ekterya.com

एक निबंध कैसे बनाते हैं, इसके मुकाबले इसे अधिक व्यापक रूप से देखना

आप एक निबंध लिखने जा रहे हैं और समय सीमा निकट आ रही है, लेकिन आप पेज सीमा के करीब भी नहीं हैं। कई छात्र खुद को इस स्थिति में देखते हैं। आपके लिए सौभाग्य से, आप कुछ युक्तियों का उपयोग करके अपने निबंध को बढ़ा सकते हैं। फॉन्ट आकार बढ़ाना, एक व्यापक शीर्षलेख जोड़ने और लाइन रिक्ति को जोड़ना कुछ ऐसी रणनीतियों हैं जिनका उपयोग आप अपने निबंध को अब लंबे समय तक कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि शिक्षक के दिशानिर्देशों से विचलित होने से निम्न ग्रेड हो सकता है

चरणों

विधि 1
फ़ॉन्ट बदलें

मेक ए निस्ज शीर्षक वाला इमेज अब तक की तुलना में चरण 1 है
1
थोड़ा बड़ा फ़ॉन्ट चुनें अगर शिक्षक सूत्रों को स्पष्ट नहीं करता है, तो आप एरियल, कूरियर न्यू, बांग्ला संगम एमएन या कैम्ब्रिआ जैसे बड़े लोगों में से एक का चयन कर सकते हैं। यदि आपका शिक्षक टाइम्स न्यू रोमन को फ़ॉन्ट को सीमित करता है, तो इसी तरह का एक चुनें, लेकिन बुकमेन ओल्ड स्टाइल के रूप में बड़ा।
  • एरियल ब्लैक या ल्यूसीडा लिखावट जैसे बहुत बड़े फ़ॉन्ट का चयन न करें। शिक्षक ध्यान देंगे कि आप बड़े फ़ॉन्ट को चुनकर अपने निबंध को और अधिक व्यापक बनाने की कोशिश कर रहे हैं।
  • बनाओ एक निबंध शीर्षक से अधिक लंबा है यह चरण 2 है
    2
    फ़ॉन्ट आकार बदलें सबसे अधिक संभावना है, शिक्षक को आपको 12 के फ़ॉन्ट आकार का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। अपने निबंध को अधिक व्यापक बनाने के लिए, फ़ॉन्ट आकार को 12.1-12.3 या 12.5 में बढ़ाएं। देखें कि कौन सा संशोधन सबसे ज्यादा अंतर के बिना बहुत बड़ा अंतर बनाता है।
  • बनाओ एक निबंध शीर्षक से छवि अब लंबा है
    3
    अंक और अल्पविराम के आकार को बढ़ाएं कीबोर्ड पर नियंत्रण + बी को दबाए रखें यह खोज है और फ़ंक्शन को बदलता है। 12 आकार के सभी अल्पविराम का चयन करें। उन्हें 14 अंक के अंक और अल्पविराम के साथ बदलें
  • विधि 2
    अंतर और मार्जिन में हेरफेर करें

