ekterya.com

`एटीसी `का प्रयोग कैसे करें

शायद आप उपयोग करने के लिए सोचते हैं एट cetĕra आसान है। इस वाक्यांश को "और अन्य" के रूप में अनुवादित किया गया है या, और अधिक शाब्दिक रूप से "और अन्य चीजें", और इसे "आदि" के रूप में संक्षिप्त किया गया है। निश्चित रूप से सभी "इत्यादि" का प्रयोग करना जानते हैं। सही, सही है? खैर, यह आसान नहीं है: कई बार लोग बुरी तरह से लिखते हैं, गलत तरीके से विराम देते हैं या यहां तक ​​कि शब्द और इतने पर भी उच्चारण करते हैं! वे आम तौर पर इसका उपयोग नहीं सिखाते हैं

एट cetrara या स्कूलों में ट्यूटोरियल क्योंकि वे इसे एक संक्षेप के रूप में मानते हैं सब कुछ के बावजूद, यह जानना महत्वपूर्ण है कि इसका सही ढंग से उपयोग कैसे करना है शुरू करने के लिए चरण 1 पढ़ें

चरणों

उपयोग की गई छवि का उपयोग करें
1
का उपयोग करता है एट cetĕra "और इतने पर" और साथ ही "एक ही कक्षा के सभी तत्व" कहने के लिए। "एटकेटा" का प्रयोग "और इतने पर", "और अन्य", "और अन्य चीजें" कहने का एक छोटा रूप के रूप में किया जाता है इसका उपयोग सूची को सब कुछ सूचीबद्ध करने की आवश्यकता के बिना करने के लिए भी किया जाता है हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि सूची के तत्व समान प्रकार के होते हैं ताकि "आदि।" रीडर को भ्रमित मत करो
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "हम cupcakes, कुकीज़, आदि का उपयोग कर सकते हैं" इससे पता चलता है कि किसी भी प्रकार की मिठाई का इस्तेमाल किया जा सकता है और इसे "हम केक, कुकीज और दूसरों का इस्तेमाल कर सकते हैं" के रूप में पुनः लिखा जा सकता है।
  • हालांकि, आप "हैमबर्गर बन्स लाओ, पेपर प्लेट्स, पेस्ट्री, आदि" नहीं कह सकते हैं। क्योंकि सूची के तत्व समान नहीं हैं और जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं वह नहीं जान सकता कि आप क्या कहते हैं।
  • यह आवश्यक नहीं है कि एक ही कक्षा के तत्व भौतिक तत्व हो। वे भावनाओं या "चीजों" के अन्य प्रकार हो सकते हैं उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "कृपया, आज आपको जो तीन मुख्य भावनाएं महसूस होती हैं (उदासी, क्रोध, डर, आदि) लिखिए"।
  • उपयोग की गई छवि का उपयोग करें
    2
    सूची के लिए परिचयात्मक वाक्यांश का प्रयोग न करें, जैसे "जैसे" या "उदाहरण के लिए" आदि के साथ। आप "पार्टी के लिए एक केक, चॉकलेट, आइसक्रीम आदि जैसी चीजों को लेकर नहीं कह सकते", क्योंकि "पसंद" पहले से ही संकेत मिलता है कि आप पूरी सूची के बारे में बात नहीं कर रहे हैं। आप बस "पार्टी के लिए एक केक, चॉकलेट और आइसक्रीम जैसी चीज़ों को लाओ" या "पार्टी के लिए एक केक, चॉकलेट, आइसक्रीम, आदि लाओ।"
  • उपयोग की गई छवि का उपयोग करें
    3
    "इत्यादि का प्रयोग न करें""वाक्य में एक से अधिक बार, भले ही कुछ लोगों को लगता है कि" आदि। "का उपयोग करने के लिए ठीक एक वाक्य में एक बार से अधिक तथ्य यह है कि कई अतिरिक्त तत्वों की आवश्यकता है कुछ कहने के लिए पर्याप्त "मुझे व्यंजन धोने, कार धोने, मेरे कमरे को साफ करना आदि आदि इत्यादि हैं। पार्टी से पहले "कभी सही नहीं है
  • उपयोग की गई छवि का उपयोग करें
    4
    उपयोग न करें "और" पहले "आदि"में" वगैरह "और इसका मतलब है" और और इतने "क्योंकि तुम कह होगी" बाकी yy "वाक्यांश का उपयोग करने के बेमानी होगा" "। क्योंकि" एट। और "जब आप का उपयोग करें" आदि "का उपयोग कर से बचने के लिए सुनिश्चित करें" "।
  • उपयोग की गई छवि का उपयोग करें
    5
    "इत्यादि का प्रयोग न करें""आप आइटम है कि जरूरत है और ज्यादा कुछ नहीं कर रहे हैं की एक विशिष्ट सूची का उल्लेख है। आप केवल कुकीज़, पार्टी के लिए केक और डोनट्स की जरूरत है, लिखना" कुकीज़, केक, डोनट, आदि "क्योंकि पाठक कि समझेंगे उचित नहीं होगा आप एक और मिठाई ला सकते हैं



