ekterya.com

कैसे एक दर्जी बनने के लिए

सामान्य तौर पर, दर्जी तैयार वस्त्रों में सुधार या संशोधन करते हैं, लेकिन वे पैटर्न या डिजाइन से नए वस्त्र भी बना सकते हैं। इस क्षेत्र में सफल होने के लिए, आपको कपड़े सिलाई करना, शामिल होना, सुदृढ़ बनाना और खत्म करना सीखना होगा। जबकि एक दर्जी बनने की आवश्यकताएं विशेष रूप से जटिल या मांग नहीं हैं, एक दर्जी के रूप में एक सफल कैरियर बनाना मुश्किल हो सकता है। अधिक जानकारी के लिए पढ़ते रहें

चरणों

भाग 1

शिक्षा
एक दर्जी कदम 1 के शीर्षक वाला छवि
1
अपने हाई स्कूल डिप्लोमा प्राप्त करें दर्जी बनने के लिए कोई आधिकारिक शैक्षिक आवश्यकताएं नहीं हैं। हालांकि, एक सामान्य नियम के रूप में, आपको कम से कम अपने हाईस्कूल डिप्लोमा प्राप्त करना चाहिए, सामान्य शिक्षा विकास परीक्षा (जीईडी) प्रमाणीकरण या अपने देश में समकक्ष प्राप्त करें, खासकर यदि आप एक के रूप में काम करना चाहते हैं एक महत्वपूर्ण फैशन कंपनी के लिए दर्जी
  • अपने स्कूल में जांच करें अगर कोई ऐसा वर्ग है जो इस क्षेत्र के लिए प्रासंगिक हो। कम से कम, आपको घरेलू अर्थशास्त्र पाठ्यक्रम लेने की कोशिश करनी चाहिए। कुछ उच्च विद्यालयों में सिलाई पाठ्यक्रम भी हो सकते हैं जो इस विषय में गहरे होते हैं और जो आपको सिलाई मशीनों के साथ फैशन डिजाइन, हाथ सिलाई और सिलाई के बारे में सिखा सकते हैं।
  • एक बेहतर सौंदर्य स्वाद विकसित करने और रंग और शैली के साथ काम करने के लिए बेहतर तैयार होने के लिए कला के वैकल्पिक पाठ्यक्रमों को ले लो।
  • सुनिश्चित करें कि आप जो भी कक्षाएं लेते हैं, वह अपने गणित कौशल को बनाए रखने में भी आपकी मदद करता है ताकि आपको माप के साथ काम करने में समस्या न हो।
  • अर्थशास्त्र में एक या दो पाठ्यक्रम भी आपकी सहायता कर सकते हैं यदि आप एक दर्जी बनने की योजना बना रहे हैं जो स्वतंत्र रूप से काम करता है
  • साधन के पाठ्यक्रम अध्ययन से काम भी फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि प्रशिक्षक आपको मदद कर सकता है और फैशन उद्योग में किसी के साथ संपर्क में रह सकता है।
  • एक दर्जी चरण 2 के नाम से छवि का शीर्षक
    2
    उच्च स्तर के पाठ्यक्रम ले लो भले ही आपको विश्वविद्यालय की डिग्री की ज़रूरत नहीं है, तो यह आपके लिए एक व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र में फैशन और डिजाइन में कक्षाएं लेने के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।
  • अपनी व्यक्तिगत प्रगति में आपको लाभ देने के अलावा, एक कॉलेज या विश्वविद्यालय की डिग्री होने से आपकी बाधाएं बढ़ सकती हैं और अपने बॉस या नियोक्ता को उच्च-स्तरीय नौकरियों के लिए आप पर विचार कर सकते हैं। आप कंपनी की पदानुक्रम में भी चढ़ सकते हैं और एक पर्यवेक्षक के रूप में अन्य दर्जी को भी ले सकते हैं।
  • सामुदायिक कॉलेजों या उच्चतर शिक्षा केंद्रों पर चेक करें, क्योंकि उन्हें उदार कला महाविद्यालयों की तुलना में सिलाई, डिजाइन और फ़ैशन कोर्स होने की अधिक संभावना है, जहां आपको चार साल तक अध्ययन करना होगा। सामुदायिक कॉलेज या उच्च तकनीकी विद्यालय की कक्षाएं सस्ता होगी।
  • प्रशिक्षण केन्द्रों की तलाश करें जो विभिन्न स्तरों पर विभिन्न पाठ्यक्रमों की पेशकश करते हैं: बुनियादी, मध्यवर्ती और उन्नत
  • कपड़े, पैटर्न, कपड़े, कपड़े, खत्म, विवरण और नोट्स के विकास से संबंधित पाठ्यक्रमों को ले लो।
  • आदर्श रूप से, कक्षाएं पुस्तकों और मैनुअल के बारे में जानकारी प्रदान करती हैं, और कई व्यावहारिक सिलाई अभ्यास।
  • छवि शीर्षक से एक दर्जी चरण 3
    3
    व्यापार पाठ्यक्रम लेने पर विचार करें। कई प्रतिद्वंद्वियों को स्वतंत्र श्रमिक के रूप में समाप्त होता है हालांकि यह सख्ती से जरूरी नहीं है, यह आपके लिए व्यावसायिक पाठ्यक्रम और उच्च स्तर की वित्तीय प्रबंधन लेने के लिए फायदेमंद हो सकता है ताकि आप अपना खुद का व्यवसाय स्थापित करने में शामिल कर्तव्यों और जिम्मेदारियों के लिए तैयार हो जाएं।
  • अपने क्षेत्र में स्थानीय विश्वविद्यालयों में व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की तलाश करें। व्यवसाय, वित्तीय प्रबंधन, उद्यमशीलता, विपणन या मार्केटिंग की बुनियादी कक्षाओं और छोटे व्यवसायों के विषयों से निपटने वाले अन्य कई वर्गों पर ध्यान दें।
  • भाग 2

