ekterya.com

एक सूचनात्मक निबंध कैसे लिखना

एक सूचनात्मक निबंध एक विषय पर पाठक को शिक्षित करता है। आपको इस विषय के बारे में बहुत कुछ जानना होगा और जानकारी को एक स्पष्ट और संगठित तरीके से संचारित करना होगा। यदि यह सबसे पहले भारी लगता है, तो इसे कदम से कदम उठाने के लिए याद रखना कार्यप्रणाली से आपको एक सफल निबंध लिखने में मदद मिल सकती है, और आप भी प्रक्रिया का आनंद ले सकते हैं!

चरणों

भाग 1
विषय का चयन करें और जांच करें

एक सूचनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
कार्य को समझें। यदि आप स्कूल के लिए निबंध लिखने जा रहे हैं, तो विषय के बारे में आवश्यक लंबाई और किसी भी पैरामीटर की पुष्टि करें। इससे यह निर्धारित करने में सहायता मिलती है कि आपको इकट्ठा करने और प्रस्तुत करने के लिए कितनी जानकारी की आवश्यकता होगी। अपनी अध्ययन योजना और पहले किसी भी नारा या कार्य पत्र की जांच करें - अगर आपको अभी भी स्पष्टीकरण की आवश्यकता हो, तो अपने शिक्षक से पूछें
  • सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आपका शिक्षक कैसे चाहता है सूत्र बताता है ताकि आप जांच कर सकें कि आप क्या जांच करते हैं। कुछ स्कूल संदर्भों जैसे एंडनोट या रिफर्वक्स के लिए सॉफ्टवेयर प्रदान करते हैं, जो अनुसंधान स्रोतों के संग्रह और निगरानी की सुविधा प्रदान कर सकते हैं।
  • किसी भी प्रारूप आवश्यकताओं के बारे में जागरूक रहें नारा परीक्षण अक्सर आप की तरह है कि क्या परीक्षण हस्तलिखित किया जाना चाहिए या कंप्यूटर किस प्रकार और फ़ॉन्ट आकार का उपयोग करने के बातें बता। यदि आप इसे निर्धारित नहीं करते हैं, तो सुरक्षित विकल्प 12 अंक के एक पठनीय मानक फ़ॉन्ट है, जैसे टाइम्स न्यू रोमन या एरियल। स्रोतों का उपयोग करने से बचें "निविदा" या एक शैक्षणिक निबंध में अपरंपरागत जब तक आपको इसके लिए विशिष्ट अनुमति नहीं दी जाती है।
  • डिलीवरी की तारीख से अवगत रहें! जल्द ही प्रारंभ करें ताकि आपके पास निबंध खत्म करने के लिए पर्याप्त समय हो।
  • एक सूचनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2

