ekterya.com

कैसे एक ध्वनिक गिटार धुन करने के लिए

ट्यून गिटार के बाहर निश्चित रूप से कानों पर संगीत नहीं है। क्योंकि स्ट्रैड संगीत वाद्ययंत्र तालिकाओं को ढीला करते समय ट्यून करते हैं, एक ध्वनिक गिटार को ट्यून करने के लिए सीखना शुरुआती को यह सुनिश्चित करने के लिए सीखना चाहिए कि वे एक गिटार बजाना सीखें जो अच्छे लगते हैं। आप ट्यूनिंग की बुनियादी बातों को सीख सकते हैं, सटीक ध्वनि प्राप्त करने के लिए अपने गिटार को कैसे ट्यून करें और इस आलेख में धुन में स्ट्रिंग डालने के कुछ वैकल्पिक तरीकों को कैसे जानें।

चरणों

भाग 1
ट्यूनिंग मूल बातें

ट्यून अ Acoustic गिटार चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
प्रत्येक स्ट्रिंग के लिए सही नोट्स को जानें यदि आप प्रत्येक स्ट्रिंग के सही नोट्स नहीं जानते हैं तो गिटार को ट्यून करना मुश्किल होगा। सबसे गंभीर स्ट्रिंग से, सबसे अधिकतम (जब आप गिटार को सही ढंग से पकड़ते हैं तो छत के निकटतम होना चाहिए), स्ट्रिंग के मानक ट्यूनिंग को निम्न से उच्च तक निम्नानुसार है:
  • मेरी
  • फिर से
  • सूरज
  • अगर
  • मील (सबसे पतला तार)
  • Video: Eli ile Eli Türkoğlu Ses Analizi #CanlıCanlı #bubenimöyküm

    2
    प्रत्येक स्ट्रिंग के लिए सही पिन पहचानें। प्रत्येक स्ट्रिंग को उसके संबंधित पिन का पालन करें जिससे आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आप कौन-सी पिन को प्रत्येक स्ट्रिंग को ट्यून करने के लिए बारी चाहिए और किस दिशा में। ट्यूनर के माध्यम से जाने से पहले, स्ट्रिंग को दो बार खेलते हैं और पिन को स्ट्रिंग (दाईं ओर) की पिच उठाने या पिच को कम करने के लिए (बाईं ओर) को चालू करें।
  • गिटार पर निर्भर करता है और यह कैसे समझा जाता है, दिशा अलग हो सकती है यह पहला कारण है कि यह पहली बार समीक्षा करना महत्वपूर्ण क्यों है। हालांकि, सभी व्यावसायिक तार इस दिशा में होंगे, क्योंकि यह तारों को ट्यून में रहने में मदद करता है।
  • 3
    प्रत्येक स्ट्रिंग को व्यक्तिगत रूप से रखें और पिन को सही टोन से मेल करने के लिए घुमाएं। यदि आप एक इलेक्ट्रिक ट्यूनर का उपयोग करने जा रहे हैं, तो इसे चालू करें और इसे गिटार के करीब रखें ताकि वह ध्वनि चुन सकें। बार-बार स्ट्रिंग को स्पर्श करें और पिन को तब तक चालू करें जब तक यह सही पिच के करीब नहीं हो। आप प्रत्येक स्ट्रिंग से एक मार्गदर्शिका की सहायता से मेल कर सकते हैं जिसे आप "मानक ट्यूनिंग उदाहरण" शब्द की खोज करके इंटरनेट पर ढूंढ सकते हैं।
  • यदि टोन बहुत ऊंचा है (बहुत ज़ोर से), तो पिन को टर्न करने के लिए इसे कम करके जब तक आप सही टोन प्राप्त नहीं करते।
  • यदि टोन बहुत कम है (बहुत कम है) तो आपको ध्यान से खूंटी को फैलाएंगे, स्ट्रिंग में तनाव पैदा करके और नोट तेज करने के लिए नोट बढ़ाकर रखना होगा। जब तक आपके पास सही आवाज़ नहीं है तब तक प्लग को चालू रखें।
  • आप अपने गिटार, पियानो या धुन के लिए कोई अन्य साधन का उपयोग भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप ट्रम्पेटर के साथ खेलना चाहते हैं, तो उसे "मी" खेलने के लिए कहें और जब तक आप ध्वनि से मेल नहीं खाते तब तक छठे स्ट्रिंग की पिच को समायोजित करें।
  • 4
    एक स्ट्रिंग के पांचवें झल्लाहट का प्रयोग करें ताकि ध्वनि को तुरंत उसके नीचे से मिल सके। पांचवें झल्लाहट पर छठी स्ट्रिंग का नोट पांचवें स्ट्राइक के समान ही होना चाहिए, क्योंकि दोनों नोट हैं। यह प्रणाली यह सुनिश्चित करती है कि नोट्स के बीच के अंतराल समान होते हैं, भले ही गिटार पूरी तरह से ट्यून नहीं किया गया हो, यह स्वयं के संबंध में होगा। उदाहरण के लिए, पांचवें स्ट्रिंग को ट्यून करने के लिए, आपको पांचवें झल्लाहट पर छठे स्ट्रिंग खेलना चाहिए और दो के बीच टोन को ठीक से मैच करना चाहिए।
  • रस्सी हां में इस नियम का एकमात्र अपवाद होता है। इसे ट्यून करने के लिए, आपको चौथा झल्लाहट पर सोल स्ट्रिंग (तीसरी स्ट्रिंग) खेलना होगा।
  • 5

