ekterya.com

एक कहानी का आविष्कार कैसे करें

मनुष्य प्रकृति के आधार पर कथाकार हैं, लेकिन जब एक कहानी की खोज करने की बात आती है, तो आप भ्रामक महसूस कर सकते हैं, भले ही आपके पास ज्वलंत कल्पना और लाखों उत्कृष्ट विचार हैं। आपको मूल वस्तु का आविष्कार करना चाहिए, न कि एक झटके! एक अच्छी कहानी का आविष्कार करने के लिए, आपको खुद को प्रेरित करना है, अपनी सामग्री का विकास करना और फिर अपने काम की समीक्षा करें जब तक कि आपके पास सबसे अच्छी कहानी न हो जो आप लिख सकते हैं। यदि आप इसे प्राप्त करना चाहते हैं, तो निम्नलिखित लोगों का पालन करें कि हम आपको नीचे दिखाएंगे।

चरणों

भाग 1
खुद को प्रेरित करें

एक अच्छी कहानी लिखने वाली छवि, शीर्षक चरण 1
1
दुनिया और आपके पर्यावरण पर ध्यान देकर खुद को प्रेरित करें यदि आप एक अच्छी छोटी कहानी या बहुत लंबे समय तक लिखना चाहते हैं, तो यह जरूरी है कि आप अपनी आँखें और कान को हर समय खोलें, ताकि आप दुनिया को सुन सकें और इसे प्रेरित करें! इसके बाद आप सबसे अच्छी कहानी का आविष्कार करने के लिए आपको कुछ लिख सकते हैं। आप अन्य लोगों से पूछ सकते हैं कि वे अपनी दुनिया के बारे में क्या सोचते हैं, क्योंकि कहानी को कई ऑडियंस को संबोधित किया जाएगा, इसलिए अकेले इसे अपने विचारों पर आधार न दें। समय, प्रयास या विवरण जो आप कहानी को देते हैं वह कभी भी पर्याप्त नहीं हो सकता है इसके बाद, हम आपको इकट्ठा करने के लिए उत्कृष्ट तरीके पेश करेंगे, जो आपको एक छोटी कहानी पर ले जा सकते हैं:
  • एक पुस्तक पढ़ें अनुभव में मदद करता है पढ़ना मस्तिष्क के लिए अच्छा है और आपको यह बताने के लिए सिखा सकता है कि अच्छी किताब किस तरह दिखनी चाहिए। बेशक, वहाँ लाखों किताबें हैं, लेकिन स्थानीय पुस्तकालय में जाकर और उन लोगों की तलाश कर रहे हैं जो आपके हितों के अनुरूप हैं। ध्यान रखें कि सभी पुस्तकें और लोग अलग-अलग हैं हो सकता है कि कोई आपको एक अच्छी प्रार्थना दे, प्रेरणा और उस पाठ के प्रकार जिसे आप लिखना चाहते हैं सुनिश्चित करें कि आप अपनी शब्दावली बढ़ाने के लिए एक विस्तृत विविधता पढ़ते हैं। इच्छा के बिना, आप एक अभूतपूर्व कहानी के लिए आधार होगा
  • दिलचस्प चरित्र लक्षण देखें। शायद आपने देखा है कि आपका पड़ोसी अपने पौधों के बारे में बात करना पसंद करता है या वह हर सुबह चलने के लिए अपनी बिल्ली लेता है। इन टिप्पणियों के लिए हम चारों ओर दुनिया को देखने का उल्लेख करते हैं। क्या आपकी बहन तकनीक का आदी है? उसके बाद आप उसके जैसा चरित्र बना सकते हैं। इस प्रकार के व्यक्ति के आंतरिक जीवन के बारे में सोचने की कोशिश करें और देखें कि क्या आप एक कहानी विकसित कर सकते हैं
  • अपने परिवेश की ओर ध्यान दें चलने के लिए जाएं या पार्क में बैठकर देखिए, और देखें कि आपको क्या मिल सकता है। आपको पार्क बेंच पर नाली के किनारे के पास गुलाब का एक गुलदस्ता या प्रमुख चप्पल की एक जोड़ी दिखाई दे सकती है वे वहां कैसे आए? प्रतिबिंबित करें, जागृत रहें!
  • लोगों से बात करें जब वे आपसे बात करते हैं अतीत में सुनाई जाने वाली एक दिलचस्प सरल प्रार्थना आपको पूरी कहानी लिखने के लिए प्रेरणा दे सकती है। आप सुन सकते हैं "कोई भी मुझे समझता नहीं है ..." या "मेरा कुत्ता सभी पुरुषों को यातना पसंद करता है जिन्हें मैं बाहर जाता हूं ..."। क्या यह एक कहानी शुरू करने के लिए पर्याप्त है? बेशक!
  • एक अच्छा कहानी चरण 2 लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    काल्पनिक "क्या होगा यदि परिदृश्य" से प्रेरित हो यह एक छोटी कहानी शुरू करने के लिए एक और उत्कृष्ट तकनीक है जब आप दुनिया पर ध्यान देते हैं, आपको न सिर्फ इसकी वास्तविकताओं पर ध्यान देना चाहिए, बल्कि इसकी संभावनाओं पर भी ध्यान देना चाहिए। जब आप एक कहानी सुनते हैं या आप देख रहे एक ऐसी छवि पर ध्यान देते हैं, तो खुद से पूछिए: "लेकिन क्या होगा यदि दूसरी बात हुई?" या "यह व्यक्ति क्या करेगा ...?" विचार के इस रेखा के बाद आप को आगे बढ़ाने वाले रहस्यों का पता लगाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
  • आपको जरूरी नहीं कि कहानी का अंत शुरुआत से ही पता होना चाहिए वास्तव में, लेखन शुरू करने से पहले सब कुछ जानने से आपको अधिक रचनात्मक संभावनाएं तलाशने और अपनी कहानी अधिक ठोस बना सकते हैं।
  • यह काल्पनिक रूपरेखा व्यावहारिक या पूर्ण कल्पना हो सकती है। आप अपने आप से पूछ सकते हैं, "कुत्ते ने मुझसे बात करना शुरू कर दिया तो क्या होगा?" या "क्या होगा अगर पड़ोसी जो मेरे कुत्ते को खुश करता है तो उसे एक दिन का अपहरण कर लिया गया?"
  • एक अच्छी कहानी लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    अपने अनुभवों से प्रेरित हो जाओ जबकि लघु कथाएँ कथा की श्रेणी में आती हैं, बहुत से आत्मकथात्मक बहुत हैं यदि आप किसी ऐसे चीज के बारे में लिखना चाहते हैं जो वास्तव में आप या किसी को पता है, तो इसे गैर-कथा माना जाता है, लेकिन वास्तविक अनुभवों से प्रेरित होने के बाद उन्हें एक नई और काल्पनिक स्तर पर ले जाना एक छोटी कहानी लिखने की एक उत्कृष्ट योजना है, खासकर यदि आपको लगता है कि "आपको लिखने के लिए कुछ नहीं है"
  • कई लोगों का तर्क है कि आपको क्या पता है, इसके बारे में लिखना होगा। कुछ लोग सोचते हैं कि यदि आप बड़े हुए, उदाहरण के लिए, अर्जेंटीना में किसी खेत में या अगर आप इक्वाडोर में एक चित्रकार बनने की कोशिश में 10 साल बिताते हैं, तो आपको यह अनुमान लगाने की कोशिश करने के बजाय उन अनुभवों के बारे में लिखना चाहिए, जहां आप कभी नहीं रहे हैं ।
  • कुछ लेखकों का दावा है कि आपको "जो आप जानते हैं, वह नहीं लिखना चाहिए।" इसका मतलब यह है कि आपको एक परिचित क्षेत्र में शुरू करना चाहिए और फिर कुछ ऐसी खोजना शुरू करना चाहिए, जो आपको उत्सुकता से छोड़ दिया या आपको इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिली।
  • यदि आप चीजें हैं जो वास्तव में हुआ है के बारे में बहुत आरामदायक लेखन महसूस करते हैं, तो आपको रचनात्मकता के लिए जगह नहीं होगी उदाहरण के लिए, शायद आपका एक बचपन का दोस्त था, जो किसी एक को बताने के बिना एक दिन चले गए थे या शायद आपको कैरोसेल के साथ मोह हुआ और अब आपको आश्चर्य है कि उनके साथ क्या हुआ। इस दुनिया का अन्वेषण करें और फिर इसे निवेश करें।
  • Video: कैसे करें जैविक खेती जानिए किसान रघुवीर गाोदारा से k haryana