    Video: SSC CHSL T2 - Important Essay Topics & Letter Writing Tips

    एक थीम चुनें यदि विषय अभी तक आपको निर्दिष्ट नहीं किया गया है, तो आपको अपना खुद का विषय चुनना होगा। यदि आपके पास कई विकल्प हैं तो इस चरण में फंसे हो जाना आसान है, इसलिए अपना समय लें और कुछ सामान्य नियमों का पालन करें:
  • मुद्दा बहुत व्यापक या बहुत संकीर्ण नहीं होना चाहिए। पढ़ना कैसे एक निबंध लिखने के लिए अधिक जानकारी के लिए उस विषय के बारे में पर्याप्त जानकारी होनी चाहिए जिसके बारे में आप लिखना चाहते हैं, लेकिन इतना नहीं कि आप स्पष्ट और संक्षिप्त जानकारी पेश नहीं कर सकते उदाहरण के लिए, आप शायद जानवर आश्रयों के इतिहास के बारे में लिखने, बहुत व्यापक है, जबकि जिले एक्स में खुशी के दिन पालतू आश्रय की कहानी शायद बहुत संकीर्ण है। एक उचित मतलब देश में विशिष्ट नस्लों के पशु आश्रयों का इतिहास हो सकता है।
  • विषय आपके दर्शकों के लिए उचित और दिलचस्प होना चाहिए। पहले से सोचें जो आपके निबंध को पढ़ सकता है जाहिर है, अगर यह स्कूल के लिए है, तो आपका शिक्षक आपका मुख्य ऑडियंस है, लेकिन आपको हमेशा लक्षित दर्शक होना चाहिए। वे क्या जानना चाहते हैं? यह क्या है कि आप शायद अभी तक नहीं जानते हैं कि आपका निबंध आपको प्रदान करेगा?
  • आदर्श रूप से, वह विषय होना चाहिए जो आपके हित में है इससे लेखन की प्रक्रिया बहुत आसान हो जाएगी और आप अपने उत्साह को पाठक के पास भेज सकते हैं।
  • एक अनौपचारिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    एक अच्छी जांच करें। यह एक सूचनात्मक निबंध के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जहां आपको सटीक जानकारी प्रदान करना है विषय में विशेषज्ञों द्वारा लिखे गए उद्देश्य के स्रोतों का उपयोग करने के लिए बहुत सावधान रहें। एक लाइब्रेरियन वह है जो आपकी जानकारी, जैसे विश्वकोश, पुस्तकें, पत्रिकाएं और प्रासंगिक वेबसाइटों के विश्वसनीय स्रोत खोजने में सर्वोत्तम सहायता कर सकता है। विकिपीडिया जैसी वेबसाइटों सहित इंटरनेट का उपयोग करते समय सावधान रहें, क्योंकि कई पेज अविश्वसनीय सामग्री से भरे हुए हैं।
  • श्रेष्ठ परिणामों के लिए, सम्मानित संगठनों, सरकारी एजेंसियों और विश्वविद्यालयों के ऑनलाइन स्रोत खोजने का प्रयास करें Google विद्वान शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह हो सकती है
  • एक सूचनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    नोट्स के रूप में जांचें अपने पढ़ने के लिए दिलचस्प तथ्यों को लिखने के लिए एक खाली कागज या नोटबुक का टुकड़ा का उपयोग करें। वैकल्पिक रूप से, आप कंप्यूटर पर नोट लिख सकते हैं चाहे आप जो भी चुनते हैं, एक ही स्थान पर परीक्षण के लिए अपने सभी नोट्स को रखने का एक तरीका ढूंढें।
  • आपके सूचनात्मक निबंध के लिए, आपको परिचय की आवश्यकता होगी, कम से कम तीन मुख्य बिंदुओं और एक निष्कर्ष। आप इन वर्गों को बना सकते हैं और प्रत्येक अनुभाग के नीचे नोट लिख सकते हैं जहां उन्हें जाना चाहिए।
  • एक अनौपचारिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    अपने स्रोतों की निगरानी करें सूत्रों का हवाला देते हुए आपको पहले से पता होना चाहिए कि आपको किस जानकारी की आवश्यकता होगी आम तौर पर, आपको लेखक (लेखक), शीर्षक, प्रकाशक, कॉपीराइट जानकारी और वेबसाइट का पता (यदि लागू हो) शामिल करना होगा।
  • एक अनौपचारिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    बुद्धिशीलता करें। जब आपको लगता है कि आप अपने अनुसंधान में पर्याप्त सामग्री इकट्ठा किए हैं, तो बुद्धिशीलता आपको संबंधित समूहों में जानकारी रखने और उन दोनों के बीच संबंधों को देखने में मदद करेगा।
  • विचारों का एक मानचित्र बनाएं कागज के एक पत्रक के केंद्र में एक सर्कल में विषय रखें और फिर जानकारी के टुकड़े या सबसे महत्वपूर्ण उसे घेरे है कि इस विषय के चारों ओर से संबंधित विचारों रिकॉर्ड है। प्रत्येक विचार को थीम से कनेक्ट करने वाली पंक्तियां बनाएं उसके बाद, प्रत्येक विचार के आस-पास विवरण जोड़कर, उन्हें एक सर्कल में संलग्न करें और कनेक्शन दिखाने के लिए रेखाएं बनाएं। यह संभव है कि ऐसी पंक्तियाँ भी हों जो विचारों को एक-दूसरे से या द्वितीयक विवरण के बीच जोड़ दें।
  • एक सूची बनाएं यदि आप किसी सूची के रैखिक स्वरूप को पसंद करते हैं, तो विषय शीर्ष पर और फिर नीचे लिखें, नीचे दिए गए किसी भी विचार को लिखें। विचारों के तहत, उन्हें समर्थन के लिए अतिरिक्त विवरण जोड़ें। किसी विशेष क्रम में उन्हें रखने के बारे में चिंता न करें - जो बाद में आता है।
  • अभ्यास मुक्त लेखन नि: शुल्क लेखन आपको विचारों को उत्पन्न करने में मदद कर सकता है, भले ही यह आमतौर पर एक परिष्कृत गद्य प्रदान न करें जो आप अपने अंतिम मसौदे में उपयोग करने जा रहे हैं। थोड़ी सी समय सीमा निर्धारित करें, जैसे कि 15 मिनट, और फिर उस विषय पर दिमाग में जो कुछ भी आता है उसे लिखना। वर्तनी को संपादित या बदलना बंद न करें और लिखना जारी रखें, भले ही आप निश्चित न हों कि आपके पास कुछ कहना है महत्वपूर्ण बात उन 15 पूर्ण मिनटों के दौरान लिखना है।
  • भाग 2
    सारांश बनाएं