    बनाओ एक निबंध शीर्षक छवि 4 लंबा है से अधिक है चरण 4
    1
    लाइन रिक्ति को बढ़ाएं यदि शिक्षक को एकल या दोहरी रिक्ति की आवश्यकता है, तो उसे 0.1 से बढ़ाएं "प्रारूप" पर क्लिक करें, फिर "पैराग्राफ" पर "रेखा रिक्ति" के अंतर्गत, "एकाधिक" चुनें "इन" के अंतर्गत बॉक्स में 2.1 या 1.1 लिखें
  • मेक ए निसेज का शीर्षक, यह चरण 5 से अधिक लंबा है I
    2
    एक कमरे में सही हाशिया को कम करें अगर शिक्षक को मार्जिन 2.5 सेमी (1 इंच) होने की आवश्यकता है, तो इसे 1.9 सेमी (0.75 इंच) तक कम कर दें। "प्रारूप" पर क्लिक करें, फिर "दस्तावेज़ डिजाइन" पर। "राइट" के बगल में बॉक्स में, 0.75 लिखिए। एक चौथाई (या उससे कम) तक सही हाशिया बदलने से आम तौर पर कोई दृश्यमान परिवर्तन नहीं होता है
  • यदि कमी बहुत ध्यान देने योग्य है, तो इसके बजाय 0.85 या 0.9 के साथ प्रयास करें।
  • चूंकि सभी दस्तावेज उचित हैं, इसलिए बाएं मार्जिन कम करने से बचें। बाईं मार्जिन को बदलने से एक ध्यान देने योग्य बदलाव आएगा जिसे शिक्षक जांच करेगा।
  • मेक ए निसेज का शीर्षक चित्र 6 से अधिक लंबा है I
    3
    एक चौथाई से कम मार्जिन बढ़ाएं "प्रारूप" पर क्लिक करें, फिर "दस्तावेज़ डिजाइन" पर। "नीचे" के बगल में स्थित बॉक्स में, 1.25 टाइप करें अगर यह वृद्धि बहुत ध्यान देने योग्य है, तो 1.15 या 1.2 की कोशिश करें। निचला मार्जिन को कम करने के लिए एक उपयोगी रणनीति है, जिससे आपके निबंध को अधिक स्पष्ट नहीं किया जा सकता है, बिना स्पष्ट भी।
  • बनाओ एक निबंध शीर्षक से छवि लंबा है, यह चरण 7 है
    4
    वर्णों के बीच की दूरी को फैलाना शब्दों के बीच की दूरी बढ़ाने से निबंध की लंबाई बढ़ाने का एक और तरीका है। वह टेक्स्ट चुनें जिसे आप विस्तारित करना चाहते हैं। "स्रोत" पर क्लिक करें, फिर "उन्नत" पर क्लिक करें। "स्पेसिंग" के बगल में, "विस्तारित" चुनें। फिर "इन" के बगल में बॉक्स में 1.5 लिखिए
  • विधि 3
    हेडर और पादलेख बदलें

    बनाओ एक निबंध शीर्षक छवि 8 लंबा है से अधिक है
    1
    हेडर को लंबा करें अपना नाम, तिथि, शीर्षक और पाठ्यक्रम संख्या, शिक्षक का नाम और आपका ईमेल या पहचान संख्या सहित हैडर को बढ़ाएं। इससे अधिक जानकारी शामिल करने से शीर्षलेख बहुत लंबा हो जाएगा इसके अलावा, हेडर में डबल रिक्तियां लागू करें
  • बनाओ एक निबंध शीर्षक छवि 9 से अधिक लंबा है चरण 9
    2



    शीर्षक के नीचे एक अलग रेखा पर निबंध का शीर्षक रखें। शीर्षक केंद्र और इसे बोल्ड में रखें। यह फ़ॉन्ट आकार 14 तक भी बढ़ाता है। सुनिश्चित करें कि शीर्षक और शीर्षक के बीच की रिक्ति, साथ ही साथ शीर्षक और प्रथम पैराग्राफ के बीच, डबल है।
  • Video: आतंकवाद मानवता के लिए बड़ी चुनौती बना हुआ है #Watch Click News India

    मेक ए निसेज का शीर्षक चित्र 10 से अधिक लंबा है I
    3
    पेज नंबर के साथ एक पादलेख जोड़ें "सम्मिलित करें" पर क्लिक करें, फिर "पृष्ठ नंबर" पर। "स्थिति" के अंतर्गत, "नीचे (पादलेख)" चुनें यह निचले की लंबाई बढ़ाने के साथ, नीचे पृष्ठ संख्याओं के साथ एक पाद लेख जोड़ देगा।
  • विधि 4
    सामग्री को बढ़ाएं

