ekterya.com

कैसे एक गीत रिकॉर्ड करने के लिए

क्या आपने जीवन में एक अनूठी कृति बना ली है और आप इसे दुनिया के साथ साझा करने के लिए मर जाते हैं? या क्या आप एक नौसिखिया हैं जो तीन गाने के डेमो के लिए गैरेज में एक रिकॉर्डिंग करना चाहते हैं? जो भी आपकी स्थिति है, अपने संगीत को रिकॉर्ड करने से आप अपने काम का एक स्थायी और निश्चित रिकॉर्ड बना सकते हैं, जिसे आप जितना चाहें उतना (या जितना कम) चाहें साझा कर सकते हैं अनुभवहीन के लिए, एक गीत रिकॉर्ड करने की प्रक्रिया वास्तव में भारी हो सकती है हालांकि, धैर्य और कड़ी मेहनत के साथ, संभव है कि किसी को भी घर या व्यावसायिक स्टूडियो में एक महान गीत रिकॉर्ड करने के लिए संभव है। आरंभ करने के लिए नीचे चरण 1 पढ़ें!

चरणों

भाग 1
रिकॉर्ड करने के लिए तैयार

एक गीत रिकॉर्ड करें शीर्षक स्टेप 1
1
यदि आपने अभी तक ऐसा नहीं किया है, तो एक गीत लिखें। एक गीत को रिकॉर्ड करने की कोशिश करते हुए, जो आपने अभी तक तैयार नहीं किया है, वह साजिश या उन पात्रों के बारे में बिना किसी विचार के उपन्यास लिखने की कोशिश की तरह है - जो कि बहुत ही जटिल है। चाहे आप अपने गेराज में या एबी रोड स्टूडियो रिकॉर्डिंग स्टूडियो में रिकॉर्डिंग कर रहे हों, आप रिकॉर्डिंग प्रारंभ करने से पहले पूरे गीत का समाधान करना चाहते हैं। यह आपके समय की याद रखता है कि आप अपने गीत की खोज करते हैं और, यदि आप एक पेशेवर स्टूडियो का इस्तेमाल करने जा रहे हैं, तो यह आपको स्टूडियो में समय के लिए भुगतान करना होगा।
  • इसका मतलब यह है कि जब तक आप स्टूडियो तक जाते हैं, तब तक आपको कम से कम अपने गान की संरचना स्थापित करनी पड़ती है, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि आपको प्रत्येक नोट की अग्रिम में योजना बनानी पड़ेगी। उदाहरण के लिए, कुछ कलाकार, स्टूडियो में अपने सोलोस रहते हैं। संगीत की कुछ शैलियों में, जैसे जाज, गीत के पूरे खंड को तात्कालिक बनाया जा सकता है। फिर भी, इन मामलों में भी, संगीतकारों को पता है कि गीत के प्रत्येक भाग को शुरू करने और समाप्त कब करना और एक-दूसरे के साथ कैसे चलना चाहिए
  • अधिक जानकारी के लिए, पर पढ़ें कैसे एक गीत लिखने के लिए.
  • रिकॉर्ड एक गीत चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    वैकल्पिक रूप से, अपना स्वयं का संस्करण बनाने के लिए एक गीत चुनें आपके द्वारा दर्ज किए गए सभी गीतों को मूल नहीं होना चाहिए। आप किसी और के गीत के अपने स्वयं के संस्करण को भी रिकॉर्ड कर सकते हैं (कॉल करें कवर)। एक रिकॉर्डिंग के लिए कई महत्वपूर्ण कानूनी बाधाएं नहीं हैं कवर, यद्यपि आप मूल संगीतकार को क्रेडिट देने के लिए मजबूर हैं यदि आप व्यावसायिक रूप से अपना संस्करण बेचते हैं संगीत की कुछ सबसे बड़ी सफलताएं हैं कवर (हालांकि यह हमेशा गाने के प्रशंसकों के बीच नहीं जाना जाता है)। नीचे आपको केवल कुछ मिलेगा प्रसिद्ध कवर:
  • "दूषित प्रेम" सॉफ्ट सेल का (मूल रूप से ग्लोरिया जोन्स द्वारा)
  • "लड़कियां सिर्फ मजा करना चाहते हैं" सिंडी लाउपर द्वारा (मूल रूप से रॉबर्ट हैज़र्ड द्वारा)
  • "शिकारी कुत्ता" एल्विस प्रेस्ली (मूल रूप से विली मेई द्वारा "बिग माँ" थार्नटन)
  • "प्रहरीदुर्ग के साथ सभी" जिमी हेंड्रिक्स द्वारा (मूल बॉब डायलन)
  • "जोलेन" सफेद पट्टियों से (मूल रूप से डॉली पार्टन से)
  • "मुझे लगता है हम अकेले अब हैं" टिफ़नी द्वारा (मूल टॉमी जेम्स और शोंडेल से)
  • रिकॉर्ड एक गीत रिकॉर्ड 3 शीर्षक
    3

