ekterya.com

इलेक्ट्रॉनिक ट्यूनर का उपयोग किए बिना गिटार को कैसे ट्यून करें

आप अपने आप को ऐसे हालात में पा सकते हैं जहां आपको अपने गिटार को ट्यून करने की ज़रूरत है, लेकिन आपके पास हाथ पर एक भौतिक इलेक्ट्रॉनिक ट्यूनर नहीं है। यदि आप पहले से ही विधि का पता लगाते हैं ट्यूनिंग

पांचवें झल्लाहट का मैनुअल, जो अन्य तारों को ट्यून करने के संदर्भ के रूप में मेरे बास का उपयोग करता है, तो यह आपका भाग्यशाली दिन है! हालांकि, आपको अभी भी यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि मेरा बास स्ट्रिंग ट्यून किया गया है और यह आलेख आपको दिखाता है कि ध्वनि संदर्भ के वैकल्पिक स्रोतों के साथ इसे कैसे ठीक करना बेहतर होगा जो कि अधिक सुलभ हो सकता है

चरणों

भाग 1

प्रारंभ
एक ट्यूनर चरण 1 के साथ एक गिटार ट्यून शीर्षक वाली छवि
1
सामान्य स्थिति में अपना गिटार लें जिसमें आप खेलते हैं
  • एक ट्यूनर चरण 2 के साथ एक गिटार ट्यून शीर्षक वाली छवि
    2
    मेरी कम रस्सी का पता लगाएं छठे स्ट्रिंग के रूप में भी जाना जाता है, यह सबसे बड़ी स्ट्रिंग है और शीर्ष पर स्थित है
  • ट्यून एक गिटार के बिना एक ट्यूनर चरण 3 छवि का चित्र

    Video: कैसे ट्यून आपका गिटार कान तक एंड ए ट्यूनर के बिना करने के लिए

    3

    Video: एक ट्यूनर बिजली या ध्वनिक गिटार शुरुआती सबक बिना गिटार ट्यूनिंग

    रस्सी का पता लगाएं मेरी छोटी सी पिन अपने रस्सी का नीचे अपने पिन का पालन करें
  • भाग 2

    मेरी रस्सी मेरी कम ट्यून करें
    एक ट्यूनर चरण 4 के साथ ट्यून एक गिटार शीर्षक वाली छवि
    1
    कम नोट के लिए एक संदर्भ ध्वनि खोजें। यदि आपके पास कोई ट्यूनर नहीं है, तो आप नीचे दिए गए डिवाइसों में से किसी एक को अपने बास के लिए अपनी स्ट्रिंग ट्यून करने के लिए संदर्भ के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
    • एक पियानो अपने पियानो पर ध्यान दें मेरे बास को ढूंढें आमतौर पर, यह बाईं ओर तीसरी कुंजी है। यदि आपके पास पारंपरिक पियानो के बजाय एक इलेक्ट्रॉनिक कीबोर्ड है, तो आप यह भी कर सकते हैं।
    • एक कंप्यूटर अपने ब्राउज़र के साथ, आप अपने कंप्यूटर से जुड़े स्पीकर या हेडफ़ोन के माध्यम से अपने गिटार बास पर स्ट्रिंग की रिकॉर्डिंग सुन सकते हैं। उदाहरण के लिए, गिटार कंपनी आघात से बचाव इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर गिटार प्रमुख की छवि में एक ऑनलाइन ट्यूनर बनाया गया है यहां आप "बाएं" विकल्प का चयन करके या "लूप" विकल्प का चयन करके बार-बार ट्यूनिंग कुंजी को क्लिक करके, मेरे बास को खेल सकते हैं, या तो एक बार चुनकर। इसके अलावा, आप कई वेबसाइटों पर अपनी खुद की स्ट्रिंग की रिकॉर्डिंग भी सुन सकते हैं SoundCloud और यूट्यूब, यद्यपि ये अक्सर उपयोगकर्ताओं द्वारा अपलोड किए गए वीडियो होते हैं और पूरी तरह से विश्वसनीय नहीं होते हैं, साथ ही आपको बार-बार सुनने के लिए उन्हें फिर से लोड करना होगा।
    • स्मार्टफोन या टैबलेट जैसे अनुप्रयोगों की एक श्रेणी Cleartune और गिब्सन जानें मास्टर गिटार (आईओएस और एंड्रॉइड), या गिटार टूलकिट और अन्तिम धुन (केवल आईओएस) ट्यून करने के लिए मूल्यवान उपकरण प्रदान करते हैं, जिसमें स्मार्टफोन या टैबलेट पर कम ध्यान दें और ट्यून करने की क्षमता भी शामिल है।
  • ट्यून ए गिटार विद न ट्यूनर चरण 5



    2
    एक ही समय में ध्वनि स्रोत में अपने गिटार पर और अपने गिटार पर ध्यान दें। अपने गिटार के साथ अपने ध्वनि स्रोत के सामने बैठो, स्रोत में मेरे बास को नोट करने के लिए एक और दूसरे को अपने बास गिटार को स्ट्रिंग करने के लिए एक हाथ का उपयोग करें, जिससे कि वे एक ही समय में ध्वनि करें।
  • एक ट्यूनर चरण 6 के साथ एक गिटार ट्यून शीर्षक वाली छवि
    3
    ध्वनि स्रोत और गिटार मैच बनाएं ध्वनि के स्रोत पर और गिटार पर एक ही समय में मेरे बास को नोट करें और सावधानी से मेरे बास की पिन को समायोजित करें, ताकि गिटार ध्वनि स्रोत के समान लगता है।
  • प्लग दक्षिणावर्त में ट्यूनिंग टोन को कम करेगा, जबकि प्लग को घुमावदार दिशा में बदलकर उसे बढ़ाना होगा
  • ट्यूनिंग करते समय किसी भी "विसंगति" से छुटकारा पाने की कोशिश करें यह बंद कुंजी और धड़कता कंपन है, जो आप सुनते हैं जब संगीत नोट समान होते हैं लेकिन पूरी तरह से मेल नहीं खाते।
  • ट्यून ए गिटार विद न ट्यूनर चरण 7

