ekterya.com

कैसे एक पेड़ की ऊंचाई को मापने के लिए

उत्तरी कैलिफ़ोर्निया में एक गुप्त जगह में, आपको दुनिया का सबसे बड़ा पेड़ मिलेगा (कहा जाता है "हाइपीरियन") 115.61 मीटर (37 9 .3 फुट) की ऊंचाई के साथ! मानो या मानो, माप एक सुपर लंबी टेप माप के साथ किया गया था, लेकिन आप एक पेड़ की ऊंचाई की गणना करना चाहते हैं, तो आप उपयोग कर सकते हैं कि सरल तरीके हैं यद्यपि आपको सेंटीमीटर या इंच में एक सटीक माप नहीं मिलेगा, ये विधियां आपको एक अच्छा सन्निकटन देते हैं और किसी भी उच्च ऑब्जेक्ट पर काम करते हैं। टेलीफोन डंडे, इमारतों या पहाड़ों: जब तक आप ऑब्जेक्ट के ऊपर देख सकते हैं, आप इसे माप सकते हैं।

चरणों

विधि 1
कागज की एक शीट का उपयोग करना

एक पेड़ के ऊँचाई को मापने वाली छवि चरण 1
1
गणना के लिए आवश्यकता के बिना एक पेड़ की ऊंचाई को खोजने के लिए इस पद्धति का उपयोग करें। तुम्हारी ज़रूरत है कागज की एक शीट और एक टेप उपाय है। आपको किसी भी गणना का उपयोग करने की ज़रूरत नहीं है - हालांकि, यदि आप जानना चाहते हैं कि यह कैसे काम करता है, तो आपको त्रिकोणमितीय आधार होना चाहिए।
  • एक क्लिनोमीटर या ट्रांज़िट का उपयोग करने वाली विधि पूरी तरह से गणना करती है और इस विधि का कारण बताती है, लेकिन यह जानना जरूरी नहीं है कि इस विधि का उपयोग करके किसी ऑब्जेक्ट की ऊँचाई की गणना करने के लिए जानकारी।
  • एक पेड़ के ऊँचाई को मापने वाली छवि चरण 2
    2
    आधे में कागज के एक शीट को मोड़ो ताकि यह त्रिकोण बना सके। अगर कागज आयताकार है (यह वर्ग नहीं है), तो आपको शीट को एक वर्ग में बदलना होगा। त्रिकोण बनाने के लिए एक कोने को विपरीत दिशा में मोड़ो, फिर त्रिकोण पर अतिरिक्त पेपर काट लें। अंत में आपको केवल त्रिकोण की आवश्यकता होती है।
  • त्रिकोण में एक सही कोण (90 डिग्री) और 45 डिग्री के दो कोण होना चाहिए।
  • एक वृक्ष के ऊँचाई को मापने वाली छवि चरण 3
    3
    अपनी आंखों में से एक के सामने त्रिकोण को पकड़ो। सीधे कोने (90 डिग्री कोण के साथ वाला) पकड़ो और आप के बाकी त्रिकोण को इंगित करें। छोटे पक्षों में से एक क्षैतिज (फ्लैट) होना चाहिए और दूसरी तरफ ऊर्ध्वाधर (इंगित करना) होना चाहिए। देखकर आपको अब तक की तरफ देखने की क्षमता होनी चाहिए।
  • सबसे लंबे समय तक पक्ष (जिस पक्ष को आप देखना चाहते हैं) को हाइपोटिन्यूज कहा जाता है
  • एक पेड़ के ऊँचाई को मापने वाली छवि चरण 4
    4
    पेड़ से दूर हो जाओ, जब तक आप त्रिकोण के शीर्ष छोर पर नहीं देख सकते। एक आंख को बंद करें और त्रिकोण के सबसे लंबे समय तक सीधे देखने के लिए दूसरे का उपयोग करें, जब तक कि आप पेड़ के ठीक ऊपर नहीं देखते। आपको इस बिंदु को खोजने की ज़रूरत है जहां आपकी रेखा की रेखा पेड़ के उच्चतम बिंदु तक पहुंचने के लिए त्रिकोण के सबसे लंबे समय तक यात्रा करती है।
  • एक पेड़ के ऊँचाई को मापने वाली छवि चरण 5
    5
    इस बिंदु को चिह्नित करें और पेड़ के आधार से दूरी को मापें। यह दूरी आपको वृक्ष की ऊंचाई की गणना करने की अनुमति देता है। आपको केवल अपनी ऊंचाई जोड़नी है, क्योंकि आपने जमीन के ऊपर अपनी आंखों की ऊंचाई से पेड़ को देखा है। आपके पास पहले से ही जवाब है!
  • यह तरीका समझने के लिए, अनुभाग पर जाएं "एक क्लिनोमीटर या पारगमन का उपयोग करना" आपको इस पद्धति में कोई गणना करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि एक ऐसी चाल है जिससे यह आसान हो जाता है: 45 ° कोण (जो आपने इस्तेमाल किया) के स्पर्शरेखा 1 के बराबर है। समीकरण को इस तरह सरल किया जा सकता है: (वृक्ष ऊंचाई) / (वृक्ष से आपकी स्थिति तक की दूरी) = 1 दोनों पक्षों को (पेड़ से आपकी स्थिति तक दूरी) गुणा करें और आप प्राप्त करते हैं: पेड़ से पेड़ की ऊंचाई = आपकी स्थिति तक
  • Video: एक पेड़ की ऊंचाई मापने के लिए कैसे