    Video: देखिए अवधेश प्रेमी का गाना कैसे रिकॉर्ड होता है स्टुडियो में || Awadhesh Premi Ke Recording Video

    संभव के रूप में कई बार अभ्यास करें आप कब और कहां रिकॉर्ड करना चाहते हैं, इसके बावजूद, जब तक आप इसे अपने (उम्मीद के मुताबिक) हाथ की हथेली के रूप में नहीं जानते, तब तक गाना अभ्यास करना हमेशा अच्छा होता है जब तक आप माइक्रोफोन चालू करते हैं, तब तक आप बिना किसी छोटे, तुच्छ गलतियाँ पूरे गाँठ खेल सकते हैं। अगर आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो आप गाना बजाने में बहुत अधिक समय खोने का जोखिम चलाते हैं और फिर से सही शॉट प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • यह है विशेष रूप से महत्वपूर्ण यदि आप एक पेशेवर रिकॉर्डिंग स्टूडियो का उपयोग करने जा रहे हैं जब आप अपने गेराज में रिकॉर्ड करते समय कुछ गलतियां कर सकते हैं, तो तैयार किए बिना रिकॉर्डिंग स्टूडियो में जाने से शर्मनाक और महंगा हो सकता है। स्टूडियो में समय काफी महंगा हो सकता है (यह काफी अच्छी गुणवत्ता की सेवाओं के लिए $ 100 एक घंटे या अधिक तक जाने के लिए असामान्य नहीं है), इसलिए, हर बार जब आप कोई गलती करते हैं और इसे शुरू करना है, तो आप पैसे खो देंगे। इसके अलावा, जब आप स्टूडियो में रिकॉर्ड करते हैं तो अनुभवी ध्वनि इंजीनियर मौजूद होते हैं। क्या आप फिर से उनके सामने पेंच करना चाहते हैं?
  • रिकॉर्ड एक गाना रिकॉर्ड 4 चित्र
    4
    उपकरण जो आपको ध्वनि की आवश्यकता है "उत्तम"। जैसे ही आप रिकॉर्डिंग शुरू करने से पहले गलतियों के बिना गाना खेलने में सक्षम होना चाहिए, स्टूडियो में पैर सेट करने से पहले आपके पास सभी उपकरण और सहायक उपकरण भी हैं जिनके लिए आपको संगीत ध्वनि परिपूर्ण बनाना होगा। जबकि कई पेशेवर स्टूडियो में कई एम्पलीफायर, केबल, प्रभाव पैडल और यहां तक ​​कि हाथों पर उपकरणों की ज़रूरत नहीं है, लेकिन इसमें कोई गारंटी नहीं है कि जिस तरह से आप उन्हें चाहते हैं, उन्हें ठीक उसी प्रकार से ध्वनि की आवश्यकता होगी, इसलिए उस पर भरोसा न करें। इसके बजाय, एक नई टीम को समायोजित करने की गंदगी से बचने के लिए आपके पास अपने सभी उपकरण हैं
  • जाहिर है, अगर आप घर पर रिकॉर्ड करने जा रहे हैं, तो आप जिस चीज का उपयोग कर सकते हैं, वह उपकरण आपके पास है (या आप किसी मित्र से उधार ले सकते हैं)।
  • भाग 2
    गीत रिकॉर्ड करें

