ekterya.com

MapBox.com के साथ अपना स्वयं का मानचित्र कैसे बनाएं

क्या आप अपना खुद का नक्शा बनाना चाहते हैं? MapBox.com एक मंच है जो आपको यह करने की अनुमति देता है, आप दिलचस्प पृष्ठभूमि का भी उपयोग कर सकते हैं। यह लेख आपको दिखाएगा कि मानचित्र को अपने खुद के नक्शे बनाने के लिए कैसे उपयोग करें।

चरणों

विधि 1

शुरू करने के लिए
MapBox.com के साथ अपने खुद के मानचित्र को बनाएं शीर्षक वाला छवि 1 चरण

Video: कैसे MapBox एपीआई का उपयोग करने? (अंग्रेजी उपशीर्षक के साथ)

1

Video: MapBox + Firebase + कोणीय साथ रीयलटाइम मैप्स

MapBox वेबसाइट पर यहां जाएं https://mapbox.com. प्रारंभ मेनू में आपको एक कस्टम बॉक्स के डिज़ाइन के बारे में अधिक जानकारी देखने के लिए "डिज़ाइन कस्टम मैप्स" (डिज़ाइन कस्टम नक्शे) वाला बॉक्स दिखाई देगा। इसके अलावा, आपको एक बटन दिखाई देगा जो "स्टार्ट नाउ" (अब से शुरू करें) कहता है - वहां क्लिक करें।
  • शुरू करने से पहले साइन अप करें ताकि आप अपना नक्शा रख सकें।
  • MapBox.com के साथ अपने खुद के मानचित्र को बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 2

    Video: MapBox स्टूडियो और GeoJSON साथ कस्टम मानचित्र बनाएं

    2
    अपने मानचित्र को डिज़ाइन करते समय एक प्रारंभिक बिंदु चुनें। यदि आप अपना देश नहीं देख सकते हैं, तो पहले ज़ूम करें फिर, स्क्रीन पर आने के लिए देश पर क्लिक करें और अपने इच्छित नक्शे का हिस्सा पाने के लिए ज़ूम इन और आउट करने के लिए बटनों का उपयोग करें।
  • एक रंग चुनें (यह "ककड़ी" और "शेरबर्ट" रंग (आड़ू रंग की तरह) सहित किसी भी हो सकता है। नक्शे के पीछे की पृष्ठभूमि आपके रंग में बदल जाएगी। अगले भाग में इस रंग को अनुकूलित करने का एक विकल्प भी है।
  • फिर, अपने शुरुआती बिंदु के रूप में सड़क या भूमि चुनें इसके अलावा, आप MapBox.com पर सशुल्क संस्करण के साथ एक बेस लेयर के रूप में उपग्रह संस्करण चुन सकते हैं।
  • विधि 2

    नक्शे को कस्टमाइज़ करें
    MapBox.com के साथ अपना खुद का मानचित्र बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 3
    1
    दूसरा "कस्टमाइज़ करें" बटन पर क्लिक करें इससे आप स्लाइड बार को बस खींचकर सड़कों, भवनों, क्षेत्रों, पानी और इलाके को अनुकूलित कर सकते हैं। इलाके, पानी, इमारतों, सड़कों, दूसरों के बीच रंग बदलने के लिए, और अपने नक्शे के लिए सर्वश्रेष्ठ दृश्य ढूंढने के लिए सभी स्लाइडिंग बारों को आज़माएं।
    • कुछ विशिष्ट स्लाइडर को छिपाने के लिए शीर्ष पर स्थित बटन पर क्लिक करें।
  • MapBox.com के साथ अपना स्वयं का मानचित्र बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 4
    2