    विधि 2
    छाया की तुलना करते हुए

    एक पेड़ के ऊँचाई को मापने वाली छवि चरण 6
    1
    इस पद्धति का प्रयोग केवल तभी करें जब आपके पास एक टेप उपाय या नियम हो। इस विधि का उपयोग करने के लिए आपको अन्य टूल की ज़रूरत नहीं है और आप पेड़ की ऊंचाई का सटीक अनुमान प्राप्त कर सकते हैं। आपको गुणा और विभाजन का उपयोग करने की आवश्यकता है, लेकिन जटिल गणना नहीं है।
    • यदि आप गणित पूरी तरह से बचाना चाहते हैं, तो आप पेड़ की ऊँचाई को खोजने के लिए ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं यह एक और इस पद्धति का उपयोग करने वाले उपायों का परिचय दें।
  • चित्र शीर्षक से मीट ऊँचाई की वृक्ष चरण 7
    2
    अपनी ऊंचाई मापें अपनी ऊंचाई को मापने के लिए एक टेप माप या एक तह मीटर का उपयोग करें (सीधे खड़े होने के लिए मत भूलना)। क्या यह उसी जूते का उपयोग कर रहा है जो आप इस पद्धति को लागू करने के लिए पहनेंगे। अपनी ऊंचाई लिखें ताकि आप सही संख्या भूल न जाएं।
  • आपको एक इकाई में व्यक्त की जरूरत है, जैसे कि आपकी ऊंचाई सेंटीमीटर में मापा जाता है, मीटर और सेंटीमीटर के संयोजन नहीं। यदि आप रूपांतरण को कैसे निष्पादित करने के बारे में नहीं जानते हैं, तो आप एक तह मीटर या ऊंचाई वाले (1 मीटर या 3 फीट) अनुक्रमित ग्रेजुएटेड शासक का उपयोग कर सकते हैं। जब पूछा जाए तो शासक की ऊंचाई और अपनी छाया की लंबाई का उपयोग करें
  • यदि आप व्हीलचेयर में हैं या यदि आप किसी अन्य कारण के लिए खड़े नहीं हो सकते हैं, तो उस स्थिति में अपनी ऊंचाई को मापें जहां आप पेड़ को मापने के लिए बाहर जाते हैं
  • Video: घन के सभी सूत्र (हिंदी में )