    Video: गिटार बजाना सीखे बहुत आसान तरीके से! सबसे अच्छा गिटार सबक कैसे मान की बात से गिटार बजाना

    अंतराल की जांच करने के लिए स्प्र्रम को एक तार या कुछ नोट्स चलाएं। एक ध्वनिक गिटार लकड़ी से बना है, इसलिए तारों का अनुनाद, यहां तक ​​कि अच्छी तरह से देखते हुए, बिल्कुल ठीक नहीं बोल सकता है यह सुनिश्चित करने के लिए कि गिटार अच्छा लगता है और ट्यून किया गया है, सूरज की एक तार या किसी अन्य पद की पहली स्थिति चुनें। यदि आवश्यक हो तो मामूली समायोजन करें
  • तार, विशेष रूप से, पूरी तरह से देखते गिटार के लिए थोड़ी कम ट्यून की आवश्यकता होती है। थोड़ा सा प्रयोग करें और ध्यान से सुनें कि गिटार देखते हैं।
  • 6
    नए स्ट्रिंग डालकर 15 से 20 मिनट के बाद गिटार चलाएं और फिर से ट्यून करें। इन्हें पहली बार रखा जाने के बाद खिंचाव करने की आवश्यकता होगी, जिसका अर्थ है कि वे बहुत तेज़ी से ट्यून करेंगे उन्हें जोड़ने के लिए, गिटार को ट्यून करें, कुछ मिनट के लिए खेलते हैं, फिर तार को खेलने के द्वारा प्रक्रिया को दोहराएं और दोहराएं, जब तक कि वे देखते रहें न।
  • भाग 2
    अधिक सटीक ट्यूनिंग

