ekterya.com

कहानी को भावनाओं को कैसे जोड़ना

क्या आपने कभी एक कहानी लिखी, लेकिन क्या आपको लगता है कि कुछ याद आ रही है? मान लें कि आप एक दुखद कहानी लिखते हैं, लेकिन कोई भी रोता नहीं। या आप कॉमेडी लिखते हैं, लेकिन कोई भी हंसते नहीं या आप बस एक कहानी लिखते हैं, लेकिन वास्तविकता में कोई भी आप को वर्णन करने के लिए क्या प्रयास कर रहे हैं देख सकते हैं। यदि हां, तो यह लेख आपके लिए है!

चरणों

अपनी खुद की कहानी में उत्तेजना जोड़ें

एक लघु कहानी चरण 14 शीर्षक वाली छवि
1
अपनी कहानी में भावनाओं की पहचान करें आप पाठकों को कहानी के विभिन्न क्षणों में क्या महसूस करना चाहते हैं? वे इसे पढ़ते समय कैसा महसूस करते हैं? कहानी के पात्रों के बारे में कैसा लगता है कि क्या हो रहा है?
  • एक प्रोफेशनल चरण 1 के लिए एक अपार्टमेंट फ़िट बनाएं शीर्षक वाला चित्र

    Video: Guru Chela की कहानी, हरफनौला/Jadugar/चित्रकार/कवि/फिल्म व स्टेज डायरेक्टर/राइटर/हास्य कलाकार.

    2
    एक ऐसे समय के बारे में सोचो जब आप उस अनुभव को अनुभव करते हैं जो आपका चरित्र अनुभव कर रहा है। यद्यपि यह हो सकता है कि आप कभी भी चरित्र के माध्यम से नहीं जा रहे हैं, संभावना है कि आप कभी भी खुश, उदास, गुस्सा, आश्चर्य, भयभीत और कई अन्य भावनाओं को महसूस करते हैं। इस अवसर के बारे में फिर से सोचें जब आप उस विशेष भावना को महसूस करते हैं जो आप व्यक्त करने का प्रयास कर रहे हैं। आपको क्या याद है कि आपने सोचा और आपने क्या किया?
  • Video: माउंट एवरेस्ट के ऊपर से क्या दिखता है? (The Heroes of Everest)

    एक छोटी कहानी कदम 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    निर्धारित करें कि चरित्र प्रतिक्रिया कैसे करेगा आपकी भावनाएं एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु हैं, लेकिन ज्यादातर मामलों में, आपके वर्ण आपके जैसा नहीं हैं उस व्यक्ति के बारे में सोचें जिस प्रकार का व्यक्ति चरित्र है और वह उस स्थिति के सामने क्या करेंगे जो आप लिख रहे हैं
  • अगर आपको चरित्र की प्रतिक्रिया की कल्पना करने में परेशानी हो रही है, तो लिखने की कोशिश करें कि आपको लगता है कि आप उसी स्थिति में क्या प्रतिक्रिया देंगे, आप क्या सोचेंगे, कहेंगे और क्या करेंगे। फिर, अपनी प्रतिक्रिया के प्रत्येक भाग की समीक्षा करें और अपने आप से पूछें: "क्या मेरा चरित्र ऐसा करेगा?" यहां तक ​​कि अगर जवाब है "नहीं", इस अभ्यास से आप यह सोच सकते हैं कि चरित्र कैसे प्रतिक्रिया करेगा, यह स्पष्ट कर देगा कि वह क्या नहीं करेगा और क्यों यदि आप अभी भी फंस गए हैं, तो वही प्रक्रिया करें, लेकिन यह लिखने की कोशिश करें कि अलग-अलग पात्रों (तुम्हारा या किसी और के) आप कैसे करते हैं, इसके बजाय आप प्रतिक्रिया करेंगे।



  • एक छोटी कहानी चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    4
    विशिष्ट रहें यदि आप केवल लिखते हैं: "सैम खुश था", पाठकों को स्थानांतरित नहीं होने जा रहे हैं। यह बेहतर होगा यदि उन्हें पता था कि सैम क्यों खुश था, लेकिन अभी भी पाठकों को सैम की खुशी महसूस करने के लिए पर्याप्त नहीं है। अगर आप सैम के पास खड़े होते हैं, तो आप कैसे जानते होंगे कि वह खुश थे? उसका चेहरा कैसे दिखता है? वह क्या कर रहा है? क्या आप बात कर रहे हैं? यदि हां, तो वह क्या कह रहा है और उसकी आवाज़ कैसे आती है? विशिष्ट विवरण से पाठकों को यह महसूस होगा कि वे देख रहे हैं कि एक व्यक्ति इस विशेष परिस्थिति में अपनी खुशी कैसे व्यक्त करता है, न केवल उन्हें बताया गया कि कोई खुश है।
  • एक छोटी कहानी कदम 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    मंच का उपयोग करें उस क्षेत्र का विवरण जिसमें कार्रवाई की जाती है, उस परिदृश्य के ऑब्जेक्ट, और यहां तक ​​कि अन्य वर्ण एक दृश्य की भावना को सुधारने में सहायता कर सकते हैं। याद रखें कि आप और पाठकों दोनों नायकों की आंखों के माध्यम से सब कुछ देख रहे हैं और नायक की भावनात्मक स्थिति उन पर क्या प्रभाव डालेंगे और सोचती है। यह जरूरी नहीं है कि यह एक उदास दृश्य के दौरान बारिश या कि एक सुंदर और आरामदायक कमरे में एक खुश क्षण है। एक सचमुच खुश चरित्र उनके आसपास की ग्रे और अपारदर्शी दीवारों का एहसास नहीं हो सकता है या यह भी सोच सकते हैं कि वे खूबसूरत हैं - जबकि एक दुखी व्यक्ति को अधिक सुखद माहौल से आश्वस्त महसूस नहीं हो सकता है।
  • एक और लेखन व्यायाम तुम कोशिश कर सकते वर्णन या एक वातावरण जिसमें आप दृश्यों में जो चरित्र कमरे में प्रवेश करती है, जबकि, खुश उदास महसूस, डर, गुस्सा, थक या जो कुछ भी भावना आप पता लगाने के लिए करना चाहता था का वर्णन की एक तस्वीर मिल रहा है। प्रत्येक परिदृश्य में चरित्र को कैसा महसूस होता है यह व्यक्त करने के लिए पर्यावरण में एक ही विवरण का उपयोग करने के लिए उन्हें निगलना।
  • युक्तियाँ