    एक अच्छी कहानी लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    एक कहानी से प्रेरित हो जिसे आपने सुना है। हमेशा कहानियों की तलाश में रहें, जो आपके मित्र या परिवार आपको बताते हैं और यह अच्छी उपन्यास सामग्री हो सकती है यदि आपकी माँ या दादी हमेशा अपने बचपन से कहानियां बताते हैं, तो उन्हें लिखना शुरू करें। यह सोचने की कोशिश करें कि यह किसी भिन्न स्थान या समय में किस प्रकार विकसित होता है और संभावनाएं लिखना शुरू करता है। अगर आपको लगता है कि आप उस समय के बारे में सब कुछ नहीं जानते हैं, तो निराश मत हो क्योंकि आपको हमेशा जांच की संभावना है
  • जब आपके एक मित्र कहते हैं, "आपको विश्वास नहीं होगा कि पिछले सप्ताह मेरे साथ क्या हुआ ...", ध्यान दें। आप एक छोटी कहानी की शुरुआत में हो सकता है
  • कहानी एक अप्रत्याशित जगह से आ सकती है। हो सकता है कि एक रेडियो डीजे कुछ बचपन में अपने बचपन को याद करता है और अचानक आप अपने जीवन से खुद को मोहित कर पाते हैं।
  • ध्यान दें: यदि आप कहानियों की "प्रति" लेखक की प्रसिद्धि जीतते हैं जो दूसरों को आपको बताते हैं और उपन्यास लिखने के लिए उपयोग करते हैं, तो संभव है कि जो लोग आप जानते हैं वे आप के साथ खुलना नहीं चाहते हैं।
  • एक अच्छी कहानी लिखने वाली छवि चरण 5
    5
    एक जगह से प्रेरित हो जाओ कहानियां एक जगह के लिए धन्यवाद पैदा कर सकते हैं इस बिंदु पर, आपको पहले से ही पता होना चाहिए कि आप किस तरह की कहानी लिखने जा रहे हैं संभवतः एक विज्ञान कथा कहानी को भूमिगत प्रयोगशाला या एक डरावनी कहानी में विकसित किया जा सकता है, जिसमें एक तहखाना झोपड़ी है। आपको जरूरी नहीं कि एक परादीसी समुद्र तट में प्रेरणा की तलाश करनी चाहिए या वेनिस में अपने अविश्वसनीय अवकाश में। बल्कि, आपको दिन-ब-दिन क्या होता है उससे प्रेरित होकर प्रेरित होकर। कल्पना कीजिए कि आपके बचपन के दौरान आपकी दादी के सेब के बाग में हर हफ्ते बिताना कैसा था, याद रखें कि हाई स्कूल के दौरान आपके सबसे अच्छे दोस्त के तहखाने में कैसा होना था।
  • इस जगह के बारे में लेखन आपको रोचक अक्षरों और संघर्षों को विकसित करने के लिए प्रेरित कर सकता है।
  • एक अच्छी कहानी लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    लेखन अभ्यास से प्रेरित हो जाओ अभ्यास लेखन ने कई लेखकों को उनकी रचनात्मकता को विकसित करने में मदद की है, अप्रत्याशित स्थानों में प्रेरणा लेना और उन्हें "लिखना नहीं" होने पर उन्हें लिखने के लिए मजबूर किया। आप मन को जागने के लिए 10 से 15 मिनट के एक दैनिक गर्म होने के साथ शुरू कर सकते हैं या व्यायाम के अनुसार संकेत के अनुसार 1 घंटे के लिए भी लिख सकते हैं, भले ही आपके पास कोई प्रेरणा न हो। इसके बाद, हम आपको कुछ उत्कृष्ट लेखन अभ्यास देंगे जो आप अभ्यास कर सकते हैं:
  • एक कहानी प्रारंभिक प्रार्थना से शुरू होती है: "मैंने कभी किसी को नहीं बताया।" यदि आपकी कहानी पहले व्यक्ति में नहीं सुनाई गई है, तो आप निम्न के साथ शुरू कर सकते हैं: "उसने दरवाजा बंद कर दिया आँसू उसके चेहरे से नीचे भाग गया क्या उसने सिर्फ उसे धोखा दिया? "
  • एक साधारण खेत की एक छवि को देखो। फिर, इसे किसी ऐसे व्यक्ति के दृष्टिकोण से बताएं, जिसने अभी हत्या कर दी है एक लड़की की दृष्टि से फिर से करो, जिसने अभी अपनी मां खो दी है। जिस तरह से चरित्र के विचार दुनिया के अपने परिप्रेक्ष्य को प्रभावित कर सकते हैं उस पर ध्यान दें। अपने आप को चरित्र के जूते में रखो!
  • सिर्फ 10 से 15 मिनट लिखें। त्रुटियों को हल करने के लिए आपने जो लिखा है उसे जांचें
  • अपने जीवन में एक व्यक्ति के बारे में लिखें, जो आप बहुत बुरी तरह से गिर जाते हैं। फिर वह अपने दृष्टिकोण से एक कहानी लिखने की कोशिश करता है। पाठक जितना चाहें उतना जितना चाहें उसे पहचानने की कोशिश करें। याद रखें कि यह आपकी कहानी है!
  • आपको एक चरित्र को आश्चर्यचकित करना चाहिए उस चरित्र के बारे में लिखिए जिसे आप अच्छी तरह से जानते हैं और फिर उसे ऐसा कुछ करने की अनुमति दें जो आश्चर्यजनक ढंग से आपको ले लेती है देखें कि यह आपको कहां लेता है इस तरह, आपकी कहानी अधिक दिलचस्प होगी
  • तर्क: दो वर्ण हैं जो पूरी तरह तुच्छ कुछ चर्चा करते हैं, जैसे कि कौन कचरा ले रहा है या जो फिल्म के लिए भुगतान करने वाला है। यह स्पष्ट कर दें कि यह चर्चा वास्तव में कुछ और अधिक गंभीर है, जो शायद रिश्ते को खत्म करने वाला है या जो बहुत अधिक देता है और बदले में कुछ नहीं प्राप्त करता है। बातचीत को सबकुछ करते हैं, लेकिन उबाऊ न होने की कोशिश करें।
  • शारीरिक भाषा: 500 शब्द लिखें जो दो अक्षरों के बीच की तरफ बैठे वर्णों का वर्णन करते हैं। वार्तालाप के बिना, रीडर को देखने दें कि पात्रों को एक-दूसरे के बारे में क्या लगता है
  • एक अच्छी कहानी लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    छोटी कहानियों को पढ़कर स्वयं को प्रेरित करें यदि आप छोटी कहानी का मालिक बनने की क्षमता रखना चाहते हैं, तो आपको कई कहानियां पढ़नी पड़ सकती हैं जैसे आप कर सकते हैं। आपको क्लासिक्स और सबसे समकालीन दोनों को पढ़ना होगा, और दूसरों का क्या आप अपनी खुद की कहानियों को लिखने के लिए प्रेरित करने का लाभ लेना चाहिए। निम्नलिखित मूल और स्पेनिश-अमेरिकी विदेशी भाषा में क्लासिक और समकालीन लघु कहानियों की सूची दी गई है जो आपको अपना लिखने के लिए प्रेरणा दे सकती है:
  • चेखोव द्वारा पिल्ला महिला
  • एडगर एलन पो द्वारा एमोन्टिलाडो की बैरल
  • अर्नेस्ट हेमिंग्वे द्वारा एक स्वच्छ और अच्छी तरह से रोशनी जगह
  • विलियम फाल्कनर द्वारा एमिलिया के लिए एक गुलाब
  • वुडी एलेन द्वारा कॉस्टयूम पार्टी
  • अतीत की मृत्यु इसहाक असिमोव ने की थी
  • रे ब्रैबैरी द्वारा प्रैरी
  • मुझे मारियो बेनेडेटी द्वारा दूसरा
  • जोस कैमीलो सेला द्वारा प्याज की गंध
  • जुआन रूल्फो द्वारा आपको भौंकने वाले कुत्ते नहीं सुनाए जाते हैं
  • दोपहर में द्वीप जूलियो Cortázar द्वारा
  • टैटू एडनोडिओ क्विनटेरो द्वारा
  • जूलियो रमॉन रिबेरो द्वारा गड़गड़ाहट
  • ऐना मारिया मट्यूस द्वारा मार्च
  • फ्रांज काफ्का का कायापलट
  • भाग 2
    लेखन कौशल के माध्यम से कहानी कहने को बेहतर बनाएं

