ekterya.com

घर सिलाई से कैसे काम करें

घर से सिलाई, कुटीर उद्योग का एक प्राचीन रूप है, जो कि कौशल और व्यावसायिक समझ वाले लोगों के लिए आर्थिक लाभ पैदा कर सकता है। हालांकि हर कोई डिजाइनर या ललित फैशन पोशाक कर सकते हैं, वहाँ संशोधनों और मरम्मत, जो आसानी से घर से किया जा सकता है और एक स्थिर नौकरी प्रदान के रूप में कई सरल सिलाई सेवाओं, कर रहे हैं। यदि आप अपने घर में एक सिलाई व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास व्यवसाय शुरू करने के लिए सही सामग्री, उपकरण और कार्य स्थान है। इसके अलावा, आपको ग्राहकों को कैसे प्राप्त करना चाहिए और यदि आप एक ऑनलाइन व्यवसाय करना चाहते हैं या स्थानीय डिपार्टमेंट स्टोर या ड्राई क्लीनर के माध्यम से काम करना चाहते हैं।

चरणों

भाग 1

अपना नया सिलाई व्यवसाय शुरू करने के लिए तैयार हो जाओ
गृह सेविंग चरण 1 से कार्य शीर्षक वाली छवि
1
कौशल विकसित करना. सिलाई व्यवसाय शुरू करने से पहले, यह जानना महत्वपूर्ण है कि सिलाई मशीन का उपयोग कैसे करना है।
  • छोटे और आसान परियोजनाओं के साथ आरंभ करें, जिनके साथ आप बुनियादी कौशल सीख सकते हैं। पर्दे या कुशन शुरू करना आसान है और आपको बुनियादी कौशल सिखाना होगा, जैसे सीधी सीम बनाना।
  • सबसे जटिल परियोजनाओं के लिए पैटर्न प्राप्त करें एक बार जब आप बुनियादी सिलाई के मास्टर, सीखने के कौशल, जैसे कि चिमटी या सिलवटियां, पैसे कमाने के लिए भविष्य की परियोजनाओं के लिए उपयोगी हो सकते हैं। जब पैटर्न खरीदते हैं, तो हमेशा मौजूदा शैली के रुझानों के बारे में सोचें और क्या पैटर्न समकालीन शैली को दर्शाते हैं
  • युक्तियों और तकनीकों के लिए खोजें इंटरनेट घर से काम करने वाले कुछ सफल seamstresses से पैटर्न, सुझाव और उपयोगी सुझावों को खोजने के लिए एक उत्कृष्ट स्थान है।
  • होम सेविंग स्टेप 2 से कार्य शीर्षक वाली छवि
    2
    टीम को प्राप्त करें जिस प्रकार के काम पर आप जा रहे हैं, उस पर निर्भर करते हुए, एक बुनियादी सिलाई मशीन शायद पर्याप्त और शायद एक सिलाई मशीन होगी ओवरलॉक अगर आप जानते हैं कि आप कपड़े हैंगर करेंगे मशीन के अतिरिक्त, आपको निम्न की आवश्यकता होगी:
  • अच्छी गुणवत्ता कैंची और दाँतेदार कैंची आपको तेज और तेज कैंची चाहिए जो कपड़े को समान रूप से काटते हैं और जब आप सुस्त हो जाते हैं, तो आप उसे मशीन की दुकान पर ले जा सकते हैं ताकि उन्हें तेज हो।
  • टेप माप और एक शासक यह ऐसा कुछ है जो सुतानी के साथ सिलाई में आम है: हमेशा काटने से पहले दो बार उपाय करें एक शासक के साथ आप फ्लैट सतहों पर बड़े टुकड़ों को काट सकते हैं। मापन टेप कपड़े समायोजन करते समय आप को मापने में मदद मिलेगी।
  • एक प्रतिरोधी लोहा भविष्य में उन्हें धोने के बाद सुनिश्चित करें कि वे अपनी आकृति खो न दें, उन्हें सवार करने से पहले आप सभी सूती कपड़े धो लें। धोने के बाद, आपको इन कपड़ों से झुरकों को हटाने के लिए लोहे की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, एक प्रतिरोधी प्लेट, शिखर बनाने के दौरान पिंस को रखेगी।
  • पिन और एक आरा पिन सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक हैं कि कपड़े की सभी परतें और संभवत: सिलाई के दौरान वडिंग जगह में बने रहें। एक आरा सिगरेट के दौरान उपयोगी होता है, जब सीम थोड़ा घुमावदार होता है या धागा सिलाई के दौरान उलझा हो जाता है। रैक को कपड़े से धागे को धीरे से निकाल दिया जाता है ताकि आप उसे फिर से सीवे कर सकें।
  • Coils और धागा नई परियोजनाओं को शुरू करते समय आपके पास कई अतिरिक्त कॉइल्स होंगे, लेकिन आपको पिछली परियोजनाओं के कॉइल में अभी भी थ्रेड होना चाहिए। कपड़े के लिए, असबाब के लिए या डेनिम के उदाहरण के लिए आपको विभिन्न बनावट और कई बुनियादी रंगों के यार्न भी मिलना चाहिए।
  • Video: अब घर पर ही INTERLOCK / OVERLOCK करें अपनी SIMPLE सिलाई मशीन से इस आसान तरीके से