    घर रिकॉर्डिंग करें

    रिकॉर्ड एक गाना रिकॉर्ड शीर्षक चित्र 5
    1
    कम से कम एक अच्छी गुणवत्ता वाला कंप्यूटर माइक्रोफ़ोन प्राप्त करें जब घर की रिकॉर्डिंग की बात आती है, तो वास्तव में आप केवल उस समय तक ही सीमित होते हैं जब आप अपने निपटान में होते हैं और जो पैसा आप कंप्यूटर पर खर्च करना चाहते हैं स्वभाव के आधार पर आप चाहते हैं कि घर पर रिकॉर्डिंग उपकरण की लागत करीब 100 डॉलर से लेकर हजारों डॉलर तक हो सकती है इतना कम है, आपको अपनी आवाज और आपके उपकरणों को रिकॉर्ड करने के लिए उचित गुणवत्ता के माइक्रोफोन को खरीदने की आवश्यकता होगी। अपने कंप्यूटर के अंतर्निहित माइक्रोफ़ोन पर निर्भर न करें- ये उनके साथ अच्छी रिकॉर्डिंग करने के लिए लगभग हमेशा बहुत कम गुणवत्ता वाले हैं।
    • यहां तक ​​कि अच्छी गुणवत्ता वाली माइक्रोफोन के बीच, आपके पास कई, कई विकल्प हैं सबसे सस्ती माइक्रोफोन के लिए लगभग 100 डॉलर खर्च होंगे, जबकि लक्जरी आइटम कई हज़ार डॉलर के लिए बेच सकते हैं।
    • अगर आप आवाज के बिना इलेक्ट्रॉनिक संगीत खेलने की कोशिश करने जा रहे हैं, तो आपको माइक्रोफ़ोन की आवश्यकता नहीं हो सकती है हालांकि, इस मामले में, आपको नमूनाकरण उपकरण, अतिरिक्त सॉफ़्टवेयर आदि की आवश्यकता हो सकती है।
  • रिकॉर्ड एक गीत रिकॉर्ड 6 शीर्षक
    2
    एक रिकॉर्डिंग सॉफ्टवेयर डाउनलोड या खरीद घर पर अच्छी रिकॉर्डिंग करने के लिए, आपको अपने कंप्यूटर पर एक सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता होगी जो कि कार्य के लिए है यहां आपके पास बहुत अधिक लचीलापन है: व्यावसायिक रिकॉर्डिंग सॉफ्टवेयर आसानी से $ 1000 खर्च कर सकते हैं, लेकिन बहुत से शौकिया संगीतकारों की जरूरतों के लिए कई सस्ते और निःशुल्क विकल्प पूरी तरह से उपयोगी हैं रिकॉर्ड करने के लिए शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि रिकॉर्डिंग सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर पर स्थापित है और ठीक से काम कर रहा है इसका मतलब है कि आपको माइक्रोफोन और किसी भी अतिरिक्त हार्डवेयर को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता हो सकती है कि सॉफ्टवेयर ऑडियो प्राप्त कर रहा है नीचे आपको कुछ सस्ते या निशुल्क रिकॉर्डिंग प्रोग्राम मिलेंगे जिन्हें आप विचार करना चाह सकते हैं:
  • ऑडेसिटी (निःशुल्क)
  • वावोसौर (फ्री)
  • वेवपैड (निःशुल्क)