    एक अच्छी कहानी लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    1

    Video: कैसे हुआ था टेलीफोन का आविष्कार? || हिन्दी में एलेक्जेंडर ग्राहम बेल जीवनी || ऐतिहासिक हिन्दी

    लेखन कक्षाओं में दाखिला करें। ये कक्षाएं अच्छी किताबें और कहानियां लिखने की क्षमता जानने के लिए एक शानदार तरीका होगी। सामान्य लेखन या एक क्षेत्र जो आपके हित के लिए है, पर आधारित है एक वर्ग खोजें आप सभी प्रकार की कहानियां लिखना सीख सकते हैं, बच्चों से लेकर एक पत्रिका के लेखों तक।
  • एक अच्छी कहानी लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    2
    लोगों, जानवरों, चीजों और परिदृश्यों का वर्णन करने के लिए अपने कौशल का अभ्यास करें। वह आपकी भावनाओं, भावनाओं और प्रतिक्रियाओं का वर्णन करने का भी प्रथा करता है। एक अच्छा लेखक जानता है कि इन सभी गुणों को सबसे रचनात्मक तरीके से कैसे वर्णन करें। आप उन चीजों का वर्णन करने का अभ्यास भी कर सकते हैं जो आप के चारों ओर हैं
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके पास बैंगनी पर्दे हैं: वे कैसा दिखते हैं? वे आपको क्या याद दिलाने वाले हैं? आपके कमरे का क्या हिस्सा है?
  • हालांकि, बहुत वर्णनात्मक होने से बचें, आप कहानी को निष्क्रिय कर सकते हैं। रीडर के दिमाग में एक यथार्थवादी छवि बनाने की कोशिश करो
    एक अच्छी कहानी लिखें 10 शीर्षक छवि
  • एक अच्छी कहानी लिखें 10 शीर्षक छवि
    3
    एक आकर्षक तरीके से एक कहानी कैसे लिखने पर ध्यान दें किसी को ऐसा कोई पढ़ना पसंद नहीं है जिसकी रुचि बनी हुई है या जिज्ञासा को प्रोत्साहित करती है। अनोखे शब्दों का प्रयोग करें, शब्दकोश की जाँच करें और उन शब्दों की तलाश करें जो आपकी ओर ध्यान देते हैं, या अपने पसंदीदा कार्यक्रम को सुनें। मज़ेदार बनो और रीडर को अपने काम के और भी अधिक चाहते हैं। लक्ष्य पाठक का ध्यान आकर्षित करना और अधिक पढ़ने में उनकी रूचि को जगाना है।
  • एक अच्छी कहानी लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    4
    एक अच्छा व्याकरण विकसित करना सुनिश्चित करें कि पाठक आप जो लिख रहे हैं उसे समझ सकता है। एक बुरा शब्द पाठक को भ्रमित कर सकता है, इसलिए जब एक किताब ठीक से लिखते हुए आप अधिक उन्नत शब्द का उपयोग करें और टाइपोग्राफ़िकल त्रुटियों से बचें। हालांकि, यदि पात्रों में से कोई एक खराब भाषण है, तो उद्धरण में सब कुछ डालकर और उस चरित्र के बारे में सोचने और सोचने के तरीके के बारे में सही रहें।
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छी कहानी लिखें 12



    5
    दिल से लिखें यदि लेखन आपके जुनून है, तो इसे एक प्रामाणिक कथाकार के रूप में साझा करें जो कहानी में डूबे हुए हैं। लिखें कि आप क्या पसंद करते हैं और कहानी के लिए यह अच्छा मानते हैं दिल से लिखना सीखें
  • रचनात्मक आलोचना सुनें और उन लोगों को पहचानें जो आपके लेखन कौशल को सुधारने में आपकी मदद करते हैं। वह उन लोगों को पहचानना भी सीखता है जो ईर्ष्या के उत्पाद हैं। यह सब कुछ ऐसा है जो आप अभ्यास से सीखेंगे।
  • भाग 3
    अपनी कहानी विकसित करें

