ekterya.com

कैसे एक गिटार धुन करने के लिए

यदि आप गिटार के साथ एक देवता बनना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले एक अच्छी तरह से एक होना चाहिए। जबकि डिजिटल ट्यूनर हैं जो इस कार्य को बिना किसी कठिनाई के ख्याल रख सकते हैं, एक अनुभवी संगीतकार अपने उपकरण को अलग-अलग तरीकों से परिष्कृत कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने गिटार को ठीक से व्यवस्थित करना चाहते हैं, तो आप संदर्भ नोट या तालमेल का उपयोग कर सकते हैं। इसे अच्छी तरह से करने के लिए, आपको ध्यान से सुनना होगा, लेकिन अभ्यास के साथ, आप इसे प्राप्त करना आसान होगा।

चरणों

विधि 1
एक ट्यूनर का उपयोग करें

ट्यून एक गिटार चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक डिजिटल ट्यूनर एक त्वरित और आसान विकल्प है सामान्य तौर पर, डिजिटल ट्यूनर छोटे उपकरण होते हैं जो बैटरी पर चलते हैं और एक माइक्रोफ़ोन होता है जो गिटार के नोट को उठा सकता है। इनमें से किसी एक का उपयोग करने के लिए, पहले इसे चालू करें और फिर स्ट्रिंग चलाएं मेरी खुला। यदि स्ट्रिंग सही ढंग से देखते है, तो एक प्रकाश डिवाइस पर फ्लैश करेगा। यदि आवश्यक हो, तब तक स्ट्रिंग को समायोजित करें जब तक आप नोट के लिए सही पिच नहीं पाते और दूसरों के साथ प्रक्रिया दोहराएं
  • यदि आप इलेक्ट्रिक गिटार ट्यूनिंग की जांच करना चाहते हैं, तो आप सीधे अपने माइक्रोफोन का उपयोग करने के बजाय एक ट्यूनर को केबल से कनेक्ट कर सकते हैं।
  • ट्यून एक गिटार चरण 2 नामक छवि
    2
    ट्यूनिंग एप्लिकेशन का उपयोग करें गिटार को ट्यून करने के लिए कई एप्लिकेशन उपलब्ध हैं, और स्मार्टफोन इतने करीब हैं, जब आपके पास अन्य प्रकार के ट्यूनर नहीं होते हैं तो वे एक बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं। ये एप्लिकेशन डिजिटल ट्यूनर के समान काम करते हैं, क्योंकि वे आपके मोबाइल डिवाइस के एकीकृत माइक्रोफोन का उपयोग करते हैं।
  • रस्सी को स्पर्श करें मेरी खुला और ट्यूनिंग जब तक एप्लिकेशन इंगित नहीं करता कि नोट सही पिच में है। फिर अन्य तारों के साथ प्रक्रिया को दोहराएं।
  • 3
    अपने पेडलिंग प्लेटफॉर्म पर एक ट्यूनर रखें। यदि आप अपने इलेक्ट्रिक गिटार के साथ प्रभाव पैडल का उपयोग करते हैं, तो ध्यान रखें कि ट्यूनर के कुछ मॉडल हैं जो समान तरीके से काम करते हैं। सक्रिय होने पर, वे गिटार की टोन को संशोधित करने के बजाय डिजिटल ट्यूनर के रूप में काम करेंगे। कई लोग आपको मौन में ट्यूनिंग करने की सुविधा भी देंगे, जो एक उत्कृष्ट विकल्प है, खासकर यदि आप पूर्ण प्रस्तुति में हैं एक खुली स्ट्रिंग खेलते हैं और ट्यूनर संकेत देता है कि जब टोन सही है तो प्रकाश होगा।
  • कई बहु-प्रभाव इकाइयां एकीकृत ट्यूनर शामिल हैं
  • 4