    • कभी-कभी, कम अधिक होता है ऐसे समय हो सकते हैं जब कुछ प्रकार के वर्णों की भावनाओं को सबसे बड़ी डिग्री संभव के रूप में अनुभव होता है। लेकिन नियमित रूप से, लोग अपनी भावनाओं को अधिक सूक्ष्म तरीके से व्यक्त करते हैं फिर, अधिक ध्यान देने वाले विवरणों का विश्लेषण भावनाओं के सामान्य संकेतों के मुकाबले अधिक महत्वपूर्ण हो सकता है जो चरित्र महसूस कर रहा है।
    • एक कहानी लिखते समय पूरी कहानी को ध्यान में रखें चरित्र एक जीत या हिचकी के लिए एक महान प्रतिक्रिया है, तो के रूप में एक इतिहास परीक्षा उत्तीर्ण या कपड़े धोने की मशीन में एक शर्ट को बर्बाद कर, कैसे आप इसे बाद में दूर कर सकते हैं, जब चरित्र में प्रवेश करती है एक कॉलेज या माँ मर?
    • अपने आप को अन्य पुस्तकों, फिल्मों, टीवी शो या कुछ ऐसी चीज़ों से प्रेरित करने के लिए सावधान रहें जो वास्तविक जीवन नहीं है। ये स्रोत बहुत प्रेरणादायक हो सकते हैं, लेकिन आप अपने अद्वितीय परिप्रेक्ष्य को भी जोड़ना चाहते हैं। अपने आप को प्रेरणा देने के लिए कमेंटेशन के केवल अन्य कार्यों का प्रयोग करें और सुनिश्चित करें कि आप साहित्यिक चोरी नहीं करने के लिए पर्याप्त अवधारणा को बदल दें।

    चेतावनी

    • यदि आप भावनाओं को सुधारने के लिए बहुत सारे मैचों जोड़ते हैं, तो आप पाठक को जन्म दे सकते हैं। आप संभवत: कबूतरों का शोक नहीं करना चाहते हैं जो बाहर कूउज करना शुरू कर देते हैं और बारिश को खराब समाचार प्राप्त होने के पल में गिरने लगती है, या फिर सूर्य को बादलों के माध्यम से आना शुरू होता है जब उस समय के मूड चरित्र उदास से खुश करने के लिए चला जाता है पाठकों को आप क्या महसूस कर रहे हैं, यह महसूस करने के लिए है कि क्या वे समय में एक सच्चा क्षण देख रहे हैं, न कि किसी आविष्कार वाले दृश्य को यथासंभव भावनात्मक रूप से प्रभावित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है
    • क्लचेज़ से बचें आप एक ठोस भावना पैदा नहीं करेंगे, पाठकों को कुछ देने से पहले वे सैकड़ों बार देख चुके हैं।
    • किसी और के लिए लिखने की कोशिश न करें यदि आप एक विशेष तरीके से एक दृश्य लिखा है क्योंकि आपको लगता है कि यह अन्य लोगों को एक विशिष्ट भावना महसूस कर देगा, लेकिन आप इसे महसूस नहीं करते हैं, इसे छोड़ दें और शुरू करें यह बेहतर है कि आप कुछ लिखते हैं जो आपको हँसते हैं, रोते हैं या कुछ भावना महसूस करते हैं, उम्मीद करते हैं कि पाठकों को ऐसा लगता है, और न कि आप यह अनुमान लगाने की कोशिश करते हैं कि क्या अन्य लोगों को एक विशिष्ट भावना महसूस हो सकती है।
    • यदि आप सभी करते हैं, तो आप लोगों के लिए भावनाओं को महसूस करने के लिए क्लाइचिस या चीजें पढ़ना चाहते हैं, तो आपकी कहानी विफल हो सकती है। यदि आप इसे महसूस नहीं करते हैं, तो अन्य लोगों को कुछ महसूस करना कठिन है। ऐसे समयों के बारे में सोचें जब आप वास्तविक जीवन में खुश या उदास महसूस करते हैं और न केवल अन्य पुस्तकों को पढ़ते समय। जितना अधिक आप कहानी में आते हैं उतना ही असली भावना होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com