ekterya.com

रिकॉर्डिंग स्टूडियो के बिना एक एल्बम कैसे बनाएं

एक एल्बम बनाने के लिए आपको एक बड़े स्टूडियो और ऑडियो तकनीशियनों की एक टीम की आवश्यकता नहीं है। कई उपकरण हैं, जिनमें से कई सस्ती हैं, जो आपके कमरे को एक मिनी-स्टूडियो में बदल सकते हैं। कई कलाकार संगीत लिखते हैं, जैसे वे रिकॉर्ड करते हैं, लेकिन रिकॉर्डिंग शुरू करने से पहले आपके लिए गाने और पूरी तरह से गठित गीतों के लिए कई विचार लिखे गए हैं।

चरणों

विधि 1
अपने कंप्यूटर पर एक एल्बम रिकॉर्ड करें

रिकॉर्डिंग स्टूडियो चरण 1 के बिना एक एल्बम बनाओ चित्र
1
एक रिकॉर्डिंग प्रोग्राम डाउनलोड करें। रिकॉर्डिंग संगीत के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं उदाहरण के लिए, मैक गैरेजबैंड नामक एक पूर्ण रिकॉर्डिंग पैकेज के साथ आता है। विभिन्न ऑनलाइन कार्यक्रमों के लिए खोजें और तय करें कि आपके लिए सबसे अच्छा कौन है।
  • आम तौर पर, एक रिकॉर्डिंग प्रोग्राम एक निशुल्क परीक्षण अवधि प्रदान करता है। उन विकल्पों का परीक्षण करने के लिए इस प्रकार के कुछ प्रोग्राम डाउनलोड करें जिनके साथ आप खाता बनाते हैं।
  • औद्योगिक मानकों प्रो उपकरण और तर्क है इसी तरह, आप कुछ अन्य कार्यक्रमों की समीक्षा कर सकते हैं, जैसे एबलटन लाइव, कारण, फल लूप और ऑडेसिटी
  • पूरी तरह से मुफ्त प्रोग्राम, जैसे कि लाइपर या एसिड, भी लोकप्रिय हैं और प्रो टूल्स और लॉजिक के समान विशेषताएं हैं।
  • एक रिकॉर्डिंग स्टूडियो चरण 2 के बिना एक एल्बम बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    कार्यक्रम की मूल बातें जानें कार्यक्रम के साथ कुछ हफ्तों का प्रयोग करें। कई ट्यूटोरियल वीडियो मुफ्त में उपलब्ध हैं, और उनमें से कई एक ही प्रोग्राम कंपनी द्वारा बनाए गए हैं
  • अगर आपको कोई समस्या है और आप इसे ठीक नहीं कर सकते, तो इसे Google में देखें कार्यक्रम का नाम बताएं और आप क्या करने की कोशिश कर रहे हैं। आमतौर पर यह उत्तर खोजने का सबसे आसान तरीका है।
  • एक रिकॉर्डिंग स्टूडियो के बिना एक एल्बम बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    एक इंटरफेस में निवेश करें एक ऑडियो इंटरफ़ेस आपको एक उपकरण, जैसे गिटार या माइक्रोफ़ोन को कनेक्ट करने की अनुमति देता है, और सिंक्रनाइज़ेशन में देरी के बिना कंप्यूटर पर रिकॉर्ड करता है। एक इंटरफ़ेस का अनुसंधान करें जो आपके कंप्यूटर के साथ सबसे अधिक संगत है और रिकॉर्ड करने के लिए आपकी ज़रूरत है। एक साथ एक साथ रिकॉर्ड करने के लिए इंटरफेस में एक इनपुट या कई इनपुट हो सकते हैं कुछ बड़े मॉड्यूल में 16 इनपुट हो सकते हैं और एक निर्मित मिक्सर हो सकता है।
  • इंटरफेस की कीमतें बहुत भिन्नता हैं, इसलिए एक के लिए चयन करने से पहले अपनी विशिष्ट आवश्यकताओं पर विचार करें।
  • अधिकांश इंटरफेस एक्सएलआर इनपुट (माइक्रोफोन के लिए मानक) और ¼ इनपुट के संयोजन के साथ आते हैं" (गिटार और कीबोर्ड के लिए मानक)।
  • कई इंटरफेस भी एक रिकॉर्डिंग प्रोग्राम या विस्तारित परीक्षण अवधि के साथ एक कार्यक्रम के साथ आते हैं। इंटरफ़ेस की सभी विशेषताओं की जांच करें जो आप इसे खरीदने से पहले हासिल कर सकते थे।
  • एक रिकॉर्डिंग स्टूडियो के बिना एक एल्बम बनाओ चित्र 4
    4
    माइक्रोफ़ोन प्राप्त करने पर विचार करें आप क्या हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं, इसके बारे में यथार्थवादी बनें घर में एक अध्ययन के लिए माइक्रोफोन बहुत उपयोगी होते हैं। आप रिकॉर्ड करने के लिए एक माइक्रोफोन का उपयोग कर सकते हैं भले ही आप उपकरण या इलेक्ट्रॉनिक संगीत बनाने की योजना बना रहे हों। एक माइक्रोफ़ोन का चयन करना एक जटिल प्रक्रिया है जो आप रिकॉर्ड करना चाहते हैं।
  • एक कंडेनसर माइक्रोफोन सबसे बहुमुखी माइक्रोफोन है जिसके साथ आप सब कुछ रिकॉर्ड कर सकते हैं। माइक्रोफोन के साथ नियम यह है कि यदि आप गुणवत्ता वाले एक चाहते हैं, तो आपको कम से कम $ 100 या अधिक का भुगतान करना होगा।
  • यदि आप एक इंटरफ़ेस का उपयोग करने से बचने के लिए चाहते हैं, तो एक यूएसबी माइक्रोफोन में निवेश करें। इस प्रकार का माइक्रोफ़ोन सीधे कंप्यूटर से जोड़ता है और इसे वास्तविक समय में देरी या देरी नहीं होने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • एक रिकॉर्डिंग स्टूडियो के बिना एक एल्बम बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5