    Video: इनकी गिटार की धुन आपको कर देगी मदहोश, सुने आप भी

    पेगबॉक्स के लिए ट्यूनर का उपयोग करें। ये ट्यूनर गिटार हेडस्टॉक पर सीधे तय किए जाते हैं और जब आप खेलते हैं तब आप उन्हें वहां छोड़ सकते हैं। टोन लेने के लिए एक माइक्रोफ़ोन का उपयोग करने के बजाय, ये ट्यूनर नोट्स को कंपन के माध्यम से पता लगाते हैं जो कि गिटार की लकड़ी की संरचना से गुजरती हैं। उन तारों को चलाएं जिन्हें आप ट्यून करना चाहते हैं, और ट्यूनर आपको बताएंगे कि यह सही है।
  • ट्यून एक गिटार चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक ब्राउज़र खोलें और एक वर्चुअल ट्यूनर का उपयोग करें। अगर आपके पास अपनी उंगलियों पर एक कंप्यूटर है, तो आप ऑनलाइन गिटार ट्यूनर की तलाश कर सकते हैं। अधिकांश आभासी ट्यूनर आप स्ट्रिंग आप धुन करना चाहते हैं, सही पिच के साथ एक धुन को सुनने और ध्वनि मैचों तक रस्सी के रूप में आवश्यक समायोजित करने के लिए अनुमति देते हैं।
  • इस पद्धति में, आप माइक्रोफ़ोन का उपयोग नहीं करेंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वेबसाइट पर खेला जाने वाला नोट आपके गिटार पर खेलता है, आप आवश्यक समायोजन करने के लिए केवल अपने कान पर भरोसा करना चाहिए।
  • यदि आपके पास वर्चुअल ट्यूनर तक पहुंच नहीं है, तो आप ट्यूनिंग कांटा का एक सेट भी हिट कर सकते हैं या एक सवार बांसुरी का उपयोग कर सकते हैं। स्ट्रिंग को समायोजित करें जब तक कि ट्यूनिंग कांटा या सवार बांसुरी पर संबंधित पिच से मेल नहीं खाता।
  • विधि 2
    ट्यूनर के बिना एक गिटार ट्यूनिंग

    1
    एक ही स्वर में दो नोट सुनना अभ्यास करें एक पियानो या कई अन्य उपकरणों के विपरीत, जो प्रत्येक टोन को केवल एक ही तरह से खेल सकते हैं, एक गिटार एक ही स्वर के कई नोट्स खेल सकते हैं। इसका मतलब यह है कि आप गिटार को ट्यून करने के लिए इन नोट्स को एक दूसरे के साथ मेल कर सकते हैं। खेलते हैं और एक ही पिच के दो नोट्स को सुनें (जैसे, पांचवें झल्लाहट पर चौथी स्ट्रिंग और तीसरी स्ट्रिंग ओपन)।
    • अगर नोट सही ढंग से देखते हैं, तो वे समान ध्वनि देंगे।
    • इसके विपरीत, यदि आपके पास एक सटीक ट्यूनिंग नहीं है, तो आपको "धड़कन" के रूप में जाना जाने वाला एक अदम्य ध्वनि सुनाई देगा।
    • ट्यूनिंग करने के लिए, एक स्ट्रिंग को समायोजित करें जब तक कि यह बीट धीमा हो जाए और गायब हो जाए।
  • 2
    छठवां धुन करने के लिए तीसरी स्ट्रिंग का उपयोग करें सबसे पहले, मान लें कि छठी स्ट्रिंग (मेरा मामूली) धुन में है। अगला, पांचवें झल्लाहट पर छठे स्ट्रिंग के साथ नोट खेलते हैं और पांचवें स्ट्रिंग ओपन। सुनो और निर्धारित करें कि नोट्स एक ही लग रहा है या नहीं। यदि वे ऐसा नहीं करते हैं, तो पांचवें स्ट्रेट को समायोजित करें जब तक कि पांचवें झल्लाहट के छठे स्ट्रिंग पर खेला जाने वाला नोट मैच नहीं करता।
  • खुले तौर पर तीसरे खुले तार के साथ पांचवें झल्लाहट पर चौथे स्ट्रिंग के बाद चौथे तार के साथ पांचवें झल्लाहट में पांचवें स्ट्रिंग स्पर्श करके भी इस पद्धति को दोहराएँ। यदि आवश्यक हो तो समायोजन करें
  • आप तार को छठे से तीसरे स्थान पर ट्यून कर सकते हैं।
  • 3
    अंत में, दूसरी और पहली स्ट्रिंग ट्यून करें इन प्रथम दो तारों के संबंध में, ट्यूनिंग पैटर्न भिन्न होता है आपको चौथे झुकाव पर तीसरी स्ट्रिंग बंद करनी चाहिए और दूसरी स्ट्रिंग खुली होनी चाहिए, नोट्स मैच तक आवश्यकतानुसार बाद में समायोजन करना चाहिए। फिर, पहली स्ट्रिंग के साथ पांचवें झल्लाहट पर दूसरी स्ट्रिंग खेलते हैं और उसी तरह ट्यूनिंग करते हैं।



