ekterya.com

गिटार स्ट्रिंग कैसे चुनने के लिए

गिटार स्ट्रिंग जिसे आप चुनना चाहिए वह आपके द्वारा चलाए गए साधनों के प्रकार, ध्वनि जो आप बनाना चाहते हैं और आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकताएं पर निर्भर करेगा। यह आलेख आपको अपने गिटार के लिए सही स्ट्रिंग चुनने में मदद करेगा।

चरणों

गिटार स्ट्रिंग्स चरण 1 चुनें
1
आपके पास गिटार के प्रकार का पता लगाएं ऐसा करने से यह तय होगा कि आपको इलेक्ट्रिक गिटार स्ट्रिंग्स की आवश्यकता है, ध्वनिक गिटार के लिए स्टील स्ट्रिंग्स या नायलॉन से बने लोगों के भी।
  • गिटार स्ट्रिंग्स चरण 2 चुनें शीर्षक वाला इमेज

    Video: 5 Mistakes Beginners Make When Learning Guitar Online

    2
    यदि आपका गिटार विद्युत है, तो सबसे सामान्य स्ट्रिंग निकल कोटिंग के साथ एक है। सबसे आम क्षमता 10-46 है लेख पढ़ें एर्नी बॉल नियमित स्लिंकी या डी`आदारियो EXL110, जो सबसे लोकप्रिय गिटार तार दिखाते हैं और एक उत्कृष्ट शुरुआती बिंदु प्रदान करते हैं।
  • गिटार स्ट्रिंग्स चरण 3 चुनें शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि आपके पास एक ध्वनिक गिटार है, तो तय करें कि क्या स्टील या नायलॉन स्ट्रिंग डालनी आवश्यक है। आपका गिटार एक या दूसरे का उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा यदि आप अधिक गंभीर टोन प्राप्त करना चाहते हैं, तो भारी गेज (मोटा रस्सी) का विकल्प चुनें। यदि आप एक रस्सी चाहते हैं जो खेलना आसान है, तो हल्का गेज का चयन करें।
  • गिटार स्ट्रिंग्स चुनें चरण 4 चुनें
    4
    नायलॉन स्ट्रिंग्स को एक नरम और नाजुक स्वर है, और उंगलियों को नुकसान नहीं पहुंचाएं। यदि आप एक शास्त्रीय गिटार खेलना चाहते हैं तो इस प्रकार की स्ट्रिंग्स को चुनें
  • गिटार स्ट्रिंग्स चरण 5 चुनें
    5
    गेंद समाप्त होने के साथ नायलॉन तार चुनें (सामान्यतः "लोक नायलॉन" के नाम से जाना जाता है) यदि आप लोक संगीत खेलना चाहते हैं ये नियमित नायलॉन स्ट्रिंग्स की तुलना में थोड़ा भारी है और एक जोरदार वृक्ष की जरूरत है।
  • गिटार स्ट्रिंग्स चुनें चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    मोनल स्ट्रिंग प्राप्त करें, जब आपकी उंगलियां धातु के तार को संभालने के लिए पर्याप्त हों। ये नायलॉन तारों की तुलना में बहुत तेज और उच्च स्वर हैं। मोटाई आपके द्वारा खरीदे गए गेम के प्रकार के आधार पर अलग-अलग होती है, और यदि आप शुरुआत करते हैं, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप कुछ माध्यम को हल्के कैलिबर के लिए ले लें। क्लासिक या इलेक्ट्रिक गिटार पर उनका उपयोग न करें!
  • गिटार स्ट्रिंग्स चुनें चरण 7 चुनें
    7



    रेशम और स्टील स्ट्रिंग चुनें यदि आप पिकिंग तकनीक का उपयोग करके खेलना चाहते हैं (fingerpicking)। नियमित धातु तारों की तुलना में वे खेलने के लिए बहुत आसान हैं इलेक्ट्रिक गिटार पर उनका उपयोग न करें, क्योंकि वे बिजली नहीं लेंगे
  • गिटार स्ट्रिंग्स चुनें चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    लोक गिटार पर स्कोर करने के लिए पीतल के तार का उपयोग करें। इस प्रकार की तार ध्वनि में चमक प्रदान करती है झटके के लिए पिक या मोटी एक खेलने के लिए एक प्रकाश गेज के लिए ऑप्ट।
  • Video: कैसे एक ध्वनिक गिटार स्ट्रिंग बदलने के लिए, आसान!