    Video: [खुद की आवाज में बनाए बॉलीवुड सॉन्ग] - (कैसे अपने मोबाइल से एक कराओके गीत बनाने के लिए}

    अपना पहला गीत रिकॉर्ड करें एक गीत रिकॉर्डिंग शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका पहले आपके मन में एक विचार रजिस्टर करना है। एक विचार का एक उदाहरण एक ड्रम ध्वनि या एक सनकी बास लाइन है जिसे आपके मन में है ये गाने के लिए शुरुआती बिंदु हैं। जब आप अपने विचार का आधार दर्ज करते हैं, तो आपको संगीत ट्रैक में विभिन्न परतों को जोड़ने के लिए प्रेरित किया जाएगा
  • यह मेट्रोनीम के साथ रिकॉर्ड करने के लिए बेहतर है रिकॉर्डिंग करते समय आप एक ड्रम सर्किट प्रोग्राम का प्रयोग करके मैट्रॉनम ट्रैक भी सेट कर सकते हैं।
  • एक रिकॉर्डिंग स्टूडियो के बिना एक एल्बम बनाओ चित्र 6
    6
    अपने गीत में परतें जोड़ें जब तक आपको लगता है कि यह पूरा नहीं है तब तक गाना के साथ प्रयोग करना जारी रखें। डिजिटल रिकॉर्डिंग की सुंदरता यह है कि आप असीमित संख्या में पटरियों को जोड़ सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि एक अच्छा संगीत रचना और उत्पादन आमतौर पर मॉडरेशन का उपयोग करते हैं।
  • अगर आपके पास कई सहयोगी हैं, तो रिकॉर्डिंग के साथ अपना हिस्सा चलाने के लिए कोई व्यक्ति चुनें। कोई भी आदेश नहीं है कि सदस्यों को खेलना जारी रखना चाहिए, लेकिन उन्हें जब तक उनका हिस्सा सिद्ध नहीं किया जाता है तब तक खेलना चाहिए।
  • एक सत्र में पूरे संगीत ट्रैक रिकॉर्ड करने के बजाय, आपको एक समय में ट्रैक का एक चरण रिकॉर्ड करना पड़ सकता है
  • एक रिकॉर्डिंग स्टूडियो के बिना एक एल्बम बनाओ शीर्षक चित्र 7
    7
    सुराग संपादित करें कंप्यूटर पर रिकॉर्डिंग का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि आप सामग्री को आसानी से संपादित कर सकते हैं। यदि आप मुखर हिस्सा रिकॉर्ड करते हैं और आप कोरस के हिस्से को आनन्दित नहीं करते हैं, तो आप बाद के भाग को अलग कर सकते हैं, इसे एक नए ट्रैक में रिकॉर्ड कर सकते हैं और इसे संपादित कर सकते हैं ताकि यह पूरी तरह से फिट हो सके
  • जब आप कुछ करने के तरीके को समझने में कठिनाई का सामना करते हैं, तो खोज इंजन के साथ समस्या की जांच करें
  • एक गीत को संपादित करना एक वीडियो को संपादित करने जैसा है, यह अधिनियम संगीत ट्रैक को पसंद कर सकता है या बर्बाद कर सकता है सुनिश्चित करें कि आप जितनी चाहें उतना परिचय शुरू करते हैं, और अंत में भी ऐसा ही करते हैं।
  • निर्धारित करें कि आप संगीत ट्रैक पर वॉल्यूम कैसे काम करना चाहते हैं आप गाना को संपादित कर सकते हैं ताकि मात्रा कम दिखाई दे या वॉल्यूम को अनुकूलित कर सकें, जिससे कि यह थोड़ा कम हो जाए
  • विधि 2
    एक मल्टीट्रैक रिकॉर्डर का उपयोग करें

