ekterya.com

शिकागो प्रारूप से विधायक प्रारूप तक नियुक्ति बदलने का तरीका

ग्रंथियोग्राफ़िकल स्रोतों का हवाला देते हुए विभिन्न शैक्षणिक मानक हैं जो विभिन्न शैक्षणिक विषयों में लागू होते हैं। उदाहरण के लिए, शिकागो शैली का अक्सर धर्म और धर्मशास्त्र में प्रयोग किया जाता है, जबकि विधायक शैली का इस्तेमाल मानविकी में अधिक होता है। सामान्य तौर पर, यदि आपके पास पहले से एक निश्चित शैली में नियुक्तियाँ हैं, तो आपको इसे दूसरी शैली में बदलने के लिए पर्याप्त जानकारी होगी। हालांकि, जानकारी कुछ अलग तरीके से प्रस्तुत की जाएगी। शिकागो शैली में, उदाहरण के लिए, जब पाठ के भीतर उद्धरण किए जाते हैं, तो फ़ुटनोट पृष्ठ के निचले भाग में उपयोग किया जाता है। जबकि विधायक शैली में, फुटनोट के बजाय, संदर्भ वाक्य के अंत में एक संक्षिप्त टिप्पणी की जाती है यह लेख आपको बताएगा कि उद्धरण, टेक्स्ट और संदर्भ पृष्ठ पर, शिकागो शैली से विधायक शैली तक कैसे परिवर्तित करें। अगला, समीक्षा शुरू करने के लिए चरण 1 की समीक्षा करें।

चरणों

विधि 1

पाठ के भीतर एक नियुक्ति कन्वर्ट
कन्वर्ट शिकागो शैली शीर्षक से छवि विधायक प्रशस्ति पत्र चरण 1
1

Video: Our Miss Brooks: Accused of Professionalism / Spring Garden / Taxi Fare / Marriage by Proxy