    मेक ए निसेज का शीर्षक चित्र 11 से अधिक लंबा है I
    1
    अक्षरों में 10 से कम संख्या लिखें। एक और दो पत्रों में लिखें, उदाहरण के लिए, अंकों के उपयोग के बजाय। यह न केवल निबंध का विस्तार करेगा, बल्कि इसे और अधिक पेशेवर बना देगा, क्योंकि यह औपचारिक लेखन में एक आवश्यकता है।
  • मेक ए निसेज का शीर्षक चित्र 12 से अधिक लंबा है I
    2
    अंग्रेजी के मामले में, वर्तनी के संकुचन। "यह है" का उपयोग करने के बजाय, "यह है" लिखें "नहीं कर सकते" का उपयोग करने के बजाय, "नहीं कर सकते" टाइप करें जहां तक ​​संभव हो परीक्षण की लंबाई बढ़ाने के लिए स्पेल संकुचन। यह भी इसे अधिक औपचारिक लग जाएगा।
  • मेक ए निसेज का शीर्षक चित्र 13 से अधिक लंबा है
    3
    सर्वनामों को न्यूनतम करें जब संभव हो, सर्वनाम के बजाय विशिष्ट नाम का उपयोग करें "उन्हें" का उपयोग करने के बजाय, "एंजेला, मार्क और टोनी" लिखें। हालांकि, जब वह पूर्ण नाम लिखते हैं तो वह सर्वनाम का प्रयोग करता है, शब्दबद्दी भी हो जाता है वर्बोज्यता निबंध की पठनीयता और गुणवत्ता से कम हो सकती है।
  • बनाओ एक निबंध शीर्षक छवि 14 से अधिक लंबा है चरण 14
    4
    समर्थन सामग्री शामिल है उद्धरण जोड़ना, व्यक्तिगत अनुभवों से उपाख्यानों और परावर्तन अनुसंधान, रणनीतियों, जिनका आप निबंध बढ़ाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, सुनिश्चित करें कि सहायक सामग्री प्रासंगिक है और उन विचारों को मजबूत करती है जिन्हें आप बढ़ाने के लिए जा रहे हैं।
  • इसके अतिरिक्त, यदि आप शोध या साहित्यिक कामों को उद्धृत करने या संक्षिप्त करने जा रहे हैं, तो उन्हें सही ढंग से उद्धृत करें। नियुक्तियां एक परीक्षण के लिए अतिरिक्त विस्तार प्रदान कर सकती हैं।
  • मेक ए निसेज का शीर्षक, यह चरण 15 से ज्यादा लंबा है

    Video: पेट, कमर को पतला करने और आकर्षक शेप देने के अचूक उपाए ... Best Top Tips for Slim Waist

    5
    सुनिश्चित करें कि प्रत्येक पैराग्राफ में एक विषय और एक समापन वाक्य है। एक विषय वाक्य के साथ पैराग्राफ को प्रस्तुत करें। यह वाक्य आपके तर्क को उजागर करना चाहिए। सहायक सबूत प्रदान करें फिर उन विचारों को सारांशित करते हुए पैराग्राफ को समाप्त करें, जो आपने उठाया है या फिर अपनी राय को उजागर किया है।
  • मेक ए निसेज शीर्षक वाला इमेज अब तक की तुलना में चरण 16 है
    6
    जितना संभव हो उतना वर्णनात्मक रहें "पेंट लाल था" कहने के बजाय, "कला का शानदार काम जीवंत और गर्म रंगों से भरा हुआ था, जैसे कि लाल, भूरा और महोगनी" निबंध को बढ़ाने के अलावा, आप इस धारणा को दे सकते हैं कि आप वास्तव में इस विषय को प्यार करते हैं।
  • हालांकि, वर्णनात्मक होने से बचें जब यह अनावश्यक है क्योंकि इस निबंध को अलंकृत या क्रियान्वित करने का कारण बन सकता है
  • बनाओ एक निबंध शीर्षक से छवि लंबा है, यह चरण 17 है
    7
    अपने निष्कर्ष बढ़ाएं निष्कर्ष एक पैराग्राफ तक सीमित नहीं हैं। एक पैराग्राफ के साथ अपना निष्कर्ष आरंभ करें, जो निबंध को सारांशित करता है। एक दूसरे पैराग्राफ जोड़ें, जो आपके थीसिस के बारे में अंतिम विचार उठाती है और यह कैसे निबंध से परे संदर्भों पर लागू किया जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • अपने निबंध को एक नया दस्तावेज़ में कॉपी और पेस्ट करें इन परिवर्तनों को नए दस्तावेज़ में बनाएं फिर मूल की परिवर्तनों के साथ दस्तावेज़ की तुलना करें। किसी भी संशोधन को स्पष्ट करें जो स्पष्ट लगता है।
    • छोटे लोगों के बजाय अधिक समानार्थी शब्द का प्रयोग करें
    • संक्षेप वर्तनी - उदाहरण के लिए, संक्षेप का उपयोग करने के बजाय "संयुक्त राज्य" लिखें

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि शिक्षक के दिशानिर्देशों से विचलन को धोखा माना जा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप निम्न ग्रेड या शून्य भी हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com