  • गैरेजबैंड (निःशुल्क - केवल आईओएस के लिए उपलब्ध है, अतिरिक्त फीचर हैं $ 5)
  • FL स्टूडियो (पूर्ण संस्करण के लिए $ 99 और अधिक - टच स्क्रीन के संस्करणों के लिए $ 10 से $ 20)
  • एक गीत रिकॉर्ड करें जिसका शीर्षक है चरण 7
    3
    सबसे पहले, ताल ट्रैक रिकॉर्ड। एक पेशेवर स्टूडियो में, सबसे पहले जो आप आमतौर पर रिकॉर्ड करते हैं वह एक बैकिंग ट्रैक है सभी संगीतकार बिना रोक के पूरे गीत को एक साथ खेलते हैं, भले ही छोटी गलतियां होती हों फिर, इसके बाद, वे अपने व्यक्तिगत पटरियों को एक साथ संगत ऑडियो के साथ खेलते हैं। हालांकि, यदि आप एक घर स्टूडियो में रिकॉर्ड करने जा रहे हैं, जब तक कि आपने सेटअप में बहुत अधिक पैसा नहीं लगाया है, तो संभवत: आपके पास सभी संगीतकारों के लिए एक ही समय में माइक्रोफ़ोन रखने के लिए पर्याप्त उपकरण नहीं हैं। इसलिए, आप शायद ताल खंड की रिकॉर्डिंग शुरू करना चाहते हैं। एक सामान्य रॉक बैंड की व्यवस्था में, यह ड्रम, बास, लय गिटार और गीत के किसी भी सहायक टकराव है। सबसे पहले ड्रम रिकॉर्ड, फिर सहायक टक्कर, तो बास और, अंत में, ताल गिटार।
  • इन उपकरणों के लिए आपके द्वारा रिकॉर्ड किए गए ट्रैक का प्रयोग अन्य उपकरणों को लय में रखने में मदद के लिए किया जाएगा क्योंकि वे खेल रहे हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि ताल खंड पूरी तरह से है "सुरक्षित" गीत की हरा करने के लिए
  • लय सेक्शन के सदस्यों को लय के साथ रहने में मदद करने के लिए, यह मेट्रोनीम या क्लैपर का उपयोग करने के लिए उपयोगी हो सकता है। अधिकांश रिकॉर्डिंग सॉफ़्टवेयर में उत्तरार्द्ध का उपयोग करने के लिए अंतर्निहित क्षमता होगी।
  • एक गीत रिकॉर्डिंग शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    4
    फिर, मुख्य उपकरण रिकॉर्ड करें ताल खंड को रिकॉर्ड करने के बाद, यह किसी भी मुख्य साधन की रेखा को जोड़ने का समय है। इस समय में प्रमुख गिटार, सिंथेसाइज़र, कीबोर्ड और बहुत कुछ रिकॉर्ड किया जा सकता है। एक सामान्य नियम के रूप में, यदि कोई संगीत एक मधुर रेखा या एक काउंटरपॉइंट करता है, तो आपको इसे इस स्तर पर रिकॉर्ड करना होगा।
  • जैसा कि आप प्रत्येक उपकरण को रिकॉर्ड करते हैं, आपके द्वारा पहले ही रिकॉर्ड किए गए ट्रैक पर खेलते हैं। इस तरह, आपके द्वारा रिकॉर्ड किए गए प्रत्येक उपकरण को उसी गति से बनाए रखना आसान होगा जैसा कि पिछले एक
  • रिकॉर्ड एक गीत रिकॉर्ड 9 शीर्षक

