ekterya.com

गिटार बजाना सीखते समय उंगलियों में दर्द को कैसे दूर करना

किसी को भी, जो कि सीखा है पूछो गिटार बजाना

और वह आपको बताएगा कि खेलना सीखना सबसे अच्छा में से एक था निर्णय अपने जीवन का यद्यपि यह एक बहुत पुरस्कृत अनुभव है, यह देखने के लिए आश्चर्यजनक नहीं है कि बहुत से लोग जो खेलना सीखते हैं, जल्दी से हार जाते हैं किसी भी खेलना सीखना काफी कठिन है संगीत वाद्ययंत्र, लेकिन वास्तव में गिटार खेलने के लिए सीखना यह दर्द होता है यदि आप अपनी उंगलियों में दर्द से निराश महसूस करते हैं, चिंता न करें, यह स्वाभाविक है और हार न दें, दर्द जल्द ही समाप्त हो जाएगा। इस बीच, अपनी उंगलियों में दर्द को दूर करने के लिए इन युक्तियों का प्रयास करें

चरणों

भाग 1
गिटार की संवेदनशीलता को संशोधित करें

1
गिटार की संवेदनशीलता बढ़ाएं गिटार की संवेदनशीलता उंगली और अंतरिक्ष के बीच की जगह से दी गई है रस्सियों. अधिक संवेदनशीलता वाले गिटार की तार, कम संवेदनशीलता वाले गिटार के तारों की तुलना में फ्रेटीबोर्ड के ऊपर अधिक होती है। आप एक उच्च संवेदनशीलता चाहते हैं क्योंकि कम संवेदनशीलता अधिक ताकत से आपको तारों को दबाकर करना होगा। सौभाग्य से, आप गिटार की संवेदनशीलता को समायोजित कर सकते हैं। इसे अपने क्षेत्र में उपकरण स्टोर पर ले जाएं और प्रबंधक से संवेदीकरण की जांच करें। सामान्य रूप से, स्ट्रेट की संवेदनशीलता फेटबर्ट के बीच 0.15 सेमी (1/16 इंच) की दूरी और पहले झल्लाहट पर स्ट्रिंग और 0.40 सेमी (3/16 इंच) के बीच झुकाव पर दी जानी चाहिए। संख्या बारह यदि संवेदनशीलता बहुत अधिक है, तो आप पाएंगे कि एक बार आपके आदी बनने के बाद यह खेलना बहुत आसान है।

भाग 2
रस्सियों को ठीक से उपयोग करें

1
सही रस्सियों को चुनें. तार अलग-अलग आकार और व्यास में आते हैं मध्यम या भारी तारों की तुलना में प्रकाश तारों के साथ खेलना बहुत आसान है, उंगलियों में कम दर्द पैदा करने के अलावा।
  • 2
    रस्सी को केवल आपको कहां रखना चाहिए शुरुआती लोगों को तारों को दबाने की बहुत सख्त आदत होती है आराम अपनी उंगलियों और केवल पर्याप्त मुश्किल यह सुनिश्चित करने के लिए कि रस्सी मजबूती से संपर्क करें झल्लाहट यह देखने के लिए कि क्या आप महान शक्ति के साथ स्ट्रिंग्स दबा रहे हैं, किसी को स्पर्श करें तार या रस्सी के रूप में आप सामान्य रूप से होता है, तो थोड़ा दबाव जारी। यदि यह अभी भी अच्छा (या इससे भी बेहतर) लगता है, तो आपको स्ट्रिंग को दबाने की आदत से बाहर निकलना होगा
  • भाग 3
    उंगलियों को मजबूत करता है




    1
    कॉलस को धीरे-धीरे बनाएं नियमित रूप से खेलने के कुछ हफ्तों के बाद, आप अपनी उंगलियों पर कॉलस विकसित करेंगे, जिससे दर्द को समाप्त करना चाहिए। वास्तव में, जब तक आप नियमित रूप से खेलना जारी रखेंगे, आप कॉलस बनाए रखेंगे और आप को फिर से अपनी उंगलियों में दर्द के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी। कॉलस बनाने की कुंजी नियमित रूप से खेलने के लिए है, लेकिन इसके बिना अधिक काम किया है यदि आप अपने पहले दिनों में एक पंक्ति में कई घंटे खेलना चाहते हैं, तो आप कॉलस के बदले फफोले मिल सकते हैं। बेंज़ोइन (अल्कोहल में बेंज़ोइन राल) की टिंचर फफोले को रोकने के लिए उत्कृष्ट है और त्वचा को भी बचाता है। फफोले या कटौती से इसे छूने और बहुत धीमा करने में लगभग असंभव हो जाता है, इसलिए इसे ज़्यादा मत करो

    Video: मुहावरे (Phrases): हिन्दी व्याकरण (Hindi Grammar)