    अनुभव
    इमेज शीर्षक से एक टेलर बनें चरण 4
    1
    एक प्रशिक्षु के रूप में कार्य करें एक पेशेवर दर्जी के रूप में काम करने के लिए तैयार किए गए सर्वोत्तम विकल्पों में से एक को एक दर्जी के लिए एक प्रशिक्षु बनना है जो पहले से ही इस व्यवसाय में स्थापित है। एक प्रशिक्षु बनकर आप व्यवसाय में प्रवेश करने के लिए आवश्यक कौशल का अभ्यास करेंगे और आपको जो अनुभव मिलेगा वह आपके पुनरारंभ या पाठ्यक्रम के जीवन में अच्छा लगेगा।
    • आप एक सीखने का कार्यक्रम पा सकते हैं जिसमें संशोधनों के दर्जी के साथ समझौते किए गए हैं, दर्जी जो कस्टम-निर्मित कपड़े या दर्जी बनाते हैं। संशोधनों के एक दर्जी के शिक्षु के रूप में आधिकारिक प्रथाओं में लगभग 4,000 घंटे काम होते हैं, जबकि आपको दर्जी की दुकान में लगभग 8,000 घंटे का काम पूरा करना पड़ता है या कस्टम कपड़ों के एक दर्जे के साथ।
    • शुरू करने के लिए, आप जिस प्रशिक्षक को प्रशिक्षित कर रहे हैं, वह आपको एक सिपाही, मरम्मत और परिधान के बदलाव से संबंधित सरल कार्य देगा। जैसा कि आप कौशल और समझ रखने का प्रदर्शन करते हैं, यह आपको अधिक जटिल कार्य देगा।
  • इमेज शीर्षक से एक टाइलर चरण 5 बनें
    2
    यदि आवश्यक हो तो गैर-औपचारिक व्यवहार करना चुनें वर्तमान में एक प्रशिक्षु बनने के लिए कार्यक्रम ढूंढ़ना बहुत मुश्किल है, एक दर्जी के काम से सीधे संबंधित नहीं होने वाले कार्य करते समय आप दर्जी या संशोधनों के विभाग में काम करके कुछ अभ्यास भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि आप किसी आधिकारिक प्रशिक्षु कार्यक्रम में प्रवेश नहीं कर सकते हैं, तो कपड़ों की दुकान के संशोधनों के विभाग में या किसी अन्य जगह में समान-समान नौकरी पाने का प्रयास करें। यहां तक ​​कि अगर आप कुछ भी नहीं करते हैं, लेकिन फोन, ऑर्डर और अपॉइंटमेंट शेड्यूल करते हैं, तो कम से कम आपको पता चल जाएगा कि आप इस व्यवसाय में किस प्रकार के वातावरण की अपेक्षा कर सकते हैं, साथ ही आवश्यक अवधारणाओं या शब्दावली के कुछ सीख सकते हैं।
  • एक दर्जी तस्वीर 6 का शीर्षक चित्र
    3
    जनता के साथ काम करने का अभ्यास करें एक दर्जी को जनता के साथ काम करना होगा, इसलिए बिक्री तकनीकों का अभ्यास करना और ग्राहक सेवा दीर्घकालिक में लाभकारी होगी। इसके अलावा, एक विक्रेता के रूप में अनुभव होने में सहायक हो सकता है और अगर आप एक पेशेवर दर्जी या संशोधनों के विभाग में नौकरी के लिए आवेदन करने का निर्णय लेते हैं, तो फिर से शुरू या फिर से शुरू करने पर अच्छा लगेगा।
  • आप को संचार और पारस्परिक कौशल विकसित करना है ताकि ग्राहक आपके माप को मापने के साथ आपके साथ सहज महसूस कर सकें और कपड़ों में सुधार के सर्वोत्तम तरीके के बारे में बात कर सकें।
  • हालांकि खुदरा स्टोर में सभी नौकरियां आपको जनता के साथ कुछ काम का अनुभव देती हैं, कुछ नौकरियां दूसरों के समान उतनी ही अच्छी नहीं होतीं डिपार्टमेंट स्टोर, कपड़ों की दुकानों, जूता स्टोर और सामानों में विशेषज्ञता रखने वाले स्टोर में अंशकालिक नौकरी करने से फास्ट फूड रेस्तरां या किसी अन्य में काम करने से बेहतर होता है। जब स्टोर्स में काम करते हैं, विशेष रूप से उल्लेख किए गए स्टोर्स के प्रकार में, आप सामान्य बिक्री के माहौल में इस्तेमाल होने के बजाय फैशन के बारे में बिक्री के वातावरण में इस्तेमाल करेंगे। दूसरी ओर, पालतू स्टोर, पारंपरिक स्टोर और सुपरमार्केट में नौकरियां उद्योग के साथ कुछ नहीं करना है और इसलिए, एक आदर्श विकल्प नहीं हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक टाइलर चरण 7 बनें
    4
    अपने कौशल पर अपने कौशल पर सही एक आधिकारिक और पेशेवर प्रशिक्षण होने में मदद मिलती है, लेकिन अगर आप उत्कृष्ट दर्जी बनना चाहते हैं, तो आपको अपने खाली समय में भी अभ्यास करना होगा। यदि आप स्वतंत्र होने की योजना बना रहे हैं, स्वयं को सिखाने के साथ भी शुरू करने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
  • पुस्तक भंडार में आप मैनुअल पर एक नज़र डाल सकते हैं जो आपको नई सिलाई तकनीकों को सिखाते हैं या इस क्षेत्र से संबंधित कपड़े, फैशन डिजाइन और अन्य विषयों के प्रकार के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि आपको अधिक सटीक उदाहरणों की आवश्यकता होती है और उन्हें कदम से कैसे कदम उठाना है, तो आप विभिन्न सिलाई तकनीकों को जानने के लिए वीडियो प्रदर्शनों के लिए इंटरनेट पर भी खोज सकते हैं
  • एक दर्जी चरण 8 के शीर्षक वाला छवि



