ekterya.com

कहानी को एक मोड़ कैसे जोड़ें

क्या आपको लगता है कि आपकी कहानी बोरिंग है? क्या स्क्रिप्ट सुस्त और उबाऊ है? अपनी कहानी को एक मोड़ जोड़ना नाटकीय रूप से इसके मूल्य में वृद्धि कर सकता है हालांकि, इन मुड़ें विश्वसनीय होंगी या अन्यथा, केवल मूर्खतापूर्ण दिखें। अगला, यह आलेख आपको सही ढंग से मुड़ने में मदद करेगा

चरणों

एक ट्विस्ट टू ए स्टोरी चरण 1 को शीर्षक वाली छवि
1
इसे विश्वसनीय बनाएं एक बारी तब होती है जब एक आश्चर्यजनक घटना कहानी के मध्य में होती है और इसके पूरे पाठ्यक्रम को बदलती है। उदाहरण के लिए, एक पुलिसकर्मी मर सकता है, शूटिंग हो सकती है, कोई व्यक्ति अपनी बेटी को देखने के लिए जा सकता है। लेकिन आप अंडरवर्ल्ड के बारे में एक पुस्तक के लिखने में स्वर्ग से एक परी नीचे नहीं रख सकते इसी तरह, आप एक असाधारण मोड़ नहीं डाल सकते जो कहानी को खराब कर देगा। बदलाव को विश्वसनीय बनाओ, यह सुनिश्चित कर लें कि ऐसा कुछ हो सकता है जो कहानी असली हो।
  • Video: नई कहानी --जिन्द बाबा || भाग -2/ 4 || NAYI KAHANI-JIND BABA-- PART-2/4

    एक ट्विस्ट टू ए स्टोरी चरण 2 को शीर्षक वाला इमेज

    Video: कुछ सीखना है तो सीखो तेज दिमाग वाले ही देखेगे

    2
    बहुत असाधारण मत बनो यदि आप कुछ बहुत आश्चर्यचकित करते हैं, तो पाठक किताब को कम करेगा और कहेंगे कि यह बेकार है। कृपया, एक कहानी के बीच में कोई बैंगनी डायनासोर नहीं! आप जो चाहते हैं वह कुछ ऐसा है जो पुस्तक को बेहतर बनाने में मदद करता है, बदतर नहीं यदि मोड़ बहुत ही अकल्पनीय है, तो यह बेकार है।
  • एक ट्विस्ट टू ए स्टोरी स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    बहुत उबाऊ मत बनो बारी की बात सही मात्रा में आश्चर्यजनक होना है यदि पांच हत्याओं के साथ एक रहस्य में एक और हत्या होती है, आश्चर्य की भावना खो जाती है और कहानी पूर्वानुमानित हो जाती है। यदि वे मुख्य जासूस की बेटी को अपहरण करते हैं, तो यह एक अच्छी बारी होगी और कहानी के लिए अच्छी तरह से काम करेगी।
  • एक ट्विस्ट टू ए स्टोरी चरण 4 को शीर्षक वाला इमेज



    4
    अपने पाठकों को नीले रंग से बाहर न करें। छोटे सुराग और संक्षिप्त विवरण छोड़ दें जो आखिरकार पाठक को उस बिंदु पर निर्देशित करेगा, अगर उसने ध्यान दिया। पाठक जासूस के सामने एक अच्छा हत्या का रहस्य हल कर सकता है और यह वास्तव में क्या करता है द बोस्वाइवल्स का शिकारी कुत्ता ऐसी शानदार किताब है यदि तीसरे कार्य में एक हथियार चलाया गया है, तो उसे पहले कार्य में दीवार पर देखा जाना चाहिए और अगर उस कार्य में एक बंदूक देखी जाती है, तो हथियार तीसरे अधिनियम में निकाल दिया जाना चाहिए।
  • Video: पीठ दर्द ,टांगों के दर्द और रीढ़ की हड्डी के दर्द को कहें अलविदा ........

    एक ट्विस्ट टू अ स्टोरी चरण 5 नामक छवि

    Video: 6 रुपए तनख्वाह पर बतौर हॉकर अखबार बांटते थे Pramod Dubey | janiye kaise bane mayor | Success Story

    5
    साजिश के एक संक्षिप्त वर्णन करें। सबसे अनुमानित कहानी लिखें जिसे आप कल्पना कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, पाठक की क्या अपेक्षा होगी, और उसके बाद विवरण बदल दें। एक लड़के के मुख्य चरित्र को एक व्यक्ति को टर्मिनल बीमारी के साथ बदलें। न्यू यॉर्क के बजाय, नेपाल या अर्जेंटीना में कहानी रखें अपनी रचनात्मकता के लिए ऐसा मत बनो, इसका उपयोग करें!
  • एक ट्विस्ट टू ए स्टोरी चरण 6 को शीर्षक वाला इमेज
    6
    शुरुआत से ध्यान केंद्रित करें छोटी कहानियों में आम तौर पर 2500 शब्द होते हैं और इसी वजह से एक को ध्यान केंद्रित करना चाहिए। व्यापक निर्माण या तीव्र संवाद न करें उन्हें सरल, प्रत्यक्ष और संक्षिप्त रखें, ताकि आप जीतने वाली कहानी लिख सकें।
  • युक्तियाँ

    • अन्य लोगों का मूल्यांकन प्राप्त करें अपने मित्रों, सहकर्मियों, शिक्षकों आदि को अपनी पुस्तक के बारे में अपनी राय के बारे में पूछें। अगर आपको यह पसंद है, तो आप सही हैं!

    चेतावनी

    • एक कहानी में दो से अधिक मोड़ न दें, जब तक आप यह नहीं जानते कि आप एक कुशल तरीके से सभी ढीले छोरों को टाई सकते हैं। यदि नहीं, तो आप एक व्यर्थ कहानी के साथ समाप्त होगा, जिसका कोई सिर या पूंछ नहीं होगा!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com