ekterya.com

फुटनोट कैसे बनाएं

फुटनोट उपयोगी हैं क्योंकि वे किसी दिए गए पाठ के पैरों पर प्रासंगिक उद्धरणों के अलावा पूरक जानकारी प्रदान करते हैं। आम तौर पर, संपादकों का सुझाव है कि कोष्ठकों में दी गई जानकारी को फुटनोट में रखा जाना चाहिए, ताकि गद्य का प्रवाह बरकरार हो सके। विवादास्पद रूप से उपयोग किया जाता है, पादलेख एक अतिरिक्त पाठ के लिए अतिरिक्त जानकारी या उद्धरण के लिए त्वरित तरीके से उपयोगी हो सकता है।

चरणों

विधि 1
उद्धरणों के रूप में फुटनोट का उपयोग करना

फुटेज नोट्स चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
पृष्ठ के निचले भाग में अपने नोट्स को रखने से पहले अपनी ग्रंथसूची या उद्धृत कार्य लिखें एक फुटनोट सामान्यतः होता है, लेकिन हमेशा एक किताब के अंत में एक उद्धरण का छोटा संस्करण नहीं होता है। इस नोट में किसी प्रकार की सामग्री हो सकती है, हालाँकि, संभवतया एक टेक्स्ट लिखते समय आपको करना चाहिए। फ़ोटनोट्स डालने से पहले, संपूर्ण टेक्स्ट को पहले, संदर्भों की सूची सहित लिखें।
  • फुटेज नोट्स चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    कर्सर को वाक्य के अंत में खोजें, जिसके बारे में आप पादलेख लिखना चाहते हैं माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में, उस टैब पर क्लिक करें जो सन्दर्भ कहता है। फिर, फुटनोट्स समूह पर क्लिक करें और "अंत में नोट डालें" का चयन करें वाक्यांश के दाईं ओर एक संख्या "1" दिखाई देनी चाहिए, और एक नंबर "1" भी आपके पहले पृष्ठ के निचले भाग में दिखाई देगा। फुटनोट में, वह जानकारी लिखें जिसे आप एक नोट के रूप में प्रकट करना चाहते हैं।
  • कर्सर किसी भी अंक के बाद रखा जाना चाहिए। संख्या जो वाक्य को पादलेख को जोड़ती है वह वाक्य के बाहर नहीं दिखनी चाहिए, इसके अंदर नहीं।
  • यदि आप नहीं जानते कि आप उपयोग किए जाने वाले वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम में फुटनोट सम्मिलित करने के लिए इसी मेनू को कहां ढूंढें, तो सहायता मेनू पर जाएं और अपने टेक्स्ट में फुटनोट बनाने से पहले इसके लिए देखें।
  • फूटनोट्स चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    उद्धरण या संदर्भ उद्धरण आप पाठ कोष्ठकों के बीच रखा भीतर प्रशंसा पत्र उपयोग करने के बजाय फ़ुटनोट पृष्ठ का उपयोग फुटनोट तो पेज लेखक या संपादक, शीर्षक के नाम (इटैलिक में), संकलक, अनुवादक या शामिल होना चाहिए संपादक, संस्करण, धारावाहिक नाम (संख्या या मात्रा सहित), प्रकाशन की जगह, प्रकाशक, प्रकाशन की तिथि और नियुक्ति के पेज नंबर
  • उदाहरण के लिए: रेजिनाल्ड डेली, टिकाऊ विकी उदाहरण: युग के माध्यम से (मिनियापोलिस: सेंट ओलाफ प्रेस, 2010), 115
  • फूटनोट्स चरण 4 के शीर्षक वाले चित्र
    4
    एक ऑनलाइन संसाधन का हवाला देते लेखक या वेबसाइट के संपादक, वेबसाइट शीर्षक (इटैलिक में), यूआरएल और पहुंच की तारीख: आप आदेश पृष्ठ पर एक फुटनोट में एक वेबसाइट को शामिल करने में निम्नलिखित जानकारी की जरूरत है।
  • उदाहरण के लिए: Reginald दैनिक, कालातीत विकी उदाहरण, http: //timelesswikihowexamples.html (प्रवेश दिनांक: 22 जुलाई, 2011)।
  • फूटनोट्स चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने लेख या निबंध में अतिरिक्त फुटनोट शामिल करना जारी रखें प्रत्येक स्थान पर जाएं जहां आपने एक अन्य स्रोत का संदर्भ दिया है और उसी प्रक्रिया को दोहराया है। बाद के फुटनोट्स में स्रोत के एक संक्षिप्त संस्करण का उपयोग करें जिनके पास एक ही स्रोत है। आपको लेखक या संपादक की उपनाम की आवश्यकता होगी, एक संक्षिप्त शीर्षक (इटैलिक में) और संख्या या संख्याएं जो उद्धृत हैं।
  • आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली शैली के बावजूद, फुटनोट का उपयोग लेख में दिए गए संदर्भों की अंतिम सूची की आवश्यकता को प्रतिस्थापित नहीं करता है, भले ही वे ज़रूरत से ज़्यादा हो एपीए प्रारूप में अपना पाठ रखने के लिए विधायक प्रारूप में "वर्क्स उद्धृत" का एक पृष्ठ और एक ग्रंथसूची शामिल करें।