  • उपयोग की गई छवि का उपयोग करें
    6
    "इत्यादि का प्रयोग न करें""लोगों का उल्लेख करने के लिए।" आदि एट अल "केवल बातें देख सकते हैं। लोगों का उल्लेख करने के लिए, का उपयोग करें"। "आप यह नहीं कह सकते" मैं मेरी छोटी चचेरे भाई मेरी, यूसुफ, सुज़ाना, आदि से नाराज महसूस कर मदद नहीं कर सकता भले ही मैं उन्हें अच्छा करने की कोशिश करता हूं। "इस उदाहरण में, आपको" एट अल। "का उपयोग करना चाहिए, जिसका अर्थ है" और अन्य "आपके अन्य नाबालिग चचेरे भाइयों का उल्लेख करने के लिए।
  • उपयोग की गई छवि का उपयोग करें
    7
    इसे सही ढंग से लिखें आप इसे "आदि" और "आदि" दोनों रूप में लिख सकते हैं। आदि के कुछ अन्य संस्करण वे एट कैटरिया हैं, और कॉफ़ी या एट कोटर हैं, लेकिन आम तौर पर यह लिखा जाता है। याद रखें कि यह कैसे लिखा जाता है क्योंकि अगर आप इसे गलत लिखते हैं तो यह बहुत स्पष्ट हो सकता है। "Ect" या "cet" या कुछ समान नहीं लिखें अंग्रेजी में आप फ़ॉर्म लिख सकते हैं ई।, / सी।, या सीटी। यह आवश्यक नहीं है कि आप इसे लिखने के इन सभी तरीकों को सीखते हैं, बस एक का चयन करें जो आपको इसका उपयोग करने के लिए अधिक आत्मविश्वास महसूस करता है।
  • आप कैसे उच्चारण करते हैं और इसके बारे में सावधान रहें अगर आपको "ईसीसीटेरा" कहने की आदत है, तो "सी" की आवाज को खत्म करने का समय है! सही उच्चारण "ईटीसीटेरा" है
  • उपयोग की गई छवि का उपयोग करें
    8
    दर "आदि"सही ढंग से। के अंत में" आदि "(आदि" और दूसरों को खुला स्कोरिंग ईजे "जिसके लिए अंक के उपयोग के साथ वितरित" ""। यह एक बात आप आधुनिक उपयोग कर रहे हैं यह लागू नहीं होता) होना चाहिए " जाहिर है, है ना? लेकिन आप अभी भी अधिक एक वाक्य में कहना है जब, आप बिंदु के बाद एक अल्पविराम शामिल करना चाहिए। यदि आप समाप्त वाक्य एक ही बिंदु का उपयोग करता है, एक और अधिक- जोड़ने नहीं है, लेकिन आप अभी भी अन्य बातों अगर जोड़ने के लिए, अंत और अंत में एक अल्पविराम रखें, उदाहरण के लिए:
  • "उन्होंने कुकीज़, केक, मूंगफली, कपास कैंडी, आदि खाया, और यह कोई आश्चर्य नहीं कि वे पेट में दर्द के साथ समाप्त हो गया है।"
  • उपयोग की गई छवि का उपयोग करें
    9
    इस शब्द के आसपास विराम चिह्न कैसे लिखना सीखें हां, आपको एक अवधि और एक अल्पविराम का उपयोग करना चाहिए, लेकिन जब आप अर्धविराम या प्रश्न और विस्मयादिबोधक चिह्नों के साथ भी काम करते हैं, "आदि।" यह भ्रामक हो सकता है यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • "आदि" में बिंदु के बाद प्रश्न चिह्न डालें।
  • अवधि के तुरंत बाद विस्मयादिबोधक बिंदु रखें
  • अवधि के ठीक बाद सेमीकोलन रखें और इसके और अगले शब्द के बीच एक स्थान जोड़ें।
  • ऐसे आइटम के चारों कोष्ठक रखें जिनके साथ आप उपयोग करने जा रहे हैं। जब आवश्यक हो उदाहरण के लिए: "छात्रों को अपने हाथ से सामान (पानी, शैम्पू, मेकअप रिमूवर, आदि) में तरल पदार्थ नहीं लेना चाहिए।"
  • Video: 5 Rs. का ये वाला सिक्का आपको रातों-रात बना सकता है लखपति..