    Video: कैसे ट्यून आपका गिटार शुरुआती के लिए एक ट्यूनर के बिना करने के लिए

    4
    शेष तार ट्यून करें एक बार जब आप अपनी स्ट्रिंग से मेरी कम ट्यूनिंग से संतुष्ट हो जाते हैं, तो अन्य पांच तारों की विधि के साथ ट्यूनिंग जारी रखें ट्यूनिंग पांचवें झल्लाहट का
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • यदि आप की विधि से परिचित नहीं हैं ट्यूनिंग पांचवें झल्लाहट के बारे में, फिर हमारे लेख के बारे में लागू करें ट्यूनिंग अपनी स्ट्रिंग ट्यून करने के लिए इसका इस्तेमाल करने के बाद मेरी कम सीखना एक अच्छा तरीका है।
    • एक पियानो एक अच्छा विकल्प है यदि आपके पास इस स्थिति में एक तक पहुंच हो, क्योंकि पिनोओस और कीबोर्ड गिटार की तुलना में लंबे समय तक बने रहते हैं और आपके बास स्ट्रिंग को ट्यून करने के लिए ध्वनि का एक विश्वसनीय स्रोत होने की अधिक संभावना है।
    • ऑनलाइन ट्यूनर्स और ट्यूनिंग एप्लिकेशन केवल आपको आपके बास नोट के लिए संदर्भ नहीं दे सकते हैं, लेकिन उनके पास अक्सर कुल ट्यूनर होते हैं जो भौतिक ट्यूनर की तुलना में लगभग या अधिक उन्नत होते हैं। यह विशेष रूप से सच है यदि आपके कंप्यूटर, स्मार्टफोन या टैबलेट में एक माइक्रोफ़ोन है और आप सॉफ्टवेयर-आधारित रंगीन ट्यूनिंग का उपयोग कर सकते हैं, जो आपको प्रत्येक स्ट्रिंग खेलेंगे और आपको बताएंगे कि क्या यह देखते हैं। यह सब बनाता है ट्यूनिंग पांचवें झल्लाहट मैनुअल बेमानी लगता है और आप अपने पूरे गिटार को ट्यून करने के लिए बस किसी एप्लिकेशन का उपयोग करना चाहते हैं हालांकि, इसके बारे में विधि जानने के लायक है ट्यूनिंग पांचवें झल्लाहट के मामले में, आप अपने आप को एक और अधिक जटिल स्थिति में पा सकते हैं जहां आपका गिटार धुन से बाहर है और हाथ में कोई शारीरिक ट्यूनर, पियानो या डिजिटल उपकरण नहीं है। इस प्रकार की स्थिति में, आप अब भी "रिश्तेदार ट्यूनिंग" का उपयोग कर सकते हैं, जहां आप बस मानते हैं कि आपकी स्ट्रिंग मेरे बास को देखते हैं, भले ही यह नहीं है और आप बाकी स्ट्रिंग को विधि के साथ ट्यून करते हैं ट्यूनिंग पांचवें झल्लाहट का इस तरह, भले ही आपका गिटार अन्य उपकरणों के साथ जरूरी नहीं है, तो आप सद्भाव के साथ खेल सकते हैं क्योंकि कम से कम यह स्वयं के अनुरूप होगा!

    चेतावनी

    • जब भी संभव हो, इलेक्ट्रॉनिक ट्यूनर्स, चाहे भौतिक या एप्लिकेशन-आधारित, गिटार को सही पिच में सुनिश्चित करने के लिए उपयोग किए जाने चाहिए, खासकर यदि आप अन्य संगीतकारों के साथ खेलते हैं या एक बहु वादक हैं यहां ट्यूनिंग विधियों को हाइलाइट किया गया है उन स्थितियों में उपयोग किया जाना चाहिए जहां एक ट्यूनर उपलब्ध नहीं है। एक ट्यूनर के बिना ट्यूनिंग एक मूल्यवान कौशल है, आपात स्थितियों में जानना और उपयोगी है, जब तक यह आवश्यक नहीं है तब तक आप उस पर भरोसा नहीं करना चाहिए।
    • कुछ ऑनलाइन मंचों का सुझाव है कि गिटार को ट्यून करने के लिए लैंडलाइन का संदर्भ ध्वनि स्रोत के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है यह इस धारणा पर आधारित है कि उत्तरी अमेरिका जैसे दुनिया के कुछ क्षेत्रों में टेलीफोन लाइन के डायल टोन को 440 हर्ट्ज पर प्रसारित किया जाता है, जो कॉन्सर्ट टोन से मेल खाती है, मध्य नोट के ऊपर संगीत नोट। हालांकि, ये रिंगटोन वास्तव में 350 हर्ट्ज और 440 हर्ट्ज में प्रसारित होते हैं और गिटार ट्यूनिंग के लिए एक स्थिर या सटीक ध्वनि संदर्भ नहीं माना जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com