    होम सिलाई के चरण 3 से कार्य शीर्षक वाली छवि
    3
    कमरे को तैयार करने के लिए तैयार करें खासकर यदि आप अपेक्षा करते हैं कि ग्राहकों को अपने कपड़ों पर आने के लिए आना है, तो आपके पास परिवार के क्षेत्रों से एक अलग कमरा होना चाहिए जहां वे इसे कोशिश कर सकते हैं। अपनी जगह बनाने के लिए तैयार होने पर आपको कुछ अन्य पहलुओं पर विचार करना चाहिए:
  • एक पूर्ण लंबाई दर्पण यदि आप बदलाव करने या कपड़े बनाने की उम्मीद करते हैं, तो आपको उन ग्राहकों के लिए एक दर्पण होना चाहिए, जिन्हें कपड़े पर आज़माएं।
  • सामग्री, पैटर्न और कपड़े का आयोजन करने के लिए एक प्रणाली नई भंडारण इकाइयां खरीदना जरूरी नहीं है, लेकिन स्टोरेज क्यूब्स, किताबों या फ़ाइल कैबिनेट की अलमारियों का उपयोग करके एक व्यावहारिक व्यवस्था विकसित करने के लिए आवश्यक है, जो आपके पास पहले से हैं।
  • एक सिलाई तालिका यदि आपकी मशीन को किसी तालिका में नहीं बनाया गया है, तो सिलाई तालिका में समायोज्य ऊंचाई के साथ निवेश करें जो आपके लिए सहज है।
  • एक समायोज्य कुर्सी कार्यालय कुर्सियों इस के लिए अच्छी तरह से काम कर सकते हैं विचार यह है कि आपके पास एक कुर्सी है जो आपको वापस कर रहे हैं, जबकि आप इसे कर रहे हैं और यह कई घंटों तक बैठने के लिए पर्याप्त है।
  • भाग 2