    एक अच्छी कहानी लिखें 13 शीर्षक छवि
    1
    अपना दृष्टिकोण देखें सबसे लघु कथाएं पहले, दूसरे या तीसरे व्यक्ति को लिखी जाती हैं यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप केवल एक बिंदु दृश्य के साथ बने रहें। इसके बाद, हम आपको तीन बिंदुओं को देखने और उनका उपयोग दिखाएंगे:
    • पहला व्यक्ति: पहले व्यक्ति को सीधे उस चरित्र के परिप्रेक्ष्य से बताया गया है जो "I" का उपयोग करने के लिए खुद को संदर्भित करता है "मैंने किसी को भी कभी नहीं बताया" एक प्रथम-व्यक्ति कथा का क्लासिक उदाहरण है यह व्यक्ति बहुत अच्छा होगा यदि आप एक चरित्र के विचारों और परिप्रेक्ष्य में बहुत कुछ जोड़ना चाहते हैं, लेकिन यह सीमित हो सकता है कि उस चरित्र के परिप्रेक्ष्य में बहुत सीमित है यदि आप अभी शुरू करते हैं तो पहले व्यक्ति को रोजगार के लिए सबसे आसान संभावना हो सकती है
    • तीसरा व्यक्ति: तीसरा व्यक्ति कहलाता है कि जब आप किसी बाहरी दृष्टिकोण से "वह" या "वह" का प्रयोग कर चरित्र के बारे में लिखते हैं, उदाहरण के लिए, "वह थक गया था"। तीसरे व्यक्ति में, लेखक चरित्र के विचारों तक पहुंच सकता है या अधिक दूर हो सकता है।
    • दूसरा व्यक्ति: दूसरा व्यक्ति रीडर को सीधे "आप" के रूप में संदर्भित करता है, उदाहरण के लिए: "आप अपने कार्यालय के माध्यम से चलते हैं" यह पाठक को पकड़ने के लिए एक महान तकनीक हो सकती है, हालांकि इसे अतिरंजित किया जा सकता है
  • छवि लिखें शीर्षक एक अच्छी कहानी कदम 14
    2
    साजिश का विकास करना। सभी छोटी कहानियों में एक साजिश है जो पाठक को आकर्षित करती है, जिससे उसे यह लगता है कि आगे क्या होगा। इसका मतलब यह नहीं है कि आपकी कहानी का पूर्ण गति वाला शिकार होना चाहिए या हत्या करना चाहिए। आपके पाठकों को यह जानना चाहना चाहिए कि आगे क्या होगा, भले ही एकमात्र कार्रवाई कॉफी के साथ चैट करने वाले कुछ लोगों का हो। जबकि प्रत्येक लघु कहानी अलग है, यहां इसकी कुछ बुनियादी तत्व हैं:
  • बढ़ती कार्रवाई या जोखिम: यह आमतौर पर एक छोटी कहानी की शुरुआत में प्रकट होता है, जब पाठकों को मुख्य पात्रों, सेटिंग और केंद्रीय संघर्ष के बारे में पता होता है। हालांकि, कुछ कहानियां कार्रवाई और सीधे पाठकों के मध्य में शुरू होती हैं, जो पता चलता है कि वास्तव में क्या होता है।
  • संघर्ष: एक कहानी में दांव पर क्या होता है। यह आवश्यक है कि प्रत्येक कहानी में कुछ दांव लगाया जा रहा है, अन्यथा पाठक पढ़ना जारी नहीं रखना चाहेगा, चाहे कितनी भी प्रदीप्त भाषा का इस्तेमाल किया जाए। सभी कहानियों को एक संघर्ष या तनाव की स्थिति की जरूरत है। यह नाटक से भरा हो सकता है (एक ही महिला के लिए लड़ रहे दो पुरुष) या इतना नहीं (एक जवान औरत सोच रही है कि उसके दोस्त उसे पार्टी में आमंत्रित करेंगे)। संघर्ष की प्रकृति महत्वपूर्ण बात नहीं है, लेकिन पाठकों की रुचि है कि क्या होता है।
  • गिरावट में कार्रवाई: कहानी का संकल्प। संघर्ष के समाधान या निपटा जाने के बाद, कहानी का अंत होना चाहिए। हालांकि, सभी कहानियां निर्दोष और खुश अंत नहीं हैं, यहां तक ​​कि कुछ लोगों के पास स्वयं में अंत नहीं होता है कई कहानियां एक शब्द या छवि के साथ समाप्त होती हैं, जो पाठकों को सोचने वाली होती हैं अगर कहानी पूरी तरह तैयार की जाती है, तो आप कुछ रहस्य और अपील को समाप्त कर सकते हैं
  • एक अच्छी कहानी लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    3
    अपने पात्रों का विकास करें आपकी कहानी का चरित्र या पात्र होना चाहिए, जो आपके पाठकों को रोचक या प्रोत्साहित भी करते हैं, भले ही वर्ण नागरिकों या अच्छे-अच्छे लोगों के उदाहरण न हों। आप अपने पात्रों को कई अलग अलग तरीकों से चिह्नित कर सकते हैं, जो सभी मान्य हैं। आपके पाठकों के कुछ तरीके यहां एक ठोस विचार प्राप्त करने के लिए दिए गए हैं कि आपके वर्ण क्या हैं:
  • वह क्या कहते हैं उसका वर्णन करें वार्ता की सही रेखा एक चरित्र के इरादों के बारे में बहुत कुछ कह सकती है, खासकर यदि संवाद वह क्या सोचता है उससे सहमत नहीं है।
  • वह क्या करता है उसका वर्णन करें आपका किरदार हमेशा 6 वें पर एक हो जाता है मीटर। उठने के लिए अपना अलार्म दबाने वाला कोई अलार्म या घंटे बिताएं? कोई भी न्यूनतम कार्रवाई चरित्र बनाने में मदद कर सकती है, हालांकि शुरुआत में यह शायद ही लग सकता है।
  • इसकी उपस्थिति का वर्णन करें क्या आपके चरित्र ने अपने सबसे अच्छे सूट पर डाल दिया जब वह सुपरमार्केट में जाता है या गहरी उदासी के एक क्षण के दौरान मनोदशा मुस्कुराता है? एक चरित्र का भौतिक स्वरूप उसकी मानसिक स्थिति के बारे में बहुत कुछ बता सकता है।
  • दूसरों के साथ आपकी बातचीत का वर्णन करें क्या आपका चरित्र इतना शर्मीला है या घबराहट है कि आपके आस-पास के सभी लोग अपना मुंह खोलने से डरते हैं? क्या आप वेटर हैं क्योंकि आपकी मां एक वेट्रेस थी या सभी वेटरर्स के साथ झटका है क्योंकि एक बार जब आप अपने दिल को तोड़ते हैं, या सिर्फ इसलिए कि आप चाहते हैं? देखकर कि कैसे एक चरित्र दुनिया में व्यवहार करता है उसके बारे में बहुत कुछ कह सकता है।
  • एक अच्छी कहानी लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    4
