ekterya.com

मानव हित कहानी कैसे लिखनी है

अवसर पर संवाददाताओं का सामना, अवसर पर, एक मानव ब्याज कहानी लिखने का कार्य। इस वर्ग के "नरम समाचार" घटनाओं और मुद्दों के बारे में कहानियों को प्रस्तुत करता है जो सामान्य तरीके से लोगों के हित को आकर्षित करते हैं। इस प्रकार की कहानियां कुछ हल्का या मजेदार को उजागर करने के लिए सबसे गंभीर सामग्री से एक ब्रेक मानते हैं, असामान्य कुछ और प्रेरणादायक समय के अधिकांश। जब ये मानवीय हितों की कहानियों में से एक लिखने के लिए समय आती है, तो शुरुआत करने वाले के पास इस प्रकार की कहानी को कैसे संभालना है इसके बारे में प्रश्न होंगे। कुछ बुनियादी सुझाव मानव हितों की अधिकांश कहानियां लिखने के लिए उपयोग किए जाते हैं।

चरणों

मानव हित के एक लेख लिखें

एक मानव ब्याज पीस चरण 1 लिखने वाली छवि
1

Video: सत्संगी हिट भजन : माँ बाप को मत भूलना || Rakesh Kala || Most Popular Nirgun Bhajan

जानकारी के अच्छे स्रोतों का पता लगाएं किसी भी समाचार रिपोर्ट को लिखते समय आपको करना चाहिए, यहां तक ​​कि मानवीय हितों के लिए भी कई स्रोतों से सही सामग्री प्राप्त करना है सोचें कि कौन सा सबसे उपयोगी और प्रासंगिक होगा, और कहानी में शामिल जानकारी के मुख्य स्रोतों को संबोधित करेंगे।
  • एक निवास या व्यवसाय पर जाएं इसमें शामिल अधिकांश लोगों को ढूंढें और उन्हें उचित जगह पर मुलाकात करें। यह आपको फोटोग्राफिक सामग्री प्रदान करेगा और जानकारी के अपने स्रोतों को बेहतर बनाएगा।
  • टेलिफोन साक्षात्कार करें यदि आप अपने मुख्य स्रोतों को व्यक्तिगत रूप से नहीं ढूंढ सकते हैं, तो उन्हें उस मुद्दे के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए फोन पर रखें, जिसे आप कवर करना चाहते हैं।
  • एक मानव ब्याज पीस चरण 2 को लिखें शीर्षक वाला छवि
    2

    Video: प्रकाश माली का वो भजन जिसे गाकर राजस्थान में पहली बार प्रथम स्थान प्राप्त किया था,सुन के मजा आ गया

    परिचय या पहली पंक्ति लिखें अंग्रेजी बोलने वाले पत्रकारिता के शब्दगण में, यह परिचय "लेडे" कहा जाता है लेडे लिखे जाने का अर्थ है एक मनोहर पहले वाक्य बनाने के लिए एक स्पष्ट विचार का उपयोग करना, लगभग हमेशा मौज़ूद है, लेकिन पहला वाक्य जो पाठक को पकड़ता है और कहानी में उसे विसर्जित करता है।
  • गंभीर समाचार या एक और अधिक मनोरंजक के हुक का उपयोग करें गंभीर जानकारी का हवाला देते हुए कहानियों में, रिपोर्टर एक परिचय का प्रयोग करता है जो तथ्यों का सारांश देता है यह दृष्टिकोण परंपरागत है, जबकि दूसरा तथ्यों को बाद में छोड़ना है और दार्शनिक सामग्री या मानवीय हित के किसी अन्य क्षेत्र की अपील की एक वाक्य लिखना है।
  • Video: मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने की डिजिटल वित्तीय साक्षरता अभियान शुरुआत




    एक मानव ब्याज पीस चरण 3 लिखो शीर्षक वाली छवि
    3
    तथ्यों को शामिल करें परिचय के कुछ ही समय बाद, इस कहानी को उन घटनाओं के बारे में संक्षिप्त रूप से सूचित करना चाहिए जो लेख को प्रेरित करते हैं, कई प्रतिभागियों को पाठक को पेश करते हैं और खुलासा करते हैं कि कहानी वास्तव में क्या है।
  • पत्रकारिता के मुख्य विचारों का उपयोग करता है ये मुख्य विचार हैं कि पत्रकारिता हमेशा प्रबंधित करती है और इनमें निम्न शामिल हैं: "कब", "कौन", "क्यों", "क्या" और "कैसे" जब आप लिखते हैं
  • एक मानव ब्याज पीस चरण 4 लिखो छवि शीर्षक
    4
    अपनी कहानी को समाप्त करें सब कुछ संबंधित करने के लिए समाप्त होता है कि एक निष्कर्ष लिखें
  • 5
    आलेख संपादित करें यह संस्करण उस चरण में है, जिसमें आप ने लिखा है, न केवल टाइपोग्राफी या वर्तनी और व्याकरणीय त्रुटियों की समीक्षा कर सकते हैं, लेकिन अधिक सामान्य पहलुओं को शैली के साथ करना है या कहानी के प्रवाह के साथ समस्याएं हैं।
  • जांचें कि नाम अच्छी तरह से लिखित हैं, आदि वर्तनी की जाँच करने या एक शब्दकोश में बेहतर ध्वनि के शब्दों की तलाश के अलावा, लेखक को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि उचित नाम अच्छी तरह से लिखे गए हैं इसका अर्थ है दस्तावेजी स्रोतों में प्राप्त संदर्भों से अच्छी सामग्री का उपयोग करना।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कहानी फिर से पढ़ें, प्रकाशक अक्सर उन कहानियों के बारे में शिकायत करते हैं जो एक तत्व से अगले तक प्रगति नहीं करते हैं। इन शिकायतों के लिए निराधार होने के लिए, कहानी के विभिन्न हिस्सों को तार्किक और सुसंगत रूप से बुना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com