    एक पेड़ के ऊँचाई को मापने वाली छवि चरण 8
    3
    पेड़ के पास एक सपाट, धूप वाले स्थान पर रहें। ऐसी जगह ढूंढें जहां छाया एक सपाट जमीन पर पड़ती है ताकि आप एक सटीक माप प्राप्त कर सकें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, इस पद्धति का उपयोग धूप दिन पर करें। अगर आसमान बादल है, तो छाया को सटीक रूप से मापना मुश्किल है।
  • चित्र शीर्षक से मीट ऊँचाई की वृक्ष चरण 9
    4
    अपनी छाया की लंबाई को मापें आपकी ऊँची एड़ी की दूरी से आपकी छाया की नोक तक दूरी को मापने के लिए एक टेप माप या एक तह मीटर का उपयोग करें यदि आपके पास आपकी सहायता करने के लिए कोई भी व्यक्ति नहीं है, तो आप एक पत्थर या अन्य पास के ऑब्जेक्ट के साथ छाया के अंत में एक निशान बना सकते हैं। या बेहतर अभी तक, कहीं भी पत्थर रखें और फिर अपने आप को स्थिति दें ताकि आपकी छाया की नोक पत्थर को छू सके - फिर अपनी स्थिति से पत्थर तक दूरी को मापें।
  • प्रत्येक माप के बाद प्रत्येक माप को लिखें और शीर्षक लिखें ताकि उन्हें भ्रमित न करें।
  • एक पेड़ के ऊँचाई को मापने वाला चित्र शीर्षक 10
    5
    पेड़ की छाया की लंबाई को मापें टेप के आकार का उपयोग करके वृक्ष की छाया की छाया को उसके आधार से लेकर उसकी छाया की टिप तक का पता लगाएं। यह बेहतर है कि छाया के चारों ओर के इलाके एक समान हैं - अगर पेड़ ढलान पर है, तो माप सटीक नहीं होगा। अपनी छाया को मापने के ठीक बाद करो, क्योंकि सूरज की आवाज़ छाया की लंबाई बदलने के लिए होती है।
  • यदि पेड़ की छाया ढलान पर है, तो अलग-अलग समय में छाया ढलान से किसी अन्य दिशा में इंगित करके या इसे छोटा कर कर सकती है।
  • एक पेड़ के ऊँचाई को मापने वाली छवि 11
    6
    अपनी छाया की लंबाई तक पेड़ की आधा चौड़ाई जोड़ें। ज्यादातर पेड़ ऊपर की तरफ बढ़ते हैं, इसलिए पेड़ का सबसे ऊंचा अंत आधा से ऊपर होना चाहिए। अपनी छाया की कुल लंबाई प्राप्त करने के लिए, आपको छाया के आकार के पेड़ के ट्रंक का आधा व्यास जोड़ना होगा। इसका कारण यह है कि सर्वोच्च अंत वास्तव में छाया की सबसे बड़ी लंबाई का कारण है - जिसके हिस्से का वह पेड़ है जहाँ आप इसे नहीं देख सकते हैं।
  • लंबे शासक या टेप के माप के साथ ट्रंक की चौड़ाई को मापें, फिर पेड़ की आधा चौड़ाई प्राप्त करने के लिए इसे 2 से विभाजित करें। यदि आपको ट्रंक की चौड़ाई का निर्धारण करने में परेशानी हो रही है, तो ट्रंक के बेस के चारों ओर एक चौराह बनाएं और स्क्वायर के एक तरफ को मापें।
  • एक पेड़ के ऊँचाई को मापने वाला चित्र, स्टेप 12
    7
    आपके द्वारा लिखे गए नंबरों के उपयोग से पेड़ की ऊंचाई की गणना करें आपके तीन नंबर होते हैं: आपकी ऊंचाई, आपकी छाया की लंबाई और पेड़ की छाया की लंबाई (ट्रंक की आधी चौड़ाई सहित) छाया की लंबाई ऑब्जेक्ट की ऊंचाई के लिए आनुपातिक है। दूसरे शब्दों में, (अपनी छाया की लंबाई) (अपनी ऊंचाई) से विभाजित हमेशा (वृक्ष की ऊंचाई) के द्वारा विभाजित (वृक्ष की ऊंचाई) के बराबर होगा। हम वृक्ष की ऊंचाई को खोजने के लिए उपरोक्त समीकरण का उपयोग कर सकते हैं:
  • वृक्ष की छाया की लंबाई इसकी ऊंचाई से गुणा करें यदि आप 1.5 मीटर (5 फीट) मापते हैं और वृक्ष की छाया 30.48 मीटर (100 फीट) है, तो उन्हें प्राप्त करने के लिए गुणा करें: 1.5 x 30.48 = 45.72 मीटर (या इकाइयों के एंग्लो-सक्सोन सिस्टम में 5 x 100 = 500 फीट)
  • अपनी छाया की लंबाई के द्वारा जवाब विभाजित करें उपरोक्त उदाहरण का उपयोग करना, यदि आपकी छाया 2.4 मीटर लंबा (8 फीट) है, तो उस नंबर के उत्तर को विभाजित करें। 45.72 / 2.4 = 1 9 .05 मीटर (या इकाइयों के एंग्लो-सैक्सन प्रणाली में, 500/8 = 62.5 फीट)।
  • यदि आपको गणना करने में परेशानी हो रही है, तो एक ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग करें यह एक.
  • विधि 3
    एक पेंसिल और सहायक का उपयोग करना