  • 4
    समान स्वर का उपयोग करके ट्यूनिंग को सत्यापित करने के लिए पैटर्न को याद रखें। ट्यूनिंग के समय, "55545" नंबरों के बारे में सोचें कि नोटों को याद रखने के लिए एक सरल तरीका है जिसे आपको अगले (खुली) को ज़ूम करना और मैच करना होगा। एक बार जब आप इस प्रकार की ट्यूनिंग सीखते हैं, तो आप स्ट्रिंग से शुरू कर सकते हैं मेरा नाबालिग और ऊपर जाना, या साथ मेरी सबसे बड़ी और नीचे जाओ
  • Video: आसानी से guitar बजाना सीखें ।। beginner guide for learning how to play a guitar easily and fast|

    विधि 3
    सुराग के माध्यम से एक गिटार ट्यूनिंग

    1
    हार्मोनियों का अभ्यास करें समानताएं अलग-अलग तारों में एक ही स्वर का उत्पादन कर सकती हैं, जो आपको गिटार को अपने आप से ट्यून करने की अनुमति देगा। इस तकनीक का लाभ यह है कि जब आप उन्हें छूते हैं तो तालमेल खुद ही ध्वनि करेंगे। इस पद्धति के साथ, जो हाथ आप खेल रहे हैं वह अभी भी टोन को सुनने के दौरान आवश्यकतानुसार तार समायोजित करने के लिए मुफ़्त होगा।
    • गिटार तालिकाओं में तेज संख्याएं हैं जो कि कई स्थानों पर स्ट्रिंग्स को छूने (वास्तव में उन्हें झुकाव के बिना दबाने के बिना) के द्वारा उत्पादित होती हैं।
    • इसके अलावा, सामंजस्य के माध्यम से ट्यूनिंग की विधि अपेक्षाकृत चुप है।
  • 2
    सुराग का उपयोग करके छः से तीसरे तक तारों को ट्यून करें यह मानते हुए कि छठे स्ट्रिंग कहा रस्सी में स्पर्श सद्भाव ट्यून किया गया है, पांचवें झल्लाहट ऊपर, और सातवें झल्लाहट पर फिर एक और सद्भाव पांचवें स्ट्रिंग। सुनें कि क्या स्वर समान हैं, और यदि वे नहीं हैं, तो पांचवें स्ट्रिंग समायोजित करें।
  • सातवें झल्लाहट के ऊपर चौथी स्ट्रेट पर एक के साथ पांचवें स्ट्रिंग ऊपर पांचवें स्ट्रेट पर सद्भाव खेलने के द्वारा इस पैटर्न को दोहराएं।
  • इसके बाद, पांचवें झल्लाहट के ऊपर की चौथी स्ट्रेट पर सद्भावना खेलते हैं और दूसरे को सातवें झल्लाहट पर तीसरी स्ट्रिंग पर खेलते हैं।
  • यदि आवश्यक हो, चौथा और तीसरी स्ट्रिंग समायोजित करें।
  • 3
    सातवें झल्लाहट पर छठे स्ट्रिंग पर सद्भाव खेलते हैं। अब दूसरी खुली स्ट्रिंग खेलते हैं और ध्यान दें कि यदि गिटार देखते हैं, तो स्वर समान आवाज लाएंगे। अगर ऐसा नहीं है, तो दूसरी स्ट्रिंग को समायोजित करें जब तक कि दोनों ही मेल नहीं खाते।
  • 4
    तालिकाओं का उपयोग करते हुए पहली स्ट्रिंग ट्यून करें सातवें झल्लाहट की पहली स्ट्रिंग पर पांचवें झल्लाहट और दूसरे के ऊपर दूसरी स्ट्रिंग पर सुराग बजाएं। यदि आवश्यक हो, तो टन की समानता तब तक पहली स्ट्रिंग समायोजित करें
  • आप सातवें झल्लाहट पर पांचवें स्ट्रिंग के साथ सद्भावना भी खेल सकते हैं (या पांचवें झल्लाहट के छठे स्ट्रिंग के साथ) और तब पहली स्ट्रिंग ओपन के साथ। आपके लिए सबसे उपयुक्त विधि चुनें
  • विधि 4
    ट्यूनिंग की मूल बातें की समीक्षा करें