    अपने सिलाई व्यवसाय को घर पर चलाएं

    Video: अब pico /piko करें घर पर अपनी normal सिलाई मशीन से बड़े ही आसान तरीके से

    गृह सेविंग चरण 4 से काम शीर्षक वाली छवि
    1
    अपना दैनिक काम छोड़ मत करो धीरज रखो और अपनी वर्तमान नौकरी छोड़ने से पहले सही मौके का इंतजार करो। व्यापार के निर्माण में सामग्रियों और उपकरणों की अनुमानित लागत शामिल है। किसी ग्राहक को विकसित करने या क्लीन क्लीनर या डिपार्टमेंट स्टोर से संबंध रखने में कुछ समय लग सकता है ताकि लगातार नौकरी मिल सके।
    • सामान्य तौर पर, एक नया व्यवसाय शुरू करने के लिए इसे शुरू करने के लिए 40 घंटे के काम सप्ताह से अधिक काम करना पड़ता है। इस मामले में, आपको अपना मुख्य काम रखना चाहिए, जबकि आप अपने खाली समय में अपना सिलाई व्यवसाय बनाने की कोशिश करते हैं। याद रखें कि आपको शुरुआत में चीजें धीरे-धीरे लेनी चाहिए, खासकर यदि आप अभी भी सिलाई करना सीख रहे हैं
  • गृह सेविंग चरण 5 से कार्य शीर्षक वाली छवि
    2
    क्लाइंट ढूंढें उस क्षेत्र पर विचार करें जहां आप रहते हैं और वर्तमान में उपलब्ध या मांग की जाने वाली सिलाई सेवाओं के प्रकार सिलाई कार्य के प्रकार पर भी विचार करें जो आप करना चाहते हैं
  • संशोधनों और मरम्मत करने के लिए, सूखी क्लीनर और डिपार्टमेंट स्टोर दूसरे हाथ वाले स्टोरों के साथ साझेदारी बनाने का एक अच्छा विकल्प होगा।
  • अगर आप कपड़े के अनुकूल और समायोजन में अधिक रुचि रखते हैं, तो आप औपचारिक कपड़ों की बुटीक के लिए काम कर सकते हैं या एक स्वतंत्र, स्थापित सीमेंस्ट्रेस की मदद कर सकते हैं, जो अधिक काम करते हैं।
  • यदि आप सामान्य सिलाई के अलावा अन्य बातों के विशेषज्ञ, कैसे बच्चों के कपड़े बनाने या ट्रेंडी aprons बनाने के लिए, बुटीक है कि उन्हें उपभोक्ताओं के लिए इस तरह के बच्चों या उत्पाद के बाजार के लिए एक कपड़े की दुकान के रूप में इन वस्तुओं, प्रदान करते हैं खोजने की कोशिश हाउट व्यंजन
  • स्थानीय समाचार पत्र में एक विज्ञापन डालें, जो आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सिलाई सेवाओं के प्रकार का विज्ञापन करें। यह एक अच्छा तरीका है seamstresses जो अधिक काम, डिपार्टमेंट स्टोर है कि जरूरत एक विशेषज्ञ संशोधन या सिलाई भंडार है कि किसी को जरूरत के नमूने मॉडल पैटर्न है कि में बना रहे हैं बनाने के लिए का ध्यान आकर्षित करने के लिए है दुकान। आप सीधे इन कंपनियों को जा सकते हैं और पूछ सकते हैं कि उन्हें एक शिव की सेवाओं की ज़रूरत है
  • Video: अब घर पर ही Embroidery (कढ़ाई) करें अपनी simple सिलाई मशीन से how to make Embroidery by swing machi

    होम सिलाई के चरण 6 से कार्य शीर्षक वाली छवि
    3
    एक ऑनलाइन स्टोर बनाएं आप एक स्थापित सेवा का विकल्प चुन सकते हैं, जैसे ईटीसी या ईबे, या वेब स्पेस खरीदें और अपना खुद का स्टोर बनाएं
  • एक ऑनलाइन स्टोर का लाभ यह है कि आप इस क्षेत्र में सीमित नहीं हैं, जब यह ग्राहकों की बात आती है।
  • ग्राहक को आपको परियोजनाओं को भेजने की अनुमति देने के बजाय, आप अपने काम के प्रकार को भी चुन सकते हैं
  • होम सिलाई के चरण 7 से कार्य शीर्षक वाली छवि
    4