शिकागो शैली में उद्धरण और विधायक शैली में अंतर को समझें इनका संदर्भ देने के लिए विधि शिकागो शैली और विधायक शैली के बीच काफी भिन्नता है। शिकागो शैली में, पाठ के भीतर उद्धरण फ़ोटनोट्स (या दस्तावेज़ के अंत में) के रूप में किए जाते हैं। विधायक शैली में, उद्धरणों को पाठ के शरीर में बना दिया जाता है और कोष्ठक में रखा जाता है।
  • शिकागो शैली में, फुटनोट मूल रूप से एक पूर्ण संदर्भ होता है, जैसे आप एक लेख के अंत में सामान्य रूप से उपयोग करेंगे, थोड़ा अलग स्कोर के साथ। शिकागो शैली में एक उद्धरण इस तरह कुछ दिखाई देगा: "पीचिस अगस्त में बेहतर हैं।" नोट जो पृष्ठ के निचले हिस्से से मेल खाती है (जो सुपरस्क्रिप्ट संख्या से संदर्भित है) में अधिक जानकारी है: "ग्रेचन जोन्स, सभी के लिए पीचिस (सिएटल: एडिटरियल पिनो, 1 99 2), 3 9 3 "।
  • इस उदाहरण में, "ग्रेचेन" लेखक का पहला नाम है, "जोन्स" उपनाम है "सभी के लिए पीचर्स" शीर्षक है, जबकि "सिएटल" प्रकाशन की जगह है और "1992" तारीख है अंत में, "393" उस पृष्ठ की संख्या है जिस पर जानकारी स्थित है।
  • इस विशिष्ट उदाहरण का उपयोग करना, नीचे दिए गए चरणों का पालन करके पता चलता है कि शिकागो-शैली का उद्धरण विधायक शैली में कैसे परिवर्तित होता है।
  • कन्वर्ट शिकागो शैली शीर्षक से छवि विधायक प्रशस्ति पत्र चरण 2
    2
    उस वाक्य के अंत में एक कोष्ठक खोलें जिसे आप उद्धरण देना चाहते हैं। नियुक्ति के बाद (इस मामले में "पीचिस अगस्त में बेहतर हैं"), एक कोष्ठक खोलें और अब के लिए, बिंदु और नंबर को सुपरस्क्रिप्ट में छोड़ दें यदि आप सुपरस्क्रिप्ट में नंबर हटाते हैं, तो पृष्ठ के निचले हिस्से में दिए गए नोट को हटा दिया जाएगा। यह बेहतर है कि, फिलहाल, आप नोट को अपनी जगह पर छोड़ दें, ताकि आप नियुक्ति लिखते समय उस जानकारी का संदर्भ लें। इस बिंदु पर, आपकी नियुक्ति इस तरह दिखनी चाहिए:
  • "पीचिस अगस्त में बेहतर हैं (।"
  • कन्वर्ट शिकागो शैली शीर्षक से छवि विधायक प्रशस्ति पत्र के चरण 3
    3
    लेखक का अंतिम नाम लिखें उद्घाटन कोष्ठक के बाद लेखक का अंतिम नाम लिखें आप उस जानकारी को पृष्ठ पर पादलेख से प्राप्त कर सकते हैं। इस उदाहरण में, लेखक का नाम ग्रेचिन जोन्स है, इसलिए उद्धरण इस तरह दिखाई देगा:
  • "पीचिस अगस्त में बेहतर हैं (जोन्स।"
  • कन्वर्ट शिकागो शैली शीर्षक से छवि विधायक प्रशस्ति पत्र चरण 4
    4
    पृष्ठ के संदर्भ को शामिल करें और फिर कोष्ठकों को बंद करें अगला, आपको क्या करना चाहिए पृष्ठ संख्या शामिल है जहां संदर्भ का उद्धरण है फिर, कोष्ठक को बंद करें किसी भी बिंदु, अल्पविराम या अर्धविरामों को शामिल करना आवश्यक नहीं है उदाहरण के लिए:
  • "पीचिस अगस्त (जोन्स 393) में बेहतर हैं।"
  • कन्वर्ट शिकागो शैली शीर्षक वाली छवि विधायक प्रशस्ति पत्र चरण 5
    5
    शिकागो शैली में नियुक्ति हटाएं इस बिंदु पर आप पहले से ही विधायक शैली में नियुक्ति समाप्त कर चुके होंगे, लेकिन आपको शिकागो शैली में नियुक्ति को हटाना होगा। सामान्य तौर पर, यदि आपका दस्तावेज़ फ़ुटनोट फ़ंक्शन का उपयोग करके सही ढंग से स्वरूपित किया गया था, जिसमें शब्द प्रोसेसर में शामिल है, तो आपको वाक्य के अंत में केवल सुपरस्क्रिप्ट संख्या को हटाना होगा। आम तौर पर, यह भी नोट गायब हो जाएगा। यदि नहीं, तो पृष्ठ के नीचे जाएं और नोट हटाएं। पूर्ण उद्धरण, विधायक शैली में, इस तरह दिखना चाहिए:
  • "पीचिस अगस्त में बेहतर (जोन्स 393)" हैं
  • कन्वर्ट शिकागो शैली शीर्षक से छवि विधायक प्रशस्ति पत्र चरण 6
    6
    वैकल्पिक रूप से, पाठ के शरीर में लेखक का नाम शामिल करें और केवल पृष्ठ संख्या का हवाला देते हैं। पाठ में उद्धरण बनाने का एक और तरीका, विधायक शैली का उपयोग करते हुए, पाठ में लेखक का नाम शामिल करना है। जब आप पहले पाठक के भीतर लेखक को संबोधित करते हैं, तो आपको नियुक्ति में उस जानकारी को दोहराने की आवश्यकता नहीं होगी। आपको बस इतना करना होगा कि पृष्ठ संख्या शामिल है। उदाहरण के लिए:
  • "इस संबंध में, जोन्स ने निम्नलिखित लिखा: `पीचिस अगस्त में बेहतर हैं` (3 9 3)।"
  • ध्यान दें कि उद्धरण को कोष्ठकों से पहले जाना चाहिए, जबकि अवधि समाप्त हो जाएगी।
  • विधि 2

    संदर्भ पृष्ठ से एक नियुक्ति कन्वर्ट
    कन्वर्ट शिकागो शैली शीर्षक से छवि विधायक प्रशस्ति पत्र के चरण 7