    एक रिकॉर्डिंग स्टूडियो के बिना एक एल्बम बनाओ चित्र 8
    1
    एक स्वीकार्य रिकॉर्डर चुनें घर में रिकार्ड करने के लिए आवश्यक रिकॉर्डर 4-ट्रैक (कभी-कभी मल्टीटार्क रिकॉर्डर कहा जाता है) है आप एक एनालॉग रिकॉर्डर खरीद सकते हैं जो एक नियमित कैसेट टेप पर रिकॉर्ड करता है, लेकिन परिचालन की स्थिति में इसे प्राप्त करना अधिक मुश्किल है इसी तरह, आप रील रिकॉर्डर को उच्च गुणवत्ता रील में निवेश कर सकते हैं।
    • घर में मल्टीट्रैक रिकॉर्डिंग सिस्टम के लिए सबसे लोकप्रिय ब्रांडों में से एक है TASCAM
    • मल्टीट्रैक रिकार्डर मशीनों को एक मेमोरी कार्ड या टेप पर चार ट्रैक रिकॉर्ड करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस प्रकार के रिकॉर्डर के साथ, आप चार पटरियों को एक ही समय में लाइव रिकॉर्ड कर सकते हैं या चार पटरियों तक अपरिवर्तित कर सकते हैं, दूसरे के ऊपर एक
    • उसी तरह, आप मल्टीट्रैक रिकॉर्डिंग के लिए और अधिक संभावनाएं रखने के लिए एक आठ ट्रैक रिकॉर्डर खरीद सकते हैं।
  • रिकॉर्डिंग स्टूडियो के बिना एक एल्बम बनाएं शीर्षक 9
    2
    माइक्रोफ़ोन खरीदें एक मल्टीट्रैक रिकॉर्डर के लिए आपको माइक्रोफ़ोन की आवश्यकता होगी विभिन्न प्रयोजनों के लिए सबसे अच्छा प्रकार माइक्रोफ़ोन एक कंडेनसर माइक्रोफोन है उसी तरह, आप उच्च या निम्न गुणवत्ता वाले कुछ गतिशील माइक्रोफ़ोन प्राप्त कर सकते हैं माइक्रोफ़ोन चुनना एक जटिल प्रक्रिया है जो रिकॉर्डिंग और आपके बजट के लिए आपके लक्ष्यों पर निर्भर करता है।
  • कई माइक्रोफोन अपने रिकॉर्डर के साथ कई ट्रैक रिकॉर्ड करने के लिए बेहतर होंगे। आप कई माइक्रोफोन का उपयोग करके अधिक संगीतकारों के साथ और भागों जोड़ सकते हैं