    गिटार स्ट्रिंग्स चरण 9 चुनें
    9
    यदि आप स्पष्ट और तीखी स्वर प्राप्त करना चाहते हैं तो पीतल के तार का एक सेट खरीदें। सामान्य तौर पर, वे कांस्य से अधिक नाजुक होते हैं।
  • गिटार स्ट्रिंग्स चुनें चरण 10 चुनें
    10
    यदि आप अधिक आसानी से खेलना चाहते हैं, तो फ्लैट और पॉलिश स्ट्रिंग प्राप्त करें। वे मानक धातु तारों की तुलना में खेलना आसान होते हैं और ध्वनिक और इलेक्ट्रिक गिटार के लिए संस्करण हैं।
  • गिटार स्ट्रिंग्स चुनें चरण 11
    11
    इलेक्ट्रिक गिटार के लिए एक फ्लैट कोटिंग के साथ तार चुनें वे बाएं हाथ के लिए सहज हैं और प्रवर्धित करते समय एक नरम स्वर प्रदान करते हैं। इस प्रकार की स्ट्रिंग जैज संगीतकारों की पसंदीदा है फ्लैट-पंक्तिवाला तार एक गोल लाइनर के साथ एक की तुलना में एक नरम टोन प्रदान करते हैं, लेकिन अपने उंगलियों के दौरान पकड़ के लिए अधिक कठिन हो जाएगा फ्लैट वायर लपेट की नरम सतह के कारण झुकता है और भरता है।
  • गिटार स्ट्रिंग्स स्टेप 12 चुनें शीर्षक वाला इमेज
    12
    सुनिश्चित करें कि आपको अपने गिटार के लिए सही प्रकार की तार मिलती है ध्वनिक गिटार के लिए इस्पात तार (फॉस्फर पीतल, 80/20, आदि) एक शास्त्रीय गिटार के लिए एक बहुत अधिक वोल्टेज है और यह नुकसान पहुंचा सकता है। नायलॉन स्ट्रिंग एक बहुत अधिक ध्वनि उत्पन्न करने के लिए एक स्टील स्ट्रिंग गिटार के ऊपरी हिस्से को कंपन करेगी। इलेक्ट्रिक गिटार तार कि मदद की गोलियाँ सही तरीके से काम करते हैं, विशेष रूप से उन स्टील के बजाय पीतल की एक कोटिंग के साथ ध्वनिक गिटार तुलना में एक अलग रचना की है।
  • गिटार स्ट्रिंग्स चरण 13 चुनें शीर्षक वाला इमेज
    13
    यदि आप वैकल्पिक ट्यूनिंग खेलने जा रहे हैं, तो आप उस गेम को प्राप्त कर सकते हैं जो उस विशिष्ट ट्यूनिंग में समान तनाव को बरकरार रखता है जैसे कि मानक एक के रूप में। उदाहरण के लिए, कई मेटल बैंड पुनः, डू, सी, या फिर मानक ट्यूनिंग में ट्यूनिंग का उपयोग करते हैं, डॉट्स #, हाँ। बहुत कम ट्यूनिंग के लिए, मोटी तारों का एक सेट, जैसे कैलिबर 11 या 12 का चयन करें। इसी तरह, यदि आप खेलना चाहते हैं ड्रॉप जी (सूरज) में स्लाइड करें, आप उन तारों का एक सेट चुन सकते हैं जिन पर तनाव काफी अधिक है ताकि आप आराम से खेल सकें।
  • युक्तियाँ

    • एलिक्सीर फॉस्फर कांस्य तारों में एक अविश्वसनीय ध्वनि है और अब तक की लंबी है। वे इस्पात तारों के साथ ध्वनिक गिटार के लिए सिफारिश की जाती हैं।
    • तार में तनाव के बारे में संगीत वाद्ययंत्र की दुकान या आपके गिटार शिक्षक के कर्मचारी से बात करें। यदि आपके गिटार के तार में एक उच्च तनाव होता है, तो समय के साथ वे उपकरण की गर्दन को मोड़ना शुरू कर देंगे, जिससे उन्हें अनुचित रूप से देखते हुए और खेलने में अधिक कठिन हो जायेंगे।
    • इलेक्ट्रिक गिटार के स्टील स्ट्रिंग समायोजित करने के लिए एक उपकरण का उपयोग करें इससे तार को बदलना आसान होगा और गिटार को नुकसान नहीं पहुंचेगा।
    • अपने गिटार की पुरानी तारों को बदलें जब कोई स्ट्रिंग बूढ़ा हो जाता है, तो इसकी ध्वनि खराब हो जाती है शुरुआती पांच हफ्तों के बाद छात्रों को बदल सकते हैं। यदि आपको संदेह है, तो अपने गिटार शिक्षक से सलाह लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com