    बातचीत का विकास संवाद उन शब्दों को चिन्हित करता है जो अक्षर कहते हैं, जो आमतौर पर उद्धृत होते हैं। संवाद चरित्र के बारे में बहुत कुछ कह सकता है कि वह क्या कहता है, इसके लिए वह क्या कहता है, उसका क्या कहना है। आपको उस संवाद की तलाश करनी चाहिए जो वास्तविक जीवन में प्रयुक्त की तरह दिखती है, एक बहुत विस्तृत या मजबूर एक नहीं अपनी बातचीत को जोर से पढ़ें और देखें कि क्या वास्तव में लगता है कि कोई यह कह सकता है।
  • दो वर्णों के बीच की बातचीत भी इसकी गतिशीलता के बारे में बहुत कुछ कह सकती है।
  • जो भी कहा नहीं है, उस पर भी ध्यान दें। उदाहरण के लिए, यदि एक बच्चा क्योंकि उनके पिता ने फुटबॉल का खेल नहीं था, अगर भी विषय का उल्लेख नहीं है, जब वे कर रहे हैं परेशान है और नहीं बल्कि कहते हैं, "कैसे काम करता है?" था इसके बारे में बहुत बता सकते हैं।
  • इससे बचें कि आपके संवाद में "मारिया ने कहा" के बजाय "मैरी प्रकट" बाधा डालने वाले परिचय शामिल हैं ...।
  • एक अच्छी कहानी लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 17
    5
    परिदृश्य का विकास छोटी कहानी का परिदृश्य महत्वपूर्ण हो सकता है या उस घटनाओं के साथ कुछ नहीं कर सकता है जो उभरे। कहानी है कि थोड़ा इतिहास, आदर्श से कोई लेना देना नहीं है एक साधारण घर में सेट कर दिया जाता है, लेकिन अगर एक व्यक्ति की मालकिन अवैध रूप से घर वह अपनी पत्नी के साथ साझा करता आता है, फिर सभी विवरण महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे कह सकते हैं कर रहे हैं अपनी पत्नी के साथ चरित्र के रिश्ते के बारे में बहुत कुछ है, और उसके प्रेमी इस बारे में क्या सोचता है तय करें कि आपका पर्यावरण कितना महत्वपूर्ण होगा और इसके अनुसार इसे विकसित करना होगा।
  • हालाँकि परिदृश्य इतिहास में इतनी महत्वपूर्ण नहीं है, पाठक को भ्रमित न करें और उसे बताएं कि घटनाएं कहाँ होती हैं, भले ही वह कहीं न कहीं एक दूरस्थ शहर या सामान्य हाई स्कूल है।
  • समय परिदृश्य का हिस्सा माना जा सकता है। अपनी कहानी 60 के दशक में सेट है, तो पाठक पर्याप्त सुराग दे या सामने बता तो आप को एहसास है कि यह वर्तमान में है आधे रास्ते पाने के लिए नहीं है।
  • एक अच्छी कहानी लिखें 18 शीर्षक चित्र
    6
    अपनी आवाज का विकास करें लिखने के लिए, आवाज यह दिखाने का एकमात्र उपकरण है कि लिखा शब्द केवल आपके द्वारा लिखे गए थे। आपके शब्दों की अपनी विशिष्टताओं, लय और ताल होना चाहिए, ताकि कोई भी उन्हें डुप्लिकेट न करें। सबसे पहले, लघु कथा लेखकों के लिए अपने पसंदीदा लेखकों की नकल करने की कोशिश करना स्वाभाविक है, लेकिन जैसा कि आप प्रगति करते हैं, आपको अपने विचारों और विचारों को व्यक्त करने का एक अनूठा तरीका मिलेगा।
  • आवाज लेखक के शब्दों की आवाज के बारे में बताती है, न केवल जिस तरह से एक चरित्र लगता है। एक कहानी में शामिल प्रत्येक शब्द को बनाने में मदद मिलती है लेखक की आवाज।
  • एक अच्छी कहानी लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 19
    7
    लघु कथाएं लिखने के नुकसान से बचें हालांकि कुछ दिशानिर्देश हैं, एक अच्छी कहानी और एक बुरी कहानी का आविष्कार करने के लिए नियमों की कोई एक सूची नहीं है। फिर भी, आप कुछ गलतियों से बच कर सफल लेख लिखने की संभावनाओं में सुधार कर सकते हैं जो लेखक आमतौर पर करते हैं। निम्नलिखित कुछ बिंदुओं को ध्यान में रखना चाहिए जैसा कि आप जाते हैं:
  • अतिरिक्त जानकारी से बचें पाठक को यह सब कुछ न बताएं आपको कहानी की शुरुआत में जानने की ज़रूरत है यदि आप कुछ और होने से पहले वर्णों और कार्रवाई का वर्णन करने वाले तीन पृष्ठों का खर्च करते हैं, तो पाठक थक गए होंगे।
  • भ्रामक अंत से बचें कोई भी कहानी पढ़ना पसंद नहीं करता है केवल यह पता चलता है कि यह एक सपना था या हर समय एक विदेशी के दृष्टिकोण से कहा गया था। हे हेनरी ऐसे अंत होने के लिए प्रसिद्ध थे, लेकिन अब यह एक अजीब तरह दिखता है।
  • इसे सरल बनाने की कोशिश करें शायद आपको लगता है कि एक फूल और सुसंस्कृत भाषा का प्रयोग करना आदर्श है। यदि आप एक विशाल मस्तिष्क में उच्च समाज के जीवन के बारे में एक कहानी लिखते हैं, यह एक बढ़िया विकल्प हो सकता है, लेकिन लगभग सभी अवधारणाओं के लिए, एक छोटी और सरल कहानी बनाने का प्रयास करना सबसे अच्छा है।
  • बातचीत में एक्सपोजर से बचें कथा (बातचीत के बजाय) है कि पाठकों को कहानी की मूल जानकारी कहनी चाहिए। संवाद का इस्तेमाल वर्ण, उनके संघर्ष और रिश्ते के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करने के लिए किया जाना चाहिए, कहानी के तथ्यों से संबंधित नहीं। उदाहरण के लिए, एक चरित्र को यह नहीं कहना चाहिए: "शमूएल, भले ही आप 20 वर्ष का हो, और आप कॉलेज के दूसरे वर्ष में हैं ...", क्योंकि यह ऐसा कुछ माना जाता है जो दोनों पात्रों को पहले से ही पता होना चाहिए।
  • कहानी को स्पष्ट करने का प्रयास करें कि कहानी में क्या दांव पर है। प्रत्येक पाठक के पास "क्या दांव पर है" सवाल का जवाब देने की क्षमता होनी चाहिए। कहानी पढ़ते समय और इसे पूरा करने के बाद यदि कोई पाठक कहानी समाप्त करता है और उसे पता नहीं है कि क्या दांव पर है, तो कहानी विफल हो जाएगी।
  • भाग 4
    कहानी की समीक्षा करें