    Video: मोबाइल से खुद का गाना कैसे रिकॉर्ड करें? | How to Make a Karaoke Song from your Mobile

    5
    अंत में, आवाज रिकॉर्ड करें जब आपने सभी सहायक पटरियों को रिकॉर्ड किया है और उनकी गुणवत्ता से संतुष्ट हैं, तो अंततः किसी मुखर भाग को रिकॉर्ड करें। अगर गीत में केवल एक मुखर हिस्सा होता है, तो आप इसे एक शॉट में कर सकते हैं, लेकिन अगर गीत में सद्भाव की रेखाएं हैं, तो आपको प्रत्येक को अलग से रिकॉर्ड करना होगा।
  • गायकों के लिए, रिकॉर्डिंग के पूरे दिन तक अपनी आवाज पूरी तरह से आराम करने की एक अच्छी रणनीति है जब तक कि यह गायन करने का समय नहीं है। लंबी अवधि के लिए गाने, चिल्लाने या बात करने से बचने की कोशिश करें। बहुत पानी पीना कुछ गायक चाय और शहद के साथ अपने मुखर रस्सियों को शांत करना चाहते हैं। डेयरी उत्पादों से बचें, क्योंकि यह एक सनसनी पैदा कर सकता है "flemosa" गले में यह अच्छी तरह से गाना मुश्किल बना सकता है।
  • स्टेक रिकॉर्ड एक गीत चरण 10
    6
    सुराग संपादित करें आपके द्वारा गीत के लिए सभी सुरागों को दर्ज करने के बाद, जश्न मनाने के लिए कुछ समय लगेगा - दुश्मनी भाग खत्म हो गया है अब, आप अपनी व्याख्याओं को ठीक से करने के लिए संपादन सॉफ़्टवेयर का उपयोग करेंगे। लय और टोन में मामूली असंगतताओं के लिए सुनो और किसी न किसी किनारों को सुचारू बनाने के लिए संपादन सॉफ्टवेयर में उपलब्ध उपकरणों का उपयोग करें। प्रत्येक संपादन प्रोग्राम थोड़ा अलग होगा, लेकिन लगभग सभी आपको सभी ट्रैकों की मात्रा और बाएं और दायां संरेखण को समायोजित करने, सामग्री को हटाना और कॉपी करने और विशेष प्रभाव लागू करने की अनुमति देगा। गाना को आप जिस शोधन के स्तर की तलाश कर रहे हैं उसके लिए अपने रिकॉर्डिंग सॉफ्टवेयर के उपकरण का उपयोग करें।
  • अक्सर संपादित करते समय सहेजें हर बार जब आप कोई बड़ा परिवर्तन करते हैं, तब डुप्लिकेट सहेजें। अपने काम को खोना और इसे इस समय पुनः रिकॉर्ड करना बहुत भारी है और बहुमूल्य समय का एक बड़ा अपशिष्ट है।
  • Video: Bollywood गाना अपनी आवाज में रिकॉर्ड करे।