    एक अनौपचारिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    1
    हुक के साथ एक परिचय की योजना बनाएं आपको कुछ विचार होना चाहिए कि आप अपने थीसिस कथन में पेश करना चाहते हैं, जिसमें आमतौर पर लंबाई में दो से तीन वाक्य होते हैं और आपके सामान्य तर्क को अभिव्यक्त करता है।
    • इस समय बिल्कुल थीसिस के बारे में चिंता मत करो - जो बाद में आता है। यदि आप थीसिस लिखने के लिए तैयार नहीं महसूस करते हैं, सारांश के प्रारंभिक भाग में कुछ नोट लिखिए I कम से कम आपको इस बात का कुछ पता होना चाहिए कि आप निबंध में क्या कहना चाहते हैं।
    • हालांकि, शुरू होने से पहले अपने निबंध को संक्षेप में दिखाना अजीब लग सकता है, सारांश की शुरुआत में थीसिस लिखना आपको अपने विचारों को व्यवस्थित करने और सबसे महत्वपूर्ण विवरणों को चुनना होगा, जिन्हें आप पेश करना चाहते हैं।
  • एक सूचनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    2
    निबंध के शरीर में प्रत्येक अनुच्छेद के लिए एक मुख्य बैकअप विवरण का उपयोग करें। निबंध का निकाय परिचयात्मक पैराग्राफ और समापन पैराग्राही के बीच का हिस्सा है। अपने शोध का मुख्य विवरण चुनें जो आपके सामान्य थीसिस (पिछले चरण से) दिखाते हैं।
  • विवरण की मात्रा आप का उपयोग परीक्षण की लंबाई पर निर्भर करते हैं: यदि आप एक पांच पैरा निबंध लिख रहे हैं, तो आप शरीर के लिए तीन पैराग्राफ है, तो आप तीन मुख्य विचारों की आवश्यकता होगी।
  • सुनिश्चित करें कि आप सबसे महत्वपूर्ण विवरण चुनते हैं और ये कि वे एक दूसरे से अलग हैं
  • विवरण जो आपके थीसिस को समर्थन के लिए उपयोग किया जाता है उन्हें भी कहा जाता है "सबूत"।
  • एक सूचनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9



