ekterya.com

ध्वनिक गिटार के लिए तार का चयन कैसे करें

गिटार की तार बदलने के बाद, वे पहनने या टूटने के लिए महत्वपूर्ण है। वहाँ कई अंक आप पर विचार करना चाहिए जब आप पहली बार तार खरीदते हैं क्योंकि स्ट्रिंग की गलत प्रकार का चयन गिटार को नुकसान पहुंचा सकता है। पढ़ने के लिए रखें ताकि आपको पता चल सके कि सही रस्सियों का चयन कैसे किया जाए।

चरणों

इमेज शीर्षक चुनें ध्वनिक गिटार स्ट्रिंग्स चरण 1 चुनें
1
स्टील और नायलॉन कॉर्ड के बीच अंतर को समझें यह जानना महत्वपूर्ण है कि यदि आप शास्त्रीय गिटार पर ध्वनिक गिटार के लिए स्ट्रिंग्स का उपयोग करते हैं, तो आप फेटबूट को बर्बाद कर देंगे। तार और गिटार का तनाव अलग है, इसलिए आप एक ध्वनिक गिटार पर शास्त्रीय स्ट्रिंग का उपयोग नहीं कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, शास्त्रीय गिटार नायलॉन स्ट्रिंग्स का उपयोग करते हैं। बास स्ट्रिंग स्टील की तरह दिखती है लेकिन ये नायलॉन फाइबर से बने होते हैं। वर्तमान लेख में हम स्टील रस्सियों से निपटेंगे।
  • यदि आप बहुत कुछ खेलते हैं (मंच पर), तो आप 80/20 कांस्य के साथ जारी रखना चाह सकते हैं। फास्फोर स्ट्रिंग्स को अधिक समय तक रहने की प्रवृत्ति होती है।
  • इमेज शीर्षक चुनें ध्वनिक गिटार स्ट्रिंग्स चरण 2 चुनें
    2
    सामग्री का चयन करते समय सावधान रहें, क्योंकि यह ध्वनि को प्रभावित करेगा सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला पदार्थ कांस्य, कांस्य फास्फोरस, रेशम और इस्पात है। अन्य सामग्रियां हैं, लेकिन ये मुख्य हैं
  • कांस्य तार अक्सर कहा जाता है "80/20" क्योंकि उन्हें 80% तांबे और 20% जस्ता के साथ बनाया जाता है। उन्हें संगीत की किसी भी शैली में इस्तेमाल किया जा सकता है उनके पास एक स्पष्ट आवाज है जो खेल के कुछ घंटों के बाद जल्दी से फ़ेड हो जाता है पीतल के तार सबसे अधिक इस्तेमाल किया तार हैं।
  • कांस्य फास्फोर स्ट्रिंग्स फास्फोरस के साथ जोड़े हैं। उनका उपयोग किसी भी शैली के लिए भी किया जा सकता है उनके पास एक गर्म ध्वनि है जो पीतल के तार की तुलना में अधिक समय तक रहता है।
  • रेशम और इस्पात तार एक नरम और मिठाई ध्वनि का उत्पादन करते हैं। वे कम तनाव का उत्पादन करते हैं और हल्का गेज में आते हैं, इसलिए वे पुरानी गिटार के लिए अच्छे हैं जिनके लिए विशेष स्ट्रिंग्स की आवश्यकता होती है। वे शांत और पिछले कम हैं, लेकिन खेलने के लिए आसान है।
  • Video: बेस्ट ध्वनिक गिटार स्ट्रिंग्स - हिंदी में पूरा गाइड

    इमेज शीर्षक चुनें ध्वनिक गिटार स्ट्रिंग्स चरण 3 चुनें
    3
    कैलिबर की जांच करें कैलिबर स्ट्रिंग की मोटाई को संदर्भित करता है। आम तौर पर, यह पहली स्ट्रिंग (स्ट्रिंग ई) के व्यास द्वारा मापा जाता है। क्षमता को संख्याओं (.009, .010, .011, आदि) या शब्दों (अतिरिक्त प्रकाश, प्रकाश, मध्यम, आदि) या दोनों में सूचीबद्ध किया जा सकता है। एक बड़ा कैलिबर (मोटा तार) अधिक मात्रा और एक बेहतर टोन है, लेकिन खेलने के लिए अधिक कठिन हैं। पतली गेज खेलने के लिए आसान है, लेकिन वे कम आवाज करते हैं और कभी-कभी एक चर्चा होती है। शुरुआती को पतली या अतिरिक्त पतली रस्सियों से शुरू करना चाहिए ताकि उनके लिए आसान हो सके।
  • इमेज शीर्षक चुनें ध्वनिक गिटार स्ट्रिंग्स चरण 4 चुनें