    रिकॉर्ड एक गाना रिकॉर्ड शीर्षक चित्र 11
    7
    जब गीत समाप्त हो गया, तो इसे पोस्ट करें! अंत में, आप समाप्त कर चुके हैं आपके हिस्सों को रिकॉर्ड किया गया है और आपने इस गीत को संपादित किया है ताकि यह उतना ही सही हो क्योंकि यह हो सकता है। प्रक्रिया को पूरा करने के लिए, फ़ाइल को सामान्य ऑडियो प्रारूप में सहेजें, जैसे एमपी 3, .wav, .flac, .ogg, आदि, के लिए फ़ंक्शन का उपयोग कर "निर्यात" या "प्रकाशित करना" रिकॉर्डिंग सॉफ्टवेयर का (आमतौर पर टैब के तहत "पुरालेख" या मेनू बार में समकक्ष)।
  • जब फ़ाइल अपने नए प्रारूप में सहेजी जाती है, तो आप इसे अपनी इच्छानुसार उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप इसे किसी मित्र को ई-मेल भेज सकते हैं, उसे सीडी में जला सकते हैं या उसे लगातार ऑनलाइन डाउनलोड सेवा में अपलोड कर सकते हैं।
  • एक पेशेवर रिकॉर्डिंग करें

    रिकॉर्ड एक गाने के शीर्षक स्टेप 12
    1
    एक पेशेवर रिकॉर्डिंग स्टूडियो से संपर्क करें घर पर रिकॉर्डिंग के विपरीत, स्टूडियो में रिकॉर्डिंग कुछ ऐसा नहीं है जिसे आप शुक्रवार को शुरू कर सकते हैं जब आपके पास कुछ घंटों का समय है। स्टूडियो व्यस्त और उच्च-लागत वाली कंपनियां हैं, इसलिए, अपने स्वयं के लाभ और स्टूडियो के लिए, आपको समय के एक ब्लॉक को शेड्यूल करने की ज़रूरत है जिसके दौरान आप गीत को रिकॉर्ड करेंगे। आपको जिस समय की आवश्यकता होगी, उस पर निर्भर करता है कि गीत कितना जटिल है साधारण गीत, जैसे कि केवल एक ध्वनिक गिटार और मुखर स्वर, को कुछ घंटों में रिकॉर्ड किया जा सकता है, जबकि एक पूर्ण बैंड से जुड़े गाने आसानी से 10 से 15 घंटे तक ले सकते हैं।
    • महंगे वाणिज्यिक अध्ययन के विकल्प के रूप में, एक स्थानीय कला विद्यालय या विश्वविद्यालय के कला विभाग से संपर्क करने का प्रयास करें कुछ विश्वविद्यालय संगीतकारों को अपने गाने रिकॉर्ड करने के लिए स्वतंत्र हैं ताकि संगीत उत्पादन के छात्रों को विश्वविद्यालय में पेशेवर गुणवत्ता टीम के अपने कौशल का अभ्यास करने का मौका मिल सके।
  • चित्र रिकॉर्ड करें एक गीत रिकॉर्ड 13
    2
    जब आप पहुंचें तो अपना गीत पूरी तरह से जानें घर में रिकॉर्डिंग और स्टूडियो में रिकार्डिंग के बीच सबसे बड़ा अंतर यह है कि, बाद के समय (आपका और स्टूडियो दोनों) हमेशा एक गंभीर चिंता का विषय है। जितना अधिक आप स्टूडियो में लेते हैं, जितना अधिक आप खर्च करते हैं, वैसे ही खाते में बहुत तेजी से जमा हो सकता है एक छोटी लेकिन पेशेवर-गुणवत्ता वाली स्टूडियो में, एक सिंगल गाना के रिकॉर्डिंग प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कुछ सौ से कई हजार डॉलर ले सकते हैं। क्योंकि ये आधार लागत केवल अगर आप अतिरिक्त समय रिकॉर्डिंग खर्च करना चाहते हैं, तो आप केवल स्टूडियो तक पहुंचने के समय तक पूरी तरह से गाना चाहते हैं।
  • रिकॉर्ड एक गीत रिकॉर्ड 14 शीर्षक
    3
    सबसे पहले एक संगत ट्रैक रिकॉर्ड आम तौर पर, स्टूडियो इंजीनियर ने टीम का आयोजन करने के बाद, पहली चीज जो आप करेंगे वह पूरी तरह से एक बार बिना रोक के पूरे गाना खेलती है। यह एक "बैकिंग ट्रैक" उपस्थित सभी संगीतकारों को शामिल करना आवश्यक है - आप चाहते हैं कि यह एक लाइव प्रदर्शन के लिए जितना करीब हो सके "असली"। यद्यपि आप अपना सर्वश्रेष्ठ करना चाहते हैं, यदि आप इस बिंदु पर छोटी गलतियाँ करते हैं, तो यह दुनिया का अंत नहीं है, क्योंकि सामान्यत: इस व्याख्या के लिए कोई भी सुराग अंतिम उत्पाद में नहीं आता है जब तक कि वह असाधारण अच्छा न हो।
  • रिकॉर्ड एक गाने रिकॉर्ड शीर्षक चरण 15
    4