    छवि का शीर्षक मेज़र दी ट्री ऑफ द ट्री चरण 13
    1
    छाया विधियों के विकल्प के रूप में इस पद्धति का उपयोग करें। यद्यपि यह विधि कम सटीक है, आप इसका उपयोग तब कर सकते हैं जब छाया विधि काम नहीं करती, जैसे कि कोई बादल दिन है इसके अलावा, यदि आपके पास एक टेप उपाय है, तो आप सभी गणितीय गणनाओं से बच सकते हैं। अन्यथा, आपको अंत में एक टेप माप की आवश्यकता होगी और कुछ सरल गुणों को हल करेंगे।
  • छवि का शीर्षक मेज़र द एज ऑफ अ ट्री चरण 14
    2



    अब तक पर्याप्त खड़े रहें ताकि आप अपने सिर को स्थानांतरित किए बिना पूरे पेड़ (नीचे से ऊपर तक) देख सकें। अधिक सटीक माप के लिए, आपको उस जगह पर खड़ा होना चाहिए जो पेड़ के आधार के समान स्तर पर है। आपको पेड़ की दृष्टि में बाधा नहीं पड़ेगी
  • एक पेड़ के ऊँचाई को मापने वाली छवि चरण 15
    3

    Video: Bhooteshwar Nath : हर साल बढ़ रहा इस शिवलिंग का आकार

    हाथ की लंबाई में एक पेंसिल पकड़ो आप एक छोटे, सीधे वस्तु का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि एक पेंट पेन या शासक इसे एक हाथ से पकड़ो और हाथ पूरी तरह से बढ़ाया (आपकी स्थिति और पेड़ के बीच)।
  • चित्र शीर्षक से मीट ऊँचाई की ट्री चरण 16
    4
    एक आंख बंद करें और पेंसिल को ले जाएं ताकि आप पेन्सिल के शीर्ष पर पेड़ के ऊपर देख सकें। यदि आप पेंसिल की टिप को ऊपर उठाते हैं तो यह आसान है। पेन्सिल की टिप केवल पेड़ की तरफ देखते हुए आपकी दृष्टि की रेखा में केवल पेड़ के शीर्ष को कवर करनी चाहिए "भर में" पेंसिल का
  • 5
    अपने अंगूठे को पेंसिल पर ले जाएं ताकि थंबनेल की टिप पेड़ के आधार के साथ जुड़ा हो। पेंसिल को स्थिति में रखते हुए, ताकि टिप पेड़ के शीर्ष के साथ गठबंधन किया गया हो (जैसा कि चरण 3 में बताया गया है), अपने अंगूठे को उस स्थान पर ले जाएं जहाँ पेंसिल बिंदु को कवर करता है (याद रखें, देखो "भर में" एक आंख से पेंसिल का) जहां पेड़ जमीन को छूता है। अब पेंसिल चाहिए "आवरण" पेड़ की सभी ऊंचाई, आधार से ऊपर तक
  • 6
    हाथ को घुमाए ताकि पेंसिल क्षैतिज (जमीन के समानांतर) हो। हाथ को उसी दूरी तक बढ़ाएं और सुनिश्चित करें कि थंबनेल पेड़ के आधार के साथ गठबंधन है।
  • 7