    हर दिन कुछ स्थिर काम के घंटे को अलग रखें बच्चे 8 से एक के बीच स्कूल में हैं। मीटर। और 2:30 बजे एम।? ये आपके काम के घंटे बनें, जिसमें आप कुछ परियोजनाएं पूरी कर सकते हैं और ग्राहक आपको पा सकते हैं।
  • आपको कुछ समय बाद शाम को या सप्ताहांत पर बिताना पड़ सकता है, लेकिन दैनिक घंटे होने से नए व्यवसाय की उत्पादकता और स्वीकृति सुनिश्चित होती है।
  • होम सिलाई के चरण 8 से काम शीर्षक वाली छवि
    5
    शुल्क संरचना की स्थापना करें यदि आप एक बाहरी प्रदाता के लिए प्रति घंटे काम करने जा रहे हैं, उत्पादकता शेड्यूल पर सहमति दें यदि आप प्रत्येक परिधान के बिल पर जा रहे हैं, तो तय करें कि मानक परियोजनाओं की आवश्यकता कितनी देर तक होगी, जैसे कि पैंट को हेमिमिंग करना या सीमियां हटाना और एक निश्चित दर का मूल्यांकन करना। यह भी तय करें कि कस्टम प्रोजेक्ट्स के लिए आपका समय कितना मूल्य है
  • सुनिश्चित करें कि आप सामग्री की लागत को ध्यान में रखते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि ग्राहकों को पहले से सभी लागतों से अवगत कराएं, काम शुरू करने से पहले उन्हें विस्तृत उद्धरण दें
  • अगर यह एक सतत व्यापार संबंध है, तो एक अनुबंध पर हस्ताक्षर या निर्माण करें। आप स्वतंत्र कर्मचारियों के लिए कई उपलब्ध अनुबंध टेम्पलेट पा सकते हैं - आपको एक चुनना होगा जो आपके विशिष्ट व्यवसाय और ग्राहकों की आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित किया जा सकता है।
  • भाग 3