  • एक रिकॉर्डिंग स्टूडियो के बिना एक एल्बम बनाएं शीर्षक 10 चित्र
    3
    रिकॉर्डर के साथ प्रयोग मैनुअल पढ़ें या अपने रिकॉर्डर के साथ प्रयोग करना शुरू करें। इस बारे में सोचें कि रिकॉर्डर के प्रभाव को आपके गाने में कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है और रिकॉर्डर के उल्लेखनीय गुणों को याद किया जा सकता है। कई मल्टीटार्क रिकार्डर में पटरियों को उछालने की क्षमता होती है, जिसका मतलब है कि एक संगीत ट्रैक प्राप्त करने के लिए दो या अधिक दर्ज किए गए ट्रैक एकत्रित किए जाते हैं।
  • कुछ परीक्षण जनसँख्या ले लें क्योंकि आप समझते हैं कि उपकरण का उपयोग कैसे करना है। आप कभी भी नहीं जानते कि आप क्या पसंद कर सकते हैं और आप एल्बम में क्या जोड़ सकते हैं।
  • यह ध्वनि की गुणवत्ता को कम करता है, इसलिए कई पटरियों को उछालते समय सावधान रहें।
  • एक रिकॉर्डिंग स्टूडियो के बिना एक एल्बम बनाओ शीर्षक छवि 11
    4
    अपना पहला संगीत ट्रैक रिकॉर्ड करें एक गीत रिकॉर्डिंग शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका पहले आपके मन में एक विचार रजिस्टर करना है। एक विचार का एक उदाहरण एक ड्रम ध्वनि या एक सनकी बास लाइन है जिसे आपके मन में है ये गाने के लिए शुरुआती बिंदु हैं। जब आप अपने विचार का आधार दर्ज करते हैं, तो आपको संगीत ट्रैक में विभिन्न परतों को जोड़ने के लिए प्रेरित किया जाएगा
  • एक ही समय में पूरे बैंड रिकॉर्ड के साथ शुरू करने के लिए और एक गीत चुनें। अगर यह बुरा लगता है, तब तक कोई फर्क नहीं पड़ता, जब तक कि लगातार ताल और गीत का विचार हो।
  • एक रिकॉर्डिंग स्टूडियो के बिना एक एल्बम बनाओ चित्र 12
    5
    गीत के लिए परतें जोड़ें यदि आप एक टेप रिकॉर्डर का उपयोग करते हैं, तो आपको पहले से गीत की डिज़ाइन की योजना बनानी होगी। डिजिटल रिकॉर्डिंग एनालॉग रिकॉर्डिंग की तुलना में बहुत अधिक पवित्र है। एक टेप रिकॉर्डर का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका कई माइक्रोफोन और मिक्सर के साथ है यदि आप एक मिक्सर है तो आप एक लाइव सेट कर सकते हैं और एक संगीत ट्रैक करने के लिए मिश्रण कर सकते हैं। उसके बाद, आप शेष पटरियों का उपयोग कर सकते हैं ओवरड्यूब या बाद में अतिरिक्त
  • उदाहरण के लिए, यह कई माइक्रोफोन को गिटार, बास और ड्रम रिकॉर्ड करने की स्थिति में है। मिक्सर के माध्यम से और मल्टीटार्क रिकॉर्डर के ट्रैक के लिए उन्हें भेजें उसके बाद, आप गाने, मुख्य गिटार और अन्य परतों में तीन अतिरिक्त ट्रैक का उपयोग कर सकते हैं जिन्हें आप जोड़ना चाहते हैं।
  • विधि 3
    एल्बम को समाप्त करें