    फिर, घर पर उसी क्रम में पटरियों को रिकॉर्ड करें। के बाद आप और किसी भी अन्य संगीतकार वर्तमान समर्थन ट्रैक रिकॉर्ड, खेलते हैं और (भी और कभी कभी के रूप में वे गिनती में सुना है) उस पर अलग अलग हिस्सों गाना के रूप में सुनने हेडफ़ोन के माध्यम से। मूल रूप से संगत है "सही" यह आम तौर पर बहुत तेज और आसान रिकॉर्डिंग प्रक्रिया बनाता है पर, खेलने के लिए हालांकि कभी-कभी यह कुछ समय ले एक मात्रा स्तर है कि आप खेलने के लिए समर्थन ट्रैक को सुनने के लिए अनुमति देता है खोजने के लिए कर सकते हैं। पहली बैटरी, तो किसी भी सहायक ड्रम, तो बास, तो ताल गिटार, तो गिटार और अन्य मुख्य साधन, और अंत में आवाज नेतृत्व: रिकार्ड लगभग एक ही जिस क्रम में आप घर पर हैं पटरियों ।
  • आदर्श रूप से, आप कई शॉट्स में समय बर्बाद करने की बजाए कुछ ट्रैक में प्रत्येक ट्रैक को रिकॉर्ड करना चाहते हैं, इसलिए, जैसा कि ऊपर वर्णित है, इसे रिकॉर्ड करने से पहले अपने गीत को अच्छी तरह से जानने का प्रयास करें। रिकॉर्डिंग प्रक्रिया की शुरुआत में तंत्रिकाएं अनिवार्य हैं, खासकर यदि यह आपकी पहली बार होती है, तो कुछ इंजीनियरों का सुझाव है कि आप शुरू होने से पहले कुछ हिमबैकर या आराम करने वाली गतिविधियों में भाग लेते हैं।
  • स्टेक रिकॉर्ड एक गाना चरण 16
    5
    निर्माता के साथ संपादन और उत्पादन निर्णय लें जैसा कि आप (और उसके बाद) रिकॉर्ड करते हैं, अभियंता विचारों को साझा कर सकता है कि कुछ उपकरणों या वर्गों को कैसे ध्वनि चाहिए। उदाहरण के लिए, आप कुछ साइड इफेक्ट जोड़ने की सिफारिश कर सकते हैं, जैसे कि रिवरबेरेशन, अपनी आवाज़ के लिए यह आपको गुणवत्ता प्रदान करने के लिए देते हैं, जब थोड़े गूंज के साथ बड़े कमरे में व्याख्या करते हैं। या स्टूडियो में चुटकुले के बारे में सुझाव हो सकते हैं, जिन्हें आप गाना बनाना चाहते हैं - शायद यह बहुत लंबा खंड या बहुत व्याकुलता है किसी भी मामले में, इंजीनियर के साथ संवाद करने के लिए आप पर निर्भर है कि आप रिकॉर्डिंग कैसे ध्वनि करना चाहते हैं और आपके द्वारा किए गए किसी भी सुझाव को स्वीकार या अस्वीकार कर सकते हैं।
  • यह आपकी रिकॉर्डिंग है, लेकिन इंजीनियर एक जीवित करता है, इसलिए कम से कम सुनिश्चित करें अपनी सलाह पर विचार करें इंजीनियरों ने आमतौर पर ध्वनि की गुणवत्ता, गीत की संरचना या संरचना पर टिप्पणी नहीं की, इसलिए अपमान करने का कोई कारण नहीं है यदि कोई इंजीनियर आपके द्वारा उम्मीद की तुलना में थोड़ी अलग कोशिश करना चाहता है।
  • उसने कहा, ध्यान रखें कि जब आप अलग-अलग ध्वनी पट्टियों के साथ प्रयोग करने का समय बिताते हैं, तो आप ठीक नहीं हो सकते हैं, इसलिए किसी भी प्रयोग का संक्षिप्त रूप रखने की कोशिश करें।
  • रिकॉर्ड एक गाने रिकॉर्ड शीर्षक 17 छवि
    6
    अपने ट्रैक को एक मास्टरिंग इंजीनियर को भेजें रिकॉर्डिंग समाप्त हो जाने पर, आप स्टूडियो को छोड़ सकते हैं और वे आपकी रिकॉर्डिंग के बिना आपको एक कॉपी दे सकते हैं, लेकिन अभी तक काम खत्म नहीं हुआ है। इस बिंदु के बाद, रिकॉर्डिंग आमतौर पर एक माहिर इंजीनियर को जाती है, जो रिकॉर्डिंग के लिए सटीक समायोजन करता है यह सुनिश्चित करने के लिए कि जितना संभव हो उतना अच्छा लगता है, एक प्रक्रिया में "masterización"। मास्टरिंग रिकॉर्डिंग में पटरियों की सापेक्ष मात्रा का समायोजन शामिल है,, लाभ समकारी और रिकॉर्डिंग का समायोजन संपीड़न का उपयोग कर एक सुसंगत मात्रा रिकॉर्डिंग देने के लिए, और अधिक द्वारा आंतरिक स्थिरता सुनिश्चित करने। मास्टरींग स्टेज को छूने के कारण रिकॉर्डिंग हो सकती है "कमज़ोर" या असंतुलित, इसलिए यह एक पेशेवर सेटिंग में लगभग सभी रिकॉर्डिंग के लिए अनुशंसित है।
  • मूल रिकॉर्डिंग प्रक्रिया के अतिरिक्त मास्टरींग की अपनी लागत भी है यह प्रायः प्रति गीत से कम से कम $ 100 से $ 150 है, और हो सकता है बहुत अधिक
  • यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप रेडियो पर गाना सुनना चाहते हैं, क्योंकि सभी प्रमुख व्यावसायिक प्रकाशनों में महारत हासिल है।
  • भाग 3
    निम्न चरणों का पालन करें:

    रिकॉर्ड एक गाना रिकॉर्डिंग स्टेप 18
    1
    एक एल्बम या एपी बनाने के लिए और गाने रिकॉर्ड करें अगर आपके पास रिकॉर्ड करने के लिए बहुत सारी सामग्रियां हैं और इसे करने के लिए समय और संसाधन हैं, तो एक एल्बम या ईपी रिकॉर्ड करने पर विचार करें एक एल्बम लगभग 8 से 15 गीतों का मानक संग्रह है जो एक संगीतकार के लिए एक महत्वपूर्ण रिलीज का प्रतिनिधित्व करता है, जबकि एक ईपी ("विस्तारित प्रजनन", अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) एक छोटा संग्रह है जिसमें आमतौर पर केवल 3 से 5 गाने होते हैं। अपने बेल्ट के तहत एक एल्बम या ईपी के साथ, आप अपने आप को एक गंभीर कलाकार के रूप में इलाज शुरू कर सकते हैं और अपने काम को बेचने में भी पैसा बना सकते हैं!
  • स्टेप रिकॉर्ड एक गाने चरण शीर्षक 19 छवि
    2
    अपना संगीत ऑनलाइन साझा करें यदि आपने अभी कुछ नए गाने रिकॉर्ड किए हैं, तो आधुनिक इंटरनेट तकनीक का लाभ उठाएं और उन्हें अपने प्रशंसकों के साथ साझा करें। सेवा यूट्यूब, Soundcloud और Bandcamp के रूप में निरंतर निर्वहन आप स्टोर करने के लिए और उन लोगों के लिए, एक खाता कीमत के लिए साइन अप करने के बनाने यह एक आदर्श विकल्प अधिकतम संभव दर्शकों तक पहुंचने के लिए विकल्प देखने के बाद एक बहुत कम या मुक्त करने के लिए अपने गीतों साझा कर सकते हैं कम बजट
  • अपने सभी मित्रों और परिवार को गाना या एल्बम का त्वरित रूप से प्रचार करने के लिए, आप सामाजिक नेटवर्क (फेसबुक आदि) पर अपने प्रोफ़ाइल में अपने एल्बम के लिंक को पोस्ट करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • स्टेक रिकॉर्ड एक गाने के शीर्षक चरण 20
    3
    संगीत और मनोरंजन उद्योगों से संपर्क करें अगर, आपकी नई रिकॉर्डिंग सुनने के बाद, आप इस बात से आश्वस्त हैं कि आपके पास अपने हाथों में भविष्य की सफलता है, ऐसे व्यक्ति से संपर्क करने की कोशिश करें जो आपके संगीत को रेडियो और स्टोर तक पहुंचाने की शक्ति रखे। उदाहरण के लिए, आप एक छोटे से स्वतंत्र रिकार्ड लेबल के कर्मचारियों के साथ बैठक की व्यवस्था करने का प्रयास कर सकते हैं या अपने संगीत को अपने क्षेत्र में रहने वाले स्थानों को भुगतान करने के लिए एक मौका पाने के लिए भेज सकते हैं। आप जो भी करते हैं, इस उद्योग में ध्यान देने के लिए आपके लिए सबसे अच्छा तरीका सक्रिय रहना है: प्रस्तुतियां बनाएं, नए संगीत को लॉन्च करें और अपने संगीत कैरियर में एक निर्णायक भूमिका निभाएं।
  • इसके अलावा, कुछ रेडियो स्टेशन (विशेष रूप से विश्वविद्यालय स्टेशन) स्वतंत्र कलाकारों से संगीत प्रस्तुतियां स्वीकार करते हैं।
  • Video: अपनी आवाज मैं गाना रिकॉर्ड करें Original Music के साथ Android Mobile से। How to record music mobile

    युक्तियाँ

    • अपने आप में विश्वास करो! बस कोशिश कर रहें और अगर आपको अपने द्वारा प्राप्त टिप्पणियों से डर लगता है, तो अपने दोस्तों या परिवार के लिए खुद को सुनो या एक प्रस्तुति दें। एक समय में एक कदम उठाइए।
    • बार में छोटे नाटक प्राप्त करने की कोशिश करें और फिर नाइटक्लब पर जाएं भाग्य के साथ, आप किसी से मिलेंगे जो आपको एक रिकॉर्ड सौदा दे सकता है
    • कुछ लोगों को आपका संगीत पसंद नहीं है उन्हें अनदेखा करें
    • सीडी बेचने के अलावा, अपने गाने ऑनलाइन जांचें यह आपको प्रसिद्ध बनाने में मदद करता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com