    अपने मित्र को आगे बढ़ने के लिए कहें ताकि आप इसे देख सकें "भर में" पेंसिल की नोक की आपके मित्र के पैर को पेंसिल की नोक के साथ गठबंधन किया जाना चाहिए। यह उसी दूरी के रूप में होना चाहिए जितना आप पेड़ से हैं, आप के आगे या निकट नहीं। चूंकि आपको अपने दोस्त से थोड़ा दूर (वृक्ष की ऊंचाई के आधार पर) भागना पड़ता है, हाथ सिग्नल का उपयोग करने के विकल्प पर विचार करें (जिसे आपने प्रयोग नहीं किया है) उसे बताने के लिए उसे दूर ले जाने के लिए, करीब पहुंचें या आगे बढ़ें बाएं या दाएं
  • चित्र शीर्षक से मीट ऊँचाई की वृक्ष चरण 20
    8
    यदि आप एक टेप उपाय लेते हैं, तो अपने मित्र और वृक्ष के बीच की दूरी को मापें। अपने मित्र को अपने स्थान पर रहने या एक छड़ी या पत्थर के साथ जगह बताएं। फिर उस बिंदु और पेड़ के आधार के बीच की दूरी को मापने के लिए टेप उपाय का उपयोग करें। आपके दोस्त और पेड़ के बीच की दूरी वृक्ष की ऊंचाई है।
  • 9
    यदि आपके पास एक टेप माप नहीं है, तो पेंसिल में अपने दोस्त की ऊंचाई और वृक्ष की ऊंचाई की जांच करें। स्पाइडर या पेंसिल पर एक चिह्न खींचना जहां आपके पास थंबनेल है - यह आपके परिप्रेक्ष्य से पेड़ की दूरी है। पेंसिल का पता लगाने के लिए पहले इस्तेमाल की गई विधि का उपयोग करें ताकि आपके दोस्त को अपने दोस्त के सिर पर पेंसिल की नोक के साथ और अपने पैर की अंगूठे की नाक के साथ अपने दोस्त को शामिल किया जा सके। उस स्थिति में एक दूसरा चिह्न बनाएं
  • 10
    पेड़ की ऊंचाई ढूंढें जब आपके पास एक टेप माप तक पहुंच होती है आपको प्रत्येक ब्रांड की लंबाई और अपने दोस्त की ऊंचाई को मापने की आवश्यकता है, लेकिन आप इसे घर पर कर सकते हैं, आपको उस पेड पर वापस जाना पड़ता है जहां पेड़ है अपने दोस्त से मेल करने के लिए पेंसिल में विभिन्न ऊंचाइयों को स्केल करें उदाहरण के लिए, यदि आपके मित्र की ऊंचाई दर्शाती है, तो टिप से 5 सेमी (2 इंच) और वृक्ष की ऊंचाई का निशान 17.5 सेमी (7 इंच) है, तो पेड़ 3.5 है अपने दोस्त से अधिक बार, 17.5 सेमी / 5 सेमी = 3.5 (7 में / 2 = 3.5 =) के बाद से। यदि आपका मित्र 180 सेमी (6 फुट) का उपाय करता है, तो पेड़ की ऊंचाई 180 सेमी x 3.5 = 630 सेमी (6 फीट x 3.5 = 21 फीट) है।
  • टिप्पणी: यदि आपके पास माप बनाने के समय टेप का कोई उपाय है, तो आपको कोई गणना करने की आवश्यकता नहीं है ध्यान से पिछले चरण पढ़ें "अगर आपने टेप का उपाय लिया"।
  • विधि 4
    एक क्लिनोमीटर या पारगमन का उपयोग करना

