ekterya.com

कैसे मूर्तियों के लिए प्लास्टर तैयार करने के लिए

"व्यावहारिक नियम" के साथ प्लास्टर की तैयारी के लिए सटीक माप की आवश्यकता नहीं होती है। मूर्तिकार आम तौर पर छोटे से मध्यम मात्रा में जिप्सम (कम से कम पांच गैलन / 22 लीटर) को ढालना और पिघलाने के लिए उपयोग करते हैं। यही निर्देश सभी खनिज जिप्सम उत्पादों पर लागू होते हैं, जैसे पेरिस प्लास्टर, हाइड्रोकल, या डेन्सैट (बेहतर पत्थर प्लास्टर) आदि। कसौटी

चरणों

चित्र मिक्स प्लॉस्टर फॉर स्कल्पप्चर चरण 1
1
जिप्सम और सिलिका की तैयारी की आपकी परियोजना की आवश्यकता की गणना करें याद रखें कि यह 1/3 जिप्सम, 1/3 सिल्का पाउडर और 1/3 पानी है। अनुभव इस के लिए सबसे अच्छा मार्गदर्शन है, इसलिए शुरुआत के रूप में आपको सबसे अच्छा करना होगा, फिर आप यह सुनिश्चित करने के लिए थोड़ा अतिरिक्त मिश्रण करें कि आपके पास पर्याप्त है सामान्य ज्ञान का प्रयोग करें
  • मस्तिष्क प्लास्टर फॉर स्कल्पचर स्टेप 2 नामक छवि
    2
    जिप्सम और सिलिका पाउडर को प्री-मिक्स करें।
  • मस्तिष्क प्लास्टर फॉर स्कल्पप्टर चरण 3
    3
    एक खाली और लचीली कंटेनर में गर्म पानी डालें आप 2 गैलन (7.5 लीटर) के मानक प्लास्टिक की बाल्टी का उपयोग कर सकते हैं। चरण 1 में जिप्सम / सिलिकॉन मिश्रण की कुल राशि का लगभग एक तिहाई पानी की मात्रा होनी चाहिए।
  • मस्तिष्क प्लास्टर फॉर स्कल्पप्टर चरण 4
    4

    Video: मेटल की मूर्ति बनाना सीखे कैसे बनाते है वो भी देसी तरीके से

    पानी में सूखा जिप्सम और सिलिका जोड़ें। धीरे धीरे सामग्री की मुट्ठी उठाओ और इसे अपनी उंगलियों से बंद करें यह किसी भी गांठ को पूर्ववत करेगा, और केवल धूल पानी में गिर जाएगी। जल्दी काम करें, लेकिन पानी में एक के सभी प्लास्टर को फेंकने से बचें। जिप्सम / सिलिका के साथ पानी को हल न करें।
  • Video: घर में कौन से गणपति (गणेश जी) की मूर्ति रखनी चाहिये ? Ganesh Chaturthi & Diwali Special

    मस्तिष्क प्लास्टर फॉर स्कल्पप्टर चरण 5
    5
    पानी में प्लास्टर / सिलिका पानी के ऊपर जायें। देखें कि यह थोड़ा कैसे डूबता है कभी कभी धूल पानी के ऊपर रहेगा। जैसा कि आप अधिक प्लास्टर जोड़ते हैं, इसे उन क्षेत्रों में वितरित करें जहां पानी ऊपर अभी भी है।
  • चित्र मिक्स प्लास्टर फॉर स्कल्पचर चरण 6



    6

    Video: मूर्तिकारों पर संकट

    जब बाल्टी में पानी दिखाई नहीं दे रहा है तो प्लास्टर / सिलिका को बंद करना बंद करो सफेद पाउडर के कुछ क्षेत्रों के साथ पानी और जिप्सम / सिलिका के संयोजन की सतह को ज्यादातर भूरे होना चाहिए। मिश्रण मत करो!
  • चित्र मिक्स प्लॉस्टर फॉर स्कल्पप्टर चरण 7
    7
    कुछ मिनट के लिए इसे बिना चले गए मिश्रण छोड़ दें इसे अपने प्रोजेक्ट की अंतिम तैयारी करने के लिए जब तक आपको ले जाता है, तब तक इस तरह रहें। यदि आप प्लास्टर के साथ ढालना या कास्टिंग बना रहे हैं, तो यह फिर से समीक्षा करने का एक अच्छा समय है यदि आपने उचित रिज़्यूटिंग एजेंट को अपने पैटर्न या ढाले पर लागू किया है।
  • मस्तिष्क प्लास्टर फॉर स्कल्पप्चर चरण 8
    8
    कभी अपने हाथों से प्लास्टर मिश्रण नहीं। प्लास्टर उच्च तापमान तक पहुंचता है क्योंकि यह पानी के साथ रासायनिक प्रतिक्रिया करता है और गंभीर जल पैदा कर सकता है! एक लकड़ी के फूस या समान उपकरण का प्रयोग करें और इसे जिस तरह से आप अंडे की मूसल का इस्तेमाल करते हैं उसका उपयोग करें: कंटेनर के अंत में जाएं और एक तरफ से आगे बढ़ें जैसे कि आप "हाय" कहने के लिए हाथ खींच रहे थे।
  • मस्तिष्क प्लास्टर फॉर स्कल्पप्चर चरण 9
    9
    किसी भी गांठ को खत्म करने की कोशिश करें और इसे पूर्ववत करें। जब यह अच्छी तरह से मिलाया जाता है, प्लास्टर आपकी परियोजना में इस्तेमाल होने के लिए तैयार होगा।
  • युक्तियाँ