    3
    शरीर में प्रत्येक पैराग्राफ के लिए बैकअप विवरण जोड़ें। अब जब आप प्रत्येक पैराग्राफ के मुख्य बिंदु की पहचान कर चुके हैं, तो छोटे समर्थन विवरण लिखिए, जो पाठक को अनुच्छेद के मुख्य विचार को समझने में मदद करता है। इसमें उदाहरण, तथ्य, उद्धरण या अधिक गहराई से स्पष्टीकरण शामिल हो सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास प्रत्येक अनुच्छेद के लिए पर्याप्त बैकअप विवरण है। यदि आपके पैराग्राफ के मुख्य विषय के बारे में कहने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो विषय को बदलने या इसे दूसरे पैराग्राफ के साथ संयोजन करने पर विचार करें वैकल्पिक रूप से, आप पैराग्राफ के लिए अतिरिक्त बैकअप विवरण ढूंढने के लिए थोड़ी अधिक शोध कर सकते हैं।
  • Video: Important Quotations for Essay & Letter || CGL || CHSL || Bank

    एक अनौपचारिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    4
    निष्कर्ष में थीसिस को दोहराएं इस निष्कर्ष में आपको जो कुछ पहले ही कहा गया है उसे संक्षेप में प्रस्तुत करता है और अपने मूल थीसिस के लिए नए स्तर के सूक्ष्मता या परिष्कार प्रदान करता है। इसके बारे में सोचो कि यह सुनिश्चित करने का अंतिम मौका है कि पाठक समझता है कि आपने क्या लिखा है।
  • भाग 3
    निबंध लिखें

