ekterya.com

कैसे एक क्लिनोमीटर बनाने के लिए

एक क्लिनोमीटर, जिसे डीकेमिओमीटर या इनक्लिनोमीटर के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसा उपकरण है जो ऊर्ध्वाधर ढलानों को मापता है, आमतौर पर जमीन या पर्यवेक्षक और एक लंबा वस्तु के बीच का गठन कोण होता है। एक सरल चिकित्सक, या इनमें से एक फिक्स्ड एंगल, ऑब्जेक्ट को मापने के लिए एक तरफ से दूसरी ओर चलने के लिए बहुत सी जगह की आवश्यकता होती है। एक

एक चांदा के साथ बनाया clinómetro आप माप आप एक ही स्थान पर खड़े हैं, जबकि करने की अनुमति देता है और अक्सर, खगोल विज्ञान में प्रयोग किया जाता करना करने के लिए सर्वेक्षण, इंजीनियरिंग और वानिकी एक आसान संस्करण है।

चरणों

विधि 1
एक साधारण क्लिनोमीटर बनाएं

मेक अ क्लिनोमर चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक त्रिकोण बनाने के लिए कागज के एक टुकड़े को मोड़ो निचले दायें कोने को मोड़ो जब तक आप बाईं तरफ तक नहीं पहुंचते, दोनों पक्षों को एक त्रिकोण बनाने के लिए बिल्कुल संरेखित करते हैं। यदि आप एक आयताकार आकार के साथ कागज की एक आम शीट का उपयोग करते हैं, तो शायद इस "त्रिकोण" के ऊपर झुकने के बिना एक "अतिरिक्त" खंड होता है कट करें या इस अनुभाग को प्रारंभ करें आपने जो छोड़ा है वह एक है 90 डिग्री के एक कोण और 45 डिग्री के दो के साथ समभुज आयताकार त्रिभुज
  • निर्माण काग़ज़ एक क्लिनोमीटर को अधिक टिकाऊ बनाने के लिए अधिक उपयुक्त है, लेकिन आप किसी भी शीट पत्र का उपयोग कर सकते हैं। आप इसे अधिक प्रतिरोधी बनाने के लिए चिपकने वाली टेप या गोंद के साथ त्रिकोण छड़ी करना चाह सकते हैं।
  • मेक अ क्लिनोमर चरण 2 नामक छवि
    2
    त्रिकोण के सबसे लंबे किनारे पर एक सीधा भूरा टेप करें त्रिकोण के सबसे लंबे किनारे के किनारे एक पुआल रखें या हाइपोटिन्यूज, पेपर से थोड़े से पेश करने वाला एक अंत छोड़ता है सुनिश्चित करें कि पुआल तुला या कुचल नहीं है और हाइपोटिन्यूज के साथ सीधे फैली हुई है। चिपकने वाला टेप या गोंद को कागज के साथ संलग्न करने के लिए उपयोग करें। क्लिनोमीटर का उपयोग करते समय आपको इस पुआल के माध्यम से देखना चाहिए।
  • मेक अ क्लिनोमर चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    पुआल के अंत के आगे एक छोटा छेद ड्रिल करें कोने के साथ फ्लश वाले पुआल का अंत चुनें, जो कि कागज से परे नहीं फैलता है इस कोने के पास त्रिकोण में एक छेद बनाने के लिए एक पंच या एक प्वाइंट पेन का उपयोग करें।
  • मेक अ क्लिनोमर चरण 4 नामक छवि
    4
    छेद के माध्यम से एक रस्सी को पारित करें छेद के माध्यम से एक स्ट्रिंग थ्रेड करें और फिर इसे गाँठ या इसे बंद करने से रोकने के लिए टेप करें। पर्याप्त रस्सी का प्रयोग करें जिसमें कम से कम 5 सेंटीमीटर (कुछ इंच) हैं, जो इनक्लिनोमीटर के नीचे लटक रहे हैं।
  • मेक अ क्लिनोमर चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    रस्सी के निचले छोर पर एक छोटा वजन कम करें। धातु वॉशर, पेपर क्लिप या अन्य छोटी वस्तु का प्रयोग करें वजन में 5 सेंटीमीटर (2 इंच) या अधिक से अधिक इनक्लिनोमीटर के कोने से लटका देना चाहिए ताकि रस्सी स्वतंत्र रूप से स्विंग हो सके।
  • विधि 2
    एक साधारण क्लिनोमीटर का उपयोग करें