    एक रिकॉर्डिंग स्टूडियो के बिना एक एल्बम बनाओ चित्र 13
    1
    गीत मिक्स करें मिश्रण एक एकल संगीत ट्रैक के हिस्सों और सामान्य मास्टर ट्रैक को बदलने की प्रक्रिया है आप प्रत्येक ट्रैक के लिए उच्च, निम्न और मध्यम आवृत्ति श्रेणी को संपादित कर सकते हैं। जब पटरियों को एक साथ अच्छा लगता है, संगीत के लिए पेंसिंग सही या बाईं ओर पिक्स यह ट्रैक को अलग करने और अन्य ट्रैक के साथ इसे धुंधला करने का एक अच्छा तरीका है
    • अधिकांश मल्टीटार्क रिकॉर्डर एक इक्विंगर (ईक्यू) से सुसज्जित हैं।
    • मिक्सिंग उन हिस्सों को आकर्षित करने में मदद कर सकता है, जिन्हें आप अधिक उपस्थित होना चाहते हैं या उन हिस्सों को भी छिपाना चाहते हैं जो आपको रोमांचित नहीं करते हैं।
    • प्रत्येक ट्रैक को बराबर करें और सभी को संतुलित करें अच्छा संतुलन रखने के लिए हल्के ध्वनि सबसे मजबूत होने चाहिए।
    • प्रेरणा प्राप्त करने के लिए हेडफ़ोन के साथ बीटल्स को सुनो इस बैंड में केवल चार ट्रैक रिकॉर्डर थे, और आप एक-दूसरे के साथ बातचीत करने और शूटिंग के कई जटिल हिस्सों को सुन सकते हैं।
  • एक रिकॉर्डिंग स्टूडियो के बिना एक एल्बम बनाओ शीर्षक छवि 14
    2
    उत्पादन प्रभाव जोड़ें जब आप अपना एल्बम रिकॉर्ड करते हैं, तो आप कुछ प्रभाव जोड़ सकते हैं जो एल्बम की आवाज़ में सुधार होगा। लोकप्रिय पोस्ट-प्रोडक्शन प्रभाव संपीड़न और रिवरबेरेशन हैं। संपीड़न गीत के शोर और चुप भागों के बीच गतिशील रेंज को कम करके ट्रैक को संपीड़ित करता है।
  • चूंकि संपीड़न ध्वनि के तत्वों को एक साथ लाता है, फिर से एक स्थान को भरने के लिए आवाज उठाने के लिए ध्वनि पुनः वितरित करता है। विभिन्न सतहों को बाउंस करने वाले ध्वनि को उत्तेजित करके ध्वनि की लहर को बढ़ाया जाता है।
  • एक रिकॉर्डिंग स्टूडियो के बिना एक एल्बम बनाएं शीर्षक चरण 15
    3
    एल्बम मास्टर करें माहिर एक संपीड़न तकनीक है जो कि पोस्ट-प्रोडक्शन में प्रयुक्त होती है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि प्रत्येक गाना मात्रा में बराबर है। इसी तरह, आपको प्रत्येक स्पीकर में समान संतुलन प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए। यह तकनीक एक सरल प्रक्रिया नहीं है और अधिक अनुभवी इंजीनियर की आवश्यकता हो सकती है।
  • कुछ संगीत कार्यक्रमों को माहिर के एक सरल तरीके से सुसज्जित किया जाता है।
  • रिकार्ड कंपनियां अक्सर अपने खुद के इंजीनियर हैं, जो एक एल्बम को जारी करने की योजना बनाते हैं।
  • जिस तरह से आप एल्बम (वास्तविक समय में vinyl, कॉम्पैक्ट डिस्क, कैसेट या प्रसारण) को वितरित करने के आधार पर मास्टर के लिए अलग-अलग तकनीकें हैं
  • एक रिकॉर्डिंग स्टूडियो के बिना एक एल्बम बनाओ शीर्षक छवि 16

    Video: O Radha Tere Bina Lyrical Video | Radha Ka Sangam | Govinda, Juhi Chawla

    4
    एल्बम का डेमो बनाएं रिकॉर्डर या कंप्यूटर के माध्यम से कॉम्पैक्ट डिस्क जलाएं और इसे सुनें। अगर यह स्टीरियो सिस्टम या हेडफ़ोन पर अच्छा नहीं लग रहा है, तो तय करें कि क्या आप कुछ गाने पुनः रिकॉर्ड करना चाहते हैं।
  • डेमो के कुछ प्रतियां मित्रों और संगीतकारों को भरोसा करें जो आप भरोसा करते हैं। एल्बम के बारे में उनकी रचनात्मक राय के लिए उन्हें यह पूछने के लिए पूछें कि क्या गाने अच्छे हैं या नहीं।
  • एक रिकॉर्डिंग स्टूडियो के बिना एक एल्बम बनाओ शीर्षक छवि 17
    5
    डिजाइन एक कवर एल्बम कला बनाएं और एल्बम को अच्छे दिखें। आप फ़ोटोशॉप या इलस्ट्रेटर जैसे डिज़ाइन प्रोग्राम का उपयोग कर एक छवि बना सकते हैं। एक अन्य विकल्प जिसे आप चुन सकते हैं कुछ की तस्वीर का उपयोग करना है
  • यह तय करने के लिए अपने पसंदीदा एल्बम्स के कवर देखें कि क्या आप किसी विशेष कलाकार को देना चाहते हैं, जैसे Abraxas de Santana का एल्बम।
  • इसके अलावा, प्रसिद्ध एल्बमों के कवच हैं जो एक तस्वीर से ज्यादा कुछ नहीं हैं, जैसे बीटल्स के एल्बम ऐबी रोड।
  • युक्तियाँ

    • संगीत ट्रैक के लिए बेहतर ध्वनि बनाने के लिए, सबसे पहले ड्रम रिकॉर्ड करें और बैंड के प्रत्येक सदस्य को अपने उपकरणों को अलग से खेलते रहें। इस तरह, आप प्रत्येक ट्रैक को संपादित कर सकते हैं ताकि प्रत्येक का अनूठा प्रभाव हो।
    • रिकॉर्डिंग से पहले अपने उपकरण को ठीक धुन।

    चेतावनी

    • प्रक्रिया जल्दी मत करो यह लंबे समय तक है, लेकिन प्रत्येक गीत को सावधानीपूर्वक किया जाता है, लेकिन इसके लिए इसके लायक है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com