    • पानी का तापमान फर्क पड़ता है गर्म पानी जिप्सम सेटिंग में तेजी लाएगा - ठंडे पानी इसके विपरीत होगा। आपके प्रोजेक्ट के आधार पर, आप गर्म पानी का उपयोग मोल्ड या ठंडा पानी में डालकर इसे और अधिक जल्दी से सूखने के लिए कर सकते हैं ताकि प्रक्रिया धीमी हो।
    • प्लास्टर को साफ करने का सबसे आसान तरीका है कि इसका प्रयोग नहीं किया गया है, यह कंटेनर में कठोर होने के लिए, जहां मिश्रण किया गया था। फिर इसे बाहर आने के लिए मजबूर किया जा सकता है और कंटेनर को मोड़कर इसे नीचे और किनारे पर अपने हाथ से मार कर कचरे में डाल सकता है (इस कारण से कंटेनर लचीला होना चाहिए)।
    • जिप्सम त्वचा से नमी को अवशोषित करता है। मिश्रण बनाने के बाद मॉइस्चराइजिंग लोशन का प्रयोग करें। बादाम का तेल उत्कृष्ट है, जैसा कि आपके सामान्य मॉइस्चराइजिंग लोशन हैं
    • आप उस आंदोलन का उपयोग कर सकते हैं जिसे आप पानी और प्लास्टर मिश्रण करना चाहते हैं, लेकिन ऐसा मत करो जिससे मिश्रण में हवाई बुलबुले का उत्पादन किया जा सके। बुलबुले आपके ढालना या कास्टिंग की सतह के लिए हानिकारक हो सकता है।

    चेतावनी

    • कभी भी शरीर या त्वचा के किसी भी हिस्से पर प्लास्टर को मिक्स करने या लागू करने के लिए अपने हाथों का इस्तेमाल नहीं करते। ऐसे मामले हुए हैं जिनमें गंभीर जलने से उंगलियों और अंगों के अंगूठे का कारण हो गया है।
    • कभी सिंक या किसी नाली में प्लास्टर डालना नहीं यह मजबूत हो सकता है और नलसाजी को बर्बाद कर सकता है प्लास्टर जिसे प्रयोग नहीं किया जाता है उसे कचरे में फेंक दिया जाना चाहिए। सिंक में उन्हें धोने से पहले उन्हें पानी की एक बाल्टी में डालकर अपने हाथों से गीला प्लास्टर निकाल दें।
    • अपने कपड़े या अन्य कीमती चीज़ों पर प्लास्टर होने से बचें कपड़े और अन्य झरझरा सतहों से निकालना बहुत कठिन हो सकता है हालांकि, यदि आपके पास कोई दुर्घटना है और यह वेब पर आती है, तो इसे हटाने का प्रयास करना उचित है स्वचालित रूप से मान नहीं है कि किसी भी दाग़ी वस्तु को बर्बाद कर दिया गया है।
    • हमेशा धूल के लिए एक मुखौटा का उपयोग करें क्योंकि जिप्सम पाउडर कण आपके फेफड़ों में तरल पदार्थों के साथ मिलकर मिश्रित होगा और यह वहां कठोर हो जाएगा। यह बहुत खतरनाक है और आसानी से बचा जा सकता है।

    Video: ऐसे बनाएं मिट्टी के गणेश। MP News

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • प्लास्टर (सूखी पाउडर)
    • स्वच्छ पानी का एक स्रोत
    • मिश्रण करने के लिए एक प्लास्टिक की बाल्टी या अन्य कंटेनर
    • प्लास्टर का उपयोग करने के लिए कुछ परियोजना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com