    छवि शीर्षक 548 9 6
    1
    पुआल के माध्यम से एक लंबा ऑब्जेक्ट के शीर्ष पर देखें अपनी आँख के बगल में पुआल के लंबे अंत को पकड़ो और उसे एक लंबा वस्तु के ऊपर की ओर इंगित करें जिसे आप एक पेड़ की तरह मापना चाहते हैं। सबसे अधिक संभावना है, आपको उस ऑब्जेक्ट के शीर्ष को देखने के लिए त्रिकोण को झुकाव करना होगा जिसे आप लक्ष्य कर रहे हैं
  • मेक अ क्लिनोमर चरण 6 नामक छवि

    Video: कैसे एक प्रवणतामापी बनाने के लिए

    2
    त्रिकोण के साथ स्ट्रिंग संरेखित होने तक आगे या पीछे ले जाएं। आदेश पेड़ को मापने के लिए, आप एक बिंदु है जहां अभी भी भूसे के माध्यम से वस्तु के शीर्ष देख पूरी तरह से फ्लैट त्रिकोण धारण करने के लिए खड़े खोजने की जरूरत है। आपको पता चलेगा कि त्रिकोण एक सपाट स्थिति में है क्योंकि वज़न स्ट्रिंग को नीचे खींच देगा, ठीक से त्रिकोण के छोटे पक्षों के साथ संरेखित करेगा।
  • जब ऐसा होता है, इसका मतलब है कि आपकी आंख और वस्तु के शीर्ष के बीच ऊंचाई का कोण 45 डिग्री है
  • तुम पर मोड़ या आप एक वस्तु पर रोक लगाने के लिए एक बेहतर स्थिति है, तो आप आंखों के स्तर पर अपने ऊंचाई मापने के लिए, जबकि आप के बजाय एक कदम आगे में बताए अनुसार आप सामान्य रूप से खड़े उस स्थिति में कर रहे हैं की जरूरत है।
  • मेक अ क्लिनोमर चरण 7 नामक छवि
    3
    इस पद के बीच की दूरी और लंबा वस्तु के आधार के लिए एक टेप माप का उपयोग करें। त्रिकोण पकड़ विशाल त्रिकोण आपके शरीर द्वारा गठित के रूप में, लंबा वस्तु का आधार है और शीर्ष उसके दो 45 डिग्री कोण और एक 90 डिग्री है। एक सही त्रिकोण के दो छोटे पक्षों में हमेशा एक ही लंबाई होती है। उस स्थिति के बीच की दूरी को मापें जो आप अंतिम चरण के अंत में खड़े हुए थे और उस लम्बे ऑब्जेक्ट का आधार जिसे आप मापते हैं। इसका परिणाम है लगभग ऊंची वस्तु की ऊंचाई, लेकिन अंतिम उत्तर प्राप्त करने के लिए आपको एक और चरण का पालन करना होगा।
  • यदि आपके पास टेप का कोई उपाय नहीं है, तो सामान्य रूप से विचाराधीन वस्तु की ओर चलें और उस तक पहुंचने के लिए कितने कदम उठाए। तब, यदि आप एक शासक है, एक कदम की लंबाई को मापने और आप कुल दूरी (और इस प्रकार वस्तु की ऊंचाई) खोजने के लिए माध्यम से चला गया चरणों की संख्या से गुणा कर दें।
  • छवि शीर्षक 548 9 9
    4
    अंतिम उत्तर पाने के लिए अपनी ऊंचाई को आँख के स्तर पर जोड़ें। चूंकि आपने आँख के स्तर पर क्लिनोमीटर का आयोजन किया था, जो वास्तव में आप मापा गया था उस स्तर से शुरू वस्तु की ऊंचाई। नतीजे को पिछले चरण में मापा गया संख्या के लिए जोड़ने के लिए एक टेप का उपयोग करें। अब आप वस्तु की पूर्ण ऊंचाई जानते हैं!
  • विधि 3
    एक ट्रांसपोर्टर के साथ एक क्लिनोमीटर बनाएं

    मेक अ क्लिनोमर चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1



    एक 180 डिग्री कन्वेयर ढूँढ़ें इस तरह के कन्वेयर में किनारों के आसपास के कोण के साथ एक अर्धवृत्त का आकार होता है आप कहीं भी आप स्कूल की आपूर्ति बेच सकते हैं। आदर्श रूप में, आपको केंद्र के पास एक छोटे से छेद के साथ अपने सीधे आधार के साथ एक प्रक्षेपक होना चाहिए।
    • यदि आप एक ट्रांसपोर्टर खरीदना नहीं चाहते हैं, तो आप इंटरनेट खोज सकते हैं एक जो आप प्रिंट कर सकते हैं इंटरनेट पर पेपर कन्वेयर को प्रिंट करें, इसे रूपरेखा के साथ सावधानी से काट लें और इसे कुछ ऐसे प्रतिरोधी, जो कि निर्माण कागज़ात या कार्ड, के लिए गोंद करें।
  • मेक अ क्लिनोमर चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    सीधे किनारे के साथ एक पुआल छड़ी करने के लिए मास्किंग टेप का उपयोग करें कन्वेयर के सीधे किनारे पर या उसके पास एक सीधे प्लास्टिक की पुआल को गोंद करें। सुनिश्चित करें कि पुआल दोनों अंकों से गुजरता है 0 डिग्री (या शून्य) सीधे किनारे के विपरीत छोर पर
  • यदि आपके पास कोई पुआल नहीं है, तो एक तंग सिलेंडर बनाने के लिए कागज के एक टुकड़े को रोल करें जो एक विकल्प के रूप में कार्य करता है।
  • मेक अ क्लिनोमर चरण 11 नामक छवि
    3
    सीधे किनारे के छोटे छेद के माध्यम से एक रस्सी बांधें कई कन्वेयर एक छोटा छेद के साथ आते हैं, जो घुमक्कड़ किनारों पर 9 0 अंक के निकट 0 ° अंक के बीच स्थित हैं। अगर कन्वेयर में कोई छोटा छेद नहीं होता है या यदि वह सही ढंग से नहीं स्थित है, तो रस्सी को छड़ी करने के लिए टेप या गोंद का उपयोग करें जहां छेद होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि रस्सी कन्वेयर के नीचे 5 सेंटीमीटर (कुछ इंच) लटकाए।
  • यदि आप एक पेपर कन्वेयर का उपयोग करते हैं, तो आप एक पॉइंट का उपयोग करके एक छिद्र लगा सकते हैं, जो एक बॉलपॉइंट कलम या एक छेद का पंच है। प्लास्टिक के कन्वेयर में एक छेद ड्रिल करने की कोशिश न करें, क्योंकि यह सामग्री शायद बहुत प्रतिरोधी नहीं है और ब्रेकिंग समाप्त हो जाती है।
  • मेक अ क्लिनोमर चरण 12 का शीर्षक चित्र
    4
    रस्सी के फांसी के अंत में एक छोटा वजन कम करें। रस्सी के अंत में एक पेपर क्लिप, धातु वॉशर या अन्य छोटे वजन संलग्न करें। प्रवणतामापी पकड़े ताकि स्ट्रिंग कन्वेयर के परिपत्र किनारे से परे हो जाता है करके, वजन यह सीधे नीचे निशान के माध्यम से एक कोण 60 डिग्री के रूप में ऐसी खींच। यह आपको बताता है कि कौन सा कोण आप क्लिनोमीटर रख रहे हैं, जिसका उपयोग आप अगले भाग में वर्णित दूर की वस्तुओं की ऊंचाई को प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।
  • विधि 4
    कन्वेयर के साथ बनाया गया क्लिनोमीटर का उपयोग करना

    मेक अ क्लिनोमर चरण 13 का शीर्षक चित्र
    1

    Video: कैसे करें और एक सरल प्रवणतामापी उपयोग करने के लिए

    पुआल के माध्यम से एक ऑब्जेक्ट के शीर्ष पर देखें इनक्लिनोमीटर को पकड़ो ताकि प्रोटेक्टर के घुमावदार किनारे नीचे की ओर आ जाए। जब तक आप पुआल या पेपर ट्यूब के माध्यम से उस ऑब्जेक्ट के ऊपरी भाग को देख सकें जब तक कि आप माप नहीं करना चाहते हैं, जैसे भवन आप इस पद्धति का उपयोग आपके और उस वस्तु के शीर्ष के बीच के कोण को मापने के लिए कर सकते हैं या उसकी ऊंचाई भी।
  • मेक अ क्लिनोमर चरण 14 नामक छवि
    2
    कन्वेयर का उपयोग करके कोण को मापें फांसी रस्सी चलती रुकने तक क्लैनिमीटर को उस स्थिति में दृढ़ता से रखें। कन्वेयर (90 डिग्री) के मध्य बिंदु के बीच के कोण की गणना करें और उस बिंदु पर जिस पर रस्सी घटाव से किनारे को पार करती है। उदाहरण के लिए, यदि रस्सी 60 ° पर बढ़त को पार करती है, तो आपके और वस्तु के शीर्ष के बीच ऊंचाई का कोण 90 - 60 = 30 डिग्री है यदि रस्सी 150 डिग्री पर बढ़त को पार करती है, तो ऊंचाई कोण 150 - 90 = 60 डिग्री है
  • ऊंचाई का कोण हमेशा 90 डिग्री से कम होगा, क्योंकि यह एक सही कोण है जो आकाश का सामना करता है
  • उत्तर हमेशा एक सकारात्मक संख्या (0 डिग्री से अधिक) होगा। यदि आप छोटी संख्या से छोटी संख्या घटाते हैं और एक ऋणात्मक संख्या प्राप्त करते हैं, तो सही उत्तर प्राप्त करने के लिए शून्य चिह्न को उलट करें। उदाहरण के लिए, यदि आप 60 - 90 = -30 ° की गणना करते हैं, तो वास्तविक ऊंचाई को + 30 डिग्री है
  • छवि शीर्षक 548 9 8
    3
    इस कोण के स्पर्शरेखा की गणना करें एक कोण के स्पर्शरेखा को सही त्रिकोण के पक्ष के रूप में परिभाषित किया गया है साइड से विभाजित कोण के विपरीत ने कहा कोण से सटे। इस मामले में, त्रिभुज तीन बिंदुओं से बना है: आप, वस्तु का आधार और उसके ऊपर। तरफ "सामने" इस कोण के ऑब्जेक्ट की ऊंचाई है जबकि पक्ष आसन्न आप और वस्तु के आधार के बीच की दूरी है।
  • आप एक वैज्ञानिक कैलकुलेटर या ग्राफ का उपयोग कर सकते हैं, एक ऑनलाइन स्पर्शरेखा कैलकुलेटर, या एक ग्राफ जहां स्पर्शरेखा कई कोणों के लिए संकेत दिए जाते हैं।
  • कैलकुलेटर में स्पर्शरेखा की गणना करने के लिए, टैन बटन दबाएं और आपको मिली कोण को दर्ज करें। यदि जवाब 0 से नीचे या 1 से ऊपर है, तो रेडियन के बजाए अपने कैलकुलेटर को डिग्री पर सेट करें और फिर से प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक 548 9 17
    4

    Video: प्रवणतामापी (बनाने के लिए और का उपयोग कैसे करें)

    ऑब्जेक्ट से दूरी को मापें यदि आप ऑब्जेक्ट की ऊंचाई को जानना चाहते हैं, तो आपको यह जानने की आवश्यकता होगी कि आप अपने आधार से कितनी दूर हैं। माप बनाने के लिए एक टेप माप का उपयोग करें यदि आपके पास एक नहीं है, तो वस्तु प्राप्त करने के लिए नियमित कदमों की संख्या की गणना करें, फिर एक नियम प्राप्त करने के बाद चरण की लंबाई को मापें। कुल दूरी एक चरण की लंबाई है जिसे आपने ले लिया चरणों की संख्या से गुणा किया।
  • कुछ कन्वेयर में उनके सीधी किनारे के निशान हैं
  • छवि शीर्षक 548 9 18
    5
    ऑब्जेक्ट की ऊंचाई की गणना करने के लिए आपके द्वारा किए गए मापन का उपयोग करें याद रखें, कोण के स्पर्शरेखा है: (ऑब्जेक्ट की ऊंचाई) / (आप और ऑब्जेक्ट के बीच की दूरी)। आपके द्वारा मापा दूरी से स्पर्शरेखी गुणा करें और आपको ऑब्जेक्ट की ऊंचाई मिलेगी!
  • उदाहरण के लिए, यदि एवलिपेशन कोण 35 डिग्री था और आपके और ऑब्जेक्ट के बीच की दूरी 45 इकाइयां थी, तो बाद की ऊंचाई 45 डिग्री के स्पर्शरेखा (35 डिग्री) या 31.5 इकाइयों के बराबर होती है।
  • आँखों के स्तर से अपनी खुद की ऊंचाई को उत्तर दें, क्योंकि यह दूरी है जो क्लिनीमीटर जमीन से ऊपर था।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप किसी अन्य व्यक्ति के साथ हैं तो ट्रांसपोर्टर के साथ बनाए गए क्लिनियम का उपयोग करना बहुत आसान है जबकि कोई व्यक्ति पुआल के माध्यम से वस्तु को देखता है, दूसरा रस्सी की स्थिति का पालन कर सकता है।

    चेतावनी

    • यदि आप उस ऑब्जेक्ट के आधार पर जमीन जिसे आप मापना चाहते हैं, उस जमीन से एक अलग स्तर पर है जहां आप खड़े हैं, तो आपको सटीक परिणाम नहीं मिल सकता है अपने परिणाम में जोड़ने या घटाना की ऊंचाई में अंतर का आकलन करने या अनुमान लगाने का प्रयास करें
    • आमतौर पर नौकरियों के लिए होम क्लीनिमीटर का उपयोग नहीं किया जाता है, जिसके लिए उच्च परिशुद्धता की आवश्यकता होती है, जैसे सर्वेक्षण में। इन मामलों में, एक इलेक्ट्रॉनिक एक का उपयोग करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पेपर (या कन्वेयर)
    • एक पुआल या खोखले लौह वस्तु
    • रस्सी
    • मत्स्य पालन वाशर या साहुल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com