    एक वृक्ष का ऊँचाई शीर्षक शीर्षक छवि 23
    1
    अधिक सटीक माप प्राप्त करने के लिए इस पद्धति का उपयोग करें। अन्य तरीकों में भी सही हैं, लेकिन विशेष उपकरण का उपयोग कर एक छोटे से गणित को लागू करने और एक और अधिक सटीक रीडिंग प्राप्त कर सकते हैं। यह रूप में मुश्किल के रूप में यह लग रहा है नहीं है: आप सभी की जरूरत एक कैलकुलेटर है कि स्पर्शरेखा, प्लास्टिक कन्वेयर, एक पुआल और तार का एक टुकड़ा तो आप कर सकते हैं की गणना कर सकते है अपने खुद के क्लिनीमीटर बनाओ. एक क्लिनोमीटर ऑब्जेक्ट्स के झुकाव को मापता है या इस स्थिति में आपकी स्थिति और पेड़ के ऊपर का कोण। एक पारगमन एक ही उद्देश्य के लिए एक अधिक जटिल उपकरण है, लेकिन अधिक सटीक के लिए एक दूरबीन या लेजर का उपयोग करता है
    • कागज की शीट के साथ पेड़ की ऊंचाई को मापने की विधि में, यह वास्तव में एक क्लीनीमीटर की तरह काम करता है यह पद्धति, अधिक सटीक होने के अलावा, आप किसी भी दूरी से ऊँचाई को मापने के लिए अनुमति देते हैं, अपने आप को पेड़ से संरेखित करने के लिए जाने के बजाय।
  • एक ट्री के ऊँचाई को मापने वाली छवि 24 चरण
    2
    एक अवलोकन बिंदु पर दूरी को मापें पेड़ के खिलाफ उसकी पीठ के साथ सीधे खड़े हैं और फिर एक बिंदु पेड़ जहां स्पष्ट रूप से अपने शिखर देख सकते हैं के आधार के रूप में ही जमीनी स्तर पर है कि करने के लिए चलता है। सीधी रेखा में चलो और पेड़ से आपके स्थान तक की दूरी को मापने के लिए टेप उपाय का उपयोग करें। आप पेड़ से एक विशिष्ट दूरी पर रोकने के लिए की जरूरत नहीं है, लेकिन इस विधि सबसे अच्छा काम करता है, तो दूरी 1 1.5 गुना ऊंचाई है।
  • एक पेड़ के ऊँचाई को मापने वाली छवि चरण 25
    3
    वृक्ष के शीर्ष पर ऊंचाई के कोण को मापें। पेड़ के शीर्ष को देखो और उपाय करने के लिए एक क्लिनीमीटर या पारगमन का उपयोग करें "ऊंचाई कोण" पेड़ और जमीन के बीच ऊंचाई का कोण दो कोणों, जमीन की सपाट रेखा और आपकी रेखा की दृष्टि से कुछ उच्च बिंदु (इस मामले में, पेड़ के ऊपर), कोण के शीर्ष के रूप में अपने शरीर के साथ, एक कोण बना है।
  • छवि का शीर्षक मेज़र दी ट्री ऑफ द ट्री चरण 26
    4
    ऊंचाई कोण के स्पर्शरेखा खोजें आप एक कैलकुलेटर या त्रिकोणमिति कार्यों के साथ एक तालिका का उपयोग कर कोण के स्पर्शरेखा पा सकते हैं। स्पर्शरेखा को खोजने के लिए विधि कैलकुलेटर के आधार पर भिन्न हो सकते हैं, लेकिन आमतौर पर आपको केवल बटन दबाया जाना चाहिए "इतना", कोण दर्ज करें और फिर चिह्न दबाएं "जैसा" (=)। उदाहरण के लिए, यदि ऊंचाई का कोण 60 डिग्री है, तो पहले दबाएं "इतना", तो आप लिखते हैं "60" और अंत में बराबर चिह्न (=) दबाएं।
  • इस लिंक पर क्लिक करें एक ऑनलाइन स्पर्शरेखा कैलकुलेटर पर जाने के लिए
  • दाहिने त्रिकोण के कोण के स्पर्शरेखा को पक्ष द्वारा परिभाषित किया गया है कोण के विपरीत, किनारे से विभाजित कोण के आस-पास इस मामले में, विपरीत पक्ष पेड़ की ऊंचाई है और आसन्न पक्ष पेड़ से आपके स्थान तक की दूरी है।
  • चित्र शीर्षक से मीट ऊँचाई की वृक्ष चरण 27
    5
    ऊंचाई के कोण के स्पर्शरेखा द्वारा पेड़ से आपके स्थान तक की दूरी को गुणा करें। याद रखें, यह माप शुरुआत में किया गया था ऊंचाई कोण के स्पर्शरेखा से गुणा करें। गुणा का नतीजा आपको बताता है कि पेड़ आपकी आंखों के स्तर से ऊपर कितना उच्च है, क्योंकि यह उस स्तर से था जहां आप स्पर्शरेखा की गणना करते थे।
  • यदि आप पिछले चरणों में स्पर्शरेखा अवधारणा की परिभाषा पढ़ते हैं, तो आप समझ सकते हैं कि यह तरीका क्यों काम करता है। जैसा ऊपर वर्णित है, स्पर्शरेखा = (पेड़ की ऊंचाई) / (पेड़ से आपके स्थान तक दूरी)। (अपने स्थान के पेड़ से दूरी) द्वारा समीकरण के दोनों ओर गुणा और मिल (स्पर्श) x (अपने स्थान के पेड़ से दूरी) = (पेड़ की ऊंचाई)।
  • चित्र शीर्षक से मीट ऊँचाई की ट्री चरण 28
    6
    अपनी ऊंचाई को पिछले चरण में प्राप्त परिणाम में जोड़ें। अब आप पेड़ की ऊंचाई पता है जब से तुम प्रवणतामापी या पारगमन आंखों के स्तर (जमीन नहीं) का इस्तेमाल किया है, तो आप कुल वृक्ष की ऊंचाई के लिए अपनी ऊंचाई माप जोड़ना होगा। सिर की चोटी पर नहीं, आंख के स्तर को मापकर आप एक उच्च सटीक परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि आप एक स्थिर ट्रैफ़िक का उपयोग करने जा रहे हैं, तो ट्रांज़िट व्यूअर की ऊंचाई जमीन पर जोड़ें, आपकी अपनी ऊंचाई नहीं है
  • युक्तियाँ