  • विधि 2
    जानकारी स्पष्ट करने के लिए फुटनोट का उपयोग करना

    फूटनोट्स चरण 6 में शीर्षक वाली छवि
    1
    फुटनोट जोड़ें जो पाठकों को स्रोतों को स्पष्ट करता है। इसके बजाय पृष्ठ पर फुटनोट में स्रोत के प्रकाशन के विषय में जानकारी सहित, यह लेखकों अतिरिक्त जानकारी या ऊपरी तौर संबंधित है, अक्सर अन्य संसाधनों सीधे उल्लेख नहीं से प्राप्त जगह के लिए आम बात है। डेविड फॉस्टर वालेस, अपने लंबे उपन्यास "इनफ़िनिट जेस्ट" में फ़ुटनोट पेज जिसका विस्तार अंदर मजाक का एक प्रकार के रूप में एक पूरे पृष्ठ का इस्तेमाल किया था। अकादमिक लेखन में, फुटनोट को कम से कम इस्तेमाल किया जाना चाहिए, लेकिन उनके प्रचुर मात्रा में उपयोग जीवनचर्या या अन्य गैर-गल्प गद्य शैली में आम है।
  • Video: LEARN ADOBE PAGE MAKER 7.0 ( PART-3) IN HINDI

    2
    विज्ञान लेखन सम्मेलनों में आम तौर पर ऐसे अतिरिक्त नतीजे पर पहुंचने वाले अतिरिक्त फुटनोट और अध्ययन शामिल होंगे, लेकिन इस अध्ययन में सीधे उद्धृत नहीं किए जा रहे हैं।
  • फूटनोट्स चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    संक्षिप्त रहें एक पाठ एक स्रोत है जो पर आइटम wikiHow बात उद्धृत और आप इस स्पष्ट करने के लिए चाहते हैं, अपने फुटनोट पेज ऐसी लग सकती है: "आइटम wikiHow के उदाहरण एक विज़ुअल संकेत है की स्थितियों में एक पाठ जहां यह उपयोगी होगा स्पष्ट करने के लिए उपयोग किया जाता है" । रेजिनाल्ड दैनिक, टाइमलेस wikiHow उदाहरण: युग के माध्यम से (मिनियापोलिस सेंट ओलाफ प्रेस, 2010), 115।"
  • फूटनोट्स चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    इन प्रकार के फुटनोट्स को मॉडरेशन में उपयोग करें। लंबे, व्याख्यात्मक फुटनोट रीडर को विचलित करते हैं यदि आप पाते हैं आप फ़ुटनोट पेज में जगह बहुत अधिक जानकारी नहीं है कि, तो पाठ में इस तरह की जानकारी के लिए एक जगह खोजने पर विचार करें, या, लेख या निबंध ताकि आप उस जानकारी को फिर से पुष्टि वास्तव में Merita जगह की समीक्षा करता है दूसरी ओर वहाँ।
  • संपादकों आमतौर पर अनुशंसा करते हैं कि एक अकादमिक पाठ में कोष्ठकों में शामिल किसी भी जानकारी को एक फुटनोट में रखा जाए गद्य की प्रगति, पाठ के प्रवाह पर विचार करें, और विश्लेषण करें कि यदि पुरानी जानकारी पृष्ठ के निचले भाग में बेहतर रखी जाएगी।
  • फूटनोट्स चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    दोहराएं कि एक फुटनोट उपयुक्त है। संदर्भ स्रोतों के लिए फुटनोटों का उपयोग करने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप एक फुटनोट का उपयोग करते हुए सूत्रों का हवाला देते हैं, अपने संपादक या अनुदेशक से जांच करें। आमतौर पर, विधायक या ए पी ए प्रारूप, पृष्ठ पर एक फुटनोट के बजाय पाठ के भीतर एक निक्षिप्त प्रशस्ति पत्र डाल करने के लिए पसंद करते हैं, और अतिरिक्त जानकारी के लिए या एक ही जानकारी के लिए वैकल्पिक संदर्भ में फुटनोट पेज सुरक्षित रखता है। पाद लेख का उपयोग केवल तभी किया जाना चाहिए जब आवश्यक हो
  • शिकागो प्रारूप में, पैंट नॉट्स का उपयोग कोष्ठकों में उद्धरण के बजाय किया जाता है और अधिक सामान्य है।
  • युक्तियाँ

    • लिखने से पहले, अपने शिक्षक या संगठन से परामर्श करें यदि आपके टेक्स्ट को एपीए, विधायक या शिकागो प्रारूप के बाद लिखा जाना चाहिए। फिर, सुनिश्चित करें कि आपके टेक्स्ट की संपूर्णता उन प्रारूपों के विशिष्ट दिशानिर्देशों के अनुरूप है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com