    5
    व्यापार के उपकरण के साथ ट्रेन आपके द्वारा अपना कैरियर शुरू करने से पहले एक दर्जी के रूप में आपके द्वारा चुना गया प्रशिक्षण या आपके द्वारा किए गए काम के अनुभवों के बावजूद, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वर्तमान में काम की उस पंक्ति में उपयोग किए गए उपकरणों के साथ आपके पास एक विशाल अनुभव होगा।
  • मानक टेप के उपयोग के साथ-साथ माप के लिए अन्य उपकरणों के साथ आपको सक्षम होना चाहिए। आम तौर पर, टेप के माप का उपयोग शरीर के आयामों को मापने के लिए किया जाता है, लेकिन एक छोटे से शासक का उपयोग आंखों के रिक्ति और लंबाई के ऊंचाइयों को मापने के लिए किया जाता है। घुमावदार फ्रांसीसी नियम, कोणीय सीम लाइनों के साथ दर्जी के काम की सहायता करते हैं।
  • आपको पेशेवर स्तर की सिलाई मशीनों और सीवन मशीनों के साथ काम करना सीखना होगा। बदले में, आपको ये सीखना होगा कि इन मशीनों की विभिन्न सेटिंग्स और कॉन्फ़िगरेशन का उपयोग कब करना चाहिए, विभिन्न प्रकार की सुई और विभिन्न प्रकार के धागे।
  • यह विभिन्न प्रकार के काटने के उपकरण का उपयोग करता है, जैसे सिलाई कैंची, काटने के लिए कैंची और कैंची घूर्णन करना। जानें कि इन उपकरणों में से प्रत्येक का उपयोग कब करें और किस उद्देश्य के लिए
  • भाग 3