    भाग 4
    दर्द से डील करें

    1
    यह सुन्न है दर्द. कुछ उत्पाद दर्द को कम कर सकते हैं ताकि आप इसे आसानी से संभाल सकें। सबसे लोकप्रिय में से एक सेब साइडर सिरका है, जो कि एक लोकप्रिय घर उपाय भी है जलता है और गले में खराश. छूने से पहले और बाद में 30 सेकंड के लिए सिरका में अपनी उंगलियों को डुबो दें। स्पर्श करने से पहले और बाद में आपकी उंगली पर कुछ बर्फ डालकर दर्द को दूर करने में भी मदद मिल सकती है। सामयिक संवेदनाहारी उत्पादों में बेंज़ोकेन होता है (उदाहरण के लिए, [[दांत दर्द दांत दर्द] के लिए क्रीम, स्पर्श करने से पहले और बाद में भी लागू किया जा सकता है लेबल पर वर्णित निर्देशों का पालन करें और किसी भी एलर्जी की प्रतिक्रिया के लिए इसका उपयोग बंद करें।
  • 2
    दृढ़ रहना. हर व्यक्ति जो गिटार बजाना सीखता है, शुरुआत में उंगलियों में दर्द से निपटना होता है। यह जारी रखने के लायक है नियमित रूप से खेलते रहें, इस अनुच्छेद में वर्णित युक्तियों का पालन करें और जल्द ही आप दर्द के स्तर से उबरने में सक्षम होंगे। दर्द से प्यार करना सीखो और इसे संगीत और गिटार के बारे में प्यार करने वाली चीजों से जोड़ो।
  • Video: Demi Lovato: Simply Complicated - Official Documentary

    युक्तियाँ

    • छोटी नाखूनों के साथ कॉलस बनाने में बहुत आसान है लंबी नाखूनों को भी एक अच्छी आवाज पैदा करना मुश्किल होता है।
    • अपनी उंगलियों को चोट नहीं पहुंचाने के लिए सावधान रहें कुछ स्थानों में भी एक छोटा सा कटौती मुश्किल या असंभव को छू सकता है।
    • यद्यपि यह चोट लगी हो सकता है, लेकिन इसमें कॉलस बनते हैं सभी चार अंगुलियां. कई शुरुआती छोटी उंगली काम नहीं करते हैं क्योंकि अन्य तीन उंगलियों के साथ क्रोन्स खेलने में आसान है आपको कॉलस इन में है सभी चार अंगुलियां.
    • कुछ लोग कहते हैं कि अपनी उंगलियों में अल्कोहल (या विहीन पदार्थ) कुछ मिनट के लिए कई बार एक दिन में कई बार बढ़ते हुए बनाने में मदद करता है
    • पहले झल्लाहट पर एक कैपो के साथ अभ्यास करें, जो संवेदनशीलता को बढ़ाता है और आपको और आसानी से खेलने के लिए अनुमति देता है।
    • दर्द से बचने के लिए कुछ शुरुआती अपनी उंगलियों पर मोम, थंबल्स या समान उत्पाद डालते हैं। उस के साथ समस्या यह है कि यह वास्तव में नहीं है आप दर्द से बचने के लिए चाहते हैं ऐसा करके, आप कॉलस कभी नहीं मिलेगा। ऐसे उत्पाद हैं जो दर्द से छुटकारा पाने के लिए काम करते हैं और जो आपकी बहुत ज्यादा स्पर्श करने की क्षमता को प्रभावित नहीं करते हैं। इस प्रकार के उत्पाद सुपर गोंद आदि से बेहतर विकल्प हैं।
    • जब आप खेलना शुरू करते हैं, तो आपकी उंगलियां पहले मिनट के दौरान अधिक चोट लगीं। जैसा आप स्पर्श करते हैं, दर्द जल्दी कम हो जाएगा या पूरी तरह गायब हो जाएगा। अगली बार जब आप स्पर्श करेंगे, तो एक ही बात होगी, लेकिन एक बार आपके पास अच्छे कॉलस होने पर आपको कोई दर्द महसूस नहीं होगा।
    • स्पर्श करने के बाद शराब में अपनी उंगलियों को विसर्जित करना, कॉलस के गठन को गति दे सकता है। लेकिन खेलने से पहले ऐसा मत करो
    • आधे स्वर गिटार को कम करने से तार में थोड़ा तनाव उत्पन्न होता है और आपकी उंगलियों को स्पर्श करना आसान बनाता है।
    • गिटार की गर्दन की पीठ पर वेल्क्रो पैच रखें वेल्क्रो पट्टियों का प्रयोग करना, गिटार फेटबोर्ड पर फ्रीस् लपेटो। दर्द को कम करने के लिए इस तरह खेलते हैं, आप यह भी chords बनाने के लिए यह बहुत आसान मिल जाएगा

    Video: हारमोनियम /piano सीखने में ये गलती करने से बचें (जो 90% लोग करते हैं)

    चेतावनी

    • कुछ लोग अपने उंगलियों के सुझावों को टर्पेन्टीन या मजबूत गोंद में सूखी त्वचा को कसने की सलाह देते हैं। ऐसा मत करो! ये खतरनाक रसायनों हैं और आपको जानबूझकर उन्हें अपने आप को बेनकाब नहीं करना चाहिए।
    • सुनिश्चित करें कि आप सही स्थिति में स्पर्श करें। उंगलियों में दर्द आप अपनी उंगलियों के कुछ क्षेत्रों से बचने का प्रयास कर सकते हैं और इसके बदले में उस स्थिति को संशोधित कर सकता है जिसमें आप स्पर्श करते हैं। कलाई के गलत कोण या हाथों के स्थान को संशोधित करना मुश्किल है और इस प्रकार की आदतों को विकसित करना संभव है कार्पल टनल सिंड्रोम.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com