    ट्यून अ गिटार चरण 14 के शीर्षक वाला छवि
    1
    मानक ट्यूनिंग को याद रखने के लिए एक साधारण परिवर्णी शब्द का उपयोग करें गिटार के लिए एक मानक ट्यूनिंग में, तार निम्न क्रम में देखते हैं: मेरे, फिर, फिर, सूरज, हाँ, मेरी (MLRSSM)। प्रत्येक पत्र एक स्ट्रिंग से मेल खाती है, कम छठे से पहले उच्चतर तक। यदि आप एक संक्षिप्त शब्द का उपयोग करते हैं, तो यह आदेश याद रखना आसान होगा:
    • मारिया लावा कपड़े केवल शनिवार और मंगलवार
    • मिरियम लूस रेडियंट जब भी वह बनाती है
  • 2
    तारों की टोन समायोजित करने के लिए गिटार प्लग को चालू करें प्रत्येक स्ट्रिंग को उसके संबंधित पिन का पालन करें ज्यादातर मामलों में, यदि आप पिन वामावर्त बारी है, स्वर रस्सी वृद्धि होगी, इसलिए यदि टिप्पणी से वांछित (गंभीर) कम है करते हैं। इसके विपरीत, अगर टोन बहुत अधिक (तेज) है, तो पिन की घड़ी की बारी बारी से।
  • आपको केवल एक ही समय में पिंस को थोड़ी सी बारी करने की आवश्यकता होगी। इस तरह, आपके लिए आवश्यक सटीक टन ढूंढना आसान होगा।
  • 3
    सभी तार ट्यूनिंग के बाद अपने गिटार की जांच करें किसी भी तरीके से धुन अपने गिटार के लिए वर्णित इस्तेमाल करने के बाद, सुनिश्चित करें कि सब कुछ पूरी तरह से लग रहा है बनाने के लिए कुछ नोट और chords खेलते हैं। कभी कभी नोटों मामूली आंदोलन desafinarán गिटार की वजह से थोड़ी देर दबाव बस क्योंकि ट्यूनर या अपने कान नहीं 100% सही थे रस्सियों का समायोजन करके बदला जाता है, या कर रहे हैं। यदि यह मामला है, तो फिर से तारों की जांच करें और उनको ठीक करें, जो धुन से बाहर हैं।
  • 4
    यदि आप अन्य लोगों के साथ खेलने जा रहे हैं, तो मंच पर अपना गिटार आज़माएं। एक गिटार अपने आप में ट्यूनिंग केवल पर्याप्त है अगर आप अकेले खेलने या अभ्यास करने जा रहे हैं हालांकि नोट्स स्वयं के संबंध में परिष्कृत होंगे, यह संभव है कि ये सभी अन्य उपकरणों के संबंध में थोड़े तीव्र या गंभीर हैं। अन्य उपकरणों के समान ट्यूनिंग करने के लिए, आपको मंच पर गिटार का परीक्षण करना होगा या इसे एमएलआरएसएसएम आदेश के अनुसार ट्यून करना होगा।
  • एक डिजिटल ट्यूनर, टंकण कांटा या सवार बांसुरी का प्रयोग करें ताकि आपको सटीक टोन मिल सके।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com