    एक अच्छी कहानी लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 20
    1
    इसे एक तरफ रखो और उसके पास वापस जाओ ब्रेक लें, यदि केवल एक दिन के लिए। फिर, इसे नई आँखों से पढ़ें और इसे रीडर के रूप में देखने का प्रयास करें और लेखक के रूप में नहीं। एक पाठक के रूप में, आपको वाक्यों को अनावश्यक या भ्रामक कहां मिलते हैं? आप के बारे में और अधिक जानने की क्या आवश्यकता है? साजिश में कौन से अंक बहुत स्पष्ट या जटिल हैं? अन्य नज़रों के साथ अपना खुद का काम पढ़ना आपको एक नए परिप्रेक्ष्य दे सकता है, जिसे बदला जाना चाहिए।
    • कभी-कभी, जो कहानी आप Word दस्तावेज़ में लिख रहे हैं उसे छपाते हुए इसे एक नए परिप्रेक्ष्य से देख सकते हैं
    • यदि आप वास्तव में अपनी कहानी सुधारना चाहते हैं, लेकिन आप पूरी तरह से फंस गए हैं, तो आप इसे दो महीने तक अकेले छोड़ सकते हैं। आपको इस अवधि के दौरान प्राप्त होने वाली धारणा से आश्चर्य होगा।
    • थोड़ी देर के लिए अपना काम छोड़कर एक अच्छी रणनीति हो सकती है, लेकिन इसे बहुत लंबा न छोड़े, लेकिन आप इसमें रुचि खो सकते हैं।
  • एक अच्छी कहानी लिखने वाली छवि शीर्षक 21
    2
    राय के लिए पूछें यदि आप अपनी कहानी प्रकाशित करने के लिए तैयार हैं, तो आप इसे करीबी दोस्त, एक सहयोगी लेखक, एक साहित्य शिक्षक या दोस्तों के लेखकों के एक समूह के साथ साझा कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि कहानी पूरी तरह तैयार होने से पहले आप कहानी से कोई राय नहीं मांगते, लेकिन आप आलोचना से सीमित हो सकते हैं आपके जैसे लोगों के साथ कार्यशालाओं को लिखना शामिल है, जो वास्तव में ग्रंथों को बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, आपको अपने काम पर एक नया दृष्टिकोण प्राप्त करने में सहायता कर सकते हैं।
  • तीसरे पक्ष के विचारों के लिए उपयोगी हो, आपको ग्रहणशील होना चाहिए। अगर आपको लगता है कि आपने दुनिया में सबसे अच्छी कहानी लिखी है, तो आप जो भी शब्द बताए गए हैं, आप उसे नहीं सुनेंगे।
  • सुनिश्चित करें कि आप सही पाठकों को कहानी बताएं यदि आप साइंस फिक्शन लिखते हैं, लेकिन आप अपनी कहानी एक मैत्रीपूर्ण लेखक को देते हैं, जो इस शैली में कभी भी कुछ नहीं पढ़ा है, शायद यह आपको सबसे अच्छी राय नहीं देता है
  • एक अच्छा कहानी लिखें 22 शीर्षक लिखें छवि
    3
    विभिन्न चाल के साथ कहानी की समीक्षा करें कहानी की समीक्षा करने के लिए कई अलग-अलग विधियां हैं, और ये आपके पहले ड्राफ्ट की स्थिति पर निर्भर करती हैं और आपको अभी भी कितना काम करना है कई कहानियों को उनके अंतिम संस्करण तक पहुंचने के लिए दस या अधिक ड्राफ्ट की आवश्यकता होती है, इसलिए यदि आपको लगता है कि आपको बदलना है तो निराश मत हो आपकी सारी कहानी अपनी कहानी की समीक्षा करते समय, निम्न बिंदुओं के बारे में सोचें:
  • दृष्टिकोण को बदलने की आवश्यकता आप यह मान सकते हैं कि आपकी कहानी पहले व्यक्ति में बेहतर काम करेगी, लेकिन इसे दूसरी बार पढ़ना, आप देख सकते हैं कि तीसरी व्यक्ति आपकी कहानी के लिए बेहतर है।
  • वर्बोसिटी कम करें एक सामान्य नियम के रूप में, समाप्त होने के आश्वस्त होने के बाद कहानी से 250 शब्दों को समाप्त करें (जब तक इसकी लंबाई 10 पृष्ठों होती है)। आपको अनावश्यक वर्बोसिस की मात्रा से आश्चर्य होगा जो आपको मिल सकता है
  • भ्रम को कम करें अपने आप से पूछें कि क्या आप इसे पूरी तरह से समझ पाएंगे यदि आपने इसे नहीं लिखा है। शायद कहानी की अवधारणा आपको स्पष्ट दिखती है, लेकिन आपके पाठकों को बहुत भ्रमित किया जा सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप भावनाओं, ध्वनियों आदि को शामिल करते हैं। भावनाएं एक कहानी को जीवन देती हैं आखिरकार, भावनाओं के बिना एक कहानी क्या है?
  • अधिक शोध करें, यदि आवश्यक हो यदि आप 60 के दशक के आतंकवाद के युग में एक कहानी लिखते हैं, लेकिन आपको पता है कि आप उस काल के बारे में जितना सोचते हैं, उतना जितना नहीं पता है, उस समय के बारे में एक सम्मोहक कहानी लिखने के लिए पर्याप्त समय पढ़ने और सीखना होगा।
  • लगातार रहें जब आप निराश हो, याद रखें कि कोई पहला मसौदा उत्कृष्ट है, लेकिन यदि आप एक दूसरा, तीसरा या यहाँ तक कि चौथे लिखते हैं, आप संभावित एक नाटकीय छोटी कहानी लिखने के लिए की है।
  • युक्तियाँ