    ट्यून अ Acoustic गिटार चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक अच्छी-गुणवत्ता वाले रंगीन गिटार ट्यूनर में निवेश करता है। आपके गिटार को ट्यून करने के लिए सबसे आसान और सबसे सटीक तरीका एक इलेक्ट्रिक गिटार ट्यूनर का उपयोग करना है जो आपकी टोन को पढ़ता है यह आम तौर पर एक दृश्य मीटर प्रदान करता है जो आपको यह जानने की सुविधा देता है कि आप कितने बारीकी से देखते हैं या धुन से बाहर हैं और बताते हैं कि किस दिशा में आपको ट्यून की आवश्यकता है। यह आपके लिए खूंटे को छोड़कर सब कुछ करता है
    • ये ट्यूनर कीमत और गुणवत्ता में भिन्नता है, कुछ बहुत सस्ते से दूसरों के लिए बहुत अधिक महंगा है जो बहुत महंगा हो सकता है। शुरू करने के लिए, अपने बजट के अनुसार सस्ती एक खरीदें या इंटरनेट पर मुफ्त विकल्प ढूंढें।
  • 2
    जब भी संभव हो तो तीव्र से तीव्र ट्यून सभी ध्वनिक तंतुओं में यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से ध्वनिक गिटार में, जो तीव्र से तीव्र से संबंधित है, तीव्र से गंभीर के बजाय यदि तनाव अधिक हो जाता है तो स्ट्रिंग को विद्रोह होने की संभावना अधिक होती है (जैसा कि आप उच्च से कम ट्यूनिंग करते हैं), इसलिए स्ट्रिंग पर इसे सही दिशात्मक तनाव बनाने के बजाय इसे दबाए जाने के बजाय इसे निचोड़ना बेहतर होता है।
  • यहां तक ​​कि अगर स्ट्रिंग तेज (जो आम तौर पर नहीं होनी चाहिए), इसे पहले से अधिक गंभीरता से पैनापन करना चाहिए और फिर सही ध्वनि प्राप्त करने के लिए इसे कस लें।



  • ट्यून अ Acoustic गिटार चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    नए डोरियों का उपयोग करें पुराने और पहना तार आसानी से ट्यून नहीं किए जाएंगे। यदि आपको लगातार पुन: ट्यून करना है, या यदि आपकी स्ट्रिंग्स थोड़ा बदसूरत दिखती हैं, तो विचार करें उन्हें नए लोगों के लिए परिवर्तित करें जो आपके द्वारा खेलते समय ट्यून में रहेगा. आपका गिटार बेहतर ध्वनि देगा और यदि आपके पास नए स्ट्रिंग हैं तो आप अधिक मज़ा अभ्यास करेंगे
  • ट्यून अ Acoustic गिटार चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    लकड़ी को व्यवस्थित करने दें स्ट्रिंग्स को रखें और फिर ठीक से ठीक से ट्यून करें, खासकर अगर आप नई स्ट्रिंग्स डालते हैं। तारों ने गिटार के फ्रेम में बहुत से तनाव (सैकड़ों ग्राम दबाव) रखे और ध्वनिक गिटार बहुत आगे बढ़ने और व्यवस्थित करने के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, विशेष रूप से पुराने गिटार और लकड़ी के विभिन्न किस्मों के।
  • अगर आप पूरी तरह से अपने गिटार पैनापन और कुछ मिनट के बाद बंद कुंजी मिल निराश महसूस मत करो। यह सामान्य है स्ट्रिंग्स का थोड़ा सा खींचें, जबकि एमिनेश ने उन्हें थोड़ा ढीला कर दिया और उन्हें दो मिनट के लिए व्यवस्थित किया और फिर दोबारा जांच करें।
  • 5
    अपनी आँखें और अपने कान का प्रयोग करें यद्यपि इलेक्ट्रोनिक ट्यूनर को ठीक तरह से धुन देना और श्रेय देना महत्वपूर्ण है, लेकिन यह वास्तव में तारों को सुनने के लिए और जब वे अच्छा नहीं लगते हैं तब अंतर करने के लिए सीखना भी महत्वपूर्ण है। अनुभवी गिटारवादियों को एक पूर्ण कान नहीं है, न ही उन्हें अपने ट्यूनर की जांच करने की आवश्यकता है, जब कुछ गलत लगता है। जब आप ट्यूनिंग करते हैं, नोटों को सुनें और आप ठीक से ठीक से ट्यून करने में सक्षम होंगे।
  • भाग 3
    वैकल्पिक तरीकों का उपयोग करें