    1
    शिकागो शैली और विधायक शैली में संदर्भ पृष्ठ पर उद्धरण चिह्नों के बीच अंतर को समझें। संदर्भों के पृष्ठ के बारे में, उद्धरण लिखने की विधि बिल्कुल वैसी ही है। एकमात्र अंतर यह है कि प्रकाशन के वर्ष के बाद, विधायक शैली में नियुक्ति के अंत में प्रकाशन प्रपत्र (प्रिंट, वेब, आदि) शामिल होता है विधायक शैली में संदर्भ पृष्ठ में उद्धरण कैसे लिखने के बारे में विस्तृत निर्देश प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित चरणों की समीक्षा करें।
  • कन्वर्ट शिकागो शैली शीर्षक से छवि विधायक प्रशस्ति पत्र चरण 8
    2
    लेखक का अंतिम नाम लिखें, उसके पहले नाम के अनुसार। नियुक्ति शुरू करने के लिए, लेखक के अंतिम नाम, एक अल्पविराम और उसके बाद नाम लिखें, सभी एक अवधि के बाद। उदाहरण के लिए:
  • जोन्स, ग्रेटेन
  • कन्वर्ट शिकागो शैली शीर्षक से छवि विधायक प्रशस्ति पत्र चरण 9
    3
    तिर्छा में पुस्तक का शीर्षक लिखें शिकागो शैली की तरह, अगले चरण में पुस्तक का नाम इटैलिक में लिखना होगा, एक अवधि के बाद। उदाहरण के लिए:
  • जोन्स, ग्रेटेन सभी के लिए पीच
  • कन्वर्ट शिकागो शैली शीर्षक से छवि विधायक प्रशस्ति पत्र के चरण 10
    4
    इसमें प्रकाशन का शहर, प्रकाशक और प्रकाशन का वर्ष शामिल है पुस्तक के शीर्षक के बाद, आपको प्रकाशन के शहर, एक बृहदान्त्र के बाद जोड़ना होगा। इसके बाद, प्रकाशक, एक अल्पविराम और प्रकाशन का वर्ष, एक अवधि के बाद सभी का नाम लिखें। उदाहरण के लिए:
  • जोन्स, ग्रेटेन सभी के लिए पीच सिएटल: एडिटरियल पिनो, 1 99 2
  • कन्वर्ट शिकागो शैली शीर्षक से छवि विधायक प्रशस्ति पत्र के चरण 11
    5
    विधायक शैली में आपको प्रकाशन प्रपत्र शामिल करना चाहिए। इस बिंदु पर आप शिकागो शैली में एक नियुक्ति पहले ही समाप्त कर चुके होंगे। इसे विधानसभा शैली में नियुक्ति में परिवर्तित करने के लिए आपको एक अंतिम तत्व, प्रकाशन प्रपत्र शामिल करना होगा। यदि आप किसी पुस्तक को संदर्भित करने जा रहे हैं, तो आपको केवल "मुद्रित" शब्द लिखना है, इसके बाद एक अवधि के अनुसार उदाहरण के लिए:
  • जोन्स, ग्रेटेन सभी के लिए पीच सिएटल: संपादकीय पिको, 1 99 2। मुद्रित
  • कन्वर्ट शिकागो शैली शीर्षक से छवि विधायक प्रशस्ति पत्र के चरण 12
    6
    अपने संदर्भों की सूची वर्णमाला को याद रखें। आप अपने संदर्भ पृष्ठ में विधायक शैली या शिकागो शैली का उपयोग करते हैं, तो आपको ए से ज़ेड तक संदर्भों को वर्णानुक्रम में क्रमबद्ध करना होगा। इस मामले में दो लेखकों का एक ही अंतिम नाम था, क्रम का निर्णय लेने के लिए उनके नाम का उपयोग करें।
  • चेतावनी

    • जब आप एक लेख लिखते हैं और किसी और के लेखन या विचारों का उपयोग करते हैं, तो आपको अपॉइंटमेंट करना होगा उद्धरण केवल एक नोट है जो पाठक को बताता है कि विचार पहली जगह पर था। चाहे आप बस एक पाठ्य बोली का संक्षिप्त विवरण या प्रयोग करें, आपको स्रोत को श्रेय देना होगा, अन्यथा इसे एक साहित्यिक चोरी माना जाएगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com