    • ऑनलाइन जाकर नामों के अर्थ की तलाश करें ताकि आप अपने पात्रों को नाम दे सकें। यह एक अच्छी तकनीक है, यदि आप एक के बारे में सोच नहीं सकते हैं जो एक निश्चित चरित्र के साथ अच्छी तरह से फिट बैठता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पात्रों में से कोई एक शिकारी है, तो "शिकारी" के साथ "अर्थ" शब्दों के लिए ब्राउज़र खोजें। सबसे अधिक संभावना है कि आपको उन नामों की सूची मिलती है जो इस विवरण के भीतर फिट होती हैं। अपनी कहानी में वर्ण को ढूंढने वाला एक ढूंढें
    • संपादित करें, संपादित करें और संपादन बंद न करें। प्रशंसनीय रहे हैं कार्यों और अपने चरित्र की प्रतिक्रियाएं: विराम चिह्न, वर्तनी, व्याकरण और वाक्य के अर्थ की जाँच करें, लेकिन बड़ा सवाल को अनदेखा न करें? क्या आपने भूखंड बनाते समय एक शॉर्टकट चुना है, जो इसे तुच्छ या सतही बनाता है?
    • यदि आप आसानी से अन्य लोगों के लेखन से प्रभावित हैं, तो अधिक पढ़ें पुस्तकों की छड़ी जो आप जानते हैं और विश्लेषण करते हैं कि लेखक समय के दौरान अपने पात्रों, साजिश और लक्ष्यों को कैसे विकसित करता है, लेकिन या तो कबूतर नहीं करता
    • अपने चरित्र का विकास करें और याद रखें कि आप हमेशा के लिए वही उम्र नहीं रख सकते। यही कारण है कि जैसे ही वह बढ़ता है, उसका मन या कभी-कभी उसके व्यक्तित्व में बदलाव हो सकता है, अर्थात् वह अधिक मूडी हो सकता है और अधिक आसानी से उत्तेजित हो सकता है। अपने पात्रों की एक अच्छी आयु सीमा बनाओ जिसके साथ आप इसकी पहचान कर सकते हैं
    • एक कहानी के लिए प्रेरणा के रूप में आपके जीवन का अनुभव
    • छोटे संवाद लेबलों को कम करें (जैसे "एन्ड्रेस ने कहा" या "मोनिका फुसफुसाए")। पता नहीं है कि कौन बोल रहा है, यह कैसे पता चलेगा? प्रत्येक चरित्र को एक अद्वितीय आवाज दें और स्पष्ट रूप से संवाद स्थापित करें। लोग जैसे ही बात करते हैं और उनके चारों ओर हो रहे चीजें होती हैं। कौन कह रहा है कि इस संदर्भ से सुराग का उपयोग करें। क्या तुम सच में यह निर्दिष्ट करने की आवश्यकता है, यह (बदतर अगर आप पाठक भ्रमित छोड़), लेकिन अगर आप वास्तव में दृश्य की कल्पना, यह जरूरी होगा है। या कठिन शब्दों का उपयोग करता है कहने के लिए, एक उच्चारण, एक आधिकारिक टोन विनम्र एक, या एक कट भाषण, और यह शब्द के चुनाव के माध्यम से व्यक्त करते हैं। बोली का उपयोग करने के लिए बहुत सावधान रहें। यदि आपको ऐसा करना है, तो इसे कम से कम उपयोग करें एक बार जब आप वर्ण अच्छी तरह से पता है, तुम उनके उच्चारण के एक बेहतर विचार होगा, कैसे वे खुद को और चीजों को व्यक्त वे कभी नहीं कहेंगे।
    • तय करें कि आप अपने पात्रों को कैसे चाहते हैं नर्डि लड़के मत बनो अच्छा लोगों का एक विशिष्ट वाक्यांश कहें, अगर आपको पता है कि वह यह नहीं कहेंगे। अपने वर्णों को जानिए जैसा कि आप खुद जानते हैं एक दिन के लिए अपने चरित्र के दिमाग में रहते हैं।
    • लोग आमतौर पर पूर्ण वाक्यों में नहीं बोलते हैं, लेकिन monosyllabic प्रतिक्रियाओं में। तो कभी-कभी "हां" या "आह" जैसे शब्दों का प्रयोग करते हैं, लेकिन अधिक में नहीं! एक अच्छा वार्ता वास्तव में एक असली भाषण की तरह वास्तव में ध्वनि नहीं करता है: यह अपने सभी उबाऊ भागों के बिना एक वास्तविक भाषण है
    • अपने लेखन में सुधार की कोशिश करो सटीक शब्द ढूंढें जो आप चाहते हैं: क्या चरित्र परेशान या उत्तेजित होता है? शब्दों के सम्बोधन के बारे में जांच करें और सोचें विभिन्न मैनुअल की समीक्षा करें ताकि आप यह कहना सीख सकें कि आप एक स्पष्ट, प्रभावी और अद्वितीय तरीके से क्या चाहते हैं।
    • थोड़ी देर के लिए अपने पात्रों के साथ रहने की कोशिश करें ताकि आप उनके व्यक्तित्व को जान सकें। अपने चरित्र का पालन करें, आप से बात करें, आदि। ऐसा लगता है कि आपके पास एक काल्पनिक दोस्त था, केवल यह कि वास्तविक (कम से कम, कहानी में)। यह आपको अपने पात्रों को बेहतर जानने में मदद करेगा