    नौकरी खोजें
    इमेज शीर्षक से एक टेलर बनें चरण 9
    1
    तय करें कि आप किसी और के लिए या स्वतंत्र रूप से काम करने जा रहे हैं दो विकल्पों के लिए पेशेवर और विपक्ष हैं, इसलिए आपको निर्णय लेने से पहले उनकी समीक्षा करनी होगी। दो विकल्पों की तैयारी से आपके करियर को अधिक बहुमुखी प्रतिभा मिलेगी, लेकिन उस रास्ते पर अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करें जो आप पर निर्भर हैं।
    • किसी और के लिए कार्य करना ज़िम्मेदारियों की मात्रा को सीमित करता है और आपके व्यापार के प्रबंधन और विपणन के बारे में चिंताएं हैं। हालांकि, यह नुकसान यह है कि आपके द्वारा किए गए काम के मुकाबले आपको कम आजादी मिलेगी और आप अपने प्रयासों के सभी फसल काट नहीं लेंगे।
    • यदि आप एक स्वतंत्र दर्जी हैं, तो आपको प्रशासनिक कार्यों और विपणन के लिए समय बिताना होगा। हालांकि, आप अपने खुद के शेड्यूल और शर्तों को सेट कर सकते हैं, और आप मुनाफे का एक उच्च प्रतिशत भी रख सकते हैं।
    • यह अनुमान लगाया गया है कि 44% दर्जे स्वतंत्र रूप से काम करते हैं, जबकि खुदरा क्षेत्र में 26% काम करते हैं। शेष 30% अन्य सेवाओं और उद्योगों में काम करते हैं।
  • एक दर्जी तस्वीर 10 का शीर्षक चित्र
    2
    एक पेशेवर दर्जी के साथ एक नौकरी प्राप्त करें व्यावसायिक दर्जी अक्सर डिपार्टमेंट स्टोर, दुल्हन बुटीक और अन्य कपड़ों की दुकानों और निर्माताओं द्वारा किराए पर लिए जाते हैं, जो किसी को कपड़े में बदलाव करने की आवश्यकता होती है।
  • यदि आप किसी के लिए काम करने की योजना बना रहे हैं, तो कपड़ों और कपड़ा निर्माताओं, डिपार्टमेंट स्टोर और ड्राई क्लीनर के साथ नौकरी की पेशकश की तलाश करें। फैशन उद्योग में शामिल कोई भी स्टोर या निर्माता एक संभावना हो सकता है आप स्थापित दर्जी से भी पूछ सकते हैं और देखें कि उन्हें अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता है या नहीं।
  • Video: दर्जी की सीख | इन्स्पिरेश्नल स्टोरी इन हिंदी

    छवि शीर्षक से एक दर्जी बनें 11

    Video: मम्मी री मोय ऐसो हटिलो मीलो दर्जी साये में लगायगो नारो फर्जी // Ranjeet Gurjar Rasiya 2018