    अपने सिलाई व्यवसाय को बढ़ाएं
    गृह सेविंग चरण 9 से काम शीर्षक वाली छवि
    1
    ब्रोशर और फ्लायर बनाएं व्यवसाय विकास के लिए विज्ञापन आवश्यक है आप संतुष्ट ग्राहकों से शब्द-के-मुंह व्यवसाय बनाने का एक तरीका के रूप में कार्य कर सकते हैं, जो आपके ब्रोशर की एक कॉपी को एक दोस्त को प्रदान करते हैं।
    • एक सरल तरीके से शुरू करें एक ब्रोशर कि आपकी संपर्क जानकारी और सिलाई आप की पेशकश सेवाओं के विवरण के शामिल बनाने के लिए एक नि: शुल्क कार्यक्रम आप डाउनलोड कर सकते हैं Vistaprint की तरह एक सेवा का उपयोग करें, एक ब्रोशर डिजाइन और एक दुकान है जहां वे मुद्रित करने के लिए इसे ले और देने या लेने।
    • आप अलग अलग सिलाई से सेवाओं की एक किस्म प्रदान करते हैं, तो ग्राहक के प्रत्येक प्रकार के आधार पर अलग अलग ब्रोशर बनाने पर विचार (उदाहरण के लिए, एक ब्रोशर एक बच्चे की दुकान के लिए बनाया गया एक डिपार्टमेंट स्टोर या दुल्हन बुटीक से अलग हो जाएगा)।
    • एक ऑनलाइन स्टोर बनाने के लिए, ईमेल की एक सूची को ध्यान में रखें नए उत्पाद या सेवाएं उपलब्ध होने पर ग्राहक अपडेट प्राप्त करना चुन सकते हैं।
  • गृह सेविंग चरण 10 से कार्य शीर्षक वाली छवि
    2
    पदोन्नति प्रदान करता है उन ग्राहकों के लिए कूपन बनाएं जिनके साथ आप लगातार व्यवसाय करते हैं ऐसा करने के लिए कुछ सुझाव हैं:
  • थोक खरीद पदोन्नति खरीदी गई मदों की एक निश्चित संख्या के लिए एक मुफ्त आइटम ऑफ़र करें।
  • एक वफादारी कार्ड बिजनेस कार्ड मुद्रित करें किनारे के किनारों के साथ। हर बार जब कोई ग्राहक संशोधन या मरम्मत का अनुरोध करता है, तो एक डिकल रहें। संलग्न स्टिकर की एक निश्चित संख्या के बाद, ग्राहक को एक कम या नि: शुल्क सेवा प्रदान करें।
  • ऑफर शिपिंग डिस्काउंट ऑनलाइन स्टोर के लिए, यदि ग्राहक कई आइटमों का ऑर्डर करते हैं, तो उन्हें संयुक्त शिपिंग प्रदान करें
  • डिलिवरी "अतिरिक्त" बचे हुए पदार्थों के साथ छोटे, त्वरित प्रोजेक्ट्स का एक बैच बनाएं और ग्राहकों को महसूस करने के लिए आदेशों के साथ उन्हें नि: शुल्क शामिल करें।
  • गृह सेविंग चरण 11 से काम शीर्षक वाली छवि
    3
    पोर्टफोलियो बनाएं अक्सर, जब ग्राहक एक विशेष प्रकार की सेवा या वस्तु के लिए पूछते हैं, तो वे उन प्रोजेक्ट्स का संग्रह देखना चाहते हैं जो आपने पहले ही कर लिए हैं। इतना ही नहीं - आप पिछली परियोजनाओं को भी इंगित कर सकते हैं और कह सकते हैं: "यह सही है क्या हम इसे एक अलग रंग, आकार या डिजाइन में कर सकते हैं? "
  • विस्तृत, उन्नत, विशेषकर असामान्य या आकर्षक परियोजनाओं की तस्वीरें लेना सुनिश्चित करें वे ब्रोशर के फोटो के रूप में भी काम करते हैं
  • यहां तक ​​कि अगर आपके पास कोई ऑनलाइन स्टोर नहीं है, तो इंटरनेट के माध्यम से एक वेब पेज और पोर्टफोलियो उपलब्ध कराने पर विचार करें।
  • होम सिलाई के चरण 12 से कार्य शीर्षक वाली छवि
    4
    एक नए बाजार का विस्तार करें यदि आपने केवल मरम्मत और संशोधन किए हैं, तो दुल्हन के सामान में भाग लेने की संभावना पर विचार करें। यदि आप बेबी कपड़े सफलतापूर्वक बना रहे हैं, तो माताओं के लिए कुछ मातृत्व वस्तुएं या सहायक उपकरण पेश करना शुरू करें।
  • आपको व्यवसाय का सफल हिस्सा बढ़ाने या एक ऐसी सेवा प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जिसे आप जानते हैं कि आपके पास पहले से ही इसे संभालने के उपकरण हैं। अपने मित्रों और परिवार के लिए कुछ लेखों के साथ मुफ्त में व्यवहार करना सेवाओं की श्रेणी का विस्तार करने का अनुभव करने का एक अच्छा तरीका है।
  • पास के शहरों और कस्बों पर ध्यान दें और देखें कि क्या आपके पास एक ऐसी सुविधा है, जो आपके प्रकार की सेवाएं प्रदान करती है। एक बड़े भौगोलिक क्षेत्र से विज्ञापन प्राप्त करने या यहां तक ​​कि आदेश प्राप्त करने पर विचार करें।
  • होम सिलाई के चरण 13 से कार्य शीर्षक वाली छवि
    5
    एक और सीमस्ट्रेस के साथ एक टीम बनाएं अगर आप बस व्यापार को विकसित करना शुरू कर रहे हैं, तो एक और सफल सीमस्ट्रेस के साथ साझेदारी बनाने से आपको बहुत से लाभ मिल सकते हैं। उदाहरण के लिए:
  • यदि अन्य शिवसेने की एक अलग विशेषता है, तो आप अपनी आवश्यकताओं के आधार पर ग्राहकों के साथ बातचीत कर सकते हैं और अपने स्टोर में वफादारी सुधार सकते हैं।
  • यदि दोनों एक ही विशेषता है, तो आप अधिक मात्रा में काम कर सकते हैं। यह विशेष रूप से उपयोगी है यदि आपके पास डिपार्टमेंट स्टोर या ब्राइडल बुटीक के साथ संबंध हैं।
  • एक प्रशिक्षु को स्वीकार करें व्यवसाय को किसी अन्य व्यक्ति को सिखाएं और उसे कम तकनीकी कार्य करने दें, ताकि आप उन कार्यों का सामना कर सकें जिनके लिए अधिक कौशल और अनुभव की आवश्यकता होती है।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक बुनियादी सिलाई मशीन और ए overlock
    • आपके घर में असाइन किया गया स्थान
    • पैटर्न और कपड़े के लिए एक संगठन प्रणाली
    • धागा, पिंस और सुइयों की एक किस्म
    • एक मजबूत लोहा और इस्त्री बोर्ड
    • एक सिलाई की मेज और एक समायोज्य कुर्सी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com