    चेतावनी

    • अपने वाक्य की लंबाई भिन्न करना सुनिश्चित करें
    • कहानी को बहुत ज्यादा नहीं खींचने की कोशिश करें इस विषय पर विस्तार न करें बस समझ और ब्याज को जगाने के लिए पर्याप्त विवरण की कोशिश करें।
    • क्योंकि ध्वनि अव्यवसायिक, कि, एक कंप्यूटर यह तुम्हारे लिए लिखा लग रहा है, लेकिन शब्दों का प्रयोग नहीं करते भी आसान और हमेशा के लिए बोरिंग बहुत बार कठिन शब्दों का प्रयोग न करें।
    • आपकी कहानी दिलचस्प होने के लिए, कभी भी चोरी नहीं करें अच्छी कहानी लिखना हमेशा समय लगता है, इसलिए धीरज रखो!
    • आप जिन लोगों को अच्छी तरह से जानते हैं, उनके बारे में सटीक वर्णन करना स्वाभाविक और आसान है, जैसे कि परिवार में कोई व्यक्ति। यदि आप ऐसा करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको अपने परिवार को अपमान करने से बचने के लिए चरित्र को छिपाना होगा या यह ध्यान रखें कि यह रिश्तेदार आपको लंबे समय तक परेशान करेगा।
    • परिदृश्य को बहुत विस्तार से बताते हुए एक मृत अंत हो सकता है।
    • जब आप कहानी लिखते हैं, तब संपादित न करें, क्योंकि यह लेखन प्रक्रिया धीमा करता है इसके बजाय, लगातार ब्रेक लेते हैं और संपादित कर सकते हैं जब आप कर सकते हैं
    • लेखक के ब्लॉक यह बहुत आम है आप आप डरेंगे, लेकिन हार न दें ब्रेक लें और अपना मन आराम करो अनुशासित होना और बैठना याद रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com