    एक सूचनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    1
    एक पहला मसौदा लिखें एक गाइड के रूप में सारांश का उपयोग करके, अपने नोट्स को और अधिक शरीर दें जब तक कि वे पूर्ण पैराग्राफ बनें।
    • त्रुटियों या वर्तनी की गलतियों के बारे में चिंता न करें याद रखें कि यह केवल एक पहला मसौदा है, न कि आपकी अंतिम कॉपी बस स्कोरिंग पर ध्यान केंद्रित करें और फिर आप त्रुटियों को ठीक कर सकते हैं।
    • हाथ या कंप्यूटर पर पहला ड्राफ्ट लिखें- जो भी आपके लिए सबसे आसान है
  • एक अनौपचारिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 12
    2
    प्रत्येक पैराग्राफ को एक विषय वाक्य दें विषय वाक्य, अक्सर प्रत्येक पैराग्राफ में पहला वाक्य, पाठक को पैराग्राफ का मुख्य विचार बताता है यह पिछले पैराग्राफ के मुख्य विचार और अगले पैराग्राफ के मुख्य विचार के बीच संक्रमण के रूप में भी काम कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, एक विषयगत या संक्रमण की सजा इस तरह दिख सकती है: "जबकि कुछ कारखानों में यूनियनयुक्त कार्य की अनुमति होती है, वहीं, जैसे कि एक्स में, वे कहते हैं कि यूनियन बनाने के कार्यस्थल को नुकसान पहुंचाता है"। यह प्रार्थना पैरा के लिए एक स्पष्ट दिशा (कुछ कारखानों संघीकरण के खिलाफ बहस) और पूर्ववर्ती अनुच्छेद (जो शायद यूनियनों के पक्ष में कारखानों के साथ निपटा) से जुड़ा जा सकता है।
  • याद रखें: प्रत्येक अनुच्छेद एकता (एक केंद्रीय विचार), थीसिस के साथ एक स्पष्ट संबंध, जुटना और विकास (विचारों कि स्पष्ट रूप से व्याख्या और समर्थन कर रहे) (पैरा के भीतर विचारों के तार्किक संबंध) की जरूरत है।
  • एक अनौपचारिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 13
    3
    भागों में परीक्षण की संरचना आपके निबंध को न्यूनतम, एक परिचयात्मक पैराग्राफ, एक शरीर और एक निष्कर्ष के रूप में की आवश्यकता होगी। शरीर के प्रत्येक पैराग्राफ को बयान + सबूत + स्पष्टीकरण के सूत्र का पालन करना चाहिए। अनुच्छेद के विषय या विचार को विस्तारित करने के लिए विस्तृत विवरण और अपने विचारों का उपयोग करें।
  • सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक अनुच्छेद के विचार के बारे में स्पष्ट हैं आपको ट्रैक पर रखने के लिए, लिखते समय अपने सारांश से परामर्श करें
  • एक अनौपचारिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    4
    पहला मसौदा संपादित करें अपना पहला ड्राफ्ट कुछ बार पढ़ें और अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • आपने पाठक को विषय पर कहने के लिए कहा था?
  • क्या आपके पास दो से तीन वाक्यों में व्यक्त एक स्पष्ट थीसिस कथन है?
  • क्या सभी अपने शोध के सिद्धांतों से संबंधित है?
  • क्या प्रत्येक पैराग्राफ का एक मुख्य विचार सटीक और उद्देश्यपूर्ण विवरणों द्वारा समर्थित है?
  • क्या आपके निष्कर्ष विषय पर अपने विचारों को संक्षेप में नई जानकारी या राय जोड़ते ही नहीं हैं?
  • निबंध प्रवाह कैसे करता है? क्या पैराग्राफ के बीच स्पष्ट और तार्किक बदलाव हैं?
  • क्या आपने एक स्पष्ट और संक्षिप्त गद्य का इस्तेमाल किया है और फूलों की भाषा से बचा है?
  • क्या पाठक ने निबंध से कुछ नया सीख लिया? क्या यह एक दिलचस्प तरीके से प्रस्तुत किया गया है?
  • क्या आपने अपने शिक्षक द्वारा बताए गए स्रोतों का हवाला दिया है?
  • एक अनौपचारिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    5
    अंतिम मसौदा लिखें अपने पहले ड्राफ्ट में नोट बनाने के बाद, इसे अंतिम मसौदे में बदल दें। यदि आपने अपने पहले ड्राफ्ट पर कड़ी मेहनत की है, तो इसे अंतिम मसौदे में बदलना इतना मुश्किल नहीं होना चाहिए
  • अंतिम मसौदे लिखते समय, विशेष रूप से मॉनिटर करें स्थिरता। पहला ड्राफ्ट अक्सर सभी विचारों को तर्कसंगत और स्पष्ट प्रगति के बिना घूमते हैं। पहले मसौदे और अंतिम मसौदे के बीच एक मुख्य अंतर यह है कि अंतिम मसौदे को द्रव, स्पष्ट और आसान रूप में पढ़ा जाना चाहिए, जो उस प्रमेय के रूप में पिछले अंक विकसित करता है। यह आपको यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यान देने में मदद करेगा कि आपने घोषणा फॉर्मूला + साक्ष्य + स्पष्टीकरण का पालन किया है।
  • इमेज शीर्षक लिखा नाटक एकाएक चरण 7
    6
    अपनी भाषा समाप्त करें एक बार जब आप अपने सभी पैराग्राफ को तार्किक प्रगति में व्यवस्थित कर लेते हैं, तो आप अपना ध्यान अपनी भाषा के निर्णयों पर बदल सकते हैं। निबंध को जोर से पढ़ें, किसी भी भाग के लिए सुनना जो अजीब या असामान्य लगता है। उन्हें ठीक करें
  • आपको इसके बारे में अवगत होना चाहिए "शब्दों के गूंज", या कुछ वाक्य या पैराग्राफ के स्थान में कई बार प्रदर्शित होने वाले शब्द। यदि आप शब्द का उपयोग करते हैं "चर्चा" एक ही अनुच्छेद में कई बार, यह आपके लेखन बेढ़ंगे और नाखुश लग जाएगा
  • एक अनौपचारिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    7

    Video: हिंदी निबंध में सुझाव दिए गए निबंध लेखन लेखन

    अपना अंतिम मसौदा देखें त्रुटियां हो सकती हैं, इसलिए अपने आखिरी मसौदे को अंतिम बार पढ़ना, वर्तनी और व्याकरण की त्रुटियों की जांच करना सुनिश्चित करें।
  • कभी-कभी, हमारी आँखें "ठीक" त्रुटियों को पढ़ने के लिए, इसलिए चुपचाप पढ़ने से त्रुटियों का पता लगाना मुश्किल है। जोर से पढ़ना आपकी आंखों को याद करने में आपकी मदद करता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com