    अपने नक्शे में एक बुकमार्क जोड़ें। तीसरे "मार्कर" बटन (मार्कर) पर क्लिक करें, और फिर अपने नए मार्कर के लिए एक शीर्षक लिखें। इसके अलावा, आप अपने बुकमार्क में "टूलटिप" सामग्री (टूल के बारे में जानकारी) जोड़ सकते हैं, जो एक घटना के स्थान या दिनांक और समय के बारे में जानकारी हो सकती है।
  • तीन विकल्पों में से किसी एक पर क्लिक करके अपने मार्कर के आकार को चुनें और यदि आप चाहें तो रंग जोड़ें वहां भी डिफ़ॉल्ट प्रतीक हैं - कुछ जोड़ने के लिए, बस उस पर क्लिक करें और इसे बुकमार्क के अंदर स्वतः ही डाला जाएगा।
  • जब आप अपना बुकमार्क अनुकूलित करते हैं, तो "जोड़ें" पर क्लिक करें उसके बाद, उस जगह पर क्लिक करें जहां आप मानचित्र पर मार्कर को रखना चाहते हैं और यह स्वचालित रूप से आपके द्वारा डिजाइन किए गए नक्शे पर जोड़े जाएंगे।
  • माउस को मार्कर पर ले जाएं। आप बुकमार्क के ऊपर विवरण (शीर्षक और उपकरण की जानकारी के बारे में जानकारी देखेंगे)
  • विधि 3

    नक्शे का वर्णन करें
    MapBox.com के साथ अपना स्वयं का मानचित्र बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 5
    1
    अपने नक्शे को विस्तार से बताएं सेटिंग्स टैब पर क्लिक करें, जो एक विवरण और शीर्षक बॉक्स खुलेंगे। अपने नक्शे के लिए एक संक्षिप्त लेकिन वर्णनात्मक शीर्षक लिखें - फिर उस नक्शे को विस्तार से बताएं, जिसे आप डिजाइन कर रहे हैं। ऐसी जानकारी शामिल करें, जिसे आप महत्वपूर्ण मानते हैं, ब्याज की नोटिस या नोट्स जोड़ना
  • MapBox.com के साथ अपना स्वयं का मानचित्र बनाएं शीर्षक शीर्ष छवि 6
    2
    अपना मानचित्र कॉन्फ़िगर करें शेष सेटिंग्स आपको नक्शे के निर्देशांक सेट करने और तय करने की अनुमति देते हैं कि क्या आप अन्य लोगों को अपना नक्शा देखने की इजाजत देते हैं।
  • अपने नक्शे के मूल सेट करने के लिए "सेट" पर क्लिक करें मानचित्र पर पहले से मौजूद निर्देशांक का उपयोग किया जाएगा।
  • नक्शे की गोपनीयता चुनें। आप यह चुन सकते हैं कि यह सार्वजनिक है (दृश्यमान, सभी इसे देख सकते हैं) या छिपा हुआ है (केवल वे लोग जो आपके नक्शे के यूआरएल को जानते हैं)।
  • यदि आप चाहें, तो MapBox फ़ंक्शन के किसी एक का उपयोग करें। वे भी विन्यास में पाए जाते हैं और इसमें शामिल हैं: ज़ूम नियंत्रण, उपकरण, किंवदंती, साझा लिंक, ज़ूम विस्थापन, भौगोलिक और बैंडविड्थ पहचान पर जानकारी। इसका इस्तेमाल करना जरूरी नहीं है - लेकिन, आप अपने मैप का उपयोग कैसे करते हैं यह मज़ेदार और उपयोगी हैं।
  • MapBox.com के साथ अपना खुद का मानचित्र बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 7
    3
    फेसबुक या ट्विटर पर अपना मैप साझा करें यह वैकल्पिक है - लेकिन, निश्चित रूप से उपयोगी है जब आप अन्य बातों के अलावा लोगों को निर्देश देते हैं। आप मानचित्र क्षेत्र के ऊपर स्थित "साझा करें" बटन पर क्लिक करके मानचित्र को साझा कर सकते हैं। "फेसबुक" या ट्विटर "विकल्प पर क्लिक करें
  • चहचहाना पर साझा करने के लिए सेवा अभिन्न है, इसलिए आपकी ट्वीट में आपके नक्शे की एक पूर्वावलोकन छवि शामिल होगी।
  • युक्तियाँ

    • मैपबॉक्स में एक खाता बनाएं बस अपना ईमेल दर्ज करें (यदि आप अपना पासवर्ड भूल जाते हैं), उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड और पासवर्ड पुनः दर्ज करें
    • MapBox का उपयोग शुरू करने के लिए वेबसाइट पर वीडियो ट्यूटोरियल देखें। बस "वीडियो" पर क्लिक करें और MapBox के बारे में जानने के लिए इसे देखना शुरू करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com