    1
    एक पियानो का उपयोग करके गिटार ट्यून करें अगर आपके पास एक अच्छी तरह से रखा और ट्यून किया हुआ पियानो या कुंजीपटल है और नोट्स से परिचित हैं, तो अपने गिटार को ट्यून करने का एक आसान और त्वरित तरीका पियानो के प्रत्येक नोट खेलने के लिए है और इसी स्ट्रिंग की आवाज़ से मेल खाता है।
  • ट्यून अ Acoustic गिटार चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    ट्यूनर या ऑनलाइन आवेदन खोजें ऐसे कई उपकरण हैं, जो कि आपके गिटार को ट्यून करने के लिए जल्द से जल्द उपयोग किए जाने वाले बिजली के टन और ट्यूनर उत्पन्न करते हैं। उपलब्ध सबसे प्रभावी ट्यूनर में से एक, मूल ट्यूनर है, जो एप्पल ऐप स्टोर में उपलब्ध है। यह बहुत सस्ता है और बहुत सटीक है जब तक आप अपने सेल फोन है, आप अपने गिटार को धुन कर सकते हैं
  • 3
    गिटार को अपने आप में सुराग से ट्यून करें हो सकता है कि आप एक पूर्ण स्वर में अपने गिटार नहीं कर सकते हैं, लेकिन कम से कम आप गिटार को एक दूसरे के लिए देखते हैं, सभी तारों के अंतराल मिलान कर सकते हैं। जब आप मेरे बास स्ट्रिंग के पांचवें झल्लाहट पर कदम रखते हैं, तो आपके पास एक ला है तो, गिटार को ट्यून करने के लिए, आप स्ट्रिंग को ट्यून करने के लिए स्ट्रिंग पर स्ट्रिंग खेल सकते हैं। एक बार जब आप अपने इलेक्ट्रिक ट्यूनर का इस्तेमाल करते हैं, या गिटार को अपने आप से ट्यून करने के लिए तारों के बीच संबंधों को जांचने का यह एक अच्छा तरीका है ताकि आप अकेले या अभ्यास खेल सकें
  • यह सभी तारों के साथ काम करता है, सिवाय सूरज की तारों के बीच के संबंध में और अगर उस अंतराल के लिए, हाँ खोजने के लिए स्ट्रिंग के चौथे झुंड को दबाएं।
  • 4
    अपने ध्वनिक गिटार पर वैकल्पिक ट्यूनिंग का उपयोग करें. आपको हमेशा तारों को उस तरह से ट्यून नहीं करना पड़ेगा कई प्रसिद्ध गिटारवादियों, जैसे जिमी पेज, कीथ रिचर्ड्स और जॉन फेहे अक्सर अपने सर्वश्रेष्ठ गीतों को खेलने के लिए वैकल्पिक ट्यूनिंग का इस्तेमाल करते थे। इसके अलावा, वैकल्पिक ट्यूनिंग "डेल्टा ब्लूज़" या "स्लाइड-गिटार" शैलियों को खेलने के लिए उत्कृष्ट हैं। कुछ गिटार खिलाड़ी नीचे जाना पसंद करते हैं टोन मेरी एक फिर से रस्सी, यह कुछ तुलसी और कुछ संगीत शैलियों को खेलने में आसान बनाता है इसे गंभीरता से परिष्कृत कहा जाता है अन्य प्रकार के वैकल्पिक ट्यूनिंग हैं:
  • आयरिश ट्यूनिंग (पुनः ला पुनः सोल पुनः)
  • खुले ट्यूनिंग ऑफ़ डू (करो सोल do sol do mi)
  • फिर से खुले ट्यूनिंग (पुनः ला पुनः एफए)
  • सूरज का ट्यूनिंग खोलें (पुनः सोल पुनः सॉल सी)
  • युक्तियाँ

    • गिटार तार अधिक पुराने होने पर धुन के लिए अधिक होते हैं और जब वे नए होते हैं बेहद पहना रस्सियों को धुन के लिए असंभव हो सकता है।
    • तारों के जीवन को लम्बा करने के लिए, उन्हें प्रत्येक उपयोग के बाद एक लिंट-फ्री कपड़े या एक अनुमोदित क्लीनर से साफ करें।

    चेतावनी

    • जब आप अपने ध्वनिक गिटार को ट्यून करना सीखते हैं, तो याद रखें कि यदि आप स्ट्रिंग को बहुत ज्यादा कस लें, तो आप उन्हें तोड़ सकते हैं और आप खुद को चोट पहुंचा सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com