    युक्तियाँ

    • इसी प्रकार, अंग्रेजी में, वे क्रमशः "और पत्नी" या "और पति", उदाहरण के लिए, अन्य पक्ष को परिभाषित करने के लिए (मुख्य रूप से कानूनी मंडलियों में) et ux या et vir (जिसे वे पढ़ा जाता है) के रूप में उपयोग किया जाता है। हालांकि वे बाद में दूसरी पार्टी का नाम रखते हैं। उदाहरण के लिए, "जुआन गोमेज़ एट ux" या "जुआन गोमेज़ एट मेक्लिज़ गोमेज़"
    • जब आप "वगैरह" का उपयोग करने जा रहे हों, तो अपना सर्वश्रेष्ठ निर्णय लें कभी-कभी, "और अन्य" शब्द लिखने या "..." लिखना अधिक उपयुक्त हो सकता है या संदर्भ में आसानी से बेहतर लग सकता है।
    • विलियम स्ट्रंक के अनुसार, वैमानिक पाठ में "शैली का तत्व", "आदि।" है "...बराबर "और बाकी" या "और इतने पर" और इसलिए नहीं किया जाना चाहिए अगर इनमें से किसी एक के लिए अपर्याप्त है, यानी अगर पाठक महत्वपूर्ण जानकारी के रूप में संदेह में रहने ... "। इस परिभाषा के अनुसार, आपको "इत्यादि" का उपयोग नहीं करना चाहिए जब तक कि आप जिस व्यक्ति को संबोधित कर रहे हों, वह बिल्कुल उस तत्व या तत्वों को ठीक से नहीं जानता है, हालांकि कुछ लोग वर्तमान में यह मानते हैं कि यह परिभाषा थोड़ी सी चरम है। यह पर्याप्त रूप से सटीक है और इसलिए इसे टाला जाना चाहिए।
    • दूसरी संभावनाएं जानें जो मौजूद हैं जैसे कि आदि। आप "और इतने पर" कह सकते हैं, लेकिन आप "..." भी लिख सकते हैं जो भी फॉर्म आप उपयोग करते हैं, वह आपको एक ही उद्देश्य के लिए सेवा देगा और सही अर्थ के साथ संवाद करने के लिए काम करेगा।

    Video: पुराने सिक्कों से बने रातो - रात लखपति | Purane Sikko Se Bano Rato Rat Lakhpati

    चेतावनी

    • हालांकि नियम हमेशा सच नहीं होता है, आदि। यह आमतौर पर चीजों के लिए प्रयोग किया जाता है। लोगों की सूची के मामले में, एट एली या एट अल का इस्तेमाल करना बेहतर है वही स्कोरिंग नियम लागू होते हैं, सिवाय इसके कि एट और अल के बीच हमेशा एक स्थान होता है
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com