    3
    अपना खुद का व्यवसाय शुरू करें. दर्जी के रूप में अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना एक मुश्किल काम हो सकता है, लेकिन ऐसा करने से आप जो काम करने के लिए सहमत हैं, उसके बारे में आपको अधिक नियंत्रण मिल सकता है। इसके अलावा, आप संभावित नियोक्ताओं द्वारा परीक्षा उत्तीर्ण करने या साक्षात्कार लेने के तुरंत बाद शुरू कर सकते हैं
  • अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए कानूनी और वित्तीय आवश्यकताओं की समीक्षा करें सुनिश्चित करें कि आप व्यवसाय को पंजीकृत करते हैं और इसे वित्त करने में सक्षम होते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक टाइलर चरण 12 बनें
    4
    पोर्टफोलियो बनाएं आपके पोर्टफोलियो में आपके द्वारा किए गए काम के नमूने और नमूने शामिल हैं, जिसमें आपके द्वारा संशोधनों या डिजाइनों में किए गए किसी भी काम को शामिल किया गया है। जब आप नौकरी के लिए आवेदन करते हैं या क्लाइंट की तलाश करते हैं तो यह पोर्टफोलियो एक बहुत महत्वपूर्ण लाभ हो सकता है।
  • एक पोर्टफोलियो में आपके द्वारा संशोधित किए गए कपड़ों के फोटोग्राफिक नमूने और आपके द्वारा बनाए गए कपड़े शामिल किए जाने चाहिए। इसके अलावा, आप भी आपके पास किसी भी डिजाइन स्केच को शामिल कर सकते हैं।
  • कपड़े शैलियों की विविधता के नमूने, आकस्मिक से औपचारिक, और दोनों पुरुषों और महिलाओं के नमूने शामिल करने का प्रयास करें यदि आप इसे तैयार करते हैं, तो आप अपने पोर्टफोलियो को और अधिक बहुमुखी बना देंगे, जिससे आपकी प्रतिभा अधिक आकर्षक हो जाएगी।
  • छवि शीर्षक से एक दर्जी का चरण 13
    5
    एक पेशेवर संगठन में शामिल हों पेशेवर संगठन जो दर्जे से बने होते हैं और परिधान उद्योग में हैं अतिरिक्त समर्थन और शैक्षिक संसाधन प्रदान कर सकते हैं। यह आपकी मदद कर सकता है, चाहे आप कैरियर का रास्ता चुनते हैं, लेकिन यह विशेष रूप से फायदेमंद है अगर आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने का निर्णय लेते हैं।
  • पेशेवर संगठन जो समीक्षा करने के लायक हैं I कस्टम टेलर और डिजाइनर एसोसिएशन, अमेरिकन सिलाई गिल्ड और कढ़ाई व्यापार संघ
  • व्यावसायिक संगठन अपने सदस्यों को सतत शिक्षा पाठ्यक्रम जारी रखने की सुविधा प्रदान कर सकते हैं। वे दर्जी को पेशेवर सूचियों और कई अन्य संगठनों में शामिल होने का अवसर भी दे सकते हैं, जो मार्केटिंग संसाधन और नेटवर्किंग अवसर भी प्रदान करते हैं।
  • एक दर्जी चरण 14 के शीर्षक वाला छवि
    6
    ग्राहकों को आकर्षित करें जब तक आप एक डिपार्टमेंट स्टोर के लिए काम नहीं करते हैं, जो आपको अपने क्लाइंट्स के लिए काम करने की अनुमति देता है, अपने ग्राहकों को आकर्षित करने के तरीके के बारे में ज्ञान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो आपको करना होगा अगर आप चाहते हैं कि आपका कैरियर समृद्ध हो
  • यह पारंपरिक विज्ञापन का उपयोग करता है, जैसे अख़बार विज्ञापन और डिजिटल विज्ञापन, जैसे सोशल मीडिया अकाउंट्स और वेबसाइट्स। इसके अलावा, आपको "मुंह के शब्द" की शक्ति को कभी भी कम नहीं करना चाहिए खुश ग्राहक दूसरों को बताएंगे और, इस तरह, आपके व्यवसाय के बारे में जानकारी का प्रसार करेंगे।
  • इमेज शीर्षक से एक टेलर बनें चरण 15
    7
    क्या उम्मीद है के बारे में पता हो यदि आपके पास इस नौकरी के लिए जुनून और प्रतिभा है, तो दर्जी के रूप में काम करना बहुत फायदेमंद हो सकता है हालांकि, इस क्षेत्र में अपेक्षाकृत कम वृद्धि है और आपको इस नौकरी से करोड़पति बनने की उम्मीद नहीं करनी चाहिए।
  • मई 2010 में, दर्जी का औसत प्रति घंटा वेतन 12.77 डॉलर था, जबकि औसत वार्षिक आमदनी लगभग 25,850 डॉलर थी।
  • 2010 में अनुमान लगाया गया था कि संयुक्त राज्य में दर्जी के व्यापार के लिए 57,500 नौकरियां थीं।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका के श्रम सांख्यिकी ब्यूरो केवल 2010 और 2020 के बीच दर्जी के लिए रोजगार के अवसरों में 1% की वृद्धि की योजना है
  • दर्जे के लिए कम मांग को प्रभावित करने वाले पहलुओं में तथ्य यह है कि अधिकांश देशों में अब कम लागत पर कपड़ों का उत्पादन किया जाता है, साथ ही साथ मोज़ेदन के लिए महंगे कपड़ों की मांग कम हो रही है।
  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com