    4
    तय करें कि आप लेपित तार खरीद लेंगे। कुछ गिटार तारों को एक कोटिंग दिया जाता है जिससे उन्हें अधिक टिकाऊ हो। यह एक नरम बनावट बनाता है जो कुछ गिटारवादियों को पसंद है और दूसरों को घृणा करते हैं। यह कोटिंग रस्सियों को पिछले समय में मदद करती है और इतनी आसानी से ऑक्सीकरण नहीं करती। ये आमतौर पर नियमित कॉर्ड की तुलना में अधिक महंगे हैं वे लाल, नीले, काले और अधिक जैसे रंगों में आ सकते हैं।
  • Video: कैसे KSM संगीत करके अपने गिटार के लिए सही गिटार तार चयन करने के लिए

    इमेज शीर्षक चुनें ध्वनिक गिटार स्ट्रिंग्स चरण 5 चुनें
    5
    कीमत की जांच करें उन स्ट्रिंग्स खरीदें जिनके लिए आप भुगतान कर सकते हैं अच्छे ध्वनि करने के लिए उन्हें बेहद महंगा नहीं होना पड़ता है सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को ज़ोर देना नहीं है सस्ते तारों का एक सेट केवल कुछ डॉलर खर्च कर सकते हैं आम कॉर्ड को $ 5 से $ 15 डॉलर के बीच खर्च किया जा सकता है और अधिक महंगी तार $ 50 तक हो सकती है, लेकिन याद रखें: यदि आप अच्छा ध्वनि करने के लिए उच्च गुणवत्ता तार की जरूरत नहीं है।
  • इमेज शीर्षक चुनें ध्वनिक गिटार स्ट्रिंग्स चरण 6 चुनें
    6
    दुकान पर जाएं और कुछ रस्सियों की कोशिश करें। विभिन्न सामग्रियों और आकारों की कोशिश करें और देखें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है। विक्रेता और अपने दोस्तों से यह पूछें कि वे किस ब्रांड का उपयोग करते हैं।
  • कम से कम दो ब्रांड चुनें और उन्हें आज़माएं उनकी तुलना करें और आप को सबसे अधिक पसंद करते हैं।
  • इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि आपको कुछ ब्रांड और प्रकार मिलें, जो आपको पसंद हैं। हम यह भी अनुशंसा करते हैं कि जब आप स्टोर पर जाते हैं और आपके पास आखिरी बार खरीदा हुआ कोई दूसरा ब्रांड नहीं चुनते हैं
  • युक्तियाँ

    • यदि आपका गिटार बहुत पुराना है या पुरानी है, तो आपको पतली तार खरीदने या विशेष मरम्मत करने की आवश्यकता हो सकती है।
    • यदि आपका गिटार विशिष्ट कैलिबर के लिए विशेष रूप से बनाया जाता है, तो आपको कैलिबर बदलने के लिए मरम्मत करने की आवश्यकता हो सकती है।
    • शुरुआती के लिए हम पतले कांस्य या कांस्य फास्फोर स्ट्रिंग का सुझाव देते हैं।
    • गोल घाव स्ट्रिंग्स थोड़ी सी रौगोर हैं और "दांत पीसना" फ्लैट घाव स्ट्रिंग से ज्यादा
    • यदि आप एक निश्चित समूह की तरह ध्वनि करना चाहते हैं, तो पता लगाएं कि वे किस तरह की स्ट्रिंग्स का उपयोग करते हैं।
    • कभी भी अलग ब्रांडों की कोशिश न करें, क्योंकि कोई नई लाइन के साथ बाहर आ सकता है जिसे आप अधिक पसंद कर सकते हैं।

    Video: शुरुआती इलेक्ट्रिक और ध्वनिक गिटार के लिए सर्वश्रेष्ठ तार!

    चेतावनी

    • कभी एक शास्त्रीय गिटार पर स्टील स्ट्रिंग का उपयोग न करें और स्टील स्ट्रिंग के साथ ध्वनिक गिटार पर कभी नायलॉन स्ट्रिंग का उपयोग न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com