, पृष्ठभूमि, जानकारी समझाते हुए कि क्यों मामला अध्ययन बनाया गया था, निष्कर्षों की प्रस्तुति और एक निष्कर्ष जो स्पष्ट रूप से सभी डेटा और संदर्भ प्रस्तुत करता है
  • प्रस्तुत किए गए मामले में निजी स्पर्श और अधिक विश्वसनीयता जोड़ने के लिए यदि संभव हो तो उद्धरण और ग्राहक डेटा (प्रतिशत, पुरस्कार और खोजें) शामिल करें
  • युक्तियाँ

    Video: Radhakrishnan Memorial Lecture: "The Indian Grand Narrative"

    • चर्चा को प्रोत्साहित करने के लिए इंटरव्यू आयोजित करते समय ओपन-एंड प्रश्न पूछना सुनिश्चित करें।
    • मामले में अध्ययन में भाग लेने वालों से संपर्क करने के लिए अनुरोध लिखित रूप में इसे विकसित करना। आप पता लगा सकते हैं कि डेटा का विश्लेषण करते समय आपको अतिरिक्त जानकारी की आवश्यकता होती है।
    • यदि आप समान सामान्य विषयों का उपयोग करते हुए एक ही प्रयोजन के लिए कई केस स्टडी विकसित कर रहे हैं, तो समान टेम्पलेट और / या डिज़ाइन का उपयोग करें।
    • मामले के अध्ययन में प्रतिभागियों से अपने नामों और सूचनाओं का स्रोतों के रूप में उपयोग करने के लिए, और अगर उनकी भागीदारी का खुलासा न करना चुनते हैं, उनकी पहचान की अनुमति का अनुरोध करें।

    संबंधित WikiHows

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com