    • आप पेन्सिल और ऊंचाई कोण विधि के साथ विधि की शुद्धता बढ़ा सकते हैं, पेड़ के चारों ओर विभिन्न बिंदुओं से कई माप कर सकते हैं।
    • यह चार से सात तक के छात्रों के लिए मजेदार गतिविधि है।
    • छाया विधि का उपयोग करते समय अधिक सटीकता के लिए, आप अनुमानित छाया को एक तह मीटर या एक समान सीधे उपकरण के साथ माप सकते हैं, जिससे आप इसकी लंबाई की बजाय इसकी लंबाई पता कर सकते हैं।
    • माप इकाइयों के प्रबंधन में लगातार रहें (सेंटीमीटर द्वारा मीटर और सेंटीमीटर से मीटर गुणा और विभाजित करें)
    • आप एक प्रक्षेपक का उपयोग कर एक सरल inclinometer कर सकते हैं। पढ़ना इस अनुच्छेद अधिक जानकारी के लिए
    • कई पेड़ पूरी तरह से ऊर्ध्वाधर नहीं हैं, अर्थात् वे एक सीधी रेखा में नहीं होते हैं। ऊँचाई कोण पद्धति का उपयोग करके आप ढलान वाले पेड़ की ऊंचाई का सटीक माप कर सकते हैं, अपने स्थान के बीच की दूरी और जमीन के बिंदु को मापकर पेड़ के शीर्ष के नीचे सीधे स्थित हो सकता है, आप की दूरी को मापने के बजाय। स्थान और पेड़ का आधार

    चेतावनी

    • यद्यपि ऊंचाई का कोण विधि सही ढंग से इस्तेमाल किया जा सकता है, तो 60 सेमी से 90 सेंटीमीटर (2 से 3 फीट) तक पेड़ की सही ऊंचाई की गणना कर सकते हैं, मानव त्रुटि के लिए बहुत सारे कमरे हैं, खासकर अगर यह ढलान वाले पेड़ या यदि यह खत्म हो गया हो एक ढलान यदि आपको पूरी तरह से सटीक माप करना चाहिए, तो स्थानीय भूविज्ञान एजेंसी या अन्य इसी तरह की एजेंसी पर सहायता के लिए पूछें।
    • ये विधियां ठीक से काम नहीं करती हैं यदि पेड़ ढलान पर है व्यावसायिक सर्वेक्षणकर्ता ऐसी परिस्थितियों में इलेक्ट्रॉनिक ट्रांज़िट का उपयोग करते हैं, लेकिन वे घर के उपयोग के लिए बहुत महंगा हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक मित्र (अधिकांश तरीकों के लिए वैकल्पिक है, लेकिन थोड़ी मदद से प्रक्रिया बहुत आसान और मजेदार है)
    • एक टेप उपाय या एक तह नियम
    • क्लिनोमीटर या पारगमन
